ekterya.com

अपने स्वयं के तरीकों से पुस्तक को कैसे विकसित और प्रकाशित करें

जिसने किसी पुस्तक को लिखने और उसे संपादित करने का प्रस्ताव दिया है, उसे पता है कि इसे प्राप्त करने के लिए कितने घंटों का निवेश करना पड़ा है। यह लेख सभी कदम रंग कवर, अच्छा बंधन, आदि के साथ, कठिनाइयों है कि आप जब प्रिंट और एक गुणवत्ता पुस्तक प्राप्त करने की कोशिश पा सकते हैं के रूप में प्रदर्शन किया जाना है वर्णन करने के लिए, साथ ही इरादा है बेशक, नीचे दिए गए अधिकांश कार्यों वैध नहीं हैं, जब आप पहले से ही एक सिद्ध उपन्यासकार हैं, या एक संपादकीय से संपर्क किया है जो इसे प्रकाशित करने का वादा करता है। नीचे दिए गए कदमों के बाद आप ठोकरें से बचें, जहां दूसरों ने पहले ठोकर खाई है और यहां तक ​​कि सिर्फ एक प्रति, दो या दस, आप अपनी किताब अपने हाथ में रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी पुस्तक लिखकर शुरू करें

1
अपनी कहानी की शुरुआत और अंत के बारे में स्पष्ट रहें बेशक, और खासकर यदि आप अपनी कहानी या उपन्यास की व्याख्या करने के लिए रिक्त पृष्ठ से पहले पहली बार सामना करते हैं, तो आपको प्रस्तुति, गाँठ और नतीजे के क्लासिक मापदंडों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • जब आप एक कहानी लिखना चाहते हैं, तो इससे पहले कि आप शुरू करें, यह स्पष्ट होना चाहिए कि अंत क्या होगा
  • शायद मूल विचार स्पष्टता खोना शुरू होता है जैसा कि आप लिखते हैं और अंत में यह कुछ और हो जाता है परिवर्तन की योजना का हिस्सा होना चाहिए और आप जानते हैं जहाँ आप प्रेरणा ले जा सकते हैं कभी नहीं, महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप शुरू कहानी शुरुआत है क्या का एक स्पष्ट विचार है और क्या अंत हो सकता है, ताकि आप अधिक से अधिक विश्वास के साथ लिखना है।
छवि फ्लैश फिक्शन चरण 2 लिखें शीर्षक
  • 2
    अगर आप पहले या तीसरे व्यक्ति को लिखते हैं तो तय करें एक और समस्या जो लिखते समय उत्पन्न होती है, यह तय करना है कि कहानी पहली या तीसरी व्यक्ति के नाम पर है या नहीं। यह सवाल हालांकि यह पहली नजर में नहीं लगता है, तुच्छ नहीं है
  • आम तौर पर, अधिकांश उपन्यास, और विशेष रूप से, जो थोड़ी लंबी हैं, आमतौर पर तीसरे व्यक्ति में लिखा जाता है। अपने उपन्यास में लेखक ईसाइयों के लिए ईश्वर जैसा है: जो व्यक्ति सबकुछ देखता है और सबकुछ जानता है क्यों एक पात्र इस तरह प्रतिक्रिया लेखक समझा किसी भी समय पर खर्च कर या एक निश्चित तरीके से बात करते हैं और उसके बाद इसका कारण बताने के चरित्र सामने है, प्रतिक्रिया करता है या उन्हें इस तरह पहले उम्मीद नहीं है प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आप अपने आसपास होने वाली सभी चीजों का स्पष्टीकरण भी दे सकते हैं।
  • दूसरी ओर, पहले व्यक्ति में उपन्यास लिखने का मामला है आम तौर पर इस रूपरेखा का उपयोग अधिक अंतरंग कहानियों के लिए किया जाता है। मुख्य चरित्र, जो एक अंतर कहानी सुनाने वाले है, लगातार सिर्फ इतना है कि क्या कर रहा है और नहीं, उदाहरण के लिए, एक और अध्याय बातों में बता सकते हैं यह माना जाता है कि मुख्य चरित्र इतिहास के क्षण में पता नहीं कर सकते हैं, जिसमें स्थित है। यदि लेखक ऐसा करना चाहता है, तो चरित्र को वाक्यों के साथ निरंतर संकेत देना होगा "बाद में मुझे पता था", "जैसा कि मुझे बाद में पता चल गया", "मैं उस समय नहीं जानता था कि यह दूसरी चीज हो रही है या फिर वह एक ऐसा चरित्र सोच रहा था जिसे उसने दिखाया नहीं था"।
    छवि का शीर्षक 29495 4 बी 2
  • 3
    कहानी को बताने के लिए सही पैरामीटर का पालन करें। जिस कहानी को आप बताना चाहते हैं, ध्यान में रखते हुए लिखते समय, आपको हर साहित्यिक काम के क्लासिक सुनहरे नियमों को ध्यान में रखना चाहिए: प्रस्तुति (परिचय), प्लॉट (नोड) और परिणाम (अंतिम).
  • जब आप पहली बार के लिए एक कहानी लेखन शुरू, वे कहते हैं आप लिखते हैं क्या मन में आता है और उन उसे पसंद नहीं कर रहे हैं, जो के लिए, किसी भी नियमों का पालन करने कि इच्छा शायद, नहीं चाहता है। यह कभी सच नहीं है और ज्यादातर समय, यह रवैया वास्तविकता यह है कि प्रश्न के लिखित काम करना चाहते हैं छुपाता है, या "समय बर्बाद कर" और अंत में लिखा है कि कुछ भी नहीं कहते हैं। वास्तविकता है कि हम कभी नहीं भूलना चाहिए कि क्या पिछले दो पैराग्राफ में लिखा है, जिसके बिना कोई लिखा है कि पठनीय और पढ़ने के लिए सुखद है।
  • कई लेखकों का कहना है, खासकर जब वे बाहर शुरू कर रहे हैं, अपने आप के लिए लिख रहा है, लेकिन तथ्य यह है कि वास्तव में सबसे अपनी पुस्तक को पढ़ने के लिए हर किसी को चाहते हैं, भावनाओं आप का वर्णन करना चाहता था अनुभव हो सकता है और भी उसे रोचक लगा ।
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि वास्तव में आपको लगता है कि आप दूसरों को बताने और एक तरह से इसे व्यक्त कि तब तक कोई भी (कम से कम मुझे लगता है कि) कहा था और कहा कि ठीक तुम्हारा की दृष्टि है के लिए कुछ है है।
  • समझता है कि इतिहास संभव रीडर के लिए दिलचस्प होना चाहिए।
  • 4
    कहानी का विस्तार स्थापित करता है दूसरा, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कहानी कितनी व्यापक होगी। यह कहानी के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप करने के लिए तैयार हैं और एक कहानी, एक क्रॉनिकल, एक उपन्यास आदि से भिन्न हो सकते हैं।
  • एक कहानी या लघु कहानी में, इसके पात्र अनिवार्य रूप से ऊपर ही ऊपर हैं और अक्सर केवल एक पुण्य या एक दोष का प्रतिनिधित्व करते हैं, के साथ साथ कोई शारीरिक अंतरिक्ष, कहानी का विस्तार है, चरित्र का पूर्ण विवरण में गहरा जाने के लिए। यही कारण है, कहानियों के इस प्रकार में, लेखक सोचा या अक्षर, अन्य बातों के अलावा की भावनाओं के सभी पेचीदगियों में जाने नहीं करता है, क्योंकि तब कहानी लंबा हो जाएगा। इसके अलावा यह एक कहानी क्या है का सार खो जाएगा: एक नैतिक के साथ एक छोटी कहानी
  • बाद के बिना, कहानी कोई कहानी है, साथ ही साहित्य की क्लासिक नियमों को परिभाषित है: यह एक सामाजिक इतिहास, एक विषय पर एक निबंध, आदि होगा
  • एक साहित्यिक तकनीक है कि जो कोई लिखने के लिए दावा है पर हावी है चाहिए, अधीनस्थ खंड के रूप में इस परिणाम है कि समझने में आसान नहीं हैं, बहुत बोझिल या बहुत लंबे समय नहीं हैं बनाने के लिए है।
    लिखे फ्लैश फिक्शन चरण 1 लिखते हुए छवि
  • 5
    अपने उपन्यास के लिए एक अच्छी शुरुआत लिखें एक अच्छी किताब लिखने का रहस्य क्या है? लेखक एडुआर्डो अलोन्सो, जो Levante अखबार के एक स्तंभकार थे, ने एक उपन्यास लेखन कार्यशाला दी और जनता से पहले यह प्रश्न पूछा। "यह बहुत सरल है, "उन्होंने कहा। एक अच्छा उपन्यास लिखने के लिए आपको एक अच्छी शुरुआत की ज़रूरत है, फिर एक अच्छी साजिश विकसित हुई और अंत में एक अच्छा अंत हो गया"।
  • हालांकि इस Perogrullo का सत्य लगता है अक्सर ऐसा होता है कि आप भूखंड के मध्य भाग टाइप करें, और लगता है, गलत तरीके से के रूप में है कि जब एक नौसिखिया लेखक पता चलता है कि यह वर्ण की प्रस्तुति विकसित नहीं हुई बाद में इसे ठीक कर देंगे, कि सब कुछ मान्य है अगर काम समाप्त हो गया है।
  • लेकिन, सच्चाई यह है कि ऐसा नहीं है। आपको एक पैराग्राफ को एक दूसरे के बाद लिखना होगा और इसे मज़े करना होगा और "हुक के साथ"ताकि भविष्य पाठक लगता है कि आप पढ़ सकते हैं क्या से पहले लिखा गया है, कि उत्साहित देखना चाहते हैं कि घटनाओं उधेड़ना पढ़ने जारी रखने के लिए और यह है कि ऐसा नहीं होता है, किताब के पहले तीन पृष्ठों को पढ़ने के बाद, एक तरफ रखो
    फ्लैश फिक्शन लिखने वाला इमेज शीर्षक 3
  • 6
    अपने सपनों या विचारों का पालन करके अपने प्रिय पुस्तक तक पहुंचने के लिए। एक किताब लिखने, संपादित करने और मुद्रित करने के लिए, आपको समय, इच्छा और दृढ़ता की शक्ति चाहिए। निराश मत हो अगर पहले सब कुछ जितना आसान हो उतना आसान न हो। दृढ़ रहें और आप जीत लेंगे
  • विधि 2
    सुधार करें

    1
    क्या लिखा गया था फिर से पढ़ना। जब एक कहानी खत्म हो जाती है, तो इसे दोबारा पढ़ना जरूरी होता है, अमूर्त करने की कोशिश करते हुए कि आप यह थे जिन्होंने इसे लिखा था और यह ध्यान नहीं दे रहा था कि यह समझ में आता है। अर्थात, आप जांच करने के लिए करता है, तो चीजें अलिखित छोड़ दिया जाता है या इसके विपरीत, है, तो आप का मानना ​​था कि आप इतिहास में कुछ बिंदु पर और अंत में, कहीं भी वर्णित नहीं है समझाया।
    • उसी तरह, यह सत्यापित करना आवश्यक है कि एक घटना या एक साहसिक दो अलग-अलग स्थानों में वर्णित नहीं है।
    • इस पहली सुधार के बाद, यह पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहिए कि वर्णित परिस्थितियों और घटनाओं में एक समझ है और लेखक के अलावा अन्य किसी के द्वारा समझा जा सकता है।
    इमेज शीर्षक टाइप करें चरण 9
  • इमेज शीर्षक टाइप करें चरण 6
    2
    कहानी वर्तनी की समीक्षा करें और शब्दात्मक रूप से देखें बेशक यह देखते हुए कि सभी आवश्यक सुधार किए गए हैं ताकि वर्तनी की कोई गलतियां न हों, विभिन्न वाक्यों और अनुच्छेदों के वाक्यविन्यास की एक विस्तृत समीक्षा होनी चाहिए।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें



    3
    स्कोर की जांच करें एक और बात ध्यान में रखने की एक कहानी अधिक समझ में आता है बनाने के लिए, है सही ढंग से सभी अनुच्छेदों को विराम देंगे और उन्हें एक कम या ज्यादा सार्वभौमिक मानकीकृत रूप में लिखते हैं, के रूप में हो सकता है dialogues- के प्रारंभिक और मध्यवर्ती लिपियों पैराग्राफ अधीनस्थ वाक्यांशों को बहुत लंबे समय से श्रृंखलन किया जाता है, जो समझने की बजाय इसका मतलब है कि भ्रमित करने का प्रबंधन करता है ...
  • इमेज का शीर्षक, न बहेगा जब आपके पास कुछ नहीं करना है चरण 21
    4
    तीसरे पक्ष को पढ़ने के लिए अपना लेखन दें एक तरफ, यह, आपकी सेवा करेंगे तो आप अपने काम के बारे में एक समीक्षा हो सकता है, हालांकि इस मुद्दे इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए गौण है। लेकिन क्या करना चाहिए इस अमूल्य पाठक शिकार के रूप में की पेशकश की है, यदि आप सुना है कि तुम क्या मतलब है, जबकि आप चाहे वह पढ़ने में आसान है की अपनी राय दे रही है जांच करने के लिए है। यह तीसरा एक प्रूफ़रीडर होना चाहिए जिसका ज्ञान व्याकरण, वाक्यविन्यास और संबंधित विषयों में होना चाहिए।
  • विधि 3
    संस्करण बनाओ

    1
    अपने काम का संपादन शुरू करें आजकल, कोई पुस्तक संपादित करना एक समस्या नहीं है आपके हाथ में एक किताब जो आपने लिखी है, होने का आनंद लेना, यह मुश्किल नहीं है यह सिर्फ पैसे की बात है, लेकिन सबसे पहले, दो मामलों पर गौर करें:
    • एक तरफ, वहाँ लेखक पवित्रा या यहाँ तक कि उपन्यास लेखक एक प्रकाशक के लिए एक किताब पेश करने के बाद, यह फैसला करता है, जो कि कहानी एक निश्चित गुणवत्ता की है और कुछ लोकप्रिय संस्करण या कुछ में शामिल किया जा सकता का मामला है। इन मामलों में, यह प्रकाशक है जो खर्चों को चलाता है और लेखक को एक निश्चित राशि मिलती है करने के लिए इस राशि बिकने वाली पुस्तकों का एक प्रतिशत, प्रकाशक के लिए आवश्यक नमूनों में से एक नंबर से जोड़ा जाता है प्रकाशन की लागत का भुगतान करने के लिए पर्याप्त मिलता है।
    • अन्य मामले तब होता है जब प्रकाशक का मानना ​​है कि अपने काम जनता पर काफी पकड़ नहीं होगा, या क्योंकि आप तय करते हैं एक प्रकाशक के लिए यह लेने के लिए और अपने दम पर इसे प्रकाशित करने की नहीं। यह मामला है कि हम इस लेख में अध्ययन करने जा रहे हैं। जानकारी को अग्रिम करने के लिए, आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक प्रतियां एक अच्छे रेस्तरां में भोजन की अनुमानित लागत हो सकती है
    एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र`s Book Step 4
  • 2

    Video: Shirdi Sai Baba - Practice Dhyana Everyday

    अपनी कहानी को पीडीएफ या इसी तरह के स्वरूप में कनवर्ट करें ज्यादातर कंपनियां जो पाठ को आपको छापते हैं- छापें-, यह भी स्वीकार करते हैं कि उन्हें अधिकांश वर्ड प्रोसेसर प्रारूप में वितरित किए जाते हैं। इसे एक तरह से या अन्य प्रदान करने में अंतर काफी महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप इसे संकेतित प्रारूप में वितरित करते हैं तो आप इसे एक प्रेस में लेने से पहले एक वास्तविक विचार प्राप्त कर सकते हैं, काम के विभिन्न पैराग्राफ और अध्याय कैसे होंगे। तो आप यह तय कर सकते हैं कि एक निश्चित पैराग्राफ को अगले पृष्ठ पर जाना चाहिए, क्योंकि उदाहरण के लिए अगले पृष्ठ उस अध्याय की अंतिम पंक्ति पर ही कब्जा होगा।
  • आप यह भी तय कर सकते हैं कि अगले अध्याय एक अजीब पृष्ठ पर शुरू होता है, ताकि इसे देखने के लिए और अधिक आकर्षक प्रारूप हो।
  • यह आपको रिक्त शीट्स को शुरू करने के लिए छोड़ने में मदद करेगा, जो आपको अजीब पेज पर पहला अध्याय शुरू करते हैं, उस पृष्ठ पर शीर्षक होगा, संभव समर्पण, परिचय, संभावित प्रस्तुति आदि।
  • यदि आप तस्वीरें या छवियों को शामिल करते हैं, तो आप यह भी देख सकते हैं कि वे कहां मुद्रित होते हैं।
  • यदि आप इसे एक वर्ड प्रोसेसर प्रारूप में लिखा है, तो वह वह होगा जो आपके लिए फैसला करेगा। प्रिंटिंग हाउस एक है जो दोनों पक्षों के पृष्ठों को मुद्रित करने के साथ-साथ आवश्यक पुस्तिकाओं की गणना करने के लिए संबंधित है, ताकि बाद में वे बाध्य हो सकें।
    लिखें और प्रकाशित करें एक पुस्तक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
  • लिखें और प्रकाशित करें एक पुस्तक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    वापस जाओ और पैराग्राफ और अध्यायों की समीक्षा करें। पाठ को संकेतित स्वरूप में बदल दिया गया है, यह देखने के लिए आवश्यक है कि सभी चादरें फिर से समीक्षा करें, यह देखने के लिए कि आखिरकार काम आपको आपके लिए दिया जाएगा जैसा कि आप चाहें।
  • 4
    पुस्तक के कवर को डिजाइन करें एक पुस्तक के संस्करण की तैयारी करते समय विचार करने के लिए एक अन्य मुद्दा कवर हैं।
  • इस बिंदु पर आपके पास भी कई विकल्प हैं एक तरफ, आप कंपनी को मानक कैप के साथ, काम के शीर्षक और कवर पर अपना नाम के साथ सौंप सकते हैं। आजकल, इन कंपनियों में बहुत सी विविधताएं हैं, जिनसे पहले ही डिज़ाइन किए गए स्वरूपों को चुनना है।
  • इसके अलावा, आप अपने खुद के तपस, एक प्रोग्राम है जो छवियों व्यवहार करता है के साथ तैयार प्रस्तुत कर सकते हैं, जिसे आप कवर पर और पीठ पर पसंद डाल अपने नाम के साथ कवर पर शीर्षक डाल, और यदि आप में एक पाठ रखना चाहते हैं बैक कवर
    ड्रॉ इन ऑयल पेस्टर्स स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • लिखें एक पुस्तक-समीक्षा-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="केंद्र">छवि शीर्षक केंद्र

    Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    5
    अपनी पुस्तक लीजिए उपरोक्त सभी के बाद, अपने विचारों या उपन्यास लिखने के बाद, इतने सारे घंटे खर्च करने, लेखन, संपादन, संपादन और ... थोड़े पैसे के साथ, अंत में, आप अपने हाथों में अपनी पुस्तक रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बावजूद क्या पूर्ववर्ती पैराग्राफों में कहा गया था, एक निश्चित समय पर एक व्यक्ति को नहीं रोकता, वह प्रेरित लगता है, आप बैठ जाओ लिखने के लिए और, एक पंक्ति में, एक कहानी का एक लगभग पूरा मसौदा लिखें। इस भावना यह देता है, लेकिन वास्तविकता में, जब ऐसा होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि पहले से लेखक पहले से ही एक लंबे समय विचार कर रही है और उसके दिमाग में किया गया है और पूरी प्रक्रिया विकसित की थी और केवल इसे डाल करने के लिए एक ट्रिगर का अभाव और इसे अधिक मनोरंजक बनाने के लिए चिंगारी और लिखना लिखना
    • अधिक जटिल उपन्यासों में, इसे लाने के लिए सुविधाजनक है चरित्र स्क्रिप्ट, एक अन्य अस्थायी स्क्रिप्ट और एक छोटी सी इंडेक्स जहां आप विकास कर रहे घटनाओं का संक्षेप में विस्तार कर सकते हैं। पात्रों में से स्क्रिप्ट आवश्यक है, क्योंकि पांच, दस या अधिक वर्ण, चार या उनमें से पांच अच्छी तरह से परिभाषित चरित्र के साथ दिखाई देते हैं, त्रुटि है कि एक दूसरे के साथ बातचीत में गिर नहीं कर सकते हैं, तेजी से वे के लिए अलग प्रतिक्रिया लेखक की सुविधा, दृश्य, समय के लिए मजबूर कर रहा वर्णित किया जा रहा, खत्म के रूप में लेखक द्वारा वांछित।
    • पात्रों को विश्वसनीय होना चाहिए उस संदर्भ के भीतर जिसमें वे स्थानांतरित होते हैं इसका मतलब यह है कि अतिमानवीय विशेषताओं के साथ दिए गए चरित्र शानदार व्यक्तियों के उपन्यास में विश्वसनीय होंगे, लेकिन यह एक उपन्यास में जगह से बाहर होगा जो यथार्थवादी होना चाहता है या जीवन की बहुत वास्तविकता का प्रतिबिंब है। अन्यथा, पाठक आश्चर्यचकित हो सकता है कि किसी दिए गए चरित्र को किसी निश्चित समय में एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया मिलती है, क्योंकि वह कार्य करना था।
    • यह लाना भी अच्छा है एक अस्थायी स्क्रिप्ट, चाहे आप एक कहानी कह रहे हैं जिसमें एक घंटे में कार्रवाई होती है, या यदि यह एक लंबी अवधि में होती है यदि "फ़्लैश बैक" तकनीक का उपयोग किया जाता है, तो यह स्क्रिप्ट पूरी तरह से आवश्यक हो जाती है।
    • इसी तरह, एक लाने के लिए अच्छा है तथ्य सूचकांक पहले से ही वर्णित किया गया है ताकि उनको दोहराने न करें या पहले से विस्तृत में उनको मान लें।
    • इसमें हैं कंप्यूटर प्रोग्राम बाजार में ग्रंथों को पढ़ने के लिए. वे, के रूप में एक प्राथमिक चिकित्सा पढ़ने समाप्त हो गया और काम रन बनाए महान हैं के रूप में यह अथक और स्वत: है, और अगर वहाँ एक प्रश्न चिह्न नहीं लिखा है, उदाहरण के लिए, इस कार्यक्रम जल्दी से, का पता लगाता है जो अनजाने में एक से बचने सकता है पाठक भी लेखक के साथ समझना

    चेतावनी

    • आधे रास्ते पर हतोत्साहित न करें, क्योंकि यहां जो प्रस्तुत किया गया है वह बहुत सरल लगता है, लेकिन जब तक आपकी पहली प्रतिलिपि नहीं हो जाती तब तक आपको संपादन प्रक्रिया शुरू होने से ही आपको धैर्य के साथ हाथ मिलाना होगा।
    • निराशा मत करो, और अगर आपको अवसर मिला है, तो साहित्यिक प्रतियोगिता में अपना काम पेश करें ... आप कभी नहीं जानते!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com