ekterya.com

विंडोज सर्वर 2003 को कैसे स्थापित करें

विंडोज सर्वर 2003 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक ऐसा नेटवर्क बनाना चाहते हैं, जिसमें कई कंप्यूटर एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप एक कार्य नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो सर्वर के रूप में उपयोग करने के लिए आपने कंप्यूटर पर Windows Server 2003 को स्थापित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

इंस्टाल विंडोज सर्वर 2003 चरण 1 नामक छवि
1
सीडी ड्राइव में विंडोज सर्वर 2003 सीडी रखो और कंप्यूटर को चालू करें। यदि आप कंप्यूटर बंद के साथ सीडी ट्रे नहीं खोल सकते, तो सीडी सम्मिलित करें और उसे पुनरारंभ करें ताकि इसे बूट से लोड किया जा सके और स्थापना प्रक्रिया शुरू हो सके।
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 2 नामक छवि
    2
    होम स्क्रीन लोड करते समय प्रतीक्षा करें बटन दबाएं "दर्ज" एक बार संदेश "स्थापना में आपका स्वागत है"। Windows लाइसेंस शर्तों को पढ़ें और दबाएं "F8" अगली स्क्रीन पर जारी रखने के लिए
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 3 नामक छवि
    3
    हार्ड ड्राइव पर विभाजन बनाएँ जहां आप Windows Server 2003 को स्थापित करना चाहते हैं। चिह्नित करें "बिना विभाजन के स्थान" और कुंजी दबाएं "सी"। उस मेमोरी की मात्रा टाइप करें जिसे आप विभाजन चाहते हैं। यदि आप संपूर्ण हार्ड ड्राइव का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके आगे दिखाए गए नंबर लिखें "नए विभाजन के लिए उपलब्ध अधिकतम आकार"। कुंजी दबाएं "दर्ज" और हार्ड डिस्क के चयन की पुष्टि करने के लिए अगले स्क्रीन पर उसी कुंजी को फिर से दबाएं।
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 4 नामक छवि
    4
    चिह्नित करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें "NTSF फाइल सिस्टम का उपयोग करके विभाजन को प्रारूपित करें"कुंजी दबाएं "दर्ज"। तब तक प्रतीक्षा करें जब इंस्टॉलर ने डिस्क को स्वरूपित नहीं किया है। उसके बाद, प्रतीक्षा करें जब तक कि Windows Server 2003 फ़ाइलों को डिस्क पर कॉपी किया जाता है। एक पीला प्रगति बार सभी चरणों की प्रगति दिखाना दिखाई देगा।
  • इन्स्टॉलेशन विंडोज सर्वर 2003 चरण 5 छवि शीर्षक



    5
    कुंजी दबाएं "दर्ज" चरण पूरा होने पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए प्रतीक्षा करें, जबकि इंस्टॉलर आपके कंप्यूटर के चालकों को लोड करता है प्रेस "निम्नलिखित" जब स्क्रीन शीर्षक "क्षेत्रीय और भाषा विकल्प"
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 6 पर क्लिक करें
    6
    अगली स्क्रीन में अपना नाम और अपने संगठन को दर्ज करें और पर क्लिक करें "निम्नलिखित"। फिर, उत्पाद कोड दर्ज करें जो आपकी सीडी के साथ आता है और "अगला" पर क्लिक करें। आगे के रेडियो बटन पर क्लिक करें "प्रति सर्वर" और उस सर्वर से कनेक्शन की संख्या दर्ज करें जिसे आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी। पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • इंस्टेंस विंडोज सर्वर 2003 चरण 7 नामक छवि
    7
    व्यवस्थापक पासवर्ड के बारे में सोचें और इसे अगली स्क्रीन पर दर्ज करें। यदि आपको डिफॉल्ट से आता है और "अगला" पर क्लिक न करें तो कंप्यूटर का नाम बदलें अपना समय क्षेत्र चुनें और क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • छवि का शीर्षक, विंडोज़ सर्वर 2003 स्थापित करें चरण 8

    Video: Windows 2008 - Radius server installation

    8

    Video: How to Install Xperia USB Driver for Windows | ADB and FastBoot | Tech Talks #9

    पर क्लिक करके अपने नेटवर्क सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें "कस्टम सेटिंग" स्क्रीन पर शीर्षक "नेटवर्क सेटिंग्स" और दबाने "निम्नलिखित"। चुनना "इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी / आईपी)" और पर क्लिक करें "गुण।" आप चुन सकते हैं "एक आईपी पते को स्वचालित रूप से प्राप्त करें" अगर आप अपना आईपी पता नहीं जानते हैं या, यदि नहीं, "निम्न आईपी पते का प्रयोग करें" पाठ बॉक्स में आईपी दर्ज करने के लिए फिर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • इंस्टाल विंडोज सर्वर 2003 चरण 9 के साथ चित्र छवि
    9
    इस विकल्प को छोड़ दें "नहीं" पृष्ठ पर "कार्य समूह या कंप्यूटर डोमेन" और क्लिक करें "निम्नलिखित"। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया जारी होने तक प्रतीक्षा करें - बाईं ओर एक संदेश आपको बताएगा कि स्थापना के पूरा होने में कितने मिनट शेष रहते हैं। आपका इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाएगा, जब इंस्टॉलर आपके कंप्यूटर को रिबूट करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com