ekterya.com

कैसे एक बढ़ई बनने के लिए

बढ़ईगीरी दुनिया का सबसे पुराना व्यापार है। सैकड़ों वर्षों से, लोगों ने लॉग्स का उपयोग किया है और उन्हें कई अन्य रचनाओं के बीच, प्रभावशाली संरचनाओं और कार्यात्मक और सुंदर फर्नीचर में बदल दिया है। एक बढ़ई बनने के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने बुनियादी कौशल विकसित करना

इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनो चरण 1
1
पता लगाएँ कि एक बढ़ई क्या करता है एक बढ़ई एक व्यक्ति जो निर्माणों के साथ काम करता है और वस्तुओं और लकड़ी से बना संरचनाओं का प्रबंधन करता है। अधिक है कि तुलना में, जो लोग लकड़ी की बनी चीजों के बारे में भावुक कर रहे हैं और अपने हाथों से निपुणता होती है। Woodworkers और इस तरह सीढ़ियों और दरवाजा फ्रेम के रूप में लकड़ी के ढांचों की व्यवस्था, अलमारियाँ और पैनलों तरह बातें स्थापित करते हैं, और भवन और मेज और कुर्सियों के रूप में मरम्मत के फर्नीचर के साथ काम करेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक बढ़िया कदम चरण 2
    2
    आकार में जाओ यह एक नौकरी है जिसकी भारी चीजें उठाने की आवश्यकता है आप शारीरिक गतिविधियां करने के दिन के लिए बेरोजगार होने की अपेक्षा कर सकते हैं। आपको अपनी आँखों और हाथों के बीच अच्छा समन्वय होना चाहिए, साथ ही संतुलन की अच्छी समझ भी होनी चाहिए।
  • भारी चीजों को उठाने में सक्षम होने के अलावा, आपको अपने हाथों और आपकी दृष्टि के बीच बहुत अधिक समन्वय करने की आवश्यकता होगी। लकड़ी के चोट या क्षति से बचने के लिए बढ़िया दृष्टि की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनें चरण 3
    3
    अपनी बुनियादी शैक्षणिक शक्तियों की जांच करें बढ़िया तरीके से गणितीय समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होना चाहिए उन्हें अच्छे संचार और भाषा कौशल की भी आवश्यकता होती है। भौतिक विज्ञान की अच्छी समझ भी उपयोगी है एक सफल बढ़ई पूरी तस्वीर को देख सकता है, न कि उसे केवल तत्काल कार्य सौंपा गया। बढ़ई के अन्य प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:
  • रिटेलर बनें बढ़ई के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक सटीक माप के अनुसार लकड़ी के टुकड़े को मापने और कटौती करने में सक्षम है। एक सीढ़ी के कारण एक पूर्ण निर्माण प्रभावित हो सकता है जो कि अच्छी तरह से मापा नहीं गया था। वे भी एक तरह से संरचना का पालन करने और उन समस्याओं का मूल्यांकन करने में सक्षम हो सकते हैं जो यह है।
  • समस्याओं को हल करने की क्षमता है नौकरी करते समय बढ़ते हुए कई समस्याओं का समाधान होगा शायद एक मेज टूट गई है या एक उपकरण लंगड़ा है। वे इस समस्या को पहचानने और एक त्वरित और प्रभावी समाधान का प्रस्ताव करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है एक कारपेंटर बनें चरण 4
    4
    जानें कि सुतारियों द्वारा इस्तेमाल किए गए बुनियादी उपकरण क्या हैं। जबकि सैकड़ों उपकरण हैं जो सुलैमान का उपयोग करते हैं, वहीं कुछ उपकरण हैं जो किसी आकांक्षी बढ़ई को उनके साथ परिचित होने की जरूरत होती है। इन उपकरणों में शामिल हैं:
  • एक हथौड़ा घुमक्कड़ और नाखूनों को दूर करना एक बढ़ई होने का एक बड़ा हिस्सा है एक हथौड़ा और नाखून किसी भी बढ़ईगीरी परियोजना का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • एक टेप उपाय सटीक माप लेना एक महान बढ़ई होने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। अगर कोई उपाय गलत है, तो पूरी परियोजना असफल हो सकती है।
  • एक देखा. देखरेख के बिना बढ़ई कला नहीं होगी कई प्रकार के आरी हैं सबसे आम है, आसानी से, सार्वभौमिक देखा। उनमें से एक के साथ शुरू करें, यदि आप एक महत्वाकांक्षी बढ़ई हैं
  • चिह्न के लिए उपकरण यह शब्द केवल मार्करों और पेंसिल के लिए एक अत्याधुनिक नाम है। जब आप माप लेते हैं, तो आपको यह चिह्नित करना चाहिए कि लकड़ी के प्रत्येक टुकड़े काट या अंकित होना चाहिए।
  • हवा का एक स्तर. स्तर समरूपता, सीधी रेखाओं और आमतौर पर सटीकता के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप दीवार पर पकड़ वाले फर्श पर एक हवा का स्तर डालते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या फलक बिल्कुल क्षैतिज स्थिति में है।
  • भाग 2
    हाई स्कूल के व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उपयोग करना

    इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनें चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपका स्कूल मूल कार्यशाला कक्षाएं प्रदान करता है स्कूल अक्सर वर्कशॉप क्लास प्रदान करते हैं जो आपको सिखायेंगे कि सुरक्षित रूप से आरी और ड्रिल जैसे लकड़ी के उपकरणों को कैसे संचालित करना है। यह आपको सरल बढ़ईगीरी की मूल बातें भी सिखाना और आपको कुछ अनुभव करने की अनुमति देगा।
    • यदि आपने पहले ही अपने विद्यालय में कार्यशाला पाठ्यक्रम ले लिया है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप क्लास के दौरान उनके सहायक हो सकते हैं। यद्यपि आप उन्हें परीक्षाओं और परियोजनाओं को सही करने में मदद करनी होगी, आपको कार्यशाला कक्षा के उपकरणों तक पहुंच भी होगी और संभवत: आप अपने खाली समय के दौरान अपनी खुद की परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं।
    • जानें कि आपका स्कूल का थिएटर विभाग बनाया वर्गों का एक सेट प्रदान करता है। हालांकि यह सबसे सीधा रास्ता एक बढ़ई बनने के लिए नहीं लगता है, इन कक्षाओं में आप बढ़ईगीरी की मूल बातें सिखा देगा और यह भी आप सबसे अधिक दुकान वर्गों की तुलना में और अधिक रचनात्मक होना करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनें चरण 6
    2

    Video: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आपको बलवान बनने से कोई नही रोक सकता । Rudra Home Remedies

    प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में किसी से बात करें सीखने या व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश करने के बारे में अपने परामर्शदाता से बात करें। ऐसा होने की संभावना है कि मैं आपके क्षेत्र में उन अवसरों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता हूं जिसे आपने ध्यान नहीं दिया है। कुछ स्कूल निर्माण क्षेत्र में कक्षाएं पेश करते हैं जो आपको एक बढ़ई बनने के सभी पहलुओं को दिखाता है।
  • इमेज का शीर्षक है एक कारपेंटर बनें चरण 7
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपका समुदाय शुरुआती सुलेखनी वर्ग प्रदान करता है। कुछ कस्बों में सामुदायिक केंद्र हैं जो कि एक कला की मूल बातें लोगों को सिखाने के लिए मुफ्त कक्षाएं या कम लागत पर ऑफर करते हैं। यदि बढ़ईगीरी कोई विकल्प नहीं है, तो कक्षाओं की स्थापना के आरोप में व्यक्ति से बात करें और पूछें कि क्या भविष्य में बढ़ईगीरी के मार्ग को खोलने की संभावना है।
  • आप इंटरनेट पर त्वरित खोज भी कर सकते हैं, यह पता लगाने के लिए कि आपके क्षेत्र में किसी भी तरह के सुतार हैं जो कार्यशालाओं या कक्षाओं को पूरा करते हैं जिन्हें आप उपस्थित कर सकते हैं।
  • एक बढ़िया नाम की छवि बढ़िया 8
    4
    एक स्वयंसेवक समूह में शामिल हों जो आपको अनुभव प्राप्त करने में मदद करेंगे। स्वयंसेवी कार्यक्रम जैसे मानवता प्रायोजक निर्माण परियोजनाओं के लिए हर समय स्वयंसेवक भवन निर्माण में अनुभव हासिल करने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 3
    एक शिक्षु बनना

    इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनें चरण 9
    1



    सीखने के बारे में पता करें प्रशिक्षुओं के रूप में सबसे अधिक नए औजार औपचारिक प्रशिक्षण शुरू करते हैं सामान्य तौर पर, इन शिक्षुताओं को पिछले तीन या चार साल तक, तकनीकी प्रशिक्षण में 144 घंटे का भुगतान इंटर्नशिप और 2000 घंटे के नौकरी प्रशिक्षण के साथ।
    • तकनीकी प्रशिक्षण में बढ़ईगीरी की बुनियादी अवधारणाओं को सीखना, ब्लूप्रिंट पढ़ने के तरीके, निर्माण कोड की आवश्यकताएं क्या हैं, सुरक्षा मानकों और एक कुशल बढ़ई बनने के लिए आवश्यक गणना।
    • कुछ प्रशिक्षुओं को विशेष प्रशिक्षण प्राप्त होता है। इसमें हेडलिंग, अन्य विषयों के बीच मचान बनाने और कंक्रीट के साथ काम करना सीखना शामिल है।
  • एक बढ़िया नामक छवि का शीर्षक चरण 10
    2
    जानें कि शिक्षु बनने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं एक प्रशिक्षु बनने के लिए, आपको कई आवश्यकताओं को पूरा करना होगा इसमें शामिल हैं:
  • एक हाई स्कूल डिप्लोमा (या समकक्ष प्रमाणन)
  • 18 साल या उससे अधिक उम्र के हों
  • जिस देश में आप रहते हैं, वहां रहने का प्रमाण (संयुक्त राज्य में नागरिकता का प्रमाण आवश्यक है)
  • दवा परीक्षण पास करें
  • बढ़िया काम करने में शारीरिक रूप से सक्षम होना चाहिए जिसमें बढ़ईगीरी शामिल है
  • इमेज का शीर्षक, एक बनें एक कारपेंटर चरण 11
    3
    सीखना सीखें पेशेवर संगठनों जैसे एसोसिएटेड जनरल कॉन्ट्रैक्टर, एसोसिएटेड बिल्डर्स और ठेकेदार और नेशनल एसोसिएशन ऑफ होम बिल्डर्स द्वारा प्रस्तावित बढ़ई प्रशिक्षण कार्यक्रमों की तलाश करें। कुछ संगठन और ठेकेदारों के यूनियन भी हैं जो सीखने का प्रायोजन करते हैं। अधिक जानकारी ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें
  • स्थानीय खोज करें एक और विकल्प यह है कि आप अपने क्षेत्र में सॉलिटेयर को ढूंढने का प्रयास कर रहे हों, जो आपको अपॉइंटिस के रूप में ले सकता है। सुदूर, ठेकेदारों, निर्माण कंपनियों, जहाज निर्माण कंपनियों, आदि के लिए खोजें वे एक शिक्षु की तलाश में हो सकते हैं
  • भाग 4
    एक बढ़ई बनने के अन्य तरीके

    इमेज का शीर्षक है एक कारपेंटर बनें चरण 12
    1
    काम पर एक सहायक बनें यदि आप सीखने में भाग नहीं ले सकते हैं, तो काम पर सहायक बनने के अवसरों की तलाश करें। एक सहायक के रूप में, आपको जरूरी नहीं कि बढ़ईगीरी के पूर्व ज्ञान का बहुत अधिक होना चाहिए आप समाचार पत्रों के वर्गीकृत विज्ञापनों में, साथ ही साथ अपने राज्य की रोज़गार सेवा के कार्यालय या वेबसाइट में इस नौकरी के लिए लिस्टिंग पा सकते हैं।
    • एक सहायक होने के दौरान एक सक्षम बढ़ई शिक्षा की गारंटी नहीं है, यह बढ़ईगीय कक्षाओं को पूरा करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है। उस व्यक्ति या कंपनी की भी क्षमता है जो आपको पूरी तरह से समर्पित करने के लिए समर्पित है, जो आपको सिखाते हैं कि लकड़ी के काम क्या है।
  • इमेज का शीर्षक एक बढ़िया बनें चरण 13
    2
    बढ़ईगीरी में विशेष स्कूल में नामांकित ऐसे हजारों स्कूल हैं जो सुलेखन के विशेषज्ञ हैं और आपको अपने आधिकारिक प्रमाण पत्र प्राप्त करने में मदद करते हैं। अपने क्षेत्र (या उस क्षेत्र में आप चाहते हैं) में स्कूलों की खोज करें, जैसे कि एक वाक्यांश के साथ इंटरनेट की जाँच करें "[अपने राज्य का नाम] बढ़ईगीय स्कूलों"।
  • व्यापार विद्यालय भी हैं जो विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जिनमें बढ़ईगीरियों में कार्यक्रम और पाठ्यक्रम शामिल हैं हालांकि ये विद्यालय पूरी तरह से बढ़ईगीरी पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, उनके कार्यक्रम विश्वसनीय और प्रभावी हो सकते हैं क्योंकि विद्यालयों में उन सुलेखें पूरी तरह से समर्पित हैं
  • एक बढ़िया नाम की छवि बढ़िया 14
    3
    सामुदायिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा दी गई बढ़ई प्रशिक्षण कक्षाओं में नामांकित सामान्य तौर पर, ये कक्षाएं एक सीखने के कार्यक्रम का हिस्सा हैं जो एक आधिकारिक प्रमाण पत्र प्राप्त करने का अनुरोध कर सकती हैं (जो आपको एक पेशेवर बढ़ई के रूप में प्रमाणित करता है) आप गणित, संचार और निर्माण कौशल सीखने के समय के कक्षा के भाग में होने की उम्मीद कर सकते हैं, साथ ही बढ़ईगीरी में बुनियादी ज्ञान भी देख सकते हैं। आपका दिन शेष कार्यशाला में या काम पर हो सकता है, जहां आप सीखते हैं कि आपने जो कुछ सीख लिया है उसे आप लागू कर सकते हैं।
  • भाग 5
    बढ़ई के लिए नौकरी के अवसर

    एक बढ़िया नाम की छवि बढ़िया 15
    1
    एक व्यवसाय में नौकरी खोजें, जिसमें बढ़ईगीरी शामिल है यह एक निर्माण कंपनी या एक रीमोडिंग एजेंसी हो सकती है जो इमारत के संरचनात्मक अखंडता को हल करती है, कई अन्य अवसरों के बीच। चूंकि सुलेखक पूरे निर्माण प्रक्रिया को पारित करने के लिए जरूरी हैं, इसलिए सुप्रसिद्ध जो दिखते हैं कि कौशल को आमतौर पर अधीक्षक या निर्माण फोरमैन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
  • एक बढ़िया नाम की छवि बढ़िया 16
    2
    अपनी खुद की बढ़ईगीरी व्यापार बनाएँ शायद आप आनंद लेते हैं जब आप अविश्वसनीय लकड़ी के फर्नीचर बनाते हैं शायद आपको पता चलता है कि आप अपने खुद के मालिक बनना पसंद करते हैं और आपको लगता है कि आपकी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए इसके लिए क्या ज़रूरी है। वाह! आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में अधिक जान सकते हैं यहां.
  • एक बढ़िया नाम की छवि बढ़िया 17
    3

    Video: घर पर परफेक्ट बॉडी बनाने के तरीके - Health tips Hindi

    अपने कौशल को अद्यतन रखें उपकरण और निर्माण तकनीक के नए टुकड़े के बारे में जानने के लिए समय-समय पर पुनश्चर्या पाठ्यक्रम लें। आप स्थानीय सामुदायिक महाविद्यालयों में इन पाठ्यक्रमों को पा सकते हैं। उपकरण निर्माता, सामान्य तौर पर, प्रशिक्षण प्रदान करते हैं
  • व्यापार के नए उपकरणों के साथ जारी रखें। लकड़ी के परियोजनाओं को और अधिक कुशल बनाने के लिए नए उपकरण लगातार विकसित किए जा रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सोचते हैं कि आप बढ़ईगीरी में वापस जा सकते हैं, तो एक अलग कैरियर का पालन करें, फिर भी क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं के साथ जारी रखना महत्वपूर्ण है। इस तरह, अगर आप बढ़ईगीरी के साथ फिर से जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो संक्रमण अधिक तरल पदार्थ होगा।
  • युक्तियाँ

    • कई सुपुर्दगी एक समारोह में विशेषज्ञ हैं यदि आपके पास कई क्षेत्रों में अनुभव है, जब श्रम बाजार अधिक दुर्लभ हो जाता है, तो आपके पास और अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे।
    • दूसरी भाषा सीखना आप बढ़ईगीरी के क्षेत्र में नौकरी खोज सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com