ekterya.com

एक ही समय में कई भाषाओं को कैसे सीखें

दूसरी भाषा जानें

यह एक ऐसा अनुभव है जो चुनौतीपूर्ण और बहुत पुरस्कृत है। कुछ बिंदु पर, आपको एक ही समय में कई भाषाओं की आवश्यकता हो सकती है या चाहते हैं। यह प्रक्रिया कठिन हो सकती है, लेकिन इससे आप अपने मस्तिष्क को चुनौती देने और आप सीखने वाली भाषाओं के बीच समानताएं और अंतर का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप कठिनाई और संरचना में भिन्न-भिन्न भाषा चुनते हैं, तो आप व्यवस्थित रहें और अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करते हैं, आप एक ही समय में कई भाषाओं को सीखकर अपना मन और आपके जीवन का विस्तार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी भाषा सीखने को प्राथमिकता दें

एक समय पर कई भाषाओं जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
विभिन्न "परिवारों" की भाषा चुनें हालांकि पुर्तगाली और इतालवी जैसे एक ही समय में दो समान भाषाओं को सीखना उपयोगी साबित हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह आपको बहुत भ्रमित कर सकता है अगर आपके पास उन भाषाओं को चुनने का विकल्प होता है जिन्हें आप सीख सकते हैं, अलग-अलग भाषा चुनें, उन्हें अपने मन में एक-दूसरे में मिश्रण करने से बचने या शब्द या व्याकरण का मिश्रण
  • यदि आप समान भाषाओं का अध्ययन करने जा रहे हैं, तो एक ही अध्ययन सत्र में उनका अध्ययन करने से बचें: अलग-अलग दिनों का अध्ययन करके या हफ्ते के वैकल्पिक रूप से उन्हें अलग करें।
  • एक समय पर चरण 2 के बारे में कई भाषाओं का शीर्षक चित्र
    2
    कठिनाई में भिन्न हो जाने वाली भाषा चुनें यदि आपके पास विकल्प है, तो उस भाषा का चयन करें जो आपके लिए सीखना आसान हो और कड़ी मेहनत वाला एक एक आसान भाषा एक होगी जो आपकी मूल भाषा या किसी दूसरी भाषा के समान है जिसे आप जानते हैं, जबकि एक अधिक कठिन भाषा कम से कम समान होगी।
  • स्पेनिश बोलने वालों के लिए, पुर्तगाली, इतालवी और फ्रेंच जैसी रोमानी भाषाएं आमतौर पर जानने के लिए आसान होती हैं
  • अरबी, चीनी, जापानी और कोरियाई मूल स्पेनिश बोलने वालों के लिए सीखने के लिए सबसे कठिन भाषा हैं, उनके अलग-अलग वाक्यविन्यास संरचना और चरित्र सेट के कारण।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक भाषा को अपनी प्राथमिकता बनाएं यह एक भाषा को प्राथमिकता देने के लिए उपयोगी है, अधिक समय और ध्यान को समर्पित करना। इस तरह, आपके महान प्रयासों के अंत में, आप प्रत्येक एक के बारे में केवल कुछ जानने के बजाय, कम से कम उन भाषाओं में से एक के मालिक होने की संभावना अधिक होगी।
  • अपनी प्राथमिकता को सबसे कठिन भाषा बनाने पर विचार करें आप उस भाषा को प्राथमिकता भी दे सकते हैं जिसे आप सबसे ज्यादा सीखना चाहते हैं या आपको थोड़े समय में सीखना चाहिए
  • एक समय में चरण 4 में कई भाषाओं का शीर्षक चित्र

    Video: How to type in hindi on computer - अपने कंप्यूटर पर हिन्दी भाषा में टाइप करने का सबसे आसान तरीका

    4
    एक विस्तृत शेड्यूल बनाएं और इसके लिए छड़ी करें। कई भाषाओं को सीखते समय समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है कार्यक्रम जब आप प्रति भाषा या प्रति सप्ताह प्रत्येक भाषा को समर्पित करेंगे। जब आप करते हैं, प्राथमिकता भाषा के लिए अधिक समय आवंटित करें।
  • यह आप पर निर्भर है कि आप अपना समय कैसे निर्दिष्ट करेंगे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी संभव हो तो बनाए गए शेड्यूल का पालन करें।
  • सप्ताह के विभिन्न दिनों में अपनी भाषा सीखने की गतिविधियों को विभाजित करें। सप्ताह में चार या पांच दिन, वह प्राथमिक भाषा का अध्ययन करता है फिर, एक या दो दिन एक सप्ताह, माध्यमिक भाषाओं के लिए समय निर्धारित करें।
  • विधि 2
    अपने अध्ययन के समय को तर्कसंगत बनाएं

    एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    उन भाषाओं में अनुवाद करें, जो आप उनके बीच सीखते हैं। अपने सभी भाषाओं को अपने मन में सक्रिय रूप से सीखने का एक तरीका यह है कि उन्हें अपनी मूल भाषा में अनुवाद करने के बजाय उन दोनों के बीच अनुवाद करें। इससे आपको एक गहरे स्तर पर आंतरिक रूप से सहायता मिल सकती है।
    • सबसे मुश्किल के लिए संदर्भ के बिंदु के रूप में सबसे आसान भाषाओं का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप कोरियाई और अंग्रेजी सीखने वाले एक मूल स्पैनिश स्पीकर हैं, तो उन्हें स्पेनिश में अनुवाद करने के बजाय कोरियाई शब्दों और वाक्यांशों का अनुवाद अंग्रेज़ी में करें।
    • एक बड़ी चुनौती के लिए, किसी भाषा में एक मार्ग लिखें और फिर इसे एक अलग भाषा में मौखिक रूप से अनुवाद करें
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    आप सीखने वाली सभी भाषाओं के कई टैब तैयार करें टाइल्स पर विभिन्न भाषाओं के शब्दों और वाक्यांशों को लिखें और उन्हें फेरबदल करें। फिर, जांचें। इससे आपको कई भाषाओं का अभ्यास करने में मदद मिलेगी।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3



    विभिन्न भाषाओं के लिए अलग-अलग व्यक्तित्व बनाएं। प्रत्येक भाषा के लिए स्वयं का एक नया व्यक्तित्व बनाएं इससे आपको भाषाओं को मन में अलग रखने में मदद मिलेगी। विभिन्न भाषाओं के समूह के अनुसार अभिनय अद्भुत काम कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रेंच अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आप खुद को एक बहुत ही रोमांटिक व्यक्ति के रूप में सोच सकते हैं। अपने होंठ अलग करें और उन फ़्रेंच अभिनेताओं की नकल करें जिन्हें आप फिल्मों में देखते हैं।
  • बहुभाषी अक्सर दावा करते हैं कि उनके व्यक्तित्व में वे हर भाषा बोलते हैं। आप में अलग-अलग व्यक्तित्व खेलते हैं और किसी अन्य भाषा में चीजों को नए तरीके से व्यक्त करने के लिए सीखते हैं।
  • शीर्षक से छवि एक समय पर कई भाषाएँ सीखें चरण 8
    4
    सभी भाषाओं में एक ही विषय का अध्ययन करें। जब संभव हो, तो एक ही समय में सभी भाषाओं में संबंधित सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपके मस्तिष्क को शब्दों के साथ मजबूत संघ बनाने में मदद करेगा उदाहरण के लिए, यदि आप किसी भाषा में जानवरों से संबंधित शब्द सीखने जा रहे हैं, तो अन्य भाषाओं में जानवरों पर ध्यान केंद्रित भी करते हैं।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक छवि 9 कदम
    5
    एक भाषा सीखने के आवेदन में सभी भाषाओं को जोड़ें। कई भाषा सीखने के अनुप्रयोग, जैसे डोलिंगो और मेमरीज़, आपको एक साथ कई भाषाओं को जोड़ने की अनुमति देते हैं। एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें और फिर सभी भाषाओं को जोड़ें। इस तरह, जब आप इस कदम पर हैं, तो आप किसी भी ऐसी भाषा का अध्ययन करने के लिए एक तरीके का उपयोग करेंगे जो आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    अपने सीखने की सामग्री को रंग के साथ चिह्नित करें आप सीखने जा रहे प्रत्येक भाषा के लिए नोटबुक, पेन और विभिन्न रंगों के हाइलाइटर खरीदें, ताकि प्रत्येक भाषा रंग से संबंधित हो। यदि आप एक ऑनलाइन कैलेंडर का उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे "Google कैलेंडर", अपना अध्ययन समय शेड्यूल करने के लिए, प्रत्येक भाषा के लिए एक अलग रंग का उपयोग करें
  • Video: prashn nirmaan (प्रश्न निर्माण) सरलतम विधि द्वारा संस्कृत सीखें , Easiest way to learn Sanskrit

    विधि 3
    प्रेरित रहें

    एक समय पर कई भाषाओं जानें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    1
    मज़े करो कई भाषाओं का अध्ययन करना एक भारी काम की तरह लग सकता है चलने से बचने के लिए, अपने अध्ययन के समय में कुछ मजेदार भाषा सीखने की गतिविधियों को शामिल करें। फिल्मों या उपशीर्षक के साथ आप सीखने वाली भाषाओं में से किसी एक को देखें, अन्य भाषाओं में संगीत सुनें या उनके साथ बोलने और अभ्यास करने के लिए उन भाषाओं के मूल वक्ताओं की तलाश करें।
    • अपने इलाके में एक वार्तालाप समूह या भाषा आदान-प्रदान में शामिल होने वाली भाषा जिसमें आपके द्वारा सीखने वाली भाषाएं शामिल हैं, प्रेरित रहें और नए लोगों से मिलें। आप इस तरह एक समर्थन समूह खोजने के लिए meetup.com या अपने स्थानीय समाचार पत्र जैसे एक वेब पेज हो सकते हैं। आप आईटल्की जैसी वेबसाइट के माध्यम से वर्चुअल भाषा एक्सचेंज में भी शामिल हो सकते हैं।
  • एक समय पर कई भाषाओं से सीखना छवि चरण 12
    2
    अपने दैनिक जीवन में अपनी भाषा सीखना एकीकृत करें सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन समय-समय पर उन भाषाओं में से एक का अभ्यास करें। निर्धारित समय के अतिरिक्त, आप अपने घर में विभिन्न भाषाओं में आइटम टैग कर सकते हैं या अपने सेल फोन और कंप्यूटर पर भाषा सेटिंग्स बदल सकते हैं। इस तरह के छोटे परिवर्तन आपको थोड़ा अभ्यास देंगे, भले ही आप आधिकारिक तौर पर अध्ययन न करें।
  • एक समय पर कई भाषाएँ जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    3
    असली दुनिया के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें आपको प्रेरित रखने के लिए, यह एक ठोस कारण बनने में सहायता करता है कि आप अन्य भाषाओं को क्यों सीखना चाहते हैं। सीखना जारी रखने के लिए आपको प्रेरित रखने के लिए कुछ ऐसा ढूंढें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। कुछ विचार एक ऐसे देश के दौरे की योजना बना रहे हैं जहां आप उन भाषाओं में से एक भाषा बोलते हैं जिन्हें आप सीखने जा रहे हैं या स्वयंसेवकों के समूह में शामिल होने के लिए उन लोगों की मदद करने के लिए जो आपके देश में जीवन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा बोलते हैं।
  • Video: 10 दिनों में कोई भी भाषा बोलना सीखे ? Learn Any Language In 10 Days ?

    एक समय पर कई भाषाओं जानें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    अपने आप को पुरस्कृत करें अपनी सभी छोटी उपलब्धियों को मनाने के लिए मत भूलना! एक इनाम के रूप में आराम करें या किसी देश से एक परंपरागत मिठाई खाएं जो आप सीखने वाली भाषा में से एक हैं आप उस देश में एक यात्रा की योजना बनाकर खुद को इनाम भी दे सकते हैं जो उन भाषाओं में से एक बोलती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com