ekterya.com

एक उपन्यास कैसे लिखूं जिसमें पाठक मुख्य चरित्र है

उपन्यास जिसमें पाठक मुख्य चरित्र है हाल के वर्षों में बहुत प्रसिद्ध हो गए हैं। और हालांकि यह कागज पर इस श्रेणी की किताबें मिलना लगभग असंभव है: इंटरनेट पर पहले से ही एक हजार से अधिक विभिन्न कहानियां हैं

लेकिन ... आप उस श्रेणी की पुस्तक कैसे लिख सकते हैं? ठीक है, इसमें कई कदम होते हैं, जो लेखन के समय आपकी परिभाषा स्पष्ट करता है कि आपकी कहानी स्पष्ट है या नहीं।

चरणों

Cvx.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि का शीर्षक Cvx.jpg
1
समझें कि इसका मुख्य लक्षण यह है कि उनके पास कई कथाएँ हैं। इसका क्या मतलब है? खैर, पाठक को जो कुछ भी होता है, उसे जानने के लिए, अलग-अलग पात्रों को कहानी के अलग-अलग टुकड़ों या दृश्यों को बताते हैं, जैसे:
  • यह क्या करता है कि पाठक को पता चला कि उसके चरित्र का क्या होता है और जब वह उपस्थित न हो तब दूसरों के साथ क्या होता है।
  • 2
    अंतराल को छोड़कर या कुछ पंक्तियों को छोड़कर लगभग पूरी उपन्यास लिखकर केवल प्रीटरिइट (अपने सभी वर्गों के संयोजन) लिखिए जिसमें कथन बाधित है (हां, उपन्यास narrations हैं) और उपस्थित उपस्थित में कुछ करने के लिए एक छोटी जगह देता है, जैसे कि आप इसे एक पाठक को अज्ञात चरित्र को अज्ञात बताते हैं। वर्तमान के उपयोग का यह अंतिम अनिवार्य नहीं है, इसका उपयोग केवल कुछ लेखकों द्वारा इतिहास में लौटने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए:
  • और फिर ______ बाहर भाग गया और कुछ ही क्षणों को देखने के लिए बंद कर दिया, आँखों में आँखों से भिगो, उसके पूर्व प्रेमी
  • वे कहानी को बीच में रखते हैं
  • -¿पूर्व प्रेमी? फिर वह मेरे पिता नहीं हैं, है ना? "सारा कहते हैं,
  • -अच्छा नहीं, मुझे खेद है प्यार, लेकिन यह नहीं है-
  • सारा अपने नाम से सूची को पार करता है * - वह मुझे कहानी बताता रहता है, मैं जानना चाहता हूं कि मेरे पिताजी कौन हैं ... -
  • -क्लारो अमोर-
  • कहानी कहकर रहें *
  • वर्तमान के इस प्रयोग को लिखने के लिए जटिल होना पड़ता है क्योंकि सभी क्रियाओं को इस तरह संयुग्मित किया जाना चाहिए और यदि आप गलत शब्दों में खेल में गलत हैं, तो ज्ञान खो सकते हैं यह अधिकतर प्रयोग होता है जब अंत निकट होती है क्योंकि यह एक अप्रत्याशित डेटा देता है जैसे हम आपको पहले दिया उदाहरण, चूंकि पूरी कहानी पाठक द्वारा किसी और को बताई जा रही है, वह अप्रत्याशित, पेचीदा है और सब कुछ एक अन्य उद्देश्य देता है पुस्तक ...
  • 3
    जब चरित्र, जो पाठक (________) होगा, दूसरे चरित्र को जानता है, चाहे माध्यमिक या नहीं, यह बहुत आवश्यक है कि इस नए चरित्र को वर्णित किया जाए कि क्या वह अन्य narrations में प्रकट नहीं हुआ है। उदाहरण के लिए:
  • -हैलो, आपको _________ होना चाहिए - एक लंबा आदमी जो काले बालों के साथ एक नज़र रखता है एक अस्थिर स्पर्श से संकेत मिलता है कि उसकी हेज़ेल आँखें मुझ पर नजर रखी थीं क्योंकि उसने अपने हाथ को कंगन से भरा हुआ था जिससे मुझे हाथ मिलाना था।
  • अगर आपको पहले कुछ समय नहीं मिले, तो चिंता न करें! यह सामान्य है कि यह कदम थोड़ा सा लागत है, क्योंकि यह आँखें बंद करता है और आप क्या लिख ​​रहे थे, इस बारे में सोचता है ... यह योजना बनाएं:
  • रीडर का किरदार निभाते हुए मुख्य पात्र, एक बार की पीठ पर बैठा है, जब एक सिल्हूट पहुंचता है और अपनी आंखों को समर्पित करने के बगल में कुर्सी पर बैठता है
  • अब, अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को उस कुर्सी पर बैठने की कल्पना करें, बार की कल्पना करें, आपके हाथ में पीना और आपके सामने बैठे सिल्हूट। पृष्ठभूमि संगीत की कल्पना करें (यह उन बार-कटोरे में से एक है), रोशनी, पेय का स्वाद और बर्फ की शीतलता जो प्रत्येक घूंट में महसूस होता है। अब कल्पना करें कि आपके आगे बनी हुई सिल्हूट, यह पुरुष या महिला हो, अपने बालों, आपकी काया, अपने कपड़े, चेहरे की अभिव्यक्ति आदि की कल्पना करें। क्या आप कल्पना कर सकते हैं? ठीक है, आप हर बार जब यह समस्या आती है, तो बस अपनी आँखें बंद करें और उस चरित्र की कल्पना करें जो पहले से वहां मौजूद था (जो कि किसी को नए से मिलने वाला है), वह स्थान जहां वह है, उसे चारों ओर से, चाहे वह चीजें हों या लोग, और उस व्यक्ति को जो चरित्र को पता चलेगा और फिर ... इसे लिखो!
  • भाग 1
    लिखना प्रारंभ करें (कारण पाठ)




    1

    Video: कवि - कहानी कविता उपन्यास क्यों लिखता है......

    एक आकस्मिक पाठ लिखना शुरू करें यद्यपि कभी-कभी यह एक चुनौती हो सकती है, लिखना शुरू करना बहुत जटिल नहीं है, परन्तु पहले अध्याय आपके इतिहास का एक कोर्स देते हैं, आपको मुख्य चरित्र को एक कहानी बनाकर शुरू करना चाहिए। चूंकि यह एक किताब है जिसने पाठक को इसके नायक के रूप में देखा है, भौतिक विज्ञानी को ज्यादा नहीं वर्णित किया जाना चाहिए, लेकिन वह इतिहास उस पथ को ले जाता है जिस पर इतिहास का वर्णन होना चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको निम्नलिखित अध्यायों में क्या होने वाला है (3 से कम अध्याय पर्याप्त हैं) के बारे में सोचना शुरू करना है। उदाहरण के लिए - मुख्य चरित्र, जो कि _______ है (कहानी के मध्य में बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि पाठक उसका नाम रखेगा) वह कहानी में संयुक्त राज्य अमेरिका के पास जाता है। लेकिन .. आप वहां क्यों जा रहे हैं? वह चले गए क्योंकि उन्होंने हाई स्कूल समाप्त किया और अपने परिवार के साथ चर्चा की, जिसके लिए उन्होंने घर छोड़ने का फैसला किया और अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के लिए वहां एक विश्वविद्यालय में वीडियो गेम के ग्राफिक डिजाइनर के रूप में अपने करियर का पीछा किया।
    • यही होगा "संघर्ष" जो नायिका को कहानी में होने वाली घटनाओं का प्रदर्शन करने या शिकार करने के लिए प्रेरित करता है।
    • वह पाठ, जिसे हम कॉल करने जा रहे हैं कारण पाठ, प्रत्येक की कल्पना के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, और आप अध्यायों की अग्रिम के रूप में भी चीजें जोड़ सकते हैं, इस प्रकार इस प्रकार डेटा दे सकते हैं कि कहानी की शुरुआत में ज्ञात नहीं था

    भाग 2
    लिखना प्रारंभ करें (ड्राफ्ट)

    1
    ड्राफ्ट के साथ आरंभ करें जैसा कि किसी भी किताब में है, आपको हमेशा मसौदे बनाने का अवसर प्राप्त होता है जब तक आपको विश्वास नहीं होता कि यह ठीक है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाठ में स्थिरता है, यहां कुछ प्रश्न हैं जो आपसे यह पूछ सकते हैं कि आपकी कहानी किस प्रकार गायब है:
    • क्या आप विराम चिह्नों का उपयोग करते हैं? - -! -? ?
    • अगर कोई वार्तालाप था, तो क्या आपने संवाद की एक पंक्ति का उपयोग किया था? (-)
    • क्या आपने कनेक्टर्स का उपयोग किया?
    • क्या आप पिछले अध्यायों से जुड़े हैं? और अगर यह पहला अध्याय है, तो क्या आपके पास शुरुआत और एक गाँठ है?
    • क्या यह पैराग्राफ में अलग है?
    • क्या यह सुसंगत है?
    • उत्तरों के आधार पर आप उस अध्याय को प्रकाशित करने या उसे सुरक्षित करने से पहले अपना मसौदा ठीक कर सकते हैं।

    भाग 3
    आप इस उपन्यास को कहां प्रकाशित करते हैं?

    Video: How to Become a Writer in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    1
    इस श्रेणी में अपना उपन्यास प्रकाशित करने के लिए, आपको इसे पूरा करना नहीं है, क्योंकि आप इसे लिखते ही प्रकाशित कर सकते हैं, ऐसा करने से आप लोगों को हुक कर पाएंगे और आपको अधिक अध्यायों के लिए पूछ रहे हैं। यह जानने का तरीका है कि कितने पाठकों को आपकी पुस्तक का आनंद मिलेगा।
    • लेकिन, यह कहां है कि आप इसे पोस्ट कर सकते हैं?
    • वहाँ एक पृष्ठ है, कहा जाता है Wattpad जिसमें, पंजीकरण के बाद, आप अपने उपन्यास को प्रकाशित कर सकते हैं और दूसरों की पढ़ सकते हैं इस में आप अध्याय के द्वारा अध्याय अपलोड कर सकते हैं और आपको अपने ड्राफ्ट्स को सहेजने की संभावना है जब तक कि आप उन्हें प्रकाशित करने का निर्णय नहीं लेते हैं। पाठकों को किसी भी पुस्तक के साथ आने में धीमा होता है, लेकिन कुछ अध्यायों के बाद आपके पास पहले से बहुत से पाठक होंगे, जिनके पास आपकी पुस्तक को सकारात्मक वोट देने की संभावना है, टिप्पणी और यहां तक ​​कि आप का पालन करें! और यही बात आप अन्य पुस्तकों के साथ कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com