ekterya.com

अपने वायरलेस इंटरनेट पर एक पासवर्ड कैसे जोड़ें

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप सुरक्षित रूप से ऑनलाइन सर्फिंग कर रहे हैं अपने वायरलेस इंटरनेट पर एक पासवर्ड जोड़ना है जब आप अपने वायरलेस इंटरनेट पर एक पासवर्ड डालते हैं, तो वह जानकारी जो आपके वाई-फाई से जुड़ी डिवाइस से यात्रा करती है, एन्क्रिप्टेड है। वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन के लिए सबसे सामान्य प्रकार के एन्क्रिप्शन हैं WEP, WPA और WPA2। यहां हम आपको अपने इंटरनेट कनेक्शन में एक पासवर्ड जोड़ने के लिए एक गाइड प्रदान करते हैं।

चरणों

अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 1 पर एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
वायरलेस मॉडेम तक पहुंचें आप इसे विन्यास डिस्क के साथ कर सकते हैं जो आपके मॉडेम के साथ आया था, क्योंकि मॉडेम उन्हें इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • आपको अपने कंप्यूटर को अपने ईथरनेट केबल के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहिए। इसके बाद आप अपने आईपी पते पर जा सकते हैं। अपनी पसंद के इंटरनेट ब्राउज़र में, पता बार में टाइप करें 192.168.0.1 (या 192.168.1.1)। यह एक स्क्रीन खोलने चाहिए जो आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए पूछे। अधिकांश मॉडेम के लिए डिफ़ॉल्ट पासवर्ड "व्यवस्थापक" है, दोनों फ़ील्ड में उस शब्द को टाइप करें (अगर यह काम नहीं करता है, तो उपयोगकर्ता रिक्त छोड़ दें और पासवर्ड में "व्यवस्थापक" टाइप करें या इसके विपरीत)। अगर सब कुछ विफल रहता है, तो अपने मॉडम मैनुअल से परामर्श करें
  • अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 2 में पासवर्ड जोड़ें
    2

    Video: दूसरों के लिए अपने वाई-फ़ाई नेटवर्क छिपाने के बारे में

    अपने मॉडेम के कॉन्फ़िगरेशन सिस्टम में "सुरक्षा सेटिंग्स" या "उन्नत सेटिंग" पर जाएं। आपके वाई-फाई में एन्क्रिप्शन जोड़ने का विकल्प होना चाहिए
  • अपने वायरलेस इंटरनेट चरण 3 के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक वाला छवि

    Video: कैसे हिंद में पीसी पर सेटअप dlink रूटर से | डी-लिंक रूटर का पहली बार सेटअप kaise करे हिंदी jankari

    3
    WPA2- व्यक्तिगत चुनें (जो भी WPA2-PSK प्रकट होता है), यदि मॉडेम इसे प्रदान करता है कुछ पुराने मोडेम में यह विकल्प नहीं है



  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए पासवर्ड जोड़ें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    WPA2- व्यक्तिगत के लिए एईएस एल्गोरिथम चुनें।
  • एईएस एडवांस्ड स्टैंडर्ड एन्क्रिप्शन है (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) और वायरलेस एन्क्रिप्शन के लिए एल्गोरिदम का सबसे अच्छा सेट है। दूसरा आम विकल्प टीकेआईपी या टेम्परल की इंटीग्रल प्रोटोकॉल है, जो कि एल्गोरिदम का एक बड़ा समूह है, जो भी अच्छा है, लेकिन एईएस के समान अच्छा नहीं है।
  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5

    Video: How to Connet wifi in Computer कंप्यूटर में वाय फाय कैसे कनेक्ट करे

    5
    अपना नया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें हर डिवाइस जो आपके वायरलेस इंटरनेट के माध्यम से कनेक्ट होने का प्रयास करता है, वह प्रवेश प्राप्त करने के लिए उस पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • आपका पासवर्ड अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का संयोजन होना चाहिए। जितना अधिक आपका मूलभूत पासवर्ड होगा, जितना आसान होगा उतना आसान होगा जितना कि यह अनुमान लगा सके। ऐसे ऑनलाइन पासवर्ड जनरेटर हैं जो मजबूत पासवर्ड बनाते हैं, जैसे आप उन्हें ज़रूरत पड़ते हैं।
  • अपने वायरलेस इंटरनेट के लिए एक पासवर्ड जोड़ें शीर्षक 6 छवि चरण 6
    6
    नई सेटिंग्स सहेजें और अपने मॉडेम को अपडेट करें। इसे अपडेट करने के लिए, इसे डिस्कनेक्ट करें और 10 पर भरोसा करें। फिर, इसे फिर से चालू करें।
  • सभी डिवाइसों के लिए अपना नया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड जोड़ना सुनिश्चित करें जहां आप नियमित रूप से उस वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करते हैं। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, आप पासवर्ड बदल सकते हैं हर 6 महीने या अधिक।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका मॉडेम डबल्यूपीए 2 की पेशकश नहीं करता है, तो WEP की बजाय WPA चुनें। WEP बहुत बूढ़ा है और आसानी से किसी भी आधुनिक प्रौद्योगिकी पास कर सकते हैं
    • अपने वाई-फाई में सुरक्षा जोड़ने का दूसरा तरीका आपके नेटवर्क या एसएसआईडी का नाम बदलना है। कोई भी आपका नेटवर्क नाम खोज सकता है और डिफ़ॉल्ट रूप से पासवर्ड का प्रयास कर सकता है या खाते को हैक करने का प्रयास कर सकता है। आप अपने कनेक्शन के SSID को प्रदर्शित होने से रोक सकते हैं ताकि कोई भी आपका वाई-फाई कनेक्शन न देख सके।
    • अपने मॉडेम के फ़ायरवॉल को चालू करना सुनिश्चित करें। कुछ डिफ़ॉल्ट मॉडेम इसे बंद कर दिया है, लेकिन यह आसानी से आपके वाई-फाई की सुरक्षा बढ़ाता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप पासवर्ड भूल जाते हैं जब आप इसे भूल जाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com