ekterya.com

प्रेषक द्वारा आपके जीमेल इनबॉक्स को कैसे सॉर्ट करें

दरअसल, क्योंकि Gmail आपके ईमेल को खोजों के माध्यम से व्यवस्थित करता है, कोई विकल्प नहीं है जो आपको प्रेषक द्वारा उन्हें व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। हालांकि, आप फिर भी कुछ प्रेषकों के अनुसार वैसे भी उन्हें देख सकते हैं और उन्हें सॉर्ट कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: ये सिर्फ जीमेल तंत्र के वैकल्पिक तरीकों हैं, क्योंकि वर्तमान में, Gmail प्रेषक द्वारा आपके संपूर्ण ईमेल इनबॉक्स द्वारा सॉर्ट करने की अनुमति नहीं देता है हालांकि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, अभी भी कुछ विकल्प हैं जो आपको प्रत्येक प्रेषक के सभी ईमेल देखने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
नवीनतम प्रेषकों के अनुसार अपने ईमेल को व्यवस्थित करें

छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 1 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
1
अपना इनबॉक्स दर्ज करें इसके लिए, आपको अपने जीमेल खाते में प्रवेश करना पड़ सकता है और फिर इनबॉक्स में जा सकते हैं, जो प्रवेश करने के बाद दिखाई देने वाली पहली चीज है।
  • अगर आप अपने जीमेल खाते में किसी अन्य एप्लीकेशन में खुद को ढूंढ लेते हैं, तो आप बाईं तरफ पैनल पर जा सकते हैं और विकल्प चुन सकते हैं "इनबॉक्स"।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 2 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें

    Video: कैसे जीमेल फिल्टर और लेबल (2018 ट्यूटोरियल) का उपयोग करने के लिए

    2
    जिस प्रेषक को आप देखना चाहते हैं उसके प्रेषक के नाम पर कर्सर रखें यह अधिक प्रभावी है यदि प्रेषक वह व्यक्ति है जिसने हाल ही में आपको लिखा है, क्योंकि आपको एक ऐसे ईमेल की तलाश करनी चाहिए जिसे आपको भेजा गया है। उसके बाद, कर्सर को अपने नाम पर रखें, जब तक कि कई विकल्प दिखाई देने वाले बॉक्स न हो।
  • प्रेषक का नाम और ईमेल पता होना चाहिए, साथ ही साथ अन्य विकल्प, जैसे कि "मंडलियां जोड़ें", "विवरण", "पदों", "इस संपर्क के साथ बातचीत प्रारंभ करें" और "इस संपर्क को एक ईमेल भेजें"।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 3

    Video: स्वचालित रूप से लेबल करें और Gmail में ईमेल व्यवस्थित फ़िल्टर का उपयोग करना

    3
    पर क्लिक करें "पदों" उस प्रेषक द्वारा भेजे गए सभी ईमेल प्रदर्शित करने के लिए ऐसा करने के लिए, विकल्प पर कर्सर रखें "पदों" और बाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें ताकि उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए सभी ईमेल आपको दिखाई दें।
  • यहां उन ईमेलों को भी दिखाई देगा जिन्हें आपने उस उपयोगकर्ता को भेजा है। इसलिए, इस सभी ईमेल आप Gmail में प्रेषक द्वारा अपने ईमेल व्यवस्थित करने के लिए एक विकल्प की कमी के लिए एक एकल उपयोगकर्ता भेजा उपयोग करने के लिए सबसे तेज़ तरीका है।
  • विधि 2
    प्रेषक द्वारा ईमेल खोजें

    छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 4 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
    1
    खोज बार में तीर पर क्लिक करें। यह इनबॉक्स के शीर्ष पर है एक बार वहाँ, अधिक खोज विकल्प प्राप्त करने के लिए बार की दाईं ओर नीचे इंगित करने वाले तीर पर दायां क्लिक करें।
    • यह आपको कुछ विशिष्ट जानकारी का उपयोग करके अधिक विशिष्ट खोज करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आपके पास यह निर्दिष्ट करने का विकल्प होता है कि आप फ़ील्ड में क्या दिखना चाहते हैं "की", "को" और "व्यापार" जिन ईमेल को आप खोजना चाहते हैं, साथ ही विकल्प भी "इसमें शब्द शामिल हैं", "इसमें शामिल नहीं है" और "संलग्नक शामिल हैं"। आप विशिष्ट फ़ोल्डरों, तिथियों और आकारों में भी खोज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 5
    2
    फ़ील्ड में प्रेषक का नाम दर्ज करें "की"। इस फ़ील्ड पर क्लिक करें और फिर प्रेषक या आपके ईमेल पते का नाम टाइप करें (इनमें से कोई भी काम करेगा)।
  • जीमेल आपके लिखते समय संभावित संपर्कों का सुझाव देगा, ताकि आप इसे चुनने के लिए जितनी जल्दी प्रतीत होता है, उसमें प्रेषक के नाम पर क्लिक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 6
    3
    खोज बटन दबाएं एक बार जब आप फ़ील्ड में प्रेषक का नाम लिखा है "की", सभी ईमेल आपको लगता है कि उपयोगकर्ता को भेज दिया है, जो तब परिणाम पृष्ठ पर वर्गीकृत किया दिखाई देगा की तलाश शुरू करने के लिए जीमेल के तल पर नीले खोज बटन क्लिक करें।
  • याद रखें कि खोज बटन एक आवर्धक काँच के चिह्न के साथ है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 7 द्वारा जीमेल को क्रमबद्ध करें
    4
    लिखना "से:" प्रेषक के अनुसार खोज करने के लिए खोज बार में यदि आप खोज को तेज़ी से करना चाहते हैं, तो आप कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको लिखने की अनुमति देता है "से:" खोज ईमेल आप खोज और खोज बटन पर क्लिक करना चाहते हैं, जिसके बाद बार में उन्नत विकल्प के क्षेत्र को भरने के लिए बिना (उद्धरण के बिना)।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं से: ([email protected]) उस उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए सभी ईमेल देखने के लिए
  • खोज बटन पर क्लिक करें या कुंजी दबाएं "दर्ज" परिणाम पृष्ठ पर जाने के लिए, प्रेषक के सभी ईमेल, जिनके पते आपने लिखे हैं, दिखाई देंगे।
  • विधि 3
    फिल्टर का उपयोग कर प्रेषक द्वारा ईमेल व्यवस्थित करें

    छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 8 द्वारा Gmail को क्रमबद्ध करें
    1
    प्रेषक के लिए खोजें जिसके लिए आप एक फिल्टर बनाना चाहते हैं। ये, लेबल के साथ, नीचे दिए गए स्क्रीन के बाईं ओर एक टैब का उपयोग करके ईमेल को चिह्नित करने का एक तरीका है "इनबॉक्स"। जब आप उस टैब पर क्लिक करते हैं, तो आप एक निश्चित प्रेषक के सभी ईमेल देखेंगे। इस प्रेषक के लिए खोज करने के बाद, विकल्प पर क्लिक करें "इन खोज मानदंडों के साथ एक फिल्टर बनाएं", जो उन्नत खोज विकल्प विंडो के निचले दाएं कोने में है।
    • याद रखें, खोज प्रभावी होने के लिए, आपको लिखना चाहिए "से: ([email protected])"।
    • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक ही दिशा में भेजे गए सभी ईमेल स्क्रीन के बाईं ओर पर एक टैब पर वर्गीकृत किया है, लेकिन फिर भी आप इस तरह से अपने सभी इनबॉक्स में ही व्यवस्थित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 9
    2



    विकल्प पर क्लिक करें "इन खोज मानदंडों के साथ एक फिल्टर बनाएं"। यह उन्नत खोज विकल्प विंडो के निचले दाएं कोने में है।
  • यह आपको एक प्रेषक से ईमेल प्राप्त करने पर कई विकल्पों के साथ फ़िल्टर बनाने के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए एक विंडो में भेज देगा, जो Gmail को बताती है कि क्या करना है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 10
    3
    एक लेबल बनाएं बॉक्स को चेक करें "लेबल को लागू करें" और अपने दाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से एक को चुनें। आप मौजूदा लेबल में से एक आवेदन कर सकते हैं या विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं "नया लेबल" अगर इस प्रेषक के पास अभी तक एक निजीकृत लेबल नहीं है
  • क्षेत्र में "नए लेबल के लिए एक नाम दर्ज करें", उस नाम को टाइप करें जिसे आप लेबल पर देना चाहते हैं और फिर क्लिक करें "बनाने"। प्रेषक के नाम को लेबल पर रखा जाना सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 11
    4
    फ़िल्टर बनाएं पर क्लिक करें "फ़िल्टर बनाएं", जो कि नीली बटन है जो इस विंडो के नीचे होगा। ध्यान रखें कि यह फ़िल्टर केवल उन ईमेल पर लागू किया जाएगा जो आपको उस पल से प्राप्त हुए हैं और जिनके पास आपके इनबॉक्स में पहले से मौजूद है इसलिए, आपको बॉक्स को चेक करना होगा "मापदंड से मेल खाने वाले वार्तालापों को फ़िल्टर भी लागू करें" अगर आप एक ही टैब में समूह चाहते हैं तो आपको इस प्रेषक से जो ईमेल प्राप्त हुए हैं
  • फ़िल्टर बनाने के बाद, यह दोनों और टैग निर्दिष्ट प्रेषक द्वारा भेजे गए सभी ईमेल पर लागू होंगे।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 12 द्वारा क्रमबद्ध करें
    5
    इनबॉक्स में लेबल पर क्लिक करें इनपुट ट्रे के बाईं ओर के पैनल में लेबल को ढूंढें और बाएं माउस बटन के साथ उस पर क्लिक करें।
  • आप श्रेणी पर भी क्लिक कर सकते हैं "अधिक" अगर आप सूची के शीर्ष पर नया लेबल नहीं देख सकते हैं
  • लेबल पर क्लिक करने के बाद, आपको प्रेषक द्वारा प्रश्न में भेजे गए सभी ईमेल देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 4
    बाह्य अनुप्रयोगों का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 13 द्वारा क्रमबद्ध करें
    1
    Chrome प्रेषक सॉर्ट एक्सटेंशन को डाउनलोड करें। यह तो आप अपने इनबॉक्स इस ओर से आयोजित देख सकते हैं, क्योंकि यह एक अलग टैब में इस तरह से अपने ईमेल का आयोजन आप Gmail हैक करने की अनुमति देगा। आप कर सकते हैं इसे Google स्टोर से डाउनलोड करें, यद्यपि यह ध्यान रखें कि इस प्रकार के एक्सटेंशन में हमेशा कुछ जोखिम रहता है क्योंकि आप यह नहीं जान सकते कि वे आपकी ईमेल जानकारी का रिकॉर्ड नहीं रखेंगे। हालांकि, सामान्य तौर पर, वे अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं
    • ध्यान दें, इसके अतिरिक्त, यह एक्सटेंशन केवल क्रोम के लिए काम करेगा, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर या सफारी के लिए नहीं। इन मामलों में, आपको वैकल्पिक तरीकों को खोजना होगा।
  • शीर्षक छवि शीर्षक प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 14

    Video: अपने Gmail इनबॉक्स भेजने वाले के आधार पर छांटें कैसे

    2
    क्रोम को पुनरारंभ करें और अपना जीमेल इनबॉक्स खोलें। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि विस्तार सही तरीके से स्थापित है उसके बाद, क्लिक करें https://mail.google.com/ अपने इनबॉक्स में जाने के लिए
  • छवि शीर्षक से भेजेंडर द्वारा क्रमबद्ध करें चरण 15
    3
    पर क्लिक करें "Google में प्रवेश करें" एक्सटेंशन को प्राधिकृत करने के लिए आपको अपने ईमेल तक पहुँच प्राप्त करने के लिए एक्सटेंशन को प्राधिकृत करना होगा ताकि आप उन्हें व्यवस्थित कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक के द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 16
    4
    विकल्प चुनें "सिंक्रनाइज़" प्रेषक क्रमबद्ध करने के लिए अपने ईमेल डाउनलोड करने के लिए आपके इनबॉक्स में कितने ईमेल संग्रहीत किए गए हैं इस पर निर्भर करते हुए, इसमें कुछ समय लग सकता है एक्सटेंशन के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए बस अपने जीमेल खाते की प्रतीक्षा करें।
  • इमेज शीर्षक से प्रेषक द्वारा क्रमबद्ध करें क्रमबद्ध करें चरण 17
    5
    टैब पर क्लिक करें "प्रेषक क्रमबद्ध करें" स्क्रीन के शीर्ष पर यह आपको अपने सभी ईमेल एक ही स्तंभ में प्रेषक द्वारा वर्णानुक्रम में व्यवस्थित ताकि आप को दिखाने या एक विशिष्ट प्रेषक को इसी ईमेल छिपा कर सकते हैं देखने के लिए अनुमति देगा। यहां आपके पास कई विकल्प होंगे:
  • सभी को संग्रहित करें: यह विकल्प सभी ईमेल को संग्रहित करता है जिन्हें प्रेषक सॉर्ट के लिए डाउनलोड किया गया है। इस तरह, यदि आप जानते हैं कि केवल महत्वहीन ईमेल एक्सटेंशन में बचे हैं, तो आप जंक ईमेल को समाप्त करने में सक्षम होंगे।
  • पुरालेख समूह: यह विकल्प एक ही प्रेषक द्वारा भेजे गए सभी ईमेल को संग्रहित करता है।
  • ले जाने के: यह विकल्प प्रत्येक ईमेल के बगल में स्थित है और आप इसे कर्सर को इसके ऊपर रखकर कल्पना कर सकते हैं। इसके साथ, आप एक ईमेल को संग्रहित कर सकते हैं या आप चाहें इसे टैग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेषक चरण 18 को क्रमबद्ध करें
    6
    ध्यान रखें कि परिवर्तनों को शामिल करने के लिए 30 सेकंड लग सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Gmail को पहले प्रेषक सॉर्ट के साथ संवाद करना चाहिए। इसलिए, यदि आप कुछ संग्रह को चुनते हैं, तो यह संभव है कि आप इसे अपने इनबॉक्स में एक मिनट तक नहीं देख पाएंगे। बस धीरज रखो और अपने ईमेल के शेष आयोजन का समय का उपयोग करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com