ekterya.com

कैसे चांदी नाइट्रेट बनाने के लिए

रजत नाइट्रेट कई प्रयोगों के लिए बहुत उपयोगी रसायन है, जिनमें हलाइड का पता लगाने, हलोजन वर्षा, दर्पण चढ़ाना और धातु विस्थापन शामिल हैं। खरीदें चांदी नाइट्रेट बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन नाइट्रिक एसिड और चांदी की सलाखों को किसी के द्वारा खरीदा जा सकता है, इसलिए यह करना बहुत आसान है। प्रतिक्रिया बहुत जहरीले गैसों का उत्पादन करती है, इसलिए आपको इस प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए और पर्याप्त उपकरण का उपयोग करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक सुरक्षित कार्य क्षेत्र तैयार करें

मेक सिल्वर नाइटट्रेट चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
यह पर्याप्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करता है इस प्रक्रिया के लिए जरूरी रसायनों बहुत जहरीले हैं और अगर आप सावधानी से उन्हें संभाल नहीं सकते हैं तो उन्हें घायल हो सकता है। आपको सुरक्षात्मक चश्मा, दस्ताने और एक प्रयोगशाला कोट पहनने की ज़रूरत है जो कि सुरक्षित है अधिमानतः, लंबी पैंट और बंद किए गए जूते का भी इस्तेमाल करते हैं, अधिमानतः नहीं जाल, अगर आपको मंजिल पर गिरना पड़ता है तो आप की रक्षा के लिए।
  • आपका सुरक्षात्मक चश्मा पूरी तरह से अपनी आँखें और अपनी आंखों के पक्षों को पूरी तरह से कवर करना चाहिए ताकि आपकी आंखों की रक्षा हो, अगर समाधान या कुछ अलग हो जाए
  • अपने हाथों की रक्षा के लिए आपको लेटेक्स या नाइट्रीले दस्ताने चाहिए
  • एक लैब कोट या कपड़ों की दूसरी परत का उपयोग करें जिसे आप आसानी से निकाल सकते हैं यदि आप शीर्ष पर समाधान खाली करते हैं
  • Video: Make Silver Nitrate From Silver and Nitric Acid

    मेक सिल्वर नाइट्रेट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छी तरह हवादार कमरे में काम करें। रजत नाइट्रेट बनाने के दौरान, समाधान द्वारा जारी गैसों अत्यंत जहरीले होते हैं और घातक हो सकते हैं यदि आप उन्हें सीधे श्वास देते हैं एक धूआं हुड के तहत काम करना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आपके पास धूमिल हुड तक पहुंच नहीं है, तो अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में बाहर काम करें। यदि आप अपने गेराज में काम करने जा रहे हैं, तो दरवाजा खोलें और आपके सभी खिड़कियां खोलें।
  • प्रशंसकों को यह सुनिश्चित करने के लिए चालू करें कि हवा में घूमता है।
  • प्रतिक्रिया पर खुद को कभी भी न रखें और गैसों को श्वास लें।
  • रजत नाइट्रेट चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Make Nitric Acid - The Complete Guide

    किसी को प्रयोग करने के बारे में बताएं किसी को यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि आप कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जो आपके शुरू होने से पहले बहुत खतरनाक हो सकता है। इस तरह से वह व्यक्ति समय-समय पर यह सुनिश्चित करने के लिए जा सकता है कि आप अच्छी तरह से हो और अगर कुछ गलत हो जाए तो आपके मित्र को यह पता चल जाएगा कि आप किस चीज से काम कर रहे थे जो बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 2
    चांदी नाइट्रेट बनाओ

    मेक रजत नाइट्रेट चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    1
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा रजत नाइट्रेट बनाने के लिए आपको एक चिमटा हुड या एक आउटडोर कार्य क्षेत्र, नाइट्रिक एसिड (70%), एक साफ ग्लास कंटेनर, शुद्ध चांदी का एक टुकड़ा, एल्यूमीनियम केबल और एक गर्म प्लेट की जरूरत है आपको नाइट्रिक एसिड और रजत की ज़रूरत होती है, उस पर निर्भर करता है कि आप कितना चांदी नाइट्रेट बनाना चाहते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान जारी किए गए गैस बहुत ही जहरीले होते हैं, इसलिए एक अच्छी तरह हवादार कार्य क्षेत्र होना जरूरी है।
    • आप एक दुकान में नाइट्रिक एसिड खरीद सकते हैं जहां वे रासायनिक प्रयोगशालाओं के लिए सामग्री बेचते हैं।
    • यदि आपको नाइट्रिक एसिड को पतला करना है, तो हमेशा पानी में एसीआईडी ​​जोड़ें, जब आप उन्हें विनम्रता से हल करें, कभी भी एसिड को पानी न जोड़ें। एसिड को पानी जोड़ने के परिणामस्वरूप विस्फोट हो सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
    • आप शुद्ध चांदी ऑनलाइन स्टोर खरीद सकते हैं, जहां आप कीमती धातुओं या स्थानीय दुकानों या प्रदर्शनियों में बेचते हैं जहां आप सिक्कों की बिक्री करते हैं
  • मेक सिल्वर नाइट्रेट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नाइट्रिक एसिड के साथ एक साफ ग्लास कंटेनर भरें। ग्लास कंटेनर को साफ होना चाहिए ताकि चांदी नाइट्रेट अशुद्धियों से मुक्त हो। पर्याप्त नाइट्रिक एसिड जोड़ें ताकि आपके द्वारा चुने गए चांदी का टुकड़ा पूरी तरह जलमग्न हो।
  • कंटेनर में सावधानीपूर्वक नाइट्रिक एसिड डालना, सावधान रहना, इसे फैलाने के लिए नहीं।
  • हमेशा नाइट्रिक एसिड का उपयोग करते समय सुरक्षात्मक दस्ताने, चश्मा और एक प्रयोगशाला कोट पहनें।



  • मेक सिल्वर नाइट्रेट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रजत के टुकड़े के आसपास एल्यूमीनियम केबल लपेटें एल्यूमिनियम नाइट्रिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है और प्रतिक्रिया पर थोड़ा अधिक नियंत्रण करने की अनुमति देगा। रजत के चारों ओर एल्यूमीनियम लपेटें और एक लंबा अंतराल छोड़ दें जिससे कि आप समाधान से चांदी के टुकड़े को आसानी से निकाल सकें, जब यह बहुत अधिक फोड़ा जाए।
  • मेक रजत नाइट्रेट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नाइट्रिक एसिड में एल्यूमीनियम में लिपटे चांदी का टुकड़ा रखें। नाइट्रिक एसिड में चांदी का टुकड़ा रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक धूआं हुड के बाहर या नीचे काम कर रहे हैं। जब आपके पास सबकुछ तैयार होता है, तो नाइट्रिक एसिड में सिल्वर को डुबो दें। इस बिंदु पर, आपको देखना चाहिए कि कैसे कुछ बुलबुले दिखाई देते हैं जब एसिड चांदी के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू होता है प्रतिक्रिया धीरे-धीरे जारी रहेगी क्योंकि समाधान ठंडा है।
  • मेक रजत नाइट्रेट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    5
    चांदी तक बुलबुला शुरू होने तक एसिट गरम करें। फिर, यह प्रतिक्रिया जहरीले गैसों को बनायेगी, इसलिए कृपया इस प्रक्रिया को अंदर न देखें। समाधान से संपर्क न करें या गैसों को साँस लें। धूमिल हुड के नीचे एक अच्छी तरह हवादार जगह में काम करें, बाहर काम करें या गैस मास्क का उपयोग करें। कंटेनर को गरम प्लेट पर रखें और तब तक गर्मी का समाधान करें जब तक कि आप देखते हैं कि चांदी वास्तव में बुलबुला से शुरू होती है।
  • इस प्रक्रिया के दौरान समाधान अपारदर्शी हो जाएगा और आप यह देख पाएंगे कि क्या हो रहा है।
  • प्रतिक्रिया के रूप में कम गर्मी समाधान को रोकने के लिए जब यह उबाल शुरू होता है, तब से रोकने के लिए जारी है।
  • मेक रजत नाइट्रेट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब तक चांदी पूरी तरह से घुल न हो तब तक रुको। यह प्रक्रिया कुछ घंटों का समय ले सकती है, इस बात पर निर्भर करता है कि चांदी का टुकड़ा कितना बड़ा था। आपको संभवत: जारी रखने की प्रतिक्रिया के लिए समाधान अधिक गर्म करना होगा
  • प्रतिक्रिया तब होती है जब प्रतिक्रिया होती है। आप एल्यूमीनियम केबल का उपयोग करके समाधान के चांदी के टुकड़े को उठा सकते हैं और चांदी की प्रगति की जांच कर सकते हैं, जब यह घुल जाता है।
  • जब चांदी पूरी तरह से घुल जाती है, तो कंटेनर को गरम प्लेट से हटा दें।
  • मेक रजत नाइट्रेट चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    समाधान को शांत करने दें, जब तक यह पूरी तरह से वाष्पीकरण न हो जाए आखिरी चरण में बहुत धैर्य की आवश्यकता है क्योंकि इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। चूंकि समाधान शांत हो जाता है, चांदी नाइट्रेट घनी होती है और आप देखेंगे कि यह कंटेनर के नीचे स्थित है। कुछ दिनों के बाद, बाकी के समाधान में सुखाया जायेगा और केवल चांदी नाइट्रेट क्रिस्टल तल पर ही रहेगा।
  • क्रिस्टल जो रूप शुद्ध चांदी नाइट्रेट हैं और आपको उन्हें हवासामग्री के कंटेनर में प्रकाश से दूर रखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यह प्रतिक्रिया नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की गैस पैदा करती है जो विषाक्त होती है! इसे धुआं चिमटा हुड के बाहर या नीचे करना याद रखें।
    • नाइट्रिक एसिड अपने आप में बहुत खतरनाक है, इसलिए दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मे पहनें और इसके साथ काम करते समय सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com