ekterya.com

Excel स्प्रेडशीट में समय की गणना कैसे करें

एक एक्सेल स्प्रैडशीट को काम में उपयोग के लिए समय के मानों को परिवर्तित करने के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है जैसे मजदूरी की गणना, श्रम लागत का निर्धारण, और उत्पादकता दर का मूल्यांकन आम तौर पर, "हाँ" फ़ंक्शन के साथ एक फार्मूला इन मानों को रूपांतरित करने और ओवरटाइम से नियमित घंटे को अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है। सकल वेतन का उत्पादन करने के लिए भुगतान की दर से परिणामस्वरूप संख्या बढ़ जाती है। यह लेख प्रविष्ट की गई जानकारी के आधार पर साप्ताहिक भुगतान की गणना करने के लिए स्वचालित स्प्रैडशीट फ़ॉर्मेट करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है।

चरणों

एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 1 पर समय की गणना करें
1
स्तंभों के खिताब दर्ज करें सेल बी 1 में "इनपुट", सेल C1 में "आउटपुट", फिर सेल D1 में "इनपुट" और फिर सेल E1 में "आउटपुट" टाइप करें। सेल F1 में "नियमित" टाइप करें और सेल G1 में "अतिरिक्त" टाइप करें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 2 पर समय की गणना करें
    2
    सप्ताह के दिन दर्ज करें सेल A1 में "लुन" टाइप करें सेल A1 के निचले दाएं कोने में "ऑटोफिल ऑप्शंस" पर क्लिक करें और प्रारूप A8 को सेल में खींचें सप्ताह के दिनों के लिए संक्षेप स्तंभ ए में दिखाई देगा।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 3 पर समय की गणना करें
    3

    Video: एक्‍सेल में रिजल्‍ट शीट तैयार करें - Make a Result sheet in Excel (Hindi)

    साप्ताहिक कुल के लिए पाठ लेबल दर्ज करें सेल E9 में "कुल घंटे", सेल E10 में "प्रति घंटा दर" और सेल E11 में "कुल भुगतान" टाइप करें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 4 पर समय की गणना करें
    4
    नियमित घंटे की गणना करने के लिए फार्मूला दर्ज करें सेल F2 में निम्न सूत्र दर्ज करें: = हाँ (((((सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) * 24)> 8.8, ((सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) * 24) । सेल F2 के निचले दाएं कोने में "ऑटोफिल ऑप्शंस" पर क्लिक करें और फ़ॉर्मेट को नीचे F8 में खींचें। कॉलम में ए से ई में दर्ज किए गए समय मान पूर्णांक मानों में परिवर्तित हो जाएंगे और स्तंभ एफ में दिखाए जाएंगे।
  • एक्सेल स्प्रेडशीट चरण 5 पर समय की गणना करें



    5
    अतिरिक्त घंटे की गणना करने के लिए सूत्र दर्ज करें। सेल G2 में निम्न सूत्र दर्ज करें: = हाँ (((सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) * 24> 8, ((सी 2-बी 2) + (ई 2-डी 2)) * 24-8.0) । सेल G2 के निचले दाएं कोने में स्वत: भरण विकल्प पर क्लिक करें और प्रारूप G8 को नीचे खींचें ए से ई के कॉलम में दर्ज किए गए अतिरिक्त घंटे पूरे मानों में परिवर्तित हो जाएंगे और कॉलम जी में दिखाए जाएंगे।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 6 पर समय की गणना करें

    Video: MS-Excel में समय की गणना

    6
    कुल घंटे, नियमित घंटे, ओवरटाइम, नियमित भुगतान, ओवरटाइम और कुल भुगतान का भुगतान करने के लिए सूत्र दर्ज करें। सेल F11 "= F10 * F9" में नियमित भुगतान की गणना करने के लिए सूत्र दर्ज करें। अतिरिक्त घंटे के अनुरूप राशि की गणना करने के लिए सेल G11 में "= G9 * G10" दर्ज करें।
  • नियमित घंटे काम करने की संख्या की गणना करने के लिए सेल F9 में "= SUM (F2: F8)" दर्ज करें और ओवरटाइम के काम की गणना करने के लिए सेल जी 9 में "= SUM (G2: G8)" दर्ज करें ओवरटाइम वेतन दर की गणना करने के लिए सेल G10 में "= F10 * 1.5" दर्ज करें सकल कुल भुगतान की गणना के लिए सेल H11 में "= SUM (F11: G11)" दर्ज करें इस तरह, कार्यपत्रक में सभी आवश्यक सूत्र दर्ज किए गए होंगे।
  • Video: घंटे, मिनट, और दिन के समय के साथ गिना जा रहा है | एक्सेल सुझाव | lynda.com

    एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 7 पर समय की गणना करें

    Video: एक्सेल में शीट कैसे प्रिंट करें ☑️

    7
    संख्यात्मक मानों को प्रारूपित करें ए 2 से ई 8 को चुनें और चयनित कक्षों पर राइट क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में "कक्षों का प्रारूप" चुनें और "संख्या" टैब पर क्लिक करें। संवाद बॉक्स के बाईं ओर स्थित "श्रेणी" मेनू से "दिनांक" चुनें और "श्रेणी" मेनू के दाईं ओर "प्रकार" मेनू से "1:30 अपराह्न" चुनें, ठीक क्लिक करें। कक्षों को एच 11 से चुनें और "संख्या स्वरूप" मेनू में "मुद्रा" बटन ($) पर क्लिक करें।
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 8 पर समय की गणना करें
    8
    छायांकन और किनारों को प्रारूपित करें ए 1 से एच 1 सेल चुनें नियंत्रण कुंजी दबाएं और बिना रिहाई के लिए H1 को H10 से कक्षों का चयन करें। नियंत्रण कुंजी को दबाए रखें और ए 2 से ए 8 के माध्यम से कोशिकाओं का चयन करें, और ए 9 के माध्यम से ए 9 कोशिकाओं को चुनें। चयनित सभी कोशिकाओं के साथ, टूलबार में "फ़िल रंग" बटन पर क्लिक करें और "ग्रे, व्हाइट पृष्ठभूमि, 50%" चुनें। फिर "फ़ॉन्ट रंग" बटन पर क्लिक करें और व्हाइट चुनें।
  • जी 8 के माध्यम से ए 2 कक्षों का चयन करें नियंत्रण कुंजी दबाएं और इसे जारी किए बिना इसे F9 से G11 का कक्ष चुनें। "फ़ॉन्ट रंग" बटन पर क्लिक करें और "स्वचालित" चुनें फिर टूलबार पर बॉर्डर्स बटन पर क्लिक करें और "सभी बॉर्डर्स" चुनें। आपने प्रारूप पहले से ही लागू किया है
  • एक्सेल स्प्रैडशीट चरण 9 पर समय की गणना करें
    9
    इसकी सटीकता को देखने के लिए स्प्रैडशीट का परीक्षण करें। कक्ष B2 में "8:00", सेल सी 2 में "11:00" और सेल D2 में "12:00" टाइप करें डी 2 के माध्यम से बी 2 कोशिकाओं का चयन करें और पंक्ति 6 ​​में मानों को नीचे खींचने के लिए सेल D2 में "ऑटोफिल विकल्प" का उपयोग करें। फ़ॉर्मेट को खींचने के लिए कक्ष B2 के निचले दाएं कोने में "स्वत: भरण विकल्प" का उपयोग करें सेल B8
  • कक्ष E2 में "6:00", सेल E3 में "4:00" और सेल E4 में "4:30" टाइप करें। सेल E2 में मूल्यों की प्रतिलिपि बनाएँ और उन्हें कोशिकाओं E5 और E6 में पेस्ट करें। सेल F10 में प्रति घंटा वेतन दर के लिए $ 12 का मूल्य दर्ज करें सेल H11 में कुल भुगतान अब 530 $ कहना चाहिए, सेल G11 में ओवरटाइम भुगतान अब 63 डॉलर कहना चाहिए, और सेल F11 में नियमित भुगतान अब $ 468 कह सकते हैं यदि इंगित किए गए मान उदाहरण से मेल नहीं खाते हैं, तो ध्यान से जांच किए गए सूत्रों की जांच करें। घंटे की गणना के लिए Excel स्प्रेडशीट पूरा हो गया था।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com