ekterya.com

अपने आप को कॉमिक बुक कैसे प्रकाशित करें

पीढ़ियों के लिए, कॉमिक पुस्तकों ने युवा लोगों और वयस्कों की कल्पनाओं पर कब्जा कर लिया है जो सुपरहीरो, अजीब अक्षर या संकट में महिलाओं के रोमांच का पालन करते हैं। यदि आपने लिखा है या यदि आप अपनी खुद की हास्य पुस्तक लिखने की योजना बना रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसे कैसे प्रकाशित किया जाए, तो कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे, जो आपको अपना सृजन मुद्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

अपने प्रकाशन के मार्ग का निर्णय लें
स्व शीर्षक से प्रकाशित चित्र एक कॉमिक बुक चरण 1
1
अपने लक्ष्य निर्धारित करें क्या आप अपने पाठकों के लिए अपनी अगली परियोजनाओं में अनुसरण करने के लिए एक दर्शक बनाना चाहते हैं? या क्या आप अपने कार्टून की प्रतियां मुद्रित करना पसंद करते हैं?
  • यदि आप अपनी कहानी लिखते समय टिप्पणी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे ऑनलाइन प्रकाशित करना सबसे अच्छा होगा
  • यदि आप अपने मित्रों और परिवार को अपने कार्टून की प्रतियां देना चाहते हैं, या यदि आप चाहते हैं कि आपका काम बुकस्टोर्स तक पहुंच जाए, तो आप शायद एक मुद्रित प्रकाशन से शुरू करना चाहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, वेब पर एक ऑनलाइन कार्टून के साथ शुरू करना कम महंगा होता है फिर आप अनुयायियों को मिल जाने के बाद, हार्ड कॉपी बेच सकते हैं।
  • स्व चित्रण एक कॉमिक बुक चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    तय करें कि पृष्ठों का आकार क्या होगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक वेब कॉमिक प्रकाशित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको भौतिक छापों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आपकी कॉमिक बुक को प्रिंटिंग और स्क्रीन पर देखने के लिए उपयुक्त आकार मिल सके।
  • स्व चित्रण एक कॉमिक बुक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएं कि आप अपनी कहानी को कैसे बढ़ावा देंगे और बेचेंगे, और आप अपने दर्शकों को कैसे मिलेगे। अपने दम पर पोस्ट न करें जब तक आप यह नहीं जानते।
  • विधि 2

    ऑनलाइन प्रकाशित करें
    स्व शीर्षक से छवि एक हास्य पुस्तक चरण 4 प्रकाशित करें
    1
    तय करें कि किस प्रकार का साइट आप उपयोग करना चाहते हैं क्या आप अपलोड करने के लिए ब्लॉग प्रारूप का उपयोग करना चाहते हैं या क्या आप साइट पर अलग-अलग पृष्ठों का उपयोग करना पसंद करेंगे? (ब्लॉग आपके पाठकों के अपडेट को ट्रैक करने के लिए आसान बनाते हैं)
  • स्व प्रकाशित लेख एक कॉमिक बुक चरण 5
    2
    एक वेब होस्टिंग खोजें कई मुफ्त आवास उपलब्ध हैं जो कि अभी शुरुआत के लिए एक अधिक व्यवहार्य विकल्प हो सकते हैं।
  • Video: किताब पढने कि आदत के फ़ायदे/benefits of reading books in hindi/advantages of book reading habit

    स्व प्रकाशित एक हास्य पुस्तक चरण 6 शीर्षक छवि
    3
    एक डोमेन नाम खरीदें और अपनी वेबसाइट को कॉन्फ़िगर करें।
  • Video: Listen hindi short Story चीफ़ की दावत//Chief ki dawat//भीष्म साहनी //Bhisham Sahni

    स्व प्रकाशित लेख एक कॉमिक बुक चरण 7
    4



    एक अपडेट शेड्यूल निर्धारित करें जो आपके लिए सहज है। सप्ताह में एक या दो बार आपको एक दर्शक बनाए रखने में मदद मिलेगी, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक समयसीमा है जिसे आप मिल सकते हैं।
  • स्व शीर्षक से प्रकाशित एक छवि हास्य पुस्तक चरण 8
    5
    सब कुछ तैयार करने के बाद साइट और कहानी को प्रकाशित करें और यथासंभव सर्वोत्तम छोड़ें। आप सिर्फ एक पृष्ठ के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन अपडेट करने में सक्षम होने के लिए कई सूचियों के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, भले ही कुछ ऐसा हो जो आपके उत्पादन शेड्यूल को बीच में आता है।
  • विधि 3

    कागज पर प्रकाशित करें
    स्व शीर्षक से प्रकाशित एक छवि हास्य पुस्तक चरण 9
    1
    अपने बजट की समीक्षा करें और फिर उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा करें। ऑफ़सेट में मांग और इंप्रेशन के अनुसार इंप्रेशन हैं ऑन-डिमांड प्रिंट्स आपको न्यूनतम अप-फ्रंट की लागत वाली हार्ड कॉपी की बिक्री शुरू करने की अनुमति देती हैं, लेकिन ऑफसेट प्रिंट्स प्रति किताब में अधिक लाभ कमा सकती हैं और मुद्रण के लिए अधिक विकल्प प्रदान कर सकती हैं। ध्यान दें कि मांग पर कुछ प्रिंटर कॉमिक पुस्तकों में विशेषज्ञ हैं, जबकि अन्य सभी प्रकार की पुस्तकों को प्रिंट करते हैं।
  • स्व प्रकाशित एक हास्य पुस्तक चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    तय करें कि आप अपना खुद का प्रकाशन घर सेट करना चाहते हैं या यदि आप अधिक कारीगर प्रकाशित करना चाहते हैं कुछ लोग अपने संपादकीय को तैयार करना पसंद करते हैं, दूसरों को कारीगर के प्रकाशनों के कलंक की परवाह नहीं है और उन प्रकाशकों का लाभ उठाते हैं जो स्वतंत्र पुस्तकों को प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं।
  • स्व प्रकाशित एक हास्य पुस्तक चरण 11 शीर्षक छवि
    3

    Video: कहानी कैसे लिखें - How to Write a Story in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips - Monica Gupta

    अपनी पुस्तकों के लिए एक आईबीएन प्राप्त करें अपनी कॉमिक बुक प्रकाशित करने के लिए आपको प्रत्येक प्रारूप के लिए एक (प्रत्येक फ़ाइल प्रारूप सहित) एक होना चाहिए। कुछ प्रकाशक सस्ते या मुफ्त ISBN की पेशकश करते हैं, लेकिन पहले अनुबंध के ठीक प्रिंट को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • स्व शीर्षक से प्रकाशित एक छवि हास्य पुस्तक चरण 12
    4
    अपनी पुस्तक के लिए एक बारकोड प्राप्त करें इस तरह आप और अधिक विक्रेताओं मिलेगा मुफ्त बार कोड प्राप्त करने के लिए आप स्थान ढूंढ सकते हैं, आप आसानी से उपयोग की जाने वाली फ़ाइल के लिए एक छोटा सा शुल्क खरीद सकते हैं।
  • स्व शीर्षक से प्रकाशित एक तस्वीर हास्य पुस्तक चरण 13
    5
    पृष्ठों की तैयारी और लोड करने के लिए आपके प्रकाशक के निर्देशों का पालन करें। आपके कॉमिक बुक की मुद्रित प्रतियां प्राप्त करने के लिए आपके प्रकाशक के पास व्यक्तिगत निर्देश होने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि यदि आप उच्च रिज़ॉल्यूशन में आकर्षित करते हैं और फिर उसे कम एक में कनवर्ट करते हैं, तो अच्छी छवि बनाना आसान है।
    • रंग कॉमिक्स के साथ काम करते समय अपने मॉनिटर को ठीक से कैलिब्रेट करें यदि नहीं, तो स्क्रीन पर रंग समाप्त मुद्रित छवि से मेल नहीं खाएंगे। अंशांकन को अक्सर दोहराया जाना चाहिए।
    • वेब छवियों के लिए मानक कॉन्फ़िगरेशन, 72 x 72 पिक्सल प्रति इंच के लाल, हरे और नीले रंग में है।
    • मुद्रित छवियों के लिए मानक कॉन्फ़िगरेशन 300 x 300 पिक्सल प्रति इंच के फ़िरोज़ा, मेजेन्टा, पीले और काले रंग के रंग में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com