ekterya.com

माइक्रोफ़ोन की प्रतिक्रिया से कैसे बचें

माइक्रोफोन फ़ीडबैक आपकी ध्वनि प्रणाली के लिए हानिकारक हो सकता है और सुनकर दर्द कर सकता है यह तब होता है जब माइक्रोफ़ोन सिग्नल बढ़ाया जाता है और स्पीकर से वापस ले जाता है, निरंतर लूप बना रहा है। सिग्नल बहुत तेज़ दर पर बढ़ाना जारी रहता है जब तक कि यह एक अप्रिय ध्वनि का कारण न हो। यहां कुछ कदम हैं जिनसे आप प्रतिक्रिया से बचने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 1 का शीर्षक छवि
1
मुख्य वक्ताओं के पीछे और मॉनिटर के सामने माइक्रोफ़ोन रखें। यदि मॉनिटर माइक्रोफोन से बहुत दूर हैं, तो लाइव आवाज़ों के लिए माइक्रोफोन के पिकप पैटर्न के कारण प्रतिक्रिया हो सकती है। माइक्रोफोन के पीछे मॉनिटर को ठीक करना बेहतर है
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने हाथों से माइक्रोफ़ोन को कवर न करें कई गायक माइक्रोफोन के आसपास अपना हाथ रख देते हैं जब वे कार्य करते हैं जो उच्च आवृत्ति ध्वनियों के अप्रिय प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है। अपने हाथों को माइक्रोफोन के पीछे रखें यदि आप मंच पर चल रहे हैं, सावधान रहें कि मुख्य वक्ताओं से बाहर न जाएं या मॉनिटर पर किसी भी तरह से माइक्रोफ़ोन न करें।
  • Video: SCP-1730 What Happened to Site-13? Part 1 | Euclid | Building scp

    माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक फीडबैक एलिमिनेटर का उपयोग करें वहाँ इकाइयों को ठंडे बस्ते में डालना है जो मुख्य नेटवर्क या मॉनिटर नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है प्रतिक्रिया उन्मूलनकर्ताओं का पता चलता है कि जब फीडबैक सटीक आवृत्ति बढ़ाने और कटौती करने के बारे में है, इस प्रकार प्रतिक्रिया को नष्ट कर दिया जाता है
  • यह बहुत उपयोगी हो सकता है अगर आपके कार्य में गायन बदलने और मंच के चारों ओर माइक्रोफ़ोन चलना शामिल हो।



  • माइक्रोसॉफ्ट फ़ीडबैक को रोकने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    ग्राफिक तुल्यकारक का प्रयोग करें एक ग्राफिक तुल्यकारक ध्वनि अभियंता को प्रभावी रूप से प्रदर्शन के दौरान होने वाली प्रतिक्रिया को रोकने के लिए अनुमति देता है, एक प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है "आवृत्तियों की पहचान " माइक्रोफोन का ध्वनि परीक्षण के दौरान प्रस्तुति से पहले यह किया जाता है।
  • ध्वनि परीक्षण के दौरान, गायक माइक्रोफोन के साथ गाता है, जबकि ध्वनि इंजीनियर मात्रा स्तर को उठाता है जब तक प्रतिक्रिया शुरू नहीं होती है। एक बार शुरू होने के बाद, इंजीनियर ग्राफिक तुल्यकारक में सही आवृत्ति बैंड पाएंगे और लाभ कम करने का प्रयास करें।
  • इस प्रक्रिया को ध्वनि परीक्षण के दौरान प्रत्येक माइक्रोफोन के साथ किया जाना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाली प्रणालियों में, आम तौर पर दो 31-बैंड ग्राफिक इक्विटीज़, मुख्य मिक्सर के लिए एक और मॉनिटर मिक्सर के लिए एक है।
  • माइक्रोसॉफ्ट फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5

    Video: Crowd Mics for Live Streaming Audio

    प्रत्येक चैनल पर पैरामीट्रिक तुल्यकारक का उपयोग करें। अधिकांश उच्च-गुणवत्ता वाले मिश्रण को एक पैरामीट्रिक आधा-तरफ़ा समान तुल्यकारक है, जो आपको एक विशिष्ट आवृत्ति को हटाने की आवश्यकता होती है।
  • पैरामीट्रिक तुल्यकारक की बैंडविड्थ आम तौर पर ग्राफिक तुल्यकारक की बैंडविड्थ से छोटी होती है, और आवृत्तियों के सटीक नियंत्रण की अनुमति देता है। नतीजतन, यह ध्वनि इंजीनियर को टोन से समझौता किए बिना आवृत्ति को दूर करने की अनुमति देता है
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    कमरे के ध्वनिकी का इलाज करता है यह केवल तब ही लागू होता है जब आप इस जगह के स्वामी होते हैं ध्वनिकी का इलाज अत्यधिक उल्लसितता को रोक सकता है, जिससे संभवतः माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
  • मंच की मात्रा को कम करने के लिए मंच के पीछे की ओर और पीछे की दीवार पर फोम। परिणामस्वरूप, मॉनिटरों को इतनी ऊंची नहीं होना पड़ेगा, जिससे प्रतिक्रिया की संभावना कम हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • यह घटना के स्थान पर कुछ घंटे पहले आता है। फ़्रिक्वेंसी की पहचान करने के लिए वक्त लेना, स्पीकरों को दोबारा लगाने और मंच पर सही ढंग से माइक्रोफोन रखने से आपके प्रदर्शन के दौरान अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है। पर्याप्त समय के साथ, एक अच्छा ध्वनि इंजीनियर किसी संभावित प्रतिक्रिया समस्या को हल कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com