ekterya.com

लैपटॉप को कैसे ठीक करना है जो चार्ज नहीं कर रहा है

इसके कई कारण हैं क्योंकि लैपटॉप पर समस्या होने पर समस्याएं क्यों हो सकती हैं पहले बिजली आउटलेट, केबल और कनेक्शन की जांच करें, क्योंकि ये समस्याओं की पहचान करना आसान है और, सामान्य तौर पर, मरम्मत की जा सकती है। यदि आपको उनके साथ कोई समस्या नहीं मिलती है, तो लैपटॉप सेटिंग्स बदलकर या अपनी बैटरी प्रबंधन रीसेट कर सकते हैं, कभी-कभी समस्या का समाधान कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो बैटरी को बदलने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं होगा।

चरणों

भाग 1

त्वरित समस्या निवारण
छवि शीर्षक 2188607 1
1
इसे कुछ मिनट के लिए अनप्लग करें, फिर एक अन्य आउटलेट का प्रयास करें। लैपटॉप को अनप्लग करें, कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, फिर इसे एक सॉकेट में दूसरे कमरे में प्लग करें कुछ उपयोगकर्ता रिपोर्ट करते हैं कि लैपटॉप की पावर एडॉप्टर अस्थायी रूप से बिजली की आपूर्ति में पाए गए किसी समस्या से खुद को बचाने के लिए काम करना बंद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 2188607 2
    2
    केबल की जांच करें दरारें, डेंट्स और पहना इन्सुलेशन के लिए बिजली की कॉर्ड की पूरी लंबाई की जांच करें। यदि आप उनमें से किसी को नोटिस करते हैं, यदि ट्रांसफार्मर गर्मी से विकृत हो गया है या अगर यह जला प्लास्टिक की बदबू आ रही है, तो शायद समस्या केबल है आपको अपने लैपटॉप के लिए एक नया केबल खरीदना होगा।
  • किसी भी हिस्से को बदलने से पहले अपनी वारंटी देखें। गारंटी कुछ परिस्थितियों में लागत को कवर कर सकती है।
  • छवि शीर्षक 2188607 3

    Video: चार्जर रखने की टेंशन होगी दूर, अब बिना चार्जर के ऐसे चार्ज करें अपना स्मार्टफोन

    3
    कनेक्शन की जांच करें अगर लैपटॉप के साथ केबल कनेक्शन ढीले या ढीले महसूस करते हैं, तो कनेक्शन के साथ कोई समस्या हो सकती है। केबल को अनप्लग करें, एक लकड़ी के टूथपिक के साथ मलबे को हटा दें और संपीड़ित हवा का उपयोग करके भारी धूल संचय को समाप्त करें। क्षतिग्रस्त पिन या अन्य प्रकार के नुकसान प्रत्येक मॉडल के लिए विशिष्ट हैं एक कंप्यूटर की मरम्मत की दुकान पर लैपटॉप या केबल लें।
  • आप अपने मॉडल को मरम्मत निर्देशों के लिए इंटरनेट पर देख सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास सही उपकरण नहीं है तो यह मुश्किल हो सकता है और आप वारंटी अस्वीकृत कर सकते हैं।
  • फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसका चरण 4 चार्ज नहीं है
    4
    लैपटॉप को फिर से शुरू करें, बैटरी को हटा दें और ऐसा करने से पहले इसे बदल दें। इसे बंद करें, इसे अनप्लग करें, फिर बैटरी को हटा दें। आमतौर पर, आप लैपटॉप के नीचे से बैटरी का उपयोग कर सकते हैं और एक सुरक्षित आप एक सिक्का के साथ यह मोड़ या एक छोटे से लीवर के साथ इसे उठाने से खोल सकते हैं हो सकता है। बैटरी को दस सेकंड तक छोड़ दें, इसे फिर से डालें, फिर अपने लैपटॉप को चालू करें। इसे चालू करने के बाद लैपटॉप को फिर से कनेक्ट करें और यह काम करने के लिए दस सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • सभी लैपटॉप में बैटरी नहीं होती है जो आसानी से सुलभ हो सकती हैं यदि कोई दृश्यमान बैटरी डिब्बे नहीं है, तो बैटरी को हटाए बिना लैपटॉप को पुनरारंभ करें।
  • छवि शीर्षक 2188607 5

    Video: लैपटॉप बैटरी चार्ज नहीं, लैपटॉप बैटरी चार्ज nhi RHI "में खामियों को दूर, चार्ज नहीं" आराम से ठीक

    5
    लैपटॉप को शांत करने दें यदि आपके लैपटॉप की बैटरी स्पर्श के लिए बहुत ही गर्म होती है, तो अतिरिक्त गर्मी चार्जिंग प्रक्रिया के साथ दखल हो सकती है। लैपटॉप बंद करें और इसे शांत करने के लिए कई मिनट बैठें। आपने हाल ही में अपने लैपटॉप के झरोखों से साफ नहीं किया है, तिरछे कुछ धूल फटने दूर करने के लिए छोटा सा लागू करने के प्रशंसक छेद में संपीड़ित हवा के कर सकते हैं का उपयोग करें।
  • सीधे प्रशंसक के छेद में हवा को लागू न करें, केवल तिरछे या आप प्रशंसक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अगर आपको अपने लैपटॉप को ख़त्म करने में कोई समस्या नहीं है, तो आप अंदर की धूल को सीधे हटाने के लिए संकुचित हवा का उपयोग कर सकते हैं। शुरू करने से पहले, एक गाइड की तलाश करें जो आपको अपने लैपटॉप के मॉडल को अलग करने और लंबी और स्पष्ट सतह पर काम करने के लिए सिखाता है। यह वारंटी रद्द करने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक 2188607 6
    6
    बैटरी के बिना अपने लैपटॉप को चालू करें लैपटॉप बंद करें, बैटरी को हटा दें और इसे कनेक्ट करें। यदि लैपटॉप चालू नहीं होता है, तो आपको शायद एक नया केबल की आवश्यकता हो। आप इस स्थिति में इसे फिर से चालू कर सकते हैं, तो यह भार के साथ समस्या यह है कि बैटरी में ही की वजह से या बैटरी के साथ लैपटॉप की बातचीत की संभावना है। नीचे उल्लिखित विधियां समस्या को हल कर सकती हैं या आपकी बैटरी टूट सकती है, इस स्थिति में आपको एक अतिरिक्त एक की आवश्यकता होगी
  • यदि आपका लैपटॉप बैटरी हटाने योग्य नहीं है, तो इस कदम को छोड़ दें और अपने लैपटॉप को कंप्यूटर की मरम्मत की दुकान में लेने से पहले नीचे तरीकों की कोशिश करें।
  • भाग 2

    सेटिंग्स और बैटरी चालकों को बदलें (विंडोज़)
    फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसका चरण 7 चार्ज नहीं है
    1
    पावर कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें प्रारंभ → नियंत्रण कक्ष → पावर विकल्प पर जाएं एक "उच्च बैटरी स्तर" विकल्प एक बहुत ही उच्च स्तर पर सेट हो सकता है, जो आपके लैपटॉप को चार्ज करने के बजाय बंद हो सकता है। इन विकल्पों से निपटने का सबसे आसान तरीका उन्हें अपने डिफ़ॉल्ट मानों पर रीसेट करना है। यदि यह समस्या का समाधान नहीं करता है, तो निम्न विधि जारी रखें।
  • फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसे चरण 8 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    2



    डिवाइस प्रबंधक खोलें। पहले "डिवाइस प्रबंधक" खोलें यह खोज फ़ंक्शन का उपयोग करके या प्रारंभ → नियंत्रण कक्ष → सिस्टम और सुरक्षा → डिवाइस प्रबंधक पर जाकर Windows लैपटॉप पर ढूंढना बहुत आसान है।
  • फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसे चरण 9 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    3
    बैटरी कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें जब सूची लोड हो गई है, तो "बैटरियों टैब" का विस्तार करें
  • फिक्स ए लैपटॉप नाम वाली छवि जिसे चरण 10 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    4
    ड्राइवर सॉफ़्टवेयर अपडेट करें ठीक "Microsoft ACPI के साथ संगत बैटरी पद्धति के साथ बैटरी" पर क्लिक करें, फिर "अपडेट ड्रायवर सॉफ़्टवेयर" चुनें। दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें
  • फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसे चरण 11 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    5
    लैपटॉप को पुनरारंभ करें इसे बंद करें और नियंत्रक को प्रभावी बनाने के लिए इसे फिर से चालू करें यदि लैपटॉप अभी भी लोड नहीं करता है, तो बैटरी अनुभाग में प्रत्येक प्रविष्टि में "अपडेट ड्रायवर" चरण को दोहराएं, फिर लैपटॉप को दूसरी बार पुनरारंभ करें
  • फिक्स ए लैपटॉप नाम वाली छवि जिसे चरण 12 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    6
    ड्राइवर को अनइंस्टॉल और पुनः इंस्टॉल करें यदि आप अभी भी अपने लैपटॉप को लोड नहीं कर सकते हैं, तो "माइक्रोसॉफ्ट एसीपीआई के साथ संगत बैटरी पद्धति के साथ बैटरी" पर राइट क्लिक करें और "अनइंस्टॉल" चुनें। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, उपकरण पट्टी बटन पर क्लिक करें जो "हार्डवेयर परिवर्तनों के लिए खोजें" कहता है। आप "एक्शन" टैब भी खोल सकते हैं और हार्डवेअर परिवर्तन खोजें दबा सकते हैं। ड्राइवर को स्थापित करने पर लैपटॉप को पुनरारंभ करें
  • इस कदम के लिए आपके लैपटॉप पर एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।
  • भाग 3

    सेटिंग्स और बैटरी चालकों को बदलें (मैक)
    फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसे चरण 13 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    1
    पावर विकल्प (एपल लैपटॉप) की जांच करें। डॉक में या अनुप्रयोग फ़ोल्डर में सिस्टम प्राथमिकताएं मेनू खोलें। ऊर्जा सेविंग पर क्लिक करें और "बैटरी" और "पावर एडाप्टर" टैब की समीक्षा करें दुर्लभ मामलों में, बहुत कम स्तर पर सेट एक नींद मोड बैटरी चार्ज के साथ एक समस्या की तरह लग सकता है अधिकतर मामलों में, आपको नीचे दिए गए अतिरिक्त चरणों का पालन करने की आवश्यकता होगी
  • फिक्स ए लैपटॉप नामक छवि जिसे चरण 14 चार्ज नहीं किया जा रहा है
    2
    सिस्टम प्रबंधन नियंत्रक को पुनर्स्थापित करता है SMC को रीसेट करने के लिए इनमें से कोई एक विधियों का उपयोग करें, जो बैटरी के प्रबंधन और बैटरी स्थिति प्रकाश को नियंत्रित करता है:
  • गैर-हटाने योग्य बैटरी वाले लैपटॉप: लैपटॉप को बंद करें और इसे एक शक्ति स्रोत में प्लग करें अंतर्निहित कीबोर्ड पर, एक ही समय शिफ्ट कंट्रोल विकल्प पर बाईं ओर वाली कुंजी दबाएं और लैपटॉप पर पावर बटन एक ही समय में चाबियाँ जारी करें, फिर लैपटॉप को चालू करें।
  • हटाने योग्य बैटरी के साथ लैपटॉप: लैपटॉप बंद करें और पावर केबल का डिस्कनेक्ट करें बैटरी निकालें पांच सेकंड के लिए पावर बटन दबाकर रखें। पावर आउटलेट से जुड़े बैटरी और पावर कॉर्ड को बदलें, फिर लैपटॉप को चालू करें।
  • युक्तियाँ

    • पावर एडॉप्टर के वोल्टेज के लिए अपने लैपटॉप के निर्माता की सिफारिशों की जांच करें। गलत वोल्टेज के साथ एक शक्ति एडाप्टर बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है।

    चेतावनी

    • कुछ लैपटॉप में हटाने योग्य बैटरी नहीं है अगर आपके लैपटॉप के पास वारंटी भी है, तो बैटरी को अपने आप से निकालने की कोशिश न करें - यह वारंटी रद्द कर देगा।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com