ekterya.com

Wordpress का उपयोग कैसे करें

क्या आपको कुछ कहना है और आपको क्या लगता है कि सभी को सुनना चाहिए? ब्लॉग अपने विचारों, विचारों और झुंड को इंटरनेट समुदाय के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है। आप अपने लेखन में सुधार कर सकते हैं और अपने लिए एक नाम बना सकते हैं। परिसंचरण में वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय ब्लॉग सेवाओं में से एक है - इसके साथ, एक नया ब्लॉग बनाने में केवल कुछ मिनट लगेगा इस अनुच्छेद के पहले चरण को देखें और आप सीखेंगे कि कैसे।

चरणों

छवि वर्डप्रेस चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक

Video: कैसे स्वतंत्रता दिवस Whatsapp पर Wordpress वेबसाइट बनाने के लिए बधाई

1
वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाएं पृष्ठ के बाईं ओर स्थित "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें, ताकि आप एक नया ब्लॉग बनाने के लिए पंजीकरण शुरू कर सकें। ऐसा करने से, आप वर्डप्रेस वेबसाइट पर एक ब्लॉग बनाएंगे। आप इसके साथ पैसा नहीं पा सकेंगे, लेकिन यह एक मुफ्त ब्लॉग होगा
  • कई पेशेवर ब्लॉगर्स अपने WordPress ब्लॉगों को अपने डोमेन पर होस्ट करना पसंद करते हैं (उदाहरण के बजाय, ejemplo.wordpress.com)। अपने ब्लॉग को होस्ट करने के लिए, आपको अपनी खुद की वेब होस्टिंग की ज़रूरत होगी इस गाइड आपको दिखाएगा कि कैसे अपने खुद के सर्वर से एक ब्लॉग बनाने के लिए
  • छवि वर्डप्रेस चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक
    2
    अपनी जानकारी दर्ज करें सभी आवश्यक क्षेत्रों को पूरा करें और "ब्लॉग बनाएँ" पर क्लिक करें। आपको एक वैध ईमेल पता डालना होगा और एक वर्डप्रेस यूज़रनेम बनाना होगा। अपने निशुल्क ब्लॉग को बनाने के लिए, सुविधाओं की सूची के निचले भाग पर "ब्लॉग बनाएं" पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आप सेवा की शर्तों को पढ़ते हैं। आपके पास एक निश्चित वार्षिक भुगतान के लिए अपने यूआरएल से WordPress टैग को हटाने का विकल्प होगा।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक
    3
    अपने ब्लॉग के लिए एक पता बनाएं पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक पता (यूआरएल) बनाने के लिए कहा जाएगा आप इसे बनाने के बाद अपने ब्लॉग का यूआरएल बदल नहीं पाएंगे - हालांकि, यदि आप एक नया यूआरएल चाहते हैं, तो आप हमेशा उसी खाते का प्रयोग करके एक नया ब्लॉग बना सकते हैं।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    खाता सक्रियण ईमेल खोलें जब आप पंजीकरण करते हैं, तो आपको एक ईमेल भेजा जाएगा - इसमें एक सक्रियण लिंक होगा जिसमें आपको अपना खाता सक्रिय करने के लिए अनुसरण करना होगा। अपने ईमेल पर जाएं और अपने ब्लॉग को सक्रिय करने के लिए "सक्रिय ब्लॉग" ईमेल बटन पर क्लिक करें। इसे सक्रिय करने के बाद, "डेस्कटॉप" नामक एक नई विंडो दिखाई देगी। जब आप अपना ब्लॉग संपादित करते हैं तो यह आपका केंद्रीय अक्ष होगा
  • वर्डप्रेस चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    अपने नए ब्लॉग को शीर्षक दें अपने डेस्कटॉप के बाईं ओर, "सेटिंग" टैब पर क्लिक करें और फिर "सामान्य" विकल्प पर क्लिक करें। सेटिंग्स में, आप अपने ब्लॉग को एक शीर्षक और एक नारा दे सकते हैं, आप अपना ईमेल पता संपादित कर सकते हैं, अपनी गोपनीयता सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं और अन्य चीजों को भी ठीक कर सकते हैं। अपने डेस्कटॉप की सभी सुविधाओं को देखने के लिए अपना समय ले लो और उनके साथ परिचित हो जाओ।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    अपने ब्लॉग के लिए टेम्पलेट चुनें आपके ब्लॉग के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक यह है कि टेम्पलेट है। एक टेम्पलेट रंगों का एक संयोजन और विशिष्ट डिजाइन है जो आपके ब्लॉग को अद्वितीय और अलग स्पर्श प्रदान करता है। अपने डेस्कटॉप की बाईं तरफ स्थित "उपस्थिति" टैब पर क्लिक करके सभी वर्डप्रेस टेम्पलेट्स को देखें। टेम्पलेट्स की जांच करें और अपने ब्लॉग के विषय के साथ अच्छी तरह से काम करने वाले को चुनें।
  • याद रखें, आप किसी भी समय टेम्पलेट को बदल सकते हैं।
  • कुछ टेम्पलेट "प्रीमियम" हैं, इसलिए उन्हें खरीदा जाना चाहिए।



  • छवि वर्डप्रेस चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक
    7
    अपनी पहली बड़ी प्रविष्टि प्रकाशित करें डेस्कटॉप के बाईं ओर जाएं और "प्रविष्टियां" टैब पर क्लिक करें, फिर "नया जोड़ें" पर क्लिक करें। अपनी प्रविष्टि को एक शीर्षक दें और लिखना शुरू करें! सुनिश्चित करें कि आपकी पहली प्रविष्टि में आपके ब्लॉग के परिचय की भावना है, इसलिए आप उन लोगों को आकर्षित कर सकते हैं जो पहली बार पढ़ते हैं।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 8 का उपयोग करें
    8

    Video: Wordpress वर्डप्रेस क्या है ? और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं ?

    अपने "विजेट" प्रबंधित करें प्रत्येक वर्डप्रेस ब्लॉग में "विगेट्स" का संग्रह है ये आपके ब्लॉग के मुख्य पृष्ठ के दाईं ओर दिखाए जाते हैं। एक खोज बार, फेसबुक "पसंद" विकल्प और फ़ाइल लिंक कुछ लोकप्रिय "विजेट" हैं।
  • "विजेट" जोड़ने या हटाने के लिए, ऊपरी बाएं कोने में माउस को अपने ब्लॉग के शीर्षक पर स्लाइड करें उसके बाद, एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा।
  • "विजेट्स" लिंक पर क्लिक करें यहां से, उपलब्ध विजेट्स को खींचें और जो आप स्क्रीन के दाईं ओर स्थित विजेट्स बॉक्स में दिखाना चाहते हैं।
  • "विगेट्स" को निकालना जिसे आप उन्हें "विजेट" बॉक्स से खींचकर और "उपलब्ध विजेट" क्षेत्र में वापस डालकर पसंद नहीं करते।
  • वर्डप्रेस चरण 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    9
    अपने ब्लॉग में पेज जोड़ें एक वर्डप्रेस ब्लॉग में सेंट्रल पेज के अतिरिक्त कई पेज हो सकते हैं, जहां आप अपनी प्रविष्टियों को पोस्ट करते हैं। पृष्ठ आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाली विभिन्न सामग्री को वर्गीकृत करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने या आपके कंपनी के संपर्क में आने में मदद करने के लिए "हमसे संपर्क करें" पृष्ठ पर भरोसा कर सकते हैं। एक नया पृष्ठ बनाने के लिए, चरण सात में चर्चा की गई ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं, "पृष्ठ" पर क्लिक करें और फिर "नया जोड़ें" पर क्लिक करें। अपने नए पेज को नाम दें और इसके लिए नीचे एक सामग्री लिखें।
  • वर्डप्रेस चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    10
    अपने पृष्ठ को अलग बनाएं ब्लॉग के बहुत सारे हैं अगर आप चाहते हैं कि आप दूसरों के बीच उत्कृष्टता प्राप्त करें, तो आपको इसे अनूठा बनाने के लिए थोड़ा प्रयास करना होगा। इस गाइड इसमें कुछ सुझाव हैं जो आपको एक अद्भुत ब्लॉग बनाने में मदद कर सकते हैं, जिसमें लगातार प्रविष्टियां पोस्ट करना, पाठक के साथ संपर्क, प्रविष्टियों का अधिकतम विस्तार आदि शामिल हैं।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 11 का प्रयोग करें
    11
    अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें. आपके ब्लॉग के चलते और चलने के बाद, आप इसे बढ़ावा देना शुरू कर देंगे और इस प्रकार आपके पाठकों को बढ़ाएं इसका मतलब है कि आपको इसे प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतना उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए - उदाहरण के लिए, आप सोशल नेटवर्क, ईमेल और ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यह लेख आपके ब्लॉग को चलाने के लिए सबसे आसान पक्ष को शामिल करता है यदि आपके पास और अधिक गहराई में प्रश्न हैं, तो wordpress.com पर जाएं और "सहायता" पर क्लिक करें। वर्डप्रेस में बहुत बड़ी संख्या में लेख और वीडियो हैं जो आपको अपने ब्लॉग को अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकते हैं।
    • WordPress हमेशा से चुनने के लिए नए टेम्पलेट जोड़ रहा है थोड़ी देर में एक बार मुड़ें और तय करें कि क्या आप कोई भी टेम्पलेट देख रहे हैं जो आपके ब्लॉग में वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले टेम्पलेट से अधिक आकर्षक है

    चेतावनी

    • हमेशा उन विषयों से सावधान रहें, जो आपके ब्लॉग के साथ संबंधित हैं। यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि आपका ब्लॉग कौन पढ़ता है अपने बारे में बहुत सी बातें ऑनलाइन पोस्ट करने से बचें
    • अपने परिवर्तन हमेशा रखने के लिए सुनिश्चित करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com