ekterya.com

कैसे InDesign को पाठ जोड़ने के लिए

दस्तावेज का पाठ इसकी सामग्री और इसकी उपस्थिति में महत्वपूर्ण है। एक खराब स्वरूप का परिणाम पाठक को खोए जा रहे शब्दों में होगा, चाहे कितनी अच्छी तरह लिखा जाए। एडोब इन-डिज़ाइन, एक आत्म-प्रकाशन कार्यक्रम जो प्रिंट डिजाइनर को विभिन्न आकारों और स्वरूपों में सामग्री बनाने की अनुमति देता है, जिसमें शक्तिशाली उपकरण शामिल हैं जो आपको पाठ आयात और प्रारूपित करने की अनुमति देते हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक से इनडैसइन को टेक्स्ट जोड़ें, चरण 1
1
Adobe InDesign प्राप्त करें यदि आपके पास यह अभी तक नहीं है। अपने कंप्यूटर पर InDesign स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और आवश्यक होने पर अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • इमेज शीर्षक से इनडैसइन को पाठ में जोड़ें चरण 2
    2
    अपने आप को InDesign कार्यस्थान और उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध संसाधनों से परिचित कराएं।
  • इमेज शीर्षक से इनडैसिन को पाठ जोड़ें चरण 3
    3
    Adobe InDesign खोलें
  • Video: How to Compress Files in Microsoft Windows 10 / 8.1 / 7 | The Teacher

    Video: PicsArt Tutorial - Effective Text and Icons composition photo editing

    इमेज शीर्षक से इनडैसइन को टेक्स्ट 4 जोड़ें
    4
    कार्यक्षेत्र के शीर्ष पर नियंत्रण कक्ष में फ़ाइल> ओपन मेनू चुनकर आप काम करना चाहते हैं InDesign दस्तावेज़ खोलें
  • अगर आपके पास किसी मौजूदा इनडिज़ाइन दस्तावेज़ के साथ काम करने के लिए नहीं है, तो फ़ाइल मेनू> नई> दस्तावेज़ का चयन करके और नए दस्तावेज़ के लिए कॉन्फ़िगरेशन निर्दिष्ट करके एक नया दस्तावेज़ बनाएं।
  • इन्सटिड टेक्स्ट को इनडिज़ाइन चरण 5 में जोड़ें
    5



    टेक्स्ट फ़्रेम में टेक्स्ट डालें
  • आप टूल पटल से "टेक्स्ट" टूल का चयन करके और एक टेक्स्ट फ्रेम खींचकर सीधे पाठ फ़्रेम में टाइप कर सकते हैं। "पाठ" टूल के साथ अभी भी चुना हुआ है, पाठ बॉक्स के अंदर क्लिक करें और पाठ टाइप करना शुरू करें
  • आप फ़ाइल मेनू> प्लेस, फ़ाइल को स्क्रॉल करके उस फ़ाइल को स्क्रॉल कर सकते हैं जिसे आप आयात करना चाहते हैं और फ़ाइल नाम पर डबल-क्लिक करें। कर्सर लोडिंग दिखाई देगा। उस स्थान पर माउस को ले जाएं जहां आप पाठ को दिखाना चाहते हैं और पाठ को रखने के लिए वहां क्लिक करें।
  • यदि आप बड़ी मात्रा में पाठ आयात करने जा रहे हैं, तो आपको इसे कई पाठ फ़्रेम के माध्यम से देना होगा ऐसा करने के लिए, टेक्स्ट फ़्रेम के निचले दाएं कोने में लाल प्लस चिह्न पर क्लिक करें नए पेज या कॉलम पर जाएं जहां आप पाठ को स्थानांतरित करना चाहते हैं और माउस से क्लिक करें। इस चरण को दोहराएं जब तक कि आप संपूर्ण पाठ न रखें।
  • इनडाइजेशन चरण 6 में पाठ जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    उपकरण पटल में पाए गए चयन टूल के साथ उस पर क्लिक करके अपने टेक्स्ट फ़्रेम का आकार बदलें। पाठ फ़्रेम में नियंत्रकों में से किसी एक पर कर्सर रखें और माउस खींचें जब तक पाठ फ़्रेम सटीक आकार न हो। टेक्स्ट फ़्रेम में नियंत्रकों में से एक को खींचते समय आप नियंत्रण कुंजी दबाकर टेक्स्ट टूल के साथ एक टेक्स्ट फ्रेम का आकार भी बदल सकते हैं।
  • इन्सट्यूड शीर्षक टेक्स्ट इन-डिज़ाइन को चरण 7 जोड़ें
    7
    "चयन" टूल से उस पर क्लिक करके और इसे नए स्थान पर खींचकर टेक्स्ट फ़्रेम को स्थानांतरित करें।
  • पाठ प्रारूप

    इमेज शीर्षक शीर्षक इनडाइजिंग चरण 8 में टेक्स्ट जोड़ें
    1
    नियंत्रण कक्ष में उपलब्ध मेनू विकल्पों का उपयोग करके अपने टेक्स्ट की उपस्थिति बदलें।
    • "टेक्स्ट" उपकरण का उपयोग करके, वह पाठ चुनें जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं। नियंत्रण कक्ष में, पाठ के फ़ॉन्ट को समायोजित करें, पाठ का फ़ॉन्ट आकार और पंक्ति अंतर। स्रोत को सावधानीपूर्वक चुनें इसकी स्पष्टता पर विचार करें (पढ़ने में कितना आसान है), साथ ही इसकी पठनीयता भी (यह कितनी आसानी से पहचानने योग्य है)।

    युक्तियाँ

    • रेखा की रिक्ति पाठ की तर्जों के बीच ऊर्ध्वाधर स्थान है। डिफ़ॉल्ट रूप से, InDesign, 120 प्रतिशत फ़ॉन्ट आकार के लिए लाइन रिक्ति सेट करता है, जिसका अर्थ है कि 10-बिंदु प्रकार के फ़ॉन्ट में 12-लाइन रिक्ति होगी।
    • InDesign में, पाठ पाठ फ़्रेमों के अंदर है। टेक्स्ट फ़्रेम को चयन टूल के साथ स्थानांतरित और पुन: आकार दिया जा सकता है, जो टूल पैलेट में पाए जाते हैं।
    • सूत्रों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: सैन सेरिफ़ ("पैर" के बिना) और सेरिफ़ ("पैर" के साथ) सेरिफ़ फोंट के कुछ उदाहरण हैं: टाइम्स न्यू रोमन, बोडोनी और मिनियन। सैन सेरिफ़ फोंट में एयेल, हेल्विटिका और न्यूज गोथिक शामिल हैं। स्रोत ग्रुंज (बॉयकॉट, जीस्सो), स्क्रिप्ट (दुल्हन, एंजेलीना) या सजावटी (एरोस्ट्रीम, बेली वाइक) भी हो सकते हैं। इन स्रोतों को अन्य स्रोतों के रूप में समझा जा सकता है या सिंक्रनाइज़ नहीं किया जा सकता है और इन्हें सीमित क्षमता या दस्तावेजों में उपयोग किया जाना चाहिए जिनमें सीमित मात्रा में पाठ होता है और जो सजावटी होते हैं, जैसे पोस्टर या आमंत्रण
    • इसमें कोई समस्या नहीं है कि आप शीर्ष लेख और उपशीर्षक के लिए एक टाइपफ़ेस का उपयोग करते हैं और टेक्स्ट के शरीर के लिए अन्य टाइपफ़ेस का उपयोग करते हैं। हालांकि, यदि आप संपूर्ण दस्तावेज़ में एकाधिक स्रोतों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे समान शैली नहीं हैं सेरिफ़ स्रोत आम तौर से अन्य सेरिफ स्रोतों को पूरक नहीं करते हैं और सैन सेरिफ आमतौर पर अन्य सेनियफ स्रोतों के पूरक नहीं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com