ekterya.com

MySQL में तालिका कैसे तैयार करें

टेबल आपके MySQL डाटाबेस की संरचना बनाते हैं। वे उस जानकारी को दर्ज करते हैं जो डेटाबेस में दर्ज किया गया है और मूल रूप से किसी भी भंडारण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बनाया जा सकता है। एक टेबल बनाना केवल कुछ मिनट लगते हैं, खासकर यदि आपके पास केवल सहेजने के लिए कुछ प्रविष्टियां हैं शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
तालिका का निर्माण

छवि शीर्षक 1282937 1
1
अपना डेटाबेस खोलें अपनी तालिका बनाने के लिए, आपके पास एक डेटाबेस होना चाहिए जिसमें यह होस्ट किया गया है। आप टाइप करके अपना डाटाबेस खोल सकते हैं उपयोग डेटाबेस MySQL कमांड लाइन पर
  • यदि आपको अपने डेटाबेस का नाम याद नहीं है, तो लिखें आंकड़े दिखाएं- MySQL सर्वर में मौजूद डेटाबेस को सूचीबद्ध करने के लिए
  • यदि आपके पास अभी तक एक डेटाबेस नहीं है, तो आप लेखन के द्वारा एक बना सकते हैं डाटाबेस डेटाबेस-. डेटाबेस का नाम रिक्त स्थान नहीं हो सकता।
  • छवि शीर्षक 1282937 2
    2
    बुनियादी प्रकार के डेटा को जानें तालिका में प्रत्येक प्रविष्टि एक निश्चित प्रकार के डेटा के माध्यम से जमा की जाती है। यह MySQL को उनके साथ विभिन्न तरीकों से सहभागिता करने की अनुमति देता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा के प्रकार आपकी तालिका की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। इन के अलावा कई अन्य प्रकार हैं, लेकिन आप मूल और उपयोगी तालिका बनाने के लिए निम्न का उपयोग कर सकते हैं:
  • INT. इस प्रकार का डेटा पूर्ण संख्या के लिए उपयोग किया जाता है, और अक्सर आईडी फ़ील्ड के लिए उपयोग किया जाता है।
  • दशमलव. इस प्रकार का डेटा दशमलव मानों को स्टोर करता है, और अंकों की कुल संख्या और दशमलव बिंदु के बाद अंकों की संख्या से परिभाषित किया जाता है। उदाहरण के लिए: डेसिमिल (6.2)संख्याओं को रूप में संग्रहीत करेगा "0,000.00"।
  • CHAR. पाठ और तार के लिए यह मूल डेटा प्रकार है आप सामान्यतः संग्रहीत वर्णों की संख्या के लिए एक सीमा परिभाषित करेंगे, जैसे कि CHAR (30). यदि आप अपने इनपुट के आधार पर आकार बदलना चाहते हैं, तो आप VARCHAR का उपयोग भी कर सकते हैं। फोन नंबरों को इस प्रकार के डेटा में भी संग्रहित किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें अक्सर प्रतीकों होते हैं और संख्याओं के साथ इंटरैक्ट नहीं करते हैं (वे जोड़े नहीं जाते हैं, घटाई नहीं जाती हैं, आदि)।
  • DATE को.इस तरह के डेटा स्टोर YYYY-MM-DD प्रारूप के साथ दिनांक अगर आपको किसी की उम्र को वर्तमान तिथि से तुलना करके संग्रहित करने की आवश्यकता है, तो इसका प्रयोग करें, अन्यथा आपको हर साल इस रिकॉर्ड को अपडेट करना होगा।
  • Video: MySQL Part 7 - Hindi

    छवि शीर्षक 1282937 3
    3
    अपनी तालिका बनाएं कमांड लाइन में अपनी तालिका बनाने के लिए, आप एक ही कमांड के साथ अपने सभी फ़ील्ड बनाएंगे। ऐसा करने के लिए, आप कमांड का उपयोग करते हैं टेबल बनाओ तालिका में जानकारी के बाद किसी कर्मचारी का मूल रिकॉर्ड बनाने के लिए, आप निम्न कमांड दर्ज करेंगे:
    तालिका कर्मचारियों (आईडी INT शून्य प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT, उपनाम VARCHAR (20), प्रथम नाम VARCHAR (20), फोन VARCHAR (20), तारीख का जन्म तिथि DATE बनाएँ)
  • INT नहीं मूल प्राथमिक कुंजी AUTO_INCREMENT प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक आईडी नंबर बनाता है जो रिकॉर्ड में जोड़ा गया है। प्रत्येक बार जब आप रिकॉर्ड जोड़ते हैं, तो संख्या स्वचालित रूप से बढ़ जाती है। यह आपको अन्य कार्यों के साथ आसानी से कर्मचारियों को संदर्भित करने की अनुमति देता है
  • हालांकि VARCHAR आपको इनपुट के आधार पर आकार में कटौती करने की अनुमति देता है, इसलिए आप ऐसा करने के लिए एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं, ताकि उपयोगकर्ता बहुत लंबे समय तक स्ट्रिंग में प्रवेश नहीं कर सके। पिछले उदाहरण में, दोनों प्रथम और अंतिम नाम 20 वर्णों तक सीमित थे।
  • ध्यान दें कि फोन नंबर प्रविष्टि को VARCHAR के रूप में संग्रहीत किया जाता है, ताकि ये प्रतीकों को सही ढंग से छेड़छाड़ किया जा सके।
  • छवि शीर्षक 1282937 4
    4
    सत्यापित करें कि आपकी तालिका ठीक से बनाई गई थी। तालिका बनाने के बाद, आपको एक संदेश मिलेगा कि यह सही ढंग से किया गया है। अब आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं वर्णन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सभी क्षेत्रों को शामिल किया है और उनके पास सही डेटा प्रकार हैं लिखना वर्णन डेटाबेस- और अपनी तालिका की संरचना की जांच करने के लिए दिखाई देने वाला बॉक्स चेक करें।
  • छवि शीर्षक 1282937 5

    Video: Section 8

    5



    PHP का उपयोग कर एक तालिका बनाएँ। यदि आप किसी वेब सर्वर के माध्यम से अपने MySQL डाटाबेस को प्रबंधित करने के लिए PHP का उपयोग करेंगे, तो आप एक सरल PHP फ़ाइल का उपयोग कर तालिका बना सकते हैं। यह गाइड मानता है कि डेटाबेस पहले से ही आपके MySQL सर्वर पर मौजूद है चरण 3 में समान तालिका बनाने के लिए निम्न कोड दर्ज करें, अपनी खुद की कनेक्शन की जगह लेना:
  • भाग 2
    अपनी तालिका में प्रविष्टियां जोड़ना

    छवि शीर्षक 1282937 6
    1
    अपनी तालिका में एक एकल प्रविष्टि जोड़ें। आप कमांड लाइन से सीधे अपनी तालिका में डेटा दर्ज कर सकते हैं। आप किसी भी प्रविष्टि के लिए सभी संबंधित फ़ील्ड दर्ज करने के लिए कमांड का उपयोग कर सकते हैं INSERT में:
    कर्मचारियों (आईडी, अंतिम नाम, प्रथम नाम, फोन, तारीख का जन्म) मूल्यों में प्रविष्ट करें (शून्य, `स्मिथ`, `जॉन`, `(555) 555-5555`, `1980-01-31`) -
    • ID के लिए नल दर्ज करके, मान पिछले प्रविष्टि से 1 से बढ़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप अगले आईडी संख्या होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दर्ज किए गए प्रत्येक मान को सिंगल कोट्स (`) से घिरा हुआ है
  • छवि शीर्षक 1282937 7
    2

    Video: Web Programming - Computer Science for Business Leaders 2016

    एक समय में कई प्रविष्टियां जोड़ें यदि आपके सामने सभी डेटा है, तो आप एक आदेश के साथ कई प्रविष्टियां डालें INSERT में बस कॉमा के साथ मानों के सेट को अलग करें:
    कर्मचारियों (आईडी, अंतिम नाम, प्रथम नाम, फोन, तारीख का जन्म) मूल्यों में शामिल करें (शून्य, `स्मिथ`, `जॉन`, `(555) 555-5555`, `1980-01-31`), (शून्य, `डो` , `जेन`, `(555) 555-5551`, `1981-02-28`), (न्यूल, `बेकर`, `पॅट`, `(555) 555-5554`, `1 970-01-31` ) -
  • छवि शीर्षक 1282937 8
    3
    अपनी तालिका दिखाएं एक बार जब आप कुछ प्रविष्टियां डाली हैं, तो आप अपनी तालिका को यह देखने के लिए दिखा सकते हैं कि सब कुछ कैसा दिखता है। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि क्या आप कुछ डेटा खो चुके हैं या यदि कोई गलत बिंदु पर स्थित है आपके द्वारा पहले बनाई गई तालिका दिखाने के लिए, लिखें कर्मचारियों से चुनें *.
  • आप अपनी तालिका दिखाने के लिए अधिक उन्नत आदेशों को निष्पादित कर सकते हैं, खोज में फ़िल्टर जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, जन्म तिथि के आधार पर क्रमबद्ध तालिका वापस करने के लिए, आपको लिखना चाहिए चुनें अंतिम नाम, प्रथम नाम, तारीख का जन्म कर्मों से आदेश datebirth के द्वारा आदेश
  • परिणाम जोड़ने के क्रम को बदल दें DESC आदेश के अंत में
  • छवि शीर्षक 1282937 9
    4
    एक HTML फ़ॉर्म का उपयोग करके डेटा दर्ज करें आपकी नई तालिका में डेटा दर्ज करने के अन्य तरीके हैं। सबसे आम में से एक एक वेब पेज पर मिले फ़ॉर्म के माध्यम से है अपनी तालिका को भरने के लिए एक मूल रूप कैसे तैयार करें, यह देखने के लिए, यात्रा करें इस गाइड.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com