ekterya.com

एक पुस्तक कैसे प्रकाशित करें

एक किताब को प्रकाशित करने से इसे लिखने की तुलना में अधिक भयभीत लग सकता है एक किताब को प्रकाशित करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना है कि प्रतिनिधि या संपादकों को पेश करने से पहले यह उतना अच्छा हो। पुस्तक को प्रकाशित करने के लिए बहुत सारे अनुसंधान, दृढ़ता और धैर्य की आवश्यकता होगी, लेकिन इसे प्रिंट करना देखने के लिए इसके लायक होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी पुस्तक को प्रकाशित करने के लिए, बस इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

प्रकाशित करने के लिए पुस्तक तैयार करें
एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 1
1
अगर आपको एक पांडुलिपि या प्रस्ताव तैयार करना है तो उसे पहचानो फिक्शन लेखकों को एक पूर्ण पांडुलिपि तैयार करना है, जबकि गैर-फिक्शन लेखकों को एक ठोस पुस्तक प्रस्ताव लिखना है। आपको जो लिखना है उसे जानने से आपको समय बचाएगा और जब आप अपने काम को दुनिया के सामने पेश करेंगे तो अधिक पेशेवर साबित होंगे।
  • कई कथालेखक अपनी पांडुलिपि को पूरा करने से पहले अपनी पुस्तकें प्रकाशित करने का प्रयास करते हैं, जो व्यर्थ है। यदि आप एक विशेषज्ञ लेखक हैं जो एक साहित्यिक एजेंट के साथ काम करता है, तो कुछ अध्याय, या एक प्रस्ताव लिखकर, आपको एक अनुबंध प्राप्त करवाएगा, लेकिन ज्यादातर लोग जो काल्पनिक साहित्य व्यवसाय शुरू करते हैं, उन्हें किताब 100 प्रकाशन की ओर बढ़ने से पहले% समाप्त हो गया
  • यदि आप गैर-कथा के बारे में लिखते हैं, तो आपको पहले एक पूर्ण पुस्तक प्रस्ताव की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रसोई की किताब या फिटनेस पुस्तक लिख रहे हैं, तो आपको प्रस्ताव पर ध्यान देना होगा। यदि आप अधिक गैर-काल्पनिक साहित्य पर काम कर रहे हैं, तो आपको कुछ मामलों में अधिक नमूना अध्याय बनाना होगा, या यहां तक ​​कि एक संपूर्ण पांडुलिपि बनाना होगा।
  • यदि आपने निर्धारित किया है कि आपको केवल उस गैर-कथा के प्रकार के लिए एक प्रस्ताव की आवश्यकता है जिसे आप लिख रहे हैं, तो चरण 6 के साथ जारी रखें और तय करें कि क्या आप एक साहित्यिक एजेंट को किराए पर लेना चाहते हैं या सीधे प्रकाशक को जाएं
  • यदि आप एक अकादमिक पाठ्यपुस्तक लिखते हैं, तो पिछले अनुभाग को पढ़ना जारी रखें और सीधे संपादक से संपर्क करके पुस्तक को प्रकाशित करना सीखें।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    किताब की जांच करें पुस्तक की समीक्षा करना इसे खत्म करने से अधिक जटिल हो सकता है एक बार जब आप एक ठोस ड्राफ्ट लिखे हैं, तो यह एक ऐतिहासिक उपन्यास या रहस्य पुस्तक है, आपको इसे किसी एजेंट या संपादक को पेश करने से पहले जितना संभव हो उतना अच्छा बनाने के लिए उसकी समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। आपकी कुछ पुस्तकें समीक्षा करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • सुनिश्चित करें कि पुस्तक यथासंभव आकर्षक है। यद्यपि सभी पुस्तकें जासूसी उपन्यास या नशे की लत कहानियां नहीं हैं, यह सुनिश्चित करें कि पाठकों को शुरुआत से पकड़ा गया है और हमेशा पढ़ने के लिए एक कारण है।
  • किसी भी बात या अधिक को हटा दें कई एजेंटों का उल्लेख है कि यह दुर्लभ है कि वे शुरुआती उपन्यासकार की पुस्तक को स्वीकार करते हैं, अगर इसमें 100,000 से अधिक शब्द हैं
  • सत्यापित करें कि वे आपको समझते हैं भले ही आप रोमांटिक उपन्यास या विज्ञान कथा लिखते हैं, आपको नियंत्रण रखना होगा कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच गए और पुस्तक के अंत में संदेश को सम्पर्क किया।
  • सुनिश्चित करें कि आपके विचार जितना संभव हो उतना स्पष्ट हैं। आपके विचार आपके लिए स्पष्ट हो सकते हैं, लेकिन क्या वे औसत पाठक को भ्रमित करते हैं? बेशक, संभवतः किताब एक निश्चित ऑडियंस के लिए है, लेकिन उस ऑडियंस के सदस्यों (उदाहरण के लिए, कॉलेज के छात्रों या नर्सों) को आपके विचारों को स्पष्ट रूप से समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    किताब की राय लीजिए एक बार जब आपको लगता है कि आप वास्तव में समाप्त कर चुके हैं, पुस्तक के बारे में राय प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि क्या यह प्रकाशित होने के लिए तैयार है आपको लगता है कि यह पूरी तरह से परिपूर्ण है, लेकिन यह लगभग हमेशा सुधार किया जा सकता है इसलिए, किसी लेखक या प्रकाशक को इसे अस्वीकार करने के लिए अपनी राय देने के लिए किसी साथी लेखक या विश्वसनीय पेशेवर के लिए यह बेहतर है यदि आप मसौदा प्रक्रिया के दौरान जल्दी ही एक राय के लिए पूछते हैं, तो आप दमित महसूस कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको लगता है कि पुस्तक मदद के लिए पूछने से पहले तैयार है। पुस्तक के बारे में राय पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक सहयोगी लेखक से पूछें एक दोस्त जो जानता है कि कैसे लिखना है, उस पर एक बेहतर परिदृश्य क्या होगा, और क्या नहीं, एक किताब में।
  • एक पेटी पाठक से पूछें जो कोई बहुत पढ़ता है वह आपको बताने में सक्षम होगा यदि आपकी पुस्तक मनोरम है या अगर आप पहले अध्याय के बाद सोते हैं
  • पूछें जो भी आप इस विषय के बारे में जानते हैं यदि आप विशेष रूप से किसी व्यवसाय, विज्ञान या खाना पकाने के बारे में एक गैर-फिक्शन किताब लिखते हैं, तो इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से यह पूछें कि क्या आप इसके बारे में वास्तव में जानते हैं।
  • एक लेखन कार्यशाला में काम भेजें यदि आपके पास दोस्तों के साथ एक अनौपचारिक लेखन कार्यशाला है या आप एक लिखित सम्मेलन में भाग लेते हैं, तो अपने कार्य का एक अध्याय एक कार्यशाला में भेजकर आपको एक ही समय में विभिन्न दृष्टिकोणों की समझ मिल सकती है।
  • यदि आप मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) या मास्टर ऑफ ललित कला (एम.एफ.ए.) के रचनात्मक लेखन कार्यक्रम में हैं, तो आप बहुत से लोग मिल सकते हैं जो आपकी राय के लिए पूछ सकते हैं, या तो सहपाठियों या शिक्षकों के लिए
  • एक सम्मानजनक संपादक खोजें और उससे पांडुलिपि का मूल्यांकन करने के लिए कहें। यह बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन सही व्यक्ति पूछने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि पुस्तक तैयार है या नहीं।
  • संदेह के साथ राय लेने के लिए याद रखें पुस्तक के साथ हर किसी के प्यार में नहीं पड़ेगा और यह ठीक है। इसलिए, विश्वसनीय लोगों से रचनात्मक राय प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन ध्यान रखें कि आप उन सभी से लाभ नहीं लेंगे एक अच्छी राय प्राप्त करने से पता चलता है कि कौन पूछना चाहता है
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 4
    4
    पुस्तक को और भी अधिक की जांच करें यदि आवश्यक हो। आपको मिली टिप्पणियों के अनुसार पुस्तक की जांच करें - आपको इसे पछतावा नहीं होगा। विचारों को अवशोषित करने और फिर काम करने के लिए समय निकालें।
  • यद्यपि समीक्षा आपको अच्छी तरह से लेनी चाहिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक राय पूछनी होगी कि आपने मसौदे में सुधार किया।
  • पांडुलिपि की फिर से समीक्षा करने के बाद, इसे कुछ हफ़्ते या एक माह के लिए अलग करें फिर, इसे फिर से पकड़ो और इसे एक और नज़र से पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या यह अपने सबसे अच्छे राज्य में है।
  • अंत में, शैली को सही करें महान पहलुओं की देखभाल करने के बाद, यह सत्यापित करें कि पांडुलिपि में व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियां शामिल नहीं हैं, क्योंकि वे इसे अव्यवसायिक दिखेंगे और पाठकों को कड़ी मेहनत की सराहना करने से रोकेंगे।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 5
    5
    पांडुलिपि तैयार करें जब आपको लगता है कि पांडुलिपि पूरी तरह से तैयार है, तो आपको इसे प्रारूपित करना होगा ताकि वह एजेंटों या संपादकों की आवश्यकताओं को पूरा कर सके। आप कुछ बुनियादी नियमों का पालन कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए पांडुलिपि मानकों का अनुपालन करने के लिए आपको प्रकाशकों की वेबसाइटों या एजेंटों के निर्देशों को भी देखना होगा। यहां आपको कुछ चीजें मिलेंगी:
  • वह हमेशा पांडुलिपि को डबल स्पेस में प्रस्तुत करता है।
  • बाईं ओर 2.5 सेमी (1 इंच) मार्जिन छोड़ दें और पांडुलिपि के दाईं ओर।
  • सजावटी फ़ॉन्ट प्रकारों का उपयोग न करें टाइम्स न्यू रोमन का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है - कूरियर, या जो एक टाइपिस्ट की तरह दिखता है, वह अधिक प्रमुख होता था, लेकिन टाइम्स न्यू रोमन ठीक है।
  • पृष्ठों की सूची संख्या से पहले अपने अंतिम नाम और पुस्तक का शीर्षक के साथ ऊपरी दाहिनी ओर पांडुलिपि के पन्नों की सूची बनाएं।
  • उदाहरण के लिए: "स्मिथ / व्हाइट स्काई / 1"।
  • एक कवर जोड़ें कवर में निम्नलिखित शामिल करना है:
  • आपका नाम, आपका ईमेल पता, आपका फ़ोन नंबर और आपका पता पृष्ठ के बाईं ओर होना चाहिए।
  • उपन्यास का शीर्षक आपके अंतिम नाम के साथ, पृष्ठ पर कैपिटल और केन्द्रित होना चाहिए। उदाहरण के लिए: एक लाइन में "व्हाइट स्काई" और सीधे "नीचे एक लिखित" जॉन स्मिथ द्वारा लिखित उपन्यास।
  • शब्द गणना पृष्ठ के निचले भाग पर केंद्रित होना चाहिए। आप संख्या को निकटतम 5,000 तक गोल कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, "लगभग 75,000" शब्द लिखें
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 6
    6
    फैसला लें कि क्या आप मदद के लिए एक साहित्यिक एजेंट से पूछना चाहते हैं या सीधे प्रकाशक को जाते हैं यद्यपि एक साहित्यिक एजेंट के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है, लेकिन एक प्रकाशक को पुस्तक प्रकाशित करने के लिए सीधे संपर्क करना अधिक कठिन है
  • एक संपादक के साथ सीधे काम करने का लाभ यह है कि आपको एक मध्यस्थ के रूप में एक एजेंट का उपयोग या भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है यह नुकसान यह है कि प्रकाशक एजेंटों पर प्रस्तावों को फ़िल्टर करने के लिए भरोसा करते हैं, इसलिए यदि आपके पास कोई एजेंट नहीं है, तो आपकी पुस्तक पर विचार करने की संभावना नहीं है।
  • आप पहली बार साहित्यिक एजेंटों के साथ काम कर सकते हैं और फिर संपादक को जा सकते हैं यदि आप जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं। हालांकि, यदि कई साहित्यिक एजेंट आपके काम को अस्वीकार करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि संपादक भी ऐसा करेंगे।
  • विधि 2

    एक साहित्यिक एजेंट की सहायता से पुस्तक प्रकाशित करें

    Video: निजी प्रकाशकों की सरकार से अपील

    एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक 7 छवि
    1
    बाजार की जांच करें एक बार जब आप पुस्तक को एजेंटों के पास ले जाने के लिए तैयार हों, तो आपको एक आला खोजने के लिए बाजार की खोज करना होगा। यह जानने के लिए एक समान विषय या शैली की किताबें ढूंढें कि कौन सा क्षेत्र आपके काम से मेल खाती है और देखें कि उन पुस्तकों को कितनी अच्छी तरह से बेचा जाता है और उस क्षेत्र के महत्वपूर्ण लेखक कौन हैं। यदि पुस्तक किसी विशेष शैली के भीतर नहीं है, तो कई प्रकार की किताबें जो तुम्हारा समान हैं, खोजें।
    • बाजार पर शोध करने के बाद, आपको अपनी पुस्तक को स्पष्ट रूप से वर्णित करने का एक रास्ता खोजना होगा। क्या यह विज्ञान कथा है, क्या यह साहित्यिक या ऐतिहासिक है? क्या यह एक विज्ञान कथा उपन्यास है? और ऐतिहासिक? क्या यह साहित्य या युवा वयस्कों के लिए एक उपन्यास है? आप किस प्रकार की किताब को जानते हैं, आपको सही एजेंट से संपर्क करने में सहायता मिलेगी।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक 8 छवि
    2
    साहित्यिक एजेंटों के लिए देखो अब जब आप जानते हैं कि किस तरह के एजेंटों को आप के साथ काम करने की आवश्यकता है, तो समय का प्रतिनिधित्व करने के लिए सही व्यक्ति का पता लगाना आदर्श एजेंट वह है जो आपकी सामग्री से जुड़ा है, आपके काम के बारे में उत्साहित है और पुस्तक की समीक्षा करने और संपादक को इसे बेचने के लिए आपके साथ काम करता है। सुनिश्चित करें कि एजेंट आपके साहित्यिक शैली की पुस्तकों को बेचता है क्योंकि दूसरे से संपर्क करना समय की बर्बादी होगी नीचे आप पाएंगे कि आपके लिए सही एजेंट कैसे खोजना है:
  • साहित्यिक एजेंटों के एक प्रसिद्ध गाइड पढ़ें यह पुस्तक हजारों साहित्यिक एजेंटों को प्रस्तुत करती है, यह भी इंगित करता है कि वे किस शैली में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं, वे कितने नए ग्राहकों को प्रति वर्ष प्राप्त करते हैं और उन्होंने हाल ही में कितनी बिक्री की थी
  • प्रकाशक के बाज़ार (प्रकाशक केंद्र) पर जाएं यद्यपि आपको साइट पर पूर्ण पहुंच पाने के लिए प्रति माह USD 25 का भुगतान करना है, आप देख सकते हैं कि एजेंट की हाल की बिक्री क्या थी, वे किस प्रकार की बेची गईं और कौन से अधिक पुस्तकों को बेचता है।
  • क्वेरी ट्रैकर साइट दर्ज करें। यह पृष्ठ आपको यह जानने की सुविधा देता है कि कौन सी एजेंसियों ने प्रश्नों को शीघ्रता से उत्तर दिया है और जो कि शायद ही कभी जवाब देते हैं या ऐसा करने के लिए महीने लेते हैं अन्य लेखकों ने इस साइट के आँकड़ों की रिपोर्ट की है, इसलिए जानकारी पूरी नहीं है, लेकिन यह आपको यह संकेत देती है कि कुछ एजेंट कैसे ग्रहणशील हैं। साइट पर आप प्रत्येक व्यक्ति की विशेषज्ञता भी पा सकते हैं।
  • विभिन्न एजेंटों के वेब पेज पर जाएं जब आपको कोई ऐसा एजेंट मिल जाता है जो आपको उपयुक्त दिखता है, तो अपनी प्रस्तुति नीतियों के बारे में अधिक जानने के लिए उनकी वेबसाइट पर जाएं और वे किस शैली और ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि एजेंट अवांछित प्रस्तुतियां स्वीकार करता है जब तक आपके पास कोई कनेक्शन न हो, आपको इस तरीके से अपने आप को एजेंट से परिचय करना होगा।
  • स्कैमर्स से सावधान रहें जो स्वयं एजेंटों के रूप में पेश करते हैं. एक ईमानदार एजेंट वह आपको पांडुलिपि देखने के लिए कभी भी शुल्क नहीं लेगा, क्योंकि वे केवल पैसे कमाते हैं यदि वे इसे बेच सकते हैं। ली लेन-देनदार संपादकों को यह सत्यापित करने के लिए कि एजेंट की अच्छी प्रतिष्ठा है
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक 9 चित्र
    3
    एक संपादकीय प्रस्ताव लिखें। सही एजेंट खोजने के बाद या, बेहतर अभी तक, सही एजेंटों, यह एक संपादकीय प्रस्ताव तैयार करने का समय है। पुस्तक से जुड़ने और संक्षिप्त सारांश देने के लिए, अपने आप को एजेंट से सम्बद्ध करने का यह अवसर है एजेंट से समाचार प्राप्त करने में समय लग सकता है, इसलिए एक समय में कुछ संपर्क करें (जब तक कि वे एक साथ प्रस्तुतियों की अनुमति दें), वापस बैठो और प्रतीक्षा करें। प्रस्ताव को निम्न प्रारूप का पालन करना चाहिए:
  • अनुच्छेद एक: पुस्तक का परिचय दें और एजेंट में अपनी रुचि दिखाएं। निम्नलिखित पैराग्राफ में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
  • एक या दो वाक्यों से प्रारंभ करें, जो पुस्तक के बारे में "विज्ञापन" करें। आपको विशिष्ट, मूल और मनोरम होना चाहिए।
  • फिर, इस बात का जिक्र करें कि पुस्तक किस प्रकार से संबंधित है - यही है, यदि यह बहुसांस्कृतिक है, तो युवा वयस्कों या ऐतिहासिक के लिए, या यह कई श्रेणियों से संबंधित है। आपको पहले पैराग्राफ में गिनती शब्द का भी उल्लेख करना होगा
  • एजेंट को बताएं कि आपने इसे क्यों चुना है क्या यह आपकी शैली के कई पुस्तकों का प्रतिनिधित्व करता है या क्या यह कुछ लेखकों का प्रतिनिधित्व करता है जिनके काम आपके समान हैं? क्या आपके पास एजेंट के साथ एक निजी संबंध है? यदि हां, तो इसका उल्लेख करें
  • अनुच्छेद दो: पुस्तक का सारांश इस पैराग्राफ में आपको निम्नलिखित को शामिल करना चाहिए:
  • इस पुस्तक में क्या होता है और किस मुद्दे सामने आते हैं उसका विवरण दें। वर्णन यथासंभव सटीक और रोमांचक बनाएं।
  • मुख्य पात्रों को प्रस्तुत करता है, कहानी की गाँठ क्या है और किताब महत्वपूर्ण क्यों है
  • आप इस हिस्से को सबसे अधिक एक या दो पैराग्राफ में कर सकते हैं।
  • अनुच्छेद तीन: अपने बारे में एक संक्षिप्त जानकारी लिखें एजेंट को बताएं कि क्या आप कोई पुरस्कार जीते हैं और पुस्तक आपके जीवन के साथ कैसे जुड़ती है
  • पैरा चार: एजेंट को बताएं कि पूर्ण पांडुलिपि या कुछ नमूना अध्याय उपलब्ध हैं (यदि आप गैर-साहित्य साहित्य लिखते हैं) और आपकी संपर्क जानकारी प्रदान करते हैं अपने काम पर विचार करने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद।
  • निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। यदि एजेंट एक ड्राफ़्ट या नमूना अध्याय पूछता है, तो उन्हें भी संलग्न करें।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 10
    4
    यदि आपको किसी एजेंट के साथ एक ऑफ़र मिलती है, तो अनुबंध पर हस्ताक्षर करें, अगर ऐसा लगता है कि सही है। यदि एजेंट को आपका संपादकीय प्रस्ताव पसंद आया, तो वह आपको कुछ नमूना अध्याय या यहां तक ​​कि पूरे पांडुलिपि भेजने के लिए कहेंगे। उसके बाद, आप अपने काम के साथ प्यार में गिर जाते हैं, तो आप जो आप सपना देख रहे थे प्राप्त करेंगे: प्रतिनिधित्व की पेशकश! लेकिन, एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप आदर्श एजेंट हैं जो आप चाहते थे
  • फोन से एजेंट से बात करें यद्यपि, यदि संभव हो, उसे व्यक्ति से मिलें - यदि आप मैनहट्टन के पास रहते हैं, तो यह आसान होगा, क्योंकि कई साहित्यिक एजेंट न्यूयॉर्क शहर में हैं जब वे मिलते हैं, उनके चरित्र का पालन करें और वे किताब के साथ कितने उत्साहित हैं।
  • अपनी वृत्ति पर भरोसा करें यदि आपको लगता है कि एजेंट बहुत व्यस्त है, तो फ़ोन कॉल काटने के लिए जल्दबाजी में है या आपको लगता है कि वह किताब के बारे में बहुत उत्साहित नहीं है, उस पर हस्ताक्षर न करें गलत व्यक्ति के हाथ में अपनी किताब रखने की जगह खोज के साथ आगे बढ़ना बेहतर होता है
  • उससे पूछें कि क्या आप अपने कुछ ग्राहकों से बात कर सकते हैं एक अच्छा एजेंट आपको अपने ग्राहकों के नाम देने में प्रसन्न होगा ताकि आप उनके साथ बात कर सकें और निर्धारित कर सकें कि वह आपके लिए सही है या नहीं।
  • अपने शोध को अच्छी तरह से जांचें सुनिश्चित करें कि एजेंट ने बिक्री की और आपके पास उसके साथ काम करना शुरू करने से पहले निश्चित क्लाइंट की एक सूची है
  • अनुबंध को ध्यानपूर्वक पढ़ें। जब आप पढ़ते हैं कि अनुबंध काफी मानक है, जिसमें कहा गया है कि एजेंट आपकी राष्ट्रीय बिक्री का लगभग 15% और अंतरराष्ट्रीय बिक्री का 20% अर्जित करेगा, और जब आप उस पर हस्ताक्षर करते समय अच्छा लगे, तो अनुबंध पर हस्ताक्षर करें, डाक मेल द्वारा भेजें और अच्छी तरह से एक नौकरी का जश्न मनाने
  • एक पुस्तक 11 प्रकाशित करें शीर्षक शीर्षक छवि
    5
    एजेंट के साथ पुस्तक की जांच करें यहां तक ​​कि अगर एजेंट आपके काम से प्रभावित हो, तो आपको इसे बाजार में जारी करने से पहले इसे एक, दो या तीन बार भी देखना होगा। आपको शब्द गिनती में कटौती करना होगा, कथा को और अधिक सुखद बनाएं और उसके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दें।
  • याद रखें कि पुस्तक अभी भी तुम्हारा है और आपको एजेंट की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर चीज को संशोधित करने की आवश्यकता नहीं है। बस आवश्यक परिवर्तनों पर विचार करें।
  • चित्र प्रकाशित करें एक पुस्तक चरण 12 प्रकाशित करें
    6
    किताब को बाजार में फेंक दें। एक बार एजेंट पांडुलिपि से खुश है और आपने किताब के लिए एक पैकेज तैयार किया है, यह संपादकों को ले जाएगा। यह सबसे ज्यादा परेशान करने वाला हिस्सा है क्योंकि पुस्तक की नियति आपकी पहुंच से बाहर होती है। आपका एजेंट पुस्तकों को कई कंपनियों से भरोसेमंद प्रकाशकों की सूची में ले जाएगा और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप एक प्रकाशक के साथ हस्ताक्षर करेंगे!
  • उस अनुबंध पर हस्ताक्षर करें जिसमें आप, आपके एजेंट और प्रकाशक शामिल हैं।
  • एक पुस्तक 13 प्रकाशित करें
    7
    एक संपादक के साथ काम करें अब जब कि तुम किताब बेच दिया है, तो आप एक प्रकाशन कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर और प्रकाशक के साथ इसकी समीक्षा कर जब तक शब्दों ठीक है के रूप में यह होना चाहिए जारी रखने के लिए है, और वे कब और कैसे प्राप्त किताब लांच और के रूप में प्रकाशन के अन्य पहलुओं का फैसला करने के लिए है कवर कैसे होगा
  • लेकिन, आप प्रकाशन की तारीख के इंतजार के आसपास नहीं बैठ सकते क्योंकि ऐसा करने के लिए और भी काम है!



  • एक पुस्तक प्रकाशित 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    बाजार में किताब जब आप जानते हैं कि पुस्तक प्रकाशित की जाएगी, तो आपको इसे बाजार में काम करना होगा, या तो अपने प्रचारक, आपकी वेबसाइट, फेसबुक, अनौपचारिक रीडिंग और मुंह के शब्द के माध्यम से। ऐसा करें कि आपको पुस्तक को ज्ञात करने के लिए क्या करना है और बिक्री शुरू होने पर बिक्री में वृद्धि करना है।
  • विशेष रूप से पुस्तक प्रकाशित करने के बाद, किताब को बंद न करें आप थोड़ी देर के लिए अपनी सफलता का आनंद ले सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपकी पुस्तक को बढ़ावा देने के लिए इसे लिखना महत्वपूर्ण है!
  • विधि 3

    एक प्रकाशक से सीधे संपर्क करके पुस्तक प्रकाशित करें
    एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 15
    1
    प्रकाशकों के लिए खोजें विभिन्न प्रकाशकों के वेब पेज देखने के लिए देखें कि क्या वे प्रस्ताव स्वीकार करते हैं या केवल एजेंटों से अनुरोध स्वीकार करते हैं कई प्रकाशक केवल उन नौकरियों को स्वीकार करते हैं, जो एजेंट उन्हें पेश करते हैं।
    • संपादकों को खोजें जो न केवल एजेंसियों के प्रस्तुतीकरण स्वीकार करते हैं, बल्कि आपके द्वारा लिखे गए पुस्तक के प्रकार में भी विशेषज्ञ हैं।
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक 16 छवि
    2
    उपयुक्त संपादकों के लिए एक संपादकीय प्रस्ताव लिखें। एक प्रकाशन कंपनी के लिए एक प्रस्ताव लिखने की विधि एक एजेंट से संपर्क करने के समान है, इसलिए आपको पुस्तक को प्रस्तुत करना होगा और काम का सारांश देना होगा।
  • अगर प्रकाशक आपके प्रस्ताव से प्रभावित होता है, तो वे आपको सभी या पांडुलिपि का हिस्सा भेजने के लिए कहेंगे।
  • प्रकाशित एक पुस्तक चरण 17 प्रकाशित करें
    3
    यदि वे पुस्तक को स्वीकार करते हैं, तो एक मान्यता प्राप्त प्रकाशक के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। अगर प्रकाशक आपके काम के बारे में उत्साहित है, तो यह आपको एक प्रस्ताव देगा अनुबंध को ध्यान से पढ़ें और इसे साइन करें यदि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • Video: पीयूष गोयल जिन्होंने पाँच अदभुत तरीकों से लिखी है पुस्तकें

    प्रकाशित एक पुस्तक चरण 18 प्रकाशित करने वाला चित्र
    4
    एक संपादक के साथ काम की समीक्षा करें किताब की समीक्षा करने के लिए संपादक के साथ काम करें, जब तक कि यह प्रकाशन के लिए तैयार न हो।
  • एक किताब प्रकाशित करें
    5
    बाजार में किताब जब आप पुस्तक की रिहाई के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो उन्हें उन सभी लोगों के बारे में बताकर प्रचार करें जिन्हें आप जानते हैं, और जो नहीं करते। पुस्तक प्रकाशित करने के बाद, आपको इसे बढ़ावा देना जारी रखना होगा आप लॉन्च का आनंद ले सकते हैं, लेकिन याद रखना कि विपणन कभी खत्म नहीं होना चाहिए।
  • ब्लॉग, साक्षात्कार और रीडिंग के माध्यम से पुस्तक का विज्ञापन करें
  • फेसबुक पर एक पेज बनाएं और पुस्तक का विज्ञापन करने के लिए एक वेबसाइट।
  • विधि 4

    अपने आप को पुस्तक प्रकाशित करें
    एक पुस्तक चरण 20 प्रकाशित करें शीर्षक वाला छवि
    1
    स्वयं प्रकाशन कंपनियों को देखें
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक पृष्ठ 21
    2
    आपके लिए सही कंपनी के साथ एक खाता बनाएं।
  • चित्र प्रकाशित करें एक पुस्तक चरण 22 को प्रकाशित करें
    3

    Video: कैसे छापें अपनी किताब

    Microsoft Word या किसी अन्य समान कार्यक्रम में पुस्तक लिखें। इन कंपनियों में से अधिकांश को यह आवश्यक है कि आप Word फ़ाइल में पुस्तक अपलोड करें।
  • एक पुस्तक 23 प्रकाशित करें शीर्षक शीर्षक छवि
    4
    आप चाहते हैं कि आकार और प्रकार की किताब चुनें (पेपरबैक या वेब संस्करण)।
  • चित्र प्रकाशित करें एक पुस्तक को प्रकाशित करें चरण 24
    5
    किताब प्रकाशित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के बाद, यह खरीद के लिए उपलब्ध होने की अनुमति देता है।
  • बेची गई प्रत्येक पुस्तक से धन प्राप्त करने के लिए भुगतान विधि प्रदान करता है
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 25
    6
    पुस्तक का विज्ञापन करें पुस्तक बेचने की संभावना बढ़ाने के लिए परिवार और दोस्तों को बताकर शुरू करें। अधिक पहुंच के लिए सोशल मीडिया और ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • प्रकाशन कंपनियों से सावधान रहें जो आपको शुल्क लेते हैं सामान्य तौर पर, ये संपादक व्यर्थता के उत्पीड़क होते हैं
    • शुरुआत लेखक के रूप में, आप कई बार अस्वीकार कर दिए जाएंगे - यह आपकी आत्मा को नष्ट नहीं करने दें। कई महान लेखकों को स्वीकार किए जाने से पहले खारिज कर दिया गया था, कुछ अपनी पहली किताबों के साथ सफल रहे थे। एक सच्चा लेखक चाहे उनकी पुस्तक प्रकाशित करें या नहीं, इसके बावजूद लेखन जारी रहेगा
    • किसी एजेंट या प्रकाशक को लेने से पहले अपनी पुस्तक से एक अंश प्रकाशित करने का प्रयास करें इससे आपको एक लेखक के रूप में विश्वसनीयता मिलेगी और दिखाती है कि आपके काम की लोकप्रिय अपील है
    • हमेशा विश्वसनीय पेशेवर संपादकों के साथ व्यापार करना कोई साहित्यिक एजेंट जो काम को पढ़ने के लिए शुल्क लेता है वह विश्वसनीय नहीं है।
    • यदि आप किसी एजेंट या प्रकाशक को खोजने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं, तो पुस्तक को खुद प्रकाशित करने पर विचार करें।
    • यदि आप साहित्यिक एजेंटों से जुड़ना चाहते हैं, तो एक लिखित सम्मेलन में भाग लें जहां आप अपनी पुस्तक का चयन करने वाले एजेंटों से मिल सकते हैं और उनसे निपट सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं जब आपकी स्थिति स्वीकार्य हो।
    • एक एजेंट नहीं मिल सकता है? मैकमिलन साइट के TOR प्रकाशन पर जाएं सबमिशन दिशानिर्देश अनुभाग पर जाएं और उन्हें अपने निर्देशों के अनुसार अपनी प्रस्तुति भेजें। अन्य संपादकों के पास एक ही सिस्टम हो सकता है, इसलिए उन्हें पूछें।

    चेतावनी

    Video: अपनी किताब कैसे पब्लिश करें | How To Get Your Book Published (in Hindi)?

    • दुनिया में कई अविश्वसनीय साहित्यिक एजेंट और पुस्तक प्रकाशक हैं, इसलिए किसी भी व्यवसाय को करने से पहले कुछ शोध करेंनहीं एक एजेंट के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें जो आपके काम को पढ़ने के लिए आपको चार्ज करता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com