ekterya.com

चांदी की प्रामाणिकता की जांच कैसे करें

शायद आपने इंटरनेट पर एक चांदी की वस्तु को संदिग्ध जगह में खरीदा है या आपके दोस्त ने आपको एक ऐसा पाया है जो आपको मिला है। हो सकता है कि आप केवल कुछ परिवार के विरासत की जांच करना चाहते हैं, जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं कि वे असली हैं। कारण जो भी हो, आपको यह जानना होगा कि चांदी की प्रामाणिकता कैसे जांचनी है यह एक बहुमुखी रासायनिक तत्व है ठीक चांदी में लगभग 92.5% चांदी और 7.5% तांबे होते हैं। यह शुद्ध चांदी की तुलना में कठिन है, जो नरम है और अक्सर "ठीक चांदी" कहा जाता है। चांदी के उत्पाद अक्सर चांदी के लिए गलत होते हैं, लेकिन वे केवल चांदी की एक पतली परत में स्नान करते हैं अपनी चांदी की वस्तुओं की प्रामाणिकता की जांच शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें

चरणों

विधि 1
एक गारंटी मुहर के लिए देखो

छवि शीर्षक चांदी 1
1
एक गारंटी मुहर के लिए देखो जैसा कि चांदी के बने विज्ञापन और अंतर्राष्ट्रीय रूप से बेचे जाने वाले आइटम को सामग्री की गुणवत्ता के आधार पर मुहरबंद होना चाहिए। अगर उनके पास कोई मुहर नहीं है, तो उन्हें शुद्ध चांदी से बनाया जा सकता है, लेकिन किसी ऐसे देश में निर्मित किया जाता है जिसके लिए इस प्रकार के ब्रांड की आवश्यकता नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक चांदी 2
    2
    चांदी की मुहर के अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण का मूल्यांकन करें एक उच्च-गुणवत्ता वाले आवर्धक ग्लास के साथ, चांदी की वस्तु का निरीक्षण करें। 925, 900 या 800 जैसे चांदी के स्थान टिकटें के अंतरराष्ट्रीय विक्रेताओं। ये संख्या आइटम में शामिल होने वाले ठीक चांदी का प्रतिशत दर्शाते हैं। 925 का अर्थ है कि ऑब्जेक्ट में 92.5% रजत शामिल है एक 900 या 800 स्टाम्प का अर्थ है कि ऑब्जेक्ट में 90% या 80% चांदी है और इसे अक्सर चांदी "सिक्का" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर तांबा के साथ मिश्रित होता है
  • विधि 2
    चांदी के चुंबकीय गुणों का परीक्षण करें

    छवि शीर्षक चांदी 3
    1
    इसे एक चुंबक के साथ आज़माएं यदि आप निदोमिअम की तरह मजबूत चुंबक का उपयोग कर सकते हैं (जो दुर्लभ है)। रजत एकमात्र चुंबकीय है और कमजोर चुंबकीय प्रभाव है। अगर चुंबक चांदी वस्तु के लिए दृढ़ता से पालन करता है, तो वास्तव में एक लोमकैग्नेटिक केंद्र होगा और यह चांदी नहीं होगा
    • ध्यान रखें कि कुछ अन्य धातुएं जो चुंबक का पालन नहीं करते हैं और जो चांदी की तरह दिखती हैं एक अन्य प्रकार के विश्लेषण के साथ चुंबकीय परीक्षण करने के लिए यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि परिणाम विश्वसनीय हों।
  • चांदी 4 नाम की छवि
    2
    एक स्लाइडिंग टेस्ट करें यदि आप कुछ चांदी की सलाखों की प्रामाणिकता की कोशिश करने जा रहे हैं, तो एक और तरीका है जिसमें आप एक चुंबक का उपयोग कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या चांदी असली है या नहीं। अपनी चांदी की सलाखों को 45 डिग्री कोण पर रखें बार के साथ चुंबक स्लाइड करें इसे धीरे धीरे स्लाइड करना चाहिए यह विरोधाभासी लग सकता है क्योंकि चांदी चुंबकीय नहीं है, लेकिन चुंबक के चुंबकीय क्षेत्र में एक विद्युत चुम्बकीय ब्रेकिंग प्रभाव होता है जो धीमा पड़ता है।
  • विधि 3
    बर्फ के साथ परीक्षण करें

    छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 6
    1
    कुछ बर्फ ले आओ इसे रेफ्रिजरेटर में रखें जब तक कि आपको परीक्षण करने के लिए इसकी आवश्यकता न हो। हालांकि ऐसा लगता है कि बर्फ और चांदी संगत नहीं हैं, बाद में सभी धातुओं की उच्चतम तापीय चालकता है, हालांकि तांबे दूसरे स्थान पर है।
    • यह परीक्षा सिक्कों और सलाखों के साथ अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन चांदी के गहने में ऐसा करना कठिन होता है
  • चांदी 5 नाम की छवि
    2

    Video: कुछ ऐसे थे साईं बाबा के चमत्कार, ब्रिटिश सरकार ने करवाई थी इनकी जांच

    रजत पर सीधे बर्फ का टुकड़ा रखें दूर मत देखो बर्फ तुरंत पिघलाना शुरू हो जाएगा जैसे कि आप इसे किसी गर्म स्थान पर रख दिया था और ऑब्जेक्ट पर कमरे के तापमान पर नहीं।
  • विधि 4
    ध्वनि से परीक्षण करें

    छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 8
    1
    एक चांदी के सिक्के की कोशिश करो चांदी एक बहुत ही सुखद ध्वनि एक घंटी जब मारा है, खासकर जब यह एक और धातु की सतह के खिलाफ है के लिए इसी तरह पैदा करता है। आप कोशिश करना चाहते हैं, तो आज तक 91.67% होते हैं, जबकि उस वर्ष के बाद ढाला एक 25 प्रतिशत डॉलर 1932 और 1964 के बीच किया 1965 90% चांदी के साथ किए गए थे से पहले किए गए सिक्के मिल तांबे और 8.33% निकल। प्राचीन चांदी सिक्का एक घंटी की तरह ध्वनि जबकि वर्तमान एक बहुत ही गंभीर का उत्पादन करेगा।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 9
    2
    15 सेमी (6 इंच) की ऊंचाई से सपाट सतह पर सिक्का ड्रॉप करें आप एक घंटी की एक ऐसी ही ध्वनि उत्पन्न करते हैं, तो इसका मतलब है कि चांदी प्रामाणिक है, नहीं तो, अगर यह एक गहरी ध्वनि पैदा करता है, तो संभावना है कि चांदी कई अन्य धातुओं के साथ मिश्रित है।
  • विधि 5
    एक रासायनिक विश्लेषण करें




    छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 10
    1
    चांदी वस्तु पर एक रासायनिक विश्लेषण करें यदि आपके ऑब्जेक्ट में कोई मुहर नहीं है जो इंगित करता है कि यह चांदी है, तो एक रासायनिक विश्लेषण करें। दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए आपको चांदी की वस्तु की शुद्धता का परीक्षण करने के लिए एक संक्षारक एसिड से निपटना होगा, और ये एसिड त्वचा को जला कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि इस पद्धति में आपके चांदी वस्तु को मामूली क्षति होने की संभावना है। यदि आप इसे बेचने का इरादा रखते हैं या अपने मूल्य का अनुमान लगाने का इरादा रखते हैं, तो इस लेख में उल्लिखित अन्य विधियों में से किसी एक का प्रयास करना सबसे अच्छा होगा।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट रजस्ट चरण 11
    2
    चांदी की प्रामाणिकता साबित करने के लिए एक परीक्षण खरीदें आप इन परीक्षणों में से एक MercadoLibre, OLX या गहने स्टोर जैसे साइटों पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ये परीक्षण शुद्ध चांदी के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके ऑब्जेक्ट में चांदी चढ़ाना है, तो आपको उस धातु को प्रकट करने के लिए एक चिह्न बनाना होगा जो अंदर है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 12
    3
    प्रश्न में ऑब्जेक्ट का एक असतत स्थान खोजें और एक छोटा रेयान बनाएं। एसिड की प्रतिक्रिया के प्रकार को निर्धारित करने के लिए ऐसा करने के लिए आवश्यक है। एक धातु फ़ाइल के साथ ऑब्जेक्ट की सतह को स्क्रैच करें ताकि आप चांदी की परत के नीचे छिपी सामग्री तक पहुंच सकें।
  • यदि आप अपने लेख को खरोंच नहीं करना चाहते या एसिड के लिए एक निशान छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो एक काले पत्थर की थाली का उपयोग करें। आमतौर पर ये पत्थर परीक्षण किट के साथ आते हैं या एक ही दुकान में बेचे जाते हैं। काले पत्थर की सतह पर अपनी चांदी की वस्तु को रगड़ें, ताकि उस पर मोटा और अपेक्षाकृत बड़े निशान निकल जाए। इसे 1.3 सेमी (1/2 इंच) मोटी के बारे में एक लाइन बनाने की कोशिश करें।
  • रजत 6 नाम की छवि
    4
    खरोंच सतह पर केवल एसिड की एक बूंद ड्रॉप। यदि एसिड किसी भी हिस्से को छूता है जो खरोंच नहीं है, तो यह अपने पॉलिश स्वरूप को प्रभावित करेगा। यदि आप काली पत्थर का उपयोग करना चुनते हैं, तो उस लाइन पर एसिड की एक बूंद जोड़ दें जिससे आपने बनाई।
  • रजत 7 नाम की छवि
    5
    इसमें एसिड के साथ खरोंच सतह का विश्लेषण करें। आपको ऑब्जेक्ट में एसिड सिंक के रूप में दिखाई देने वाले रंग का विश्लेषण करना चाहिए, विशिष्ट परीक्षण किट के निर्देशों और रंग स्केल का पालन करना सुनिश्चित करें। सामान्यतया, रंग पैमाने निम्नानुसार है:
  • चमकदार लाल: ठीक चांदी
  • गहरे लाल: 925 चांदी
  • भूरा: 800 चांदी
  • हरा: 500 चांदी
  • पीला: सीसा या टिन
  • गहरे भूरे रंग: पीतल
  • नीला: निकल
  • विधि 6
    ब्लीच के साथ टेस्ट करें

    रजत 8 नाम की छवि
    1

    Video: राहु और केतु के बुरे असर को पलट दे... lal kitab ke totke for rahu ketu

    बस वस्तु पर ब्लीच की एक बूंद डाल दिया
  • छवि का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 16
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह धुंधला हो जाता है या कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है। यदि यह जल्दी से दाग और काला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि वस्तु चांदी है
  • रजत 9 नाम की छवि
    3
    ध्यान रखें कि चांदी में नहाए गए ऑब्जेक्ट भी इस परीक्षा को पारित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चांदी की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए एक रासायनिक परीक्षण करने जा रहे हैं, दस्ताने की एक जोड़ी डाल दें, क्योंकि नाइट्रिक एसिड अत्यंत संक्षारक है।
    • अपनी चांदी की वस्तुओं को गुणवत्ता वाले गहने के रूप में जाना जाता है।

    चेतावनी

    • यदि आपकी त्वचा का कोई भी हिस्सा नाइट्रिक एसिड के साथ सीधे संपर्क में आता है, तो इसे धो लें, क्योंकि इस प्रकार का एसिड संक्षारक है इसे अच्छी तरह से धोने के बाद, उस क्षेत्र पर बेकिंग सोडा का समाधान डालें जिसमें नाइट्रिक एसिड गिर गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com