ekterya.com

InDesign में एक पृष्ठ कैसे जोड़ें

InDesign एक प्रोग्राम है जो एडोब द्वारा वितरित करता है जो उपयोगकर्ताओं को ग्राफिक डिजाइन तत्वों में हेरफेर करने के लिए दस्तावेज़, वेब पेज, विपणन सामग्री और अन्य उत्पादों का उत्पादन कर सकता है। उपयोगकर्ता इन-डिज़ाइन के साथ लंबे या छोटे दस्तावेज़ बना सकते हैं। नतीजतन, सृजन और संपादन प्रक्रियाओं के दौरान पृष्ठों को जोड़ना अक्सर आवश्यक होता है आप माउस के साथ कुछ क्लिकों के साथ किसी भी InDesign दस्तावेज़ में एक या कई पृष्ठों को जोड़ सकते हैं।

चरणों

Video: पेज नंबर प्राप्त करने के लिए कैसे अपने इच्छित स्थान पर InDesign सीसी शुरू करने के लिए

इनडिज़ाइन चरण 1 में कोई पृष्ठ जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
InDesign में पेज पैलेट को खोलें माउस के साथ, "विंडो" विकल्प चुनें और फिर "पेजेज़" ऑप्शन, फिर एक पैलेट दिखाई देगा, जो आपको दिखाएगा कि आप कितने पृष्ठ या शीट्स के साथ काम कर रहे हैं और आप किस मास्टर पेज का उपयोग कर रहे हैं यह इंगित करेगा।
  • अपनी स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पृष्ठों की पैलेट बनाएं। यह पैलेट पहले से ही खुला हो सकता है लेकिन, एक ही समय में, यह दृश्यमान नहीं होगा क्योंकि अन्य पट्टियाँ खुली हैं पन्ने पैलेट टैब पर इसे दृश्यमान बनाने के लिए क्लिक करें।
  • खिड़की का विस्तार करें फूस के क्षेत्र के ऊपरी दाएं हिस्से में स्थित तीर आइकन पर क्लिक करें। तीर छोटे हैं और दाईं ओर इंगित करते हैं। जब आप तीरों पर क्लिक करते हैं, तो एक विंडो स्वचालित रूप से खुल जाएगी, जो कई विकल्प दिखाएगी।
  • इनडिज़ाइन चरण 2 में एक पृष्ठ जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: InDesign सीसी ट्यूटोरियल: डालने, हटाने, और पृष्ठों चलती | lynda.com




    पृष्ठों मैन्युअल रूप से जोड़ें पृष्ठ पैलेट का उपयोग करते समय आप अपनी इन-डिज़ाइन दस्तावेज़ में पृष्ठों को जोड़ सकते हैं।
  • दस्तावेज़ क्षेत्र में एक पृष्ठ खींचें वांछित पृष्ठ पर कर्सर रखें। पृष्ठ पर आइकन को खींचते समय बायाँ क्लिक करें और न जाने दें।
  • पृष्ठ जोड़ें जब पृष्ठ दस्तावेज़ क्षेत्र में होता है तो माउस बटन को रिलीज़ करें। इस पद्धति के साथ आप एक पृष्ठ, कई पृष्ठों और फ़ोलियो जोड़ सकते हैं, जो दो सममित आसन्न पृष्ठ हैं।
  • इनडिज़ाइन चरण 3 में एक पृष्ठ जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेज स्वचालित रूप से जोड़ें यदि आप एक ही समय में कई पेज जोड़ना चाहते हैं, तो इनडिशइन में ऐसा करने का एक तरीका है।
  • पृष्ठ पैलेट को खोलें और उप-मेनू पर बाएं क्लिक करें
  • पॉप-अप मेनू खुलने तक माउस बटन दबाएं। पैलेट के ऊपरी दाएं कोने में स्थित आइकन पर क्लिक करके सबमेनू का उपयोग किया जा सकता है यह चिह्न पाठ की छोटी पंक्ति या लघु दस्तावेज़ की तरह दिखाई देता है
  • विकल्प "पेज डालें" का चयन करें उन पृष्ठों की संख्या बताएं, जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं। चुनें कि क्या आप डाले गए पृष्ठ को दूसरों के पहले या बाद में रखना चाहते हैं या यदि दस्तावेज़ के पहले या अंतिम पृष्ठ के रूप में दिखना चाहिए। यदि आप जोड़ पृष्ठ को दूसरे पेज के पहले या बाद में दिखाना चाहते हैं, तो पेज नंबर को इंगित करें जिसे पहले होना चाहिए या उसका पालन करना चाहिए "ओके" पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने जो पृष्ठ जोड़ा है, तो गलत स्थान पर दिखाई देता है, यदि आप पेज पटल के उप-मेन में पाया "मूव पेज" विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आप उसे स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • यदि आप बहु-पृष्ठ दस्तावेज़ों, जैसे कि कैटलॉग या ब्रोशर के साथ काम करते हैं, तो मास्टर पेजों का उपयोग करें मास्टर पेजों के साथ आप एक विशिष्ट डिज़ाइन वाले स्वचालित रूप से पृष्ठों को सम्मिलित कर सकते हैं। आप मास्टर पृष्ठ के डिजाइन को बदलने के बिना प्रत्येक पृष्ठ में तत्व जोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com