ekterya.com

विंडोज 8 में एक माइक्रोफोन कैसे सेट करें

अपने कंप्यूटर पर एक माइक्रोफ़ोन जोड़ना आपके पास पहले से मौजूद उन लोगों के लिए बहुत अधिक फ़ंक्शन जोड़ सकता है। माइक्रोफोन डिजाइन, निर्माता और उपयोगकर्ता में अलग-अलग हैं। तो आप और आपके कंप्यूटर के लिए सबसे उपयुक्त माइक्रोफोन खोजने के लिए, इसे बेहतर करने और इसे समायोजित करने के लिए बेहतर है। सौभाग्य से, आपके लिए माइक्रोफ़ोन को कॉन्फ़िगर करने के लिए विंडोज 8 के सभी आवश्यक टूल हैं

चरणों

भाग 1

माइक्रोफ़ोन सही ढंग से प्लग करें

यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आपके पास किस प्रकार का माइक्रोफ़ोन है और इसे पहले से सही ढंग से प्लग कर लिया गया है, कॉन्फ़िगरेशन चरण में सीधे जाने के लिए यहां क्लिक करें.

विंडोज 8 चरण 1 में एक माइक सेट करें
1

Video: How to Install Unicode in windows 7/8/10|| यूनीकोड कैसे इंसटाल करें

अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में से एक में यूएसबी माइक्रोफोन या हेडफ़ोन प्लग करें। आम तौर पर आप अपने आईओके के माध्यम से एक यूएसबी पोर्ट की पहचान कर सकते हैं, जो तीर, एक वृत्त और एक वर्ग के साथ त्रिशूल की तरह दिखता है।
  • विंडोज 8 चरण 2 में एक माइक्रो सेट अप करें छवि
    2
    सीधे अपने कंप्यूटर पर माइक्रोफोन पोर्ट में एक ऑडियो कनेक्टर के साथ माइक्रोफ़ोन प्लग करें। माइक्रोफोन बंदरगाहों को अक्सर इसके आसपास छोटे रिकॉर्ड किए गए माइक्रोफ़ोन या हल्के लाल अंगूठी का चिह्न होता है।
  • विंडोज 8 चरण 3 में एक माइक सेट करें
    3
    दो ऑडियो कनेक्टर के साथ आने वाले हेडफ़ोन पर विशेष ध्यान दें आपको आम तौर पर हल्के लाल कनेक्टर या "माइक्रोफ़ोन" वाला लेबल अपने कंप्यूटर पर माइक्रोफ़ोन पोर्ट में प्लग करना चाहिए।
  • यदि आप चाहें तो दूसरे कनेक्टर को आपके कंप्यूटर के स्पीकर आउटपुट में प्लग किया जा सकता है, लेकिन आप इसमें प्लग नहीं करना चाहते हैं यदि आपके कंप्यूटर पर पहले से ही स्पीकर कनेक्ट हैं और आप नहीं चाहते कि सभी ऑडियो हेडफ़ोन के माध्यम से सुना जाए।
  • विंडोज 8 चरण 4 में एक सेट सेट अप छवि शीर्षक
    4

    Video: सॉफ्टवेयर कैसे चढ़ाते है, फोन में How To install Software || With A To Z Full Detail

    एक विशेष प्रवेश द्वार की तलाश करें यदि आप हेडफ़ोन का उपयोग करने जा रहे हैं जिसमें प्लग इन पर एक एकल ऑडियो कनेक्टर और तीन काली सलाखों हैं इस कनेक्टर को प्राप्त करने के लिए आपके कंप्यूटर पर हेडफ़ोन या माइक्रोफ़ोन और हेडफ़ोन के साथ एक विशेष इनपुट लेबल होना चाहिए। ऐसे एडेप्टर हैं जो इन प्लग को यूएसबी या दो पृथक कनेक्टर्स में परिवर्तित करते हैं, लेकिन आम तौर पर आपको उन्हें अलग से खरीदना पड़ता है।
  • विंडोज 8 चरण 5 में एक माइक्रो सेट अप करें छवि
    5
    माइक्रोफ़ोन या ब्लूटूथ हेडसेट को कैसे प्लग करना सीखें यदि आप ब्लूटूथ माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में एक ब्लूटूथ ब्लूटूथ रिसीवर है और फिर उन निर्देशों का पालन करें जो आपके कंप्यूटर के ब्लूटूथ रिसीवर से कनेक्ट करने के लिए माइक्रोफ़ोन या हेडफ़ोन के साथ आते हैं।
  • भाग 2

    माइक्रोफ़ोन सेट करें
    विंडोज 8 चरण 6 में एक माइक सेट करें
    1
    प्रारंभ स्क्रीन खोलें



  • विंडोज 8 के चरण 7 में सेट अप एक माइक शीर्षक वाला छवि
    2
    "खोज" बटन पर क्लिक करें और "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" टाइप करें। "ध्वनि" नियंत्रण कक्ष खोलने के परिणामों के बीच "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" पर क्लिक करें
  • विंडोज 8 के चरण 8 में एक माइक्रो सेट अप करें

    Video: how to connect net form Mobile/अपने मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप में नेट कैसे चलाये?

    3
    अपना माइक्रोफ़ोन ढूंढें "ध्वनि" नियंत्रण कक्ष में, "रिकॉर्डिंग" टैब पर क्लिक करें। यदि आपने कंप्यूटर से माइक्रोफ़ोन को सही तरीके से कनेक्ट किया है, तो आपका माइक्रोफ़ोन सूची में अपने आइकन के निचले दाहिने हरे रंग के चेक मार्क के साथ दिखाई देगा। यदि आप कई कनेक्टेड डिवाइस देखते हैं, तो माइक्रोफ़ोन पर क्लिक करें जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं और सत्यापित करें कि हरे रंग की घंटी का संकेत है कि माइक्रोफोन ध्वनि प्राप्त कर रहा है। एक बार जब आप पुष्टि करते हैं कि आपका माइक्रोफ़ोन सूची में दिखाई देता है और ध्वनि प्राप्त कर रहा है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।
  • विंडोज 8 चरण 9 में सेट अप एक शीर्षक वाला छवि
    4
    यदि माइक्रोफ़ोन दिखाई नहीं देता है, तो समस्या को हल करें यदि आप सुनिश्चित हैं कि माइक्रोफ़ोन कंप्यूटर से सही तरीके से जुड़ा हुआ है लेकिन आप इसे सूची में नहीं देखते हैं, तो सूची में कहीं भी क्लिक करें और "अक्षम डिवाइस दिखाएं" का चयन करें माइक्रोफोन और इनपुट लाइनों पर राइट क्लिक करें और सक्षम करें और माइक्रोफ़ोन को उड़ाने के लिए पुन: प्रयास करें कि यह ऑडियो प्राप्त करने के लिए देखने का प्रयास करें।
  • भाग 3

    माइक्रोफ़ोन का स्तर समायोजित करें
    विंडोज 8 चरण 10 में एक माइक्रो सेट अप करें
    1
    "ध्वनि" नियंत्रण कक्ष खोलें माइक्रोफ़ोन को कुछ पल का उपयोग करने के बाद, उस आवाज़ को बढ़ाने या घटाना अच्छा होगा, जिसके साथ आपकी आवाज़ प्राप्त की गई है। आप इसे अपने माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप देखते हैं कि आप लगातार बहुत ज़ोर से या बहुत कम सुनते हैं, तो आप "ध्वनि" नियंत्रण कक्ष से माइक्रोफ़ोन स्तर समायोजित कर सकते हैं। प्रारंभ स्क्रीन पर, "खोज" बटन पर क्लिक करें और "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" टाइप करें। "ध्वनि" नियंत्रण कक्ष खोलने के परिणामों के बीच "ऑडियो उपकरण प्रबंधित करें" पर क्लिक करें
  • विंडोज 8 चरण 11 में सेट अप एक शीर्षक वाला छवि
    2
    माइक्रोफ़ोन के गुणों को खोलें ध्वनि नियंत्रण कक्ष में, "रिकॉर्डिंग" टैब पर क्लिक करें, अपना माइक्रोफ़ोन चुनें और "गुण" पर क्लिक करें।
  • विंडोज 8 चरण 12 में एक माइक्रो सेट अप करें छवि
    3
    स्तरों को समायोजित करें "माइक्रोफ़ोन के गुण" में "स्तर" टैब पर क्लिक करें और स्तर समायोजित करने के लिए स्लाइडर को स्थानांतरित करें। इसे सही पर ले जाएं ताकि माइक्रोफ़ोन के पास कम ध्वनि रिसेप्शन के लिए एक मजबूत ध्वनि रिसेप्शन या बाएं हो।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Format computer and laptop | Window 7 , 8, 10 Format ? Computer format kaise kare in hindi

    • आपके माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने वाले सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन के पास स्वयं का कॉन्फ़िगरेशन मेनू हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए इन कॉन्फ़िगरेशन का पता लगाने के लिए एक अच्छा विचार होगा कि जिस डिवाइस का आप उपयोग करने जा रहे हैं वह सही है और यह स्तर उचित रूप से समायोजित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com