ekterya.com

कैसे स्वरूपित करें और विंडोज को पुनर्स्थापित करें

जल्दी या बाद में, आप अपने कंप्यूटर पर तकनीकी समस्याओं का अनुभव करना शुरू करते हैं: धीमी सत्र ताले, लगातार रिबूट, नीले स्क्रीन त्रुटियां और बूट विफलताएं, दूसरों के बीच में आम तौर पर, वे सॉफ्टवेयर के अधूरे अधिष्ठापन और अनइंस्टॉलेशन वायरस, गलत पीसी बंद करने और सॉफ्टवेयर त्रुटियों के परिणामस्वरूप, दूसरों के बीच होते हैं। वे अनन्य नहीं हैं और लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा दुनिया भर में अनुभवी हैं। हालांकि, पर्याप्त समस्या सुलझाने वाले कौशल रखने से आपको समय और पैसा बचा होगा। एक बार जब आप विंडोज को प्रारूपित और पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता को पहचानते हैं, तो यह आलेख बताता है कि कैसे विंडोज़ इंस्टॉलेशन डिस्क से हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करें। यह एक पीसी पर विंडोज की एक नई प्रति स्थापित करते समय लागू किया जा सकता है। यहां आपके पीसी पर संग्रहीत सभी डेटा का बैकअप लेने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि हार्ड डिस्क को स्वरूपित करने के कारण हर चीज को खोया जा सकता है इसमें सभी एप्लिकेशन प्रोग्राम और डिवाइस ड्राइवर शामिल हैं। निर्देश।

चरणों

एक XP सीडी चरण 4 के साथ एक ड्यूल बूट XP सिस्टम से ग्रिब बूटलोडर अनइंस्टॉल करें
1
Windows इंस्टॉलेशन डिस्क को सम्मिलित करें, उदाहरण के लिए होम या प्रोफेशनल संस्करण, सीडी ड्राइव में, और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पता चला है कि बिना किसी Windows XP कंप्यूटर पर सेटिंग बदलें चरण 15
    2
    बूट प्रक्रिया के दौरान, प्रारंभ मेनू प्रकट होने तक F8 कुंजी दबाएं (यह प्रारंभ मेनू कुंजी भिन्न मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है)।
  • तीर का उपयोग करना, स्क्रॉल करें और विकल्प का चयन करें "सीडी से बूट करें"।
    फिक्स बूट.आईनी चरण 4 नामक छवि
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापना Windows चरण 3
    3

    Video: प्रारूपण और स्वच्छ Windows के स्थापित करें 7

    इसके बाद, आपको कई संदेशों के साथ एक नीली स्क्रीन दिखाई देगी फ़ाइलों को इकट्ठा करते समय आपको कुछ समय लग सकता है। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, विकल्प की एक सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। तीर का उपयोग करना, स्क्रॉल करें और विकल्प का चयन करें "Windows को कॉन्फ़िगर करने के लिए Enter दबाएं"।
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 4

    Video: प्रारूप बनाने के तरीके और स्वच्छ Windows 10 को स्थापित करें




    4
    एक नया पृष्ठ विकल्प की एक सूची के साथ दिखाई देगा जहां विंडोज स्थापित करना है इस बिंदु पर आप वर्तमान विभाजन को हटा सकते हैं और हार्ड ड्राइव को प्रारूपित कर सकते हैं। स्क्रीन के निचले हिस्से में एक खंड में आपको सिस्टम में मौजूद सभी विभाजन की एक सूची दिखाई देगी। स्क्रॉल करने और विभाजन का चयन करने के लिए तीर का उपयोग करें। किसी विभाजन को हटाने के लिए, कुंजी दबाएं "डी" और दिखाई देने वाली नई स्क्रीन में कुंजी दबाएं "एल"।
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 5
    5
    जब समाप्त हो जाए, तो प्रक्रिया आपको आपको विंडोज़ को स्थापित करने की शुरुआती स्क्रीन पर वापस ले जाएगी। चूंकि सभी विभाजन हटा दिए गए थे, आपको एक नया मुख्य विभाजन बनाने की आवश्यकता होगी जिस पर विंडोज स्थापित करना है। "अविभाजित अंतरिक्ष ..." का चयन करने के लिए तीर का उपयोग करें और कुंजी दबाएं "सी" हार्ड ड्राइव पर एक नया विभाजन बनाने के लिए। एक नया पृष्ठ दिखाई देगा, जिसमें आपको विभाजन में उपयोग करने के लिए आकार का चयन करने के लिए कहा जाएगा। अधिकतम आंकड़ा दर्ज करें और दबाएं "दर्ज"।
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 6
    6
    विंडोज को स्थापित करने के लिए मुख्य विभाजन के रूप में नया विभाजन चुनें जब सिस्टम आपको डिस्क पर डिस्क पर उपयोग करने के लिए क्या फ़ाइल सिस्टम पूछता है, तो NTFS का चयन करें वहां प्रदर्शित अन्य फाइल सिस्टम के विपरीत, NTFS तेज और सुरक्षित है
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 7
    7
    अगला, Windows हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करेगा और स्थापना प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगा। प्रक्रिया लगभग दो घंटे लग सकती है, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • डेटा का समर्थन करते समय, इसे किसी बाह्य संग्रहण डिवाइस में सहेजने के लिए सुनिश्चित करें और हार्ड ड्राइव विभाजन के लिए नहीं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक इंस्टालेशन डिस्क इकट्ठे किए हैं, अर्थात Office, एंटीवायरस और रिकवरी डिस्क। वे फैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग को पुनर्स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com