ekterya.com

InDesign में अस्पष्टता को कैसे समायोजित करें

अस्पष्टता एक वस्तु के माध्यम से यात्रा करता है जो प्रकाश की मात्रा को संदर्भित करता है प्रिंट डिज़ाइन में, अपारदर्शिता को कभी-कभी पारदर्शिता कहा जाता है और छवियों और पाठ दोनों के लिए समायोजित किया जा सकता है। इनडिज़ाइन में अपारदर्शिता को समायोजित करें, एक प्रोग्राम जो डिजाइनरों को विभिन्न आकारों और प्रारूपों में सामग्री बनाने की अनुमति देता है, आपको दस्तावेज़ों को मुद्रित करने के लिए आंखों के प्रभाव को जोड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण प्रदान करेगा।

चरणों

InDesign चरण 1 में ओपेसिटी एडजस्ट करें छवि शीर्षक
1
यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो Adobe InDesign खरीदें अपने कंप्यूटर पर InDesign स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो उसे पुनरारंभ करें।
  • InDesign चरण 2 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप को InDesign कार्य क्षेत्र और उपलब्ध संसाधनों से परिचित कराएं।
  • InDesign चरण 3 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    3
    Adobe InDesign खोलें
  • इनडिज़ाइन चरण 4 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने कार्य क्षेत्र के शीर्ष पर स्थित नियंत्रण कक्ष में "फ़ाइल> ओपन" का चयन करके InDesign दस्तावेज़ खोलें जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास एक मौजूदा InDesign दस्तावेज़ के साथ काम करने के लिए नहीं है, तो "फ़ाइल> नया> दस्तावेज़" का चयन करके एक नया बनाएं और दस्तावेज़ सेटिंग्स निर्दिष्ट करें।



  • InDesign चरण 5 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि

    Video: InDesign CS6 पारदर्शिता

    5
    चयन टूल का उपयोग करें, जो उपकरण पैनल में स्थित है, उस आइटम पर क्लिक करने के लिए जिसे आप समायोजित करना चाहते हैं यदि आपके दस्तावेज़ में कोई तत्व नहीं है, तो एक बनाएं या आयात करें
  • एक छवि आयात करने के लिए, InDesign नियंत्रण कक्ष में "फ़ाइल> प्लेस" पर क्लिक करें। उस छवि की फ़ाइल पर नेविगेट करें, जिसे आप आयात करना चाहते हैं और फ़ाइल नाम पर दो बार क्लिक करें। अपने कर्सर को उस स्थान पर ले जाएं जहां आप छवि रखना चाहते हैं और वहां पर क्लिक करें। चयन उपकरण के साथ चयन करके और छवि के किनारों को खींचकर छवि का आकार समायोजित करें Ctrl + Shift दबाकर यह छवि के आकार को आनुपातिक रूप से समायोजित करेगा आप नियंत्रण कक्ष में स्थित "ऊंचाई" और "चौड़ाई" फ़ील्ड्स में छवि की ऊंचाई और चौड़ाई के लिए सटीक मान भी टाइप कर सकते हैं।
  • किसी अन्य प्रकार के ऑब्जेक्ट को बनाने के लिए, उपकरण पैनल से टूल्स "रेखा", "ellipse", "rectangle" या "polygon" चुनें। उस दस्तावेज़ में जगह पर क्लिक करें जहां आप चित्र को दिखाना चाहते हैं क्लिक करें और फिर उसे खींचने के लिए माउस खींचें। जिस ऑब्जेक्ट को आपने बनाया है, उसे चुनने के बाद, नमूना पैनल पर क्लिक करें, जो काम के क्षेत्र के दायीं ओर स्थित है। भरें बॉक्स का चयन करें और अपने ऑब्जेक्ट के लिए इच्छित रंग पर क्लिक करें।
  • टेक्स्ट आयात करने के लिए, टूल टूल में स्थित टेक्स्ट टूल का उपयोग करके टेक्स्ट बॉक्स बनाएं। अपने टेक्स्ट टूल का चयन करके, टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें और अपना टेक्स्ट टाइप करना शुरू करें आप "फ़ाइल> स्थान" का चयन करके एक मौजूदा दस्तावेज़ का पाठ भी आयात कर सकते हैं, उस फाइल में नेविगेट करने के लिए जिसे आप आयात करना चाहते हैं और उसके नाम पर डबल क्लिक कर सकते हैं एक कर्सर दिखाई देगा, उसे उस स्थान पर ले जाएं जहां आप अपना टेक्स्ट दिखाना चाहते हैं और उसे प्रकट करने के लिए वहां क्लिक करें। यदि पाठ बहुत बड़ा है, तो यह बहुत संभव है कि पाठ कई पाठ बक्से के माध्यम से फैली हुई है। अपने पाठ बॉक्स के निचले दाएं कोने में लाल प्रतीकों पर क्लिक करके, अगले पृष्ठ या स्तंभ पर नेविगेट करें, जहां आप टेक्स्ट को स्थानांतरित करना चाहते हैं और माउस से वहां क्लिक करना चाहते हैं। इस चरण को दोहराएं जब तक आप सभी पाठ को नहीं रख देते हैं।
  • InDesign चरण 6 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाला छवि

    Video: कैसे InDesign में वस्तुओं की पारदर्शिता बदलने के लिए: InDesign ट्यूटोरियल

    6
    "प्रभाव" बटन चुनें, जो नियंत्रण कक्ष पर स्थित है। ऑब्जेक्टिटी समायोजित कर रहे ऑब्जेक्ट के आधार पर या तो "ऑब्जेक्ट", "स्ट्रोक", "फिल" या "टेक्स्ट" चुनें।
  • इनडिज़ाइन चरण 7 में अपारदर्शिता एडजस्ट करें

    Video: InDesign: सम्मिश्रण मोड और पारदर्शिता

    7
    "अस्पष्टता" फ़ील्ड में मान दर्ज करें। आप अस्पष्टता सेटिंग के बगल में स्थित बार क्लिक और ड्रैग कर सकते हैं
  • इनडिज़ाइन चरण 8 में समायोजित ऑपेसिटी शीर्षक वाली छवि
    8
    उन प्रत्येक आइटम के लिए इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप समायोजित करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पारदर्शिता को समायोजित करने के लिए InDesign नौ प्रभाव प्रदान करता है: समानांतर छाया, आंतरिक छाया, बाहरी चमक, आंतरिक चमक, बेवल और राहत, साटन, रंगों की ओवरले, ढाल ओवरले, और पैटर्न ओवरले। इनमें से कई प्रभाव ऑब्जेक्ट की अस्पष्टता को भी समायोजित कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com