ekterya.com

एक कहानी कैसे बताने के लिए

चाहे आप मजाक, एक परी कथा या कुछ अनुभवजन्य सबूत के साथ किसी को मनाने की कोशिश करें, कहानी कहाना एक महत्वपूर्ण कौशल है। जबकि कुछ लोगों की इस क्षमता को स्वाभाविक रूप से है, दूसरों को यह सीखना है। कभी डरो मत, आप अपनी गाइड के रूप में विकी के साथ एक बेहतर और अधिक दिलचस्प कहानी बता सकते हैं! बस नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
कहानी कहने की मूल बातें मास्टर करें

एक कहानी कहो शीर्षक से छवि चरण 1
1
अपने दर्शकों को शामिल करें अपने दर्शकों के साथ बातचीत करके या उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए कुछ करने से अपनी कहानी शुरू करें एक प्रश्न पूछें, भले ही यह केवल बयानबाजी है, जो निष्कर्ष से संबंधित है, बारी या उस कहानी के संदर्भ जिसे आप बताएंगे आप एक आकर्षक टिप्पणी भी कर सकते हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करता है (हुक तैयार करें, एक हड़ताली शीर्षक के समतुल्य)। यह उन्हें आपकी कहानी के विचार पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है और उन्हें और अधिक सुनना चाहता है।
  • एक परी कथा के उदाहरण: "क्या आपने कभी सोचा है कि पतंग लौ के बाद क्यों?"
  • एक अजीब कहानी के लिए उदाहरण: "मेरे पास कमरे में रहने वालों के बारे में सबसे अच्छी कहानी है जिन्होंने कभी सुना है मान लें कि इसमें शौचालय भी शामिल है।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 2 छवि
    2

    Video: एक कहानी - चिंता एवं तनाव से बचने के उपाय - डा. सहदेव दास

    एक दृश्य विकसित करें अपने कथा के दौरान, आप एक मनोरम अनुभव बनाना चाहते हैं। आपको अपने दर्शकों को एक कहानी बताई जानी चाहिए जो उन्हें महसूस करती है जैसे वे वहां मौजूद थे। उन्हें संदर्भ देकर शुरू करें, फिर विवरण का उपयोग करके दृश्य बनाएं, जिससे उन्हें कार्रवाई को फिर से बनाने में मदद मिलती है और आप उन चीजों को महसूस करते हैं जो आप करते हैं आप अपनी भाषा को सावधानीपूर्वक रूप से समायोजित करना चाहेंगे: शब्दों का उपयोग करें जो बहुत ही मजबूत और विशिष्ट भावनाएं उत्पन्न करते हैं।
  • एक परी कथा के लिए उदाहरण: "एक बार एक समय पर, जब दुनिया पुरानी थी, जादू अभी भी जीवित था और जानवर अभी भी बात कर रहे थे ..."।
  • एक अजीब कहानी के लिए उदाहरण: "मैं एक शांत व्यक्ति हूं जो कई बिल्लियों, ठीक है? लेकिन मेरे रूममेट पार्टी की तरह ज्यादा थे। "
  • एक कहानी कहो शीर्षक 3 छवि
    3

    Video: कहानी कैसे लिखें - How to Write a Story in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips - Monica Gupta

    विकास और फिर तनाव जारी। बेशक, एक कहानी के पूरे चाप को तनाव का विकास करना चाहिए जब तक कि वह समापन बिंदु तक पहुंच न करे और तब तक कार्रवाई को कम करे जब तक कि यह निष्कर्ष तक पहुंच न जाए। हालांकि, आपको जो याद रखना चाहिए, यह है कि तनाव का रिहाई अधिकतम तनाव के दो बिंदुओं के बीच होना चाहिए। तनाव के इस रिहाई के बिना, एक कहानी घटनाओं की एक सूची के लिए रवाना या बहुत समान महसूस हो सकती है। वास्तविक जीवन में हमारे बीच होने वाली चीजों के बीच राहत के कुछ क्षण शामिल हैं। कहानियों में उन्हें भी होना चाहिए। यह रिलीज दृश्य का विवरण और मध्यम महत्व या एक मजाक के विवरण का त्वरित उत्तराधिकार हो सकता है, यदि आप कहानी को थोड़ा मजाकिया कहने जा रहे हैं।
  • एक परियों की कहानी के लिए उदाहरण: "कीट ने लम्बा, सफेद स्तंभ तक पहुंचा, और उसकी महिमा में आग जला रही थी। कीट को उसके पेट में कहीं और आकर्षित किया गया था और प्यार में गिर गया। बेशक, नायकों ने उसी दिन उनकी राजकुमारियों को नहीं बचाया और कीट ने कई शानदार रातों को प्यार के साथ गिरने वाली चाँद की रोशनी में बिताया "।
  • एक अजीब कहानी के लिए उदाहरण: "यह एक नया साल था और हम इस पड़ोस में चले गए थे जो सुंदर थे और ... शत्रुतापूर्ण तो ... मैं हर समय ध्यान रखना चाहता हूं यह रक्तचाप के लिए अच्छा है, आप जानते हैं? "
  • एक कहानी कहो शीर्षक 4 छवि
    4
    क्या महत्वपूर्ण है पर फोकस जब आप एक कहानी बताते हैं, विसर्जन की भावना पैदा करने के लिए विवरण शामिल करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आप कहानी "भटक" नहीं देखना चाहते हैं। यह कारण है कि अनिवार्यता पर ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन विवरणों को छोटा करें जो कहानी के लिए प्रासंगिक नहीं हैं और जो इसे समृद्ध करते हैं उन्हें बनाए रखें।
  • समय की अनुमति के रूप में, विवरण रखें जो सही लय बनाने या दृश्य सेट करने के लिए यथासंभव योगदान करते हैं, लेकिन दर्शकों की प्रतिक्रियाओं के अनुसार उन्हें समायोजित करें। यदि वे ऊबना शुरू करते हैं, तो यह कहानी को गति देता है और आवश्यकतानुसार विवरण को कम करता है।
  • छवि एक कहानी बताओ चरण 5 बताएं
    5
    तर्क रखें यह वह जगह है जहां आपके इतिहास को जानना और अभ्यास महत्वपूर्ण हो जाता है क्या आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो एक कहानी कहता है और आधा बंद हो जाता है और कहता है "ओह, मैं इसका उल्लेख करना भूल गया ..."? उस व्यक्ति को मत बनो स्पष्टीकरण बनाने के लिए मत रोकें यह कहानी के साथ श्रोता का अनुभव नष्ट कर देता है इसे एक तार्किक और धाराप्रवाह तरीके से बताएं
  • यदि आप एक विवरण भूल गए हैं, तो कहानी के साथ सुनने वाले के अनुभव को बिना किसी अंदाज़ में डाल दें। उदाहरण के लिए: "अब, वाद्यवादी पैसे शहर के बिना किसी कारण के लिए नहीं था। वास्तव में, निवासियों ने उनके साथ किए गए उपचार का पालन नहीं किया। "
  • एक कहानी कहो शीर्षक 6 छवि
    6
    कहानी को एक निश्चित निष्कर्ष दें यह असहज है जब दर्शकों को यह सुनिश्चित नहीं हो जाता है कि आपने काम पूरा कर लिया है या नहीं, तो इस कहानी को अंतिम रूप से समाप्त करना ऐसा करने के कई तरीके हैं और कुछ उदाहरण हैं:
  • एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें। "यह कैसे पागल है? मुझे पता है मैं फिर से कोशिश नहीं करेगा। "
  • मैंने नैतिक को दिया "यह, देवियों और सज्जनों, यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि आपको अपनी बिल्ली को काम पर क्यों नहीं लेना चाहिए।"
  • सही टोन और आवाज का उपयोग करें जब तक आप कहानी के चरम पर नहीं पहुंच जाते तब तक मात्रा और गति को बनाए रखने की कोशिश करें, उस बिंदु पर आपको धीमा कर देना चाहिए और यह दिखाने के लिए अपनी आवाज कम करनी चाहिए कि आप समाप्त हो गए हैं।
  • भाग 2
    अपनी आवाज़ और अपने शरीर का उपयोग करें

    एक कहानी कहो शीर्षक 7 छवि
    1
    एक चरित्र बनाएं अपनी कहानी में लोगों को अलग-अलग समझें यदि आप अलग-अलग "कार्य" करते हैं, तो आप अपनी कहानी के "खाली" कष्टप्रद हिस्सों को छोड़ सकते हैं आप कहानी को और मनोरम बना सकते हैं। कहानी में अलग-अलग लोगों के लिए कट्टरपंथी पैटर्न और आवाज के साथ, उच्चारण के साथ खेलते हैं। आप बेवकूफ की तरह बर्ताव करते हुए या स्टेरियोटाइप किए गए आवाजों का उपयोग करके महान कॉमिक वैल्यू जोड़ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक बेहद गहरी और कर्कश ध्वनि के साथ अपने पिता की आवाज़ की नकल करें, और "[कहानी का प्रासंगिक हिस्सा] के रूप में बातचीत के लिए कुछ अतिरिक्त विवरण जोड़ें। इसके अलावा, मैं गैरेज के लिए एक प्लेटफॉर्म या उसके एक हिस्से का निर्माण करने के लिए जाऊँगा। या हो सकता है कि एक टेलीविज़न शो देखें जहां वे इसे कैसे तैयार करें। "
  • एक कहानी कहो शीर्षक 8 छवि
    2
    अपनी कथा "बड़ा" या "छोटा" बनाएं। अपनी आवाज़ की आवाज़ को उस तरीके से मेल करें जिस तरह से आपको उस कहानी को महसूस करना चाहिए। टोन और वॉल्यूम को बदलने के लिए कहानी कहां शांत या अधिक रोमांचक लगती है, इस पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं। गति को बढ़ाएं और मात्रा बढ़ाएं जैसा कि आप निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। जब आप इसे कहते हैं तो धीमा करो
  • आपको नाटकीय ब्रेक के साथ भी प्रयोग करना चाहिए। चुप्पी का एक क्षण और एक नजर किसी व्यक्ति के कहानी का अनुभव करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है।
  • छवि एक कहानी बताएं चरण 9
    3
    अपना चेहरा नियंत्रित करें अगर आप वास्तव में एक महान कथाकार बनना चाहते हैं, तो आपको अपने चेहरे की अभिव्यक्ति बनाने और बदलने की क्षमता और उसे आप जो कहते हैं उससे मिलान करना चाहिए। आपका चेहरा पूरी तरह से पूरी कहानी का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप वास्तव में एक शिक्षक से सीखना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर जॉन स्टीवर्ट या मार्टिन फ्रीमैन के कई वीडियो देखें।
  • याद रखें कि चेहरे का भाव 3 से अधिक किस्मों में आते हैं। आप बहुत विशिष्ट चेहरे के भाव का प्रयोग करते हुए वास्तव में जटिल भावनाओं को प्रसारित कर सकते हैं।



  • एक कहानी कहो शीर्षक 10 छवि
    4
    अपने हाथों का उपयोग करके बोलें अपने हाथों से बात करने से आप अपने आप को एक बहुत ही कठोर और उबाऊ कथाकार के रूप में देख सकते हैं जो एक कहानी के साथ कमरे पर हावी है। हाथ भावनाओं को संचारित करते हैं, दर्शकों को ध्यान केंद्रित करते हैं और कार्रवाई की भावना पैदा करते हैं। अगर वर्णन के दौरान आप किसी अन्य तरीके से अपनी शारीरिक भाषा का उपयोग नहीं करते हैं, तो कम से कम अपने हाथों से बात करना शुरू करें।
  • बेशक, आप अतिरंजना नहीं करना चाहते चेहरे पर किसी को मारने या अपने ड्रिंक को फैलाने या अपने चेहरे पर पीने के फैलाने की बात नहीं।
  • छवि एक कहानी बताओ चरण 11
    5
    अधिनियम का इतिहास यदि आप कर सकते हैं, तो कहानी पूरी करने के लिए अपने पूरे शरीर को स्थानांतरित करें। आपको प्रत्येक आंदोलन को फिर से बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उस बिंदु पर श्रोता का ध्यान निर्देशित करने के लिए कहानी के आवश्यक भागों में अपने शरीर का उपयोग करें। बेशक, आप इसका इस्तेमाल महान हास्य प्रभाव देने के लिए भी कर सकते हैं।
  • कुछ परिचित इशारों, जैसे कि ग्रूको मार्क्स की भौं लिफ्ट या रॉडनी डेंजरफील्ड की शर्ट कॉलर स्टांप, कहानी को एक अतिरिक्त स्तर की बकवास जोड़ सकते हैं (इन इशारों का उपयोग करने वाले कई आधुनिक कॉमिक्स हैं)
  • भाग 3
    अपने कथन में सुधार करें

    एक कहानी कहो शीर्षक 12 छवि
    1
    अभ्यास। कुछ लोगों को यह बताने से पहले एक कहानी कहने का अभ्यास करें फिर कुछ महत्वहीन श्रोताओं के साथ ऐसा करने से पहले किसी को महत्वपूर्ण बताएं। आपको कहानी कहने में सहज महसूस करना चाहिए, नाटकीय विराम को जोड़ने के लिए, और उत्साह के स्वर को कब बनाना चाहिए, यह जानना चाहिए।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 13 चित्र
    2
    अपनी कहानी याद रखना सुनिश्चित करें कि आप कहानी पूरी तरह से जानते हैं और फिर जब आप इसे बताएं तब ध्यान दें यह आपको महत्वपूर्ण विवरणों को न भूलने में मदद करेगा। यह पूरी कहानी में कहानी की निरंतरता को बनाए रखने में आपकी मदद करता है, जो महत्वपूर्ण है अगर कोई इसे एक बार से अधिक बार सुनता है।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 14 छवि
    3
    प्रामाणिक रहें अपनी कहानियों को "बड़े झूठ" में न बदलें आप जानते हैं कि वे क्या हैं: उन कहानियाँ जो हर बार जब आप गिनती करते हैं तो अधिक नाटकीय और महाकाव्य होते हैं, जहां विवरण अधिक पौराणिक हो जाते हैं और अक्षर कम और कम वास्तविक होते हैं। श्रोताओं की दिलचस्पी खो जाएगी जब वे आपको इस तरह से एक कहानी बताते हैं। पाठ्यक्रम ले लो और अपनी कहानी को सही बनाते हैं यदि आप चाहते हैं कि लोग इसका आनंद उठाएं।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 15 छवि
    4
    पर्यावरण को नियंत्रित करता है यदि संभव हो, तो आपको अपनी कहानी को एक अच्छी जगह और समय में बताना चाहिए। यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कहानी बर्बाद हो सकती है अगर आपको लगातार विकर्षण की वजह से रोकना पड़ता है सुनिश्चित करें कि पर्यावरण बहुत आकर्षक या शोर नहीं है अगर किसी ने ध्यान केंद्र को चुराने का प्रयास किया है, तो उसे वापस आप पर रीडायरेक्ट करें।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 16 छवि
    5
    बातचीत की अनुमति देता है एक श्रोता जो कहानी के साथ है, वह अनुभव और भी सुधारता है, यदि वह बातचीत और इसमें शामिल होने में सक्षम है। यदि आप वास्तव में अपने कथा को सुदृढ़ करना चाहते हैं, तो आप दर्शकों के प्रश्न पूछ सकते हैं या उन्हें कहानी से बातचीत करने के अन्य तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • एक कहानी कहो शीर्षक 17 छवि
    6
    अपने दर्शकों को प्रतिक्रिया दें आप पर काम करना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल अपने दर्शकों को प्रतिक्रिया करने में सक्षम है। यदि श्रोताओं को ऊबना शुरू करना, सारांश देना और कहानी को गति देना यदि आप वास्तव में किसी विशेष भाग का आनंद लेते हैं, तो इसका विस्तार करें यदि वे हंसते हैं, तो उन्हें इसे जारी रखने का अवसर दें। यह जटिल है, लेकिन अपने दर्शकों के अनुभव के आधार पर एक कहानी बताकर आपको एक बयान में बदल दिया जाएगा कि कोई भी नहीं भूल पाएगा।
  • युक्तियाँ

    • दर्शकों को शामिल करें बयानबाजी सवाल पूछने का यह एक सही तरीका है। उदाहरण के लिए: "गोल्डिलॉक्स पूरे दिन जंगल के माध्यम से चलने के बाद बहुत थका हुआ था अगर वे जंगल में चल रहे हैं तो वे आराम करने के लिए एक जगह खोजना चाहते हैं, है ना? गोल्डिलाक्स भी। " यह देखने के लिए सवाल पूछें कि क्या आपके दर्शक कहानी को खोज सकते हैं।

    Video: लता मंगेशकर ने बताई श्रीदेवी की एक अनसुनी कहानी | News Tak

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सुनवाई
    • प्रॉप्स (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com