ekterya.com

कैसे एक विशेषज्ञ सीखने प्रोग्रामिंग भाषाओं हो

कई प्रोग्रामिंग भाषाएं जानें

यह थोड़ा आसान होता जा रहा है, अगर आप पहले से ही कई प्रोग्रामिंग भाषाएं जानते हैं दूसरे शब्दों में, जैसा कि आप नई भाषाएँ सीखते हैं, एक नई भाषा सीखना आसान और आसान हो जाता है। आप विभिन्न प्रकार की भाषा सीखकर इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 1
1
डेटा संरचना और एल्गोरिदम के बारे में थोड़ा जानें। यदि आप एल्गोरिदम और डेटा संरचना के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो यह पूरी दुनिया में मौजूद सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं को जानने के लिए आपको कोई अच्छा काम नहीं करेगा। ये ऐसे टूल होते हैं जो भाषा, प्लेटफ़ॉर्म और विकास उपकरण को पार करते हैं जो आप बाद में सीखेंगे। उदाहरण के लिए, यह जानने के लिए उपयोगी होगा कि उन्हें कैसे वर्गीकृत किया जाए, हालांकि यह बहुत संभावना है कि आप उन भाषाओं को वर्गीकृत करने के लिए पुस्तकालय प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं
  • तर्कशास्त्र, गणित और भाषाविज्ञान का मूल ज्ञान भी बहुत उपयोगी है, लेकिन जरूरी नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 2

    Video: For even better Netherlands - VPRO documentary - 2014

    2
    विभिन्न प्रकार की भाषाओं को जानें
  • आपको कमांड फाइल और सिस्टम भाषा के बीच अंतर पता होना चाहिए यह ज्यादा महत्वपूर्ण यह अब हुआ करता था: कई लोगों को एक व्यापक और जटिल सामग्री के साथ कार्यक्रमों के लिए अजगर, रूबी और जावास्क्रिप्ट (ECMAScript) की तरह प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग कर रहे, प्लेटफार्मों एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) है, जबकि विभिन्न प्रकार की भाषाएं बन रही है
  • आप विभिन्न प्रकार के सिस्टम को अलग करने में सक्षम होना चाहिए।टाइपिंग सिस्टम से पहले क्या पता होना चाहिए यह आपको बेहतर स्पष्टीकरण देता है
  • स्टैक प्रोग्रामिंग और टंकी प्रोग्रामिंग के बीच का अंतर जानें
  • आपको मान से पैरामीटर चरण और संदर्भ के बीच का अंतर पता होना चाहिए।
  • विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग सीखें, जैसे संरचित प्रोग्रामिंग, वस्तु-उन्मुख, कार्यात्मक और प्रक्रियात्मक। एक विशेष भाषा आमतौर पर इन प्रकार के प्रोग्रामिंग में से एक पर ध्यान केंद्रित करती है, लेकिन कुछ उन्हें जोड़ते हैं।
  • संकलित निष्पादन कोड, व्याख्या किए गए कोड, संकलित कोड, संकलित रनटाइम कोड और वर्चुअल मशीन कोड के बीच का अंतर पता करें। इन्हें विभिन्न तरीकों से निष्पादित किया जा सकता है और कई प्रकार की प्रोग्रामिंग की अनुमति या आवश्यकता हो सकती है। जब वर्चुअल मशीन का उपयोग करना है और जब किसी निष्पादन कोड को स्वाभाविक रूप से उपयोग किया जाता है, तो जानने से विफलता या किसी परियोजना की सफलता में अंतर हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक सीखना प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल बनें चरण 3
    3
    ऐसी भाषाओं का उपयोग करें, जो आपको अलग-अलग वर्णों और प्रोग्रामिंग शैलियों को दर्ज करने की अनुमति दें।
  • आप सामान्य रूप से देखेंगे कि प्रोग्रामिंग की किसी विशिष्ट शैली के लिए बहुत शुद्ध भाषा होगी, लेकिन यह बहुत संभावना नहीं है कि प्रोग्रामिंग शैली सीखने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है - यह भी एक और अधिक व्यावहारिक भाषा होगी जो आप दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं। लायक प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने के रूप में लंबे समय इन शुद्ध भाषाओं (अनुसंधान) के कुछ सीखने जब आप एक तेजी से व्यावहारिक भाषाओं सीख रहे हैं के रूप में वे मदद कर सकता है में एक विशेषज्ञ बनने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, आप स्मालटाक में ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं। आप इस कार्यक्रम में बहुत कुछ नहीं बना पाएंगे, लेकिन यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के पहले प्रकारों में से एक था। रूबी अभी भी स्मालटाक की कुछ विशेषताओं को रखता है और अभी भी एक बहुत ही व्यावहारिक भाषा है जो आप विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामिंग कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं। जावा, सी # और सी ++ ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के लिए तकनीकी सहायता सेवा के साथ उच्च स्तरीय भाषाओं हैं।
  • इंटरफेस का उपयोग करने वाली भाषाओं के लिए, आप जावा, सी # या सी ++ का उपयोग कर सकते हैं पायथन, सी ++ और अन्य भाषाओं ने एक बहु-उत्तराधिकार की अनुमति दी है, जबकि स्काला वर्णों का उपयोग करता है, इंटरफेस का एक दिलचस्प संयोजन, विभिन्न अनुक्रम और सार
  • प्रोटोटाइप के आधार पर वस्तु उन्मुख प्रोग्रामिंग के लिए, हावस्क्रिप्ट (ईसीएमएस्क्रिप्ट) का उपयोग करें। जावास्क्रिप्ट में वर्ग नहीं है, लेकिन प्रोटोटाइप जिस भाषा के साथ प्रोटोटाइप पर आधारित प्रोग्रामिंग शुरू होता है और एक मूल और व्यक्तिगत भाषा है इस प्रकार की प्रोग्रामिंग के लिए एक्शन स्क्रिप्ट, लूआ और रीबल का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • जब आप कार्यात्मक प्रोग्रामिंग की बात आते हैं तो आप ऑकलम या हास्केल सीखने पर विचार कर सकते हैं। ये स्थिर कार्यात्मक प्रकार प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं थोड़ा अधिक व्यावहारिक भाषाओं के लिए आप स्काला (जावा आभासी मशीन में) या एफ # (लाइन में) चुन सकते हैं।
  • यदि आप एक भाषा प्रोग्राम से निपटना चाहते हैं जो बहुत गतिशील है, तो आप रूबी, पायथन, पर्ल या लिस्प का उपयोग कर सकते हैं। इन भाषाओं में सिस्टम का प्रकार अन्य भाषा जैसे जावा या सी से बहुत भिन्न होता है। इन प्रकार की भाषा का उपयोग करने के लिए यह आपको प्रोग्राम की जरूरत के प्रकार की जानकारी देखने के लिए है, जब आपके पास इन प्रकार के सिस्टम नहीं होते हैं - इकाई परीक्षण, मेटाप्रोग्राफिक तकनीक , डाटा के गतिशील टाइपिंग (डक टंकण), दूसरों के बीच में।
  • विशिष्ट भाषाओं को संभालने के लिए प्रयास करें, इन भाषाओं कार्यक्षमता के विशिष्ट समूहों में से कुछ व्यक्त करने के लिए विशिष्ट वस्तुओं या एक कार्यक्रम पहले से मौजूद है में मुख्य रूप से तैयार किया गया है अमूर्त की भाषाओं के लिए तैयार कर रहे हैं,। इनमें सैकड़ों अन्य लोगों में एसक्यूएल, एक्सएसएलटी, फ्रीमार्कर, एएसओनेट, सी # लीनक्यू, शैल लिपियों, वाईएसीसी, एडब्ल्यूके, एसएडी शामिल हैं। रूबी और स्काला का उपयोग डोमेन-विशिष्ट भाषाओं को बनाने के लिए किया जा सकता है। आपको पता चल सकता है कि डोमेन-विशिष्ट भाषाओं में से कई पूर्ण ट्यूरिंग नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 4
    4
    विभिन्न संगामिति दृष्टिकोणों को जानें
  • इस क्षेत्र में उपस्थिति एक बहुत मुश्किल समस्या है और कई नई भाषाओं समवर्ती दिनचर्या लिखने के नए तरीके पैदा कर रही हैं। इनमें से कुछ तरीकों को आसानी से पुस्तकालयों के साथ डिज़ाइन नहीं किया जा सकता है, इसके बजाय उन्हें एक ही कार्यक्रम की सहायता की आवश्यकता होती है।
  • सबप्रोसेसिंग संगामिति के लिए सबसे व्यापक सहायता है, लेकिन साथ ही डिजाइन करना मुश्किल हो सकता है। जावा, सी ++ और कई अन्य भाषाओं, सहायक थ्रेडिंग हो सकता है, जबकि अजगर और रूबी की तरह कुछ भाषाओं लेवलिंग प्रणाली के धागे के लिए `धागे एक आभासी मशीन द्वारा कार्रवाई की है कि और अधिक मदद की सेवा सच। subprocesación क्योंकि सभी धागे वैश्विक चर, जो प्रतिस्पर्धी स्थितियों और अन्य इसी तरह की समस्याओं को जन्म दे सकता का एक ही सेट पर पहुंच आवश्यक हो जाता है। यही कारण है कि, अन्य तरीकों को पेश किया गया है ...
  • लेनदेन संबंधी मेमोरी एक समाधान हो सकता है: एर्लांग और क्लोज़र दो अलग-अलग भाषा प्रकार हैं जो इस स्मृति को लागू करते हैं।
  • संदेश के पारित होने के अभिनेता एक और हल है: इस उद्देश्य के लिए स्काला और एर्लंग का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है।
  • आप पायथन और रुबी में एक इवेंट मशीन और एक मुड़ मशीन देख सकते हैं, जो इवेंट लूप प्रदान करता है। इवेंट लूप को डिज़ाइन करने के लिए जावास्क्रिप्ट फ़्रेमवर्क के नोड (सर्वर साइड) में खोज करने के लिए एक और संभव तरीका होगा।
  • संयुग्मन समस्याओं को हल करने के लिए Corutinas एक और तरीका है: Google "गो" भाषा एक नई स्थिर प्रकार है, सी की तरह कार्य करने के लिए बनाई जाने वाली आवृत्तियों की एक प्रणाली भाषा, लेकिन पायथन की सिंटैक्स और सादगी के साथ यह कई नियम "गो" (गो) और कोरियटिनस के क्रियान्वयन का उपयोग करता है। कोरुटीनस पर एक और भाषा तैयार की गई है जो चिह्न है।
  • सूचियों को भेजना इस समस्या का एक और संभावित समाधान है: मैक ओएस एक्स 10.6 में और अधिक क्षमता के साथ, "ग्रांड सेंट्रल डिस्पैच" एप्पल सिस्टम की एक सूची है, जिसे सी, सी ++ और ऑब्जेक्ट सी में उपयोग के लिए बनाया गया है। खुले कोड के कार्यान्वयन जीडीडी का libdispatch के रूप में उपलब्ध है। जावा और स्काला कार्यान्वयन बुलाया HawDispatch भी उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 5
    5
    पढ़ें कोड कार्यक्रम यह नई भाषाओं को सीखने और तेज़ तरीके से सीखने के सर्वोत्तम तरीके हैं। बहुत सारे ओपन कोड उपलब्ध हैं और एक बार जब आप कोड के माध्यम से कुछ एप्लिकेशन पढ़ते हैं, तो आप अच्छे या बुरे कोड देखने लगते हैं और आप जो पसंद करते हैं और जो पसंद नहीं करते उसके लिए स्वाद विकसित करें। साथ ही यह समझने के साथ ही कि विभिन्न कार्यों के लिए कार्यक्रमों और मानदंडों की कुछ खास शैली क्यों हैं
  • इमेज का शीर्षक सीखना प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल बनें चरण 6
    6
    सबसे पहले, आपके पास एक प्रोजेक्ट होना चाहिए जिसमें काम करना है आमतौर पर एक नई भाषा सीखना आसान है यदि आपके पास पहले से ही एक विशिष्ट परियोजना है या प्राप्त करने का लक्ष्य है "संपूर्ण दुनिया के लिए नमस्ते" लिखकर एक नई भाषा सीखना ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है और सच्ची भाषा कौशल को लागू नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 7

    Video: Real-World Machine Learning with TensorFlow and Cloud ML (GDD India '17)

    7



    आपको पता होना चाहिए कि किसी पुस्तकालय और भाषा के बीच अंतर कैसे करना है। "पुस्तकालय" और "भाषा" के बीच अंतर करने के लिए कुछ भाषाओं में यह बहुत भ्रमित हो सकता है। यह "कोड जनरेटर" और "भाषा" को भेद करने के लिए काफी भ्रम पैदा कर सकता है। जब आप यह है कि एक के समान है कि आप जानते हैं एक नई भाषा सीखने, यह आमतौर पर इस मामले में एक पुस्तकालय में हेरफेर करने के जानने देता है और इसकी लत सबसे लंबे समय तक काम नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 8
    8
    विभिन्न उपकरणों की कोशिश करो कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं को कुछ विशेष टूल के साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई भाषाओं को केवल एक पाठ संपादक जैसे विम, नोटपैड 2 या टेक्स्टमैट के साथ लिखा जा सकता है, लेकिन लिप भाषा के साथ काम करना आसान हो सकता है यदि आप एएमएसी का उपयोग करते हैं, तो मदद से यह आरपीएल संदर्भों को शामिल करने के लिए प्रदान करता है। जब आप सी # या किसी अन्य ऑनलाइन भाषा में काम करते हैं, तो आपको विज़ुअल स्टूडियो या मोनो डेवलप का उपयोग करना चाहिए। जब आप जावा का उपयोग करते हैं, तो आप एक्लिप्स, नेटबींस, इंटेलीज आईडीईए और कई अन्य चुन सकते हैं। यहां तक ​​कि ऑपरेटिंग सिस्टम या संस्करण नियंत्रण प्रणाली का चयन कोड के लेखन को बदल सकते हैं।
  • उपकरण को प्रोग्रामिंग को परिभाषित करने की अनुमति न दें, न ही आप इन परिवर्तनों को जुनून बनने की अनुमति देते हैं। आप जिज्ञासा से अलग उपकरण का उपयोग सीख सकते हैं अक्सर, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और जब तक आप इसकी तुलना किसी नए टूल से नहीं करते हैं, तब तक इसका ध्यान नहीं दिया जाता है। हालाँकि, केवल "प्रगति" के लाभ के लिए उपकरणों का प्रकार बदलने वास्तव में नीचे सब कुछ, धीमा कर सकते हैं क्योंकि चालें और एंटीवायरस या प्रक्रिया के साथ इस असंगति है। कभी-कभी, पुराने और समझने योग्य उपकरण आपके द्वारा चुने गए नए और चमकदार उपकरणों की तुलना में बेहतर होते हैं क्योंकि वे फ़ैशन हो सकते हैं।
  • सीखना प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल बनें शीर्षक चरण 9
    9
    वास्तविक जीवन की घटनाओं के साथ जानें आप प्रोग्रामर्स, कॉन्फ्रेंस, इंटरनेशनल नेटवर्क ऑफ कॉन्फ्रेंस (बार कैंप), हैैथॉन दिवस, यूजर समूह और अन्य प्रकार के डिस्कनेक्शन की बैठकों में भाग ले सकते हैं। इन समूहों का हिस्सा बनना बहुत ही उपयोगी हो सकता है, जिसमें अक्सर उपस्थिति शामिल होती है, नए विचारों को लागू करने और कुछ चीजें करने के लिए नए तरीकों की पहचान करने के लिए। यह एक लाभ है जिसे नए संदर्भों में परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 10
    10
    काम पर अपनी नई भाषा का उपयोग करें व्यावसायिक प्रोग्रामर प्रोग्रामिंग भाषाओं में अपने नए ज्ञान का उपयोग करने के लिए अपने काम में अवसर पा सकते हैं। एक पागल इंजीलवादी बनने की कोशिश न करें, लेकिन आप भाषाओं के साथ खेल सकते हैं, ताकि वे सही ढंग से फिट हों हालांकि, किसी भाषा को एक ऐसी परियोजना में फिट करना जहां वह फिट नहीं है, बस एक नई भाषा का उपयोग करके, असफल रहने का एक तरीका है। आपके बॉक्स में कई उपकरण होने पर आपको हमेशा अधिक अवसर और अधिक लचीलेपन देता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके कार्य में जावा प्रोजेक्ट पर काम करते समय रूबी का अर्थ है कि डिज़ाईड कमांड फाइलें Buildr पर लिखी जा सकती हैं। परीक्षण पुस्तकालय जो पहले से मौजूद हैं, परीक्षण कोड के रूप में (परीक्षण / रूबी, काना, आरएसपीसी, दूसरों के बीच) लिख सकते हैं और जावा एप्लिकेशन के साथ JRuby का उपयोग करके निष्पादित किया जा सकता है।
  • कमांड फाइल की भाषा मौजूदा अनुप्रयोगों में एम्बेड की जा सकती है जो गतिशील, उत्पन्न या देरी हुई आउटपुट कोड के लिए "कमांड लेखन" की अनुमति देते हैं। रूबी, पायथन, जावास्क्रिप्ट, एक्सएसएलटी और लुआ इस प्रक्रिया के लिए बहुत अच्छे उम्मीदवार हैं।
  • एड-ऑन एडिटर, वर्जन कंट्रोल कनेक्शन, दूसरों के बीच आम तौर पर एक हल्की भाषा में अधिक जल्दी से लिखा जा सकता है, आमतौर पर जावा या सी के बजाए जावास्क्रिप्ट, पर्ल या रूबी जैसे फ्री-फ़ॉर्म।
  • यदि आपको एक सरल अनुप्रयोग के लिए एक फ्रंट एंड इंटरफ़ेस लिखना है, तो एक ऑर्डर फाइल भाषा जैसे कि IronPython या MacRuby का उपयोग करने का प्रयास करें
  • अगर आपको आवेदन के बेहतर संचालन के लिए अंतिम पृष्ठीय मोटर लिखने की जरूरत है, तो उन भाषाओं में से एक को त्यागें, जो आपको बेहतर संगामिति सहायता प्रदान करते हैं: जैसे एर्लंग, स्काला, क्लोज़र और अन्य।
  • बहुत सावधान रहें: सभी कंपनियां गैर-कानूनी प्रोग्रामिंग भाषाओं से सहमत नहीं हैं। और अगर सब कुछ गलत हो जाता है, तो आपको दोषी माना जाएगा!
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 11
    11
    कोड खोलने में योगदान करें यदि आप अपने काम में प्रोग्रामिंग भाषाओं में अपने नए ज्ञान पर टिप्पणी नहीं कर सकते, तो आप हमेशा खुले स्रोत परियोजनाओं का हिस्सा बन सकते हैं। किसी भी मंच (लिनक्स, विंडोज, मैक, आदि) के साथ-साथ ऑनलाइन कमांड टूल्स, लाइब्रेरीज़, भाषा की विशेषताओं या नई भाषा शैली के लिए भी कई अजीब एप्लिकेशन तैयार किए गए हैं। एक ओपन सोर्स परियोजना एक महान प्रतिस्थापन हो सकती है अगर कोई कस्टम प्रोजेक्ट नहीं पाया जा सकता है जब आप नई भाषा सीखने का प्रयास करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने में कुशल बनें चरण 12
    12
    प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ कुछ भी नहीं करने वाली नई चीजें सीखें प्रत्येक वर्ष एक नया डेटाबेस या एक नया एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस जानें या बेहतर अभी तक कुछ प्रोग्रामिंग के साथ कुछ नहीं करना है कि कौशल का अधिग्रहण कंप्यूटर जैक सर्किल में पाक कला, संगीत वाद्य या पेशेवर फोटोग्राफ लेना बहुत लोकप्रिय गतिविधियां हैं। किसी खेल का अभ्यास करना या कोई अन्य गतिविधि करने से आपको फ़िल्टर्ड प्रोग्रामिंग के बारे में सोचने और नए विचार करने का समय मिल जाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • सीखना प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल बनें शीर्षक चरण 13
    13
    प्रति वर्ष एक भाषा जानें? व्यावहारिक प्रोग्रामर्स पुस्तक बताती है कि आपको हर साल एक नई प्रोग्रामिंग भाषा सीखना चाहिए। यह प्रति वर्ष बहुत अधिक हो सकता है, लेकिन नई भाषाओं को थोड़ा कम सीखने और नए विकास के साथ रखने के लिए खुद को कमाने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने काम या ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स में भाषाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें जानने से आप किसी भी अन्य कर्मचारी की तुलना में अधिक मूल्यवान बना सकते हैं, आपको भी आपके भीतर यह संतोष होगा।
  • Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    युक्तियाँ

    • कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं कोड लिखने के कई तरीके प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, सी # कमांड फाइल के साथ लाल या नीले रंग के कुछ रंग बदलने के कई तरीके हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com