ekterya.com

एक छोटी कहानी कैसे संपादित करें

पर्याप्त प्रयास करने और रचनात्मक ऊर्जा खर्च करने के बाद, आपने एक छोटी कहानी पूरी कर ली है जो आपको सही लगता है। हालांकि, अगर आप महसूस करते हैं कि आप अभी तक समीक्षा या यह के रूप में संभव के रूप में कम करने के लिए संपादित नहीं की है। आप समस्याओं का संपादन एक लघु कहानी हो सकता है एक बार आपको लगता है कि यह खत्म हो गया है, खासकर यदि आप सामग्री के बगल में कर रहे हैं और एक महत्वपूर्ण आंखों से देखकर कठिनाई होती है। प्रभावी ढंग से संपादित करने के लिए, आप अपने आप से यह जाँच करें या उसमें सुधार करने के पर बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करने के अन्य लोगों के लिए यह दिखाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने लिए कहानी की समीक्षा करें

एक संक्षिप्त कहानी संपादित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
ताजा आँखों के साथ कहानी दृष्टिकोण इसे प्रभावी ढंग से संपादित करने के लिए, आपको इसे एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। आपको कुछ समय के लिए ब्रेक लेना और कहानी को एक तरफ छोड़ना पड़ सकता है ताकि आप अन्य चीजों या कहानियों के बारे में सोच सकें। कुछ दिनों के बाद, इसे फिर से लें और इसे अपने आप से ताजा आँखों से पढ़ें। आप यह आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप इसे कितने अलग-अलग घंटे तक सीधे नहीं देख पाएंगे
  • लघु कथा से अपने दिमाग को दूर करने के लिए आप एक अन्य पाठ या आराम करने की गतिविधि कर सकते हैं एक बार जब आपको लगता है कि आप इसे पूरी तरह भूल चुके हैं, इसे फिर से लें और इसे पढ़ें। यह आपको इसे एक नए दृष्टिकोण से देखने और इसे एक नए दृष्टिकोण से संपादित करने में मदद करेगा।
  • एक संक्षिप्त कहानी संपादित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कहानी बाहर जोर से पढ़ें आपको इसे सुनने के लिए जोर से पढ़ना होगा कि वह शीट पर कैसा लग रहा है। यह आपको गलत समस्याओं जैसे गलत वर्तनी वाले शब्द या व्याकरण संबंधी त्रुटियों की पहचान करने में मदद कर सकता है। यह आपको कहानी सुनने की अनुमति भी दे सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि आप श्रोता के लिए लिख रहे हैं। एक अच्छी कहानी जब आप इसे बड़े पैमाने पर पढ़ते हैं, जब आप इसे चुपचाप करते हैं तो अच्छा लगता है।
  • यह संभव है कि कई बार जोर से कहानी पढ़ने से आपको यह पता चलता है कि पाठ में आवाज़ और टोन कैसे काम करते हैं। आप अनुभागों या क्षणों को चिह्नित करने के लिए पेन का उपयोग कर सकते हैं जो स्पष्ट या ज़ोर से नहीं बोलते हैं जब आप इसे ज़ोर से पढ़ते हैं
  • एक लघु कहानी संपादित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: Man Goes Fishing Alone for THE MEG - A Solo Fishing Adventure

    3
    अतिरिक्त शब्दों को कम या मिटा दें अपनी भाषा को समायोजित करें जिससे कि यह जानबूझकर और मजबूत हो। छोटी कहानी में प्रत्येक वाक्य को पढ़ें और किसी भी शब्द को मिटा दें जो अनावश्यक या अत्यधिक लगता है। अक्सर, आप इसे मजबूत बनाने के लिए क्रियाविज्ञापन या एक वाक्य में एक से अधिक विशेषण को हटा सकते हैं आप प्रत्येक वाक्य में शब्दों को कम करने में भी सक्षम हो सकते हैं ताकि यह स्पष्ट और पढ़ने में आसान हो।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी कहानी में निम्नलिखित वाक्य हो सकता है: "वह बस पकड़ने के लिए 1 पूर्ण और बदबूदार हलचल और शोर सड़क के नीचे भाग गया"। यदि आप एक या दो विशेषण हटाते हैं तो यह वाक्य अधिक प्रभावी हो सकता है आप इसे संपादित कर सकते हैं और इसे "बस 1 लेने के लिए शोर सड़क पर भाग गए" के रूप में इसे पढ़ सकते हैं
  • आपको किसी भी वाक्य की समीक्षा भी करनी चाहिए जिसमें कई शब्द हैं या जो लंबा है अक्सर, एक वाक्य बहुत लंबा है यदि आपके पास पेज पर तीन से चार लाइनें हैं
  • यह संभव है कि आपको अपने संस्करणों के साथ लघु कहानी की कथात्मक आवाज को संतुलित करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको पाठ की शैली और आवाज़ है अगर आपको लंबे वाक्य छोड़ना पड़ सकता है। यदि आप लंबे वाक्य छोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको लगता है कि यह जानबूझकर और जानबूझकर है
  • एक लघु कहानी संपादित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अद्वितीय वाक्यांशों के साथ क्लच वाक्यांश बदलें। ध्यान दीजिए कि लघु कहानी को पूरी तरह से भरा नहीं है क्योंकि यह अक्सर एक संकेत है कि पाठ उतना ठोस नहीं है जितना यह हो सकता है। एक क्लिच एक वाक्यांश है जो इस बिंदु से बहुत परिचित हो गया है कि इसका अर्थ इसका अर्थ खो गया है। अपनी छोटी कहानी में, उन्हें उन वर्णों के साथ प्रतिस्थापित करना चाहिए जो आपको लगता है कि आपके वर्णों और आपके पर्यावरण के लिए विशिष्ट हैं सुनिश्चित करें कि आपकी छोटी कहानी के सभी विवरण अद्वितीय हैं क्योंकि यह बहुत अधिक ठोस बना देगा।
  • उदाहरण के लिए, कहानी में आपको वाक्यांश "वह एक शब्दकोश के रूप में स्मार्ट था।" यह एक अजीब वाक्यांश है जो पाठक को चरित्र के बारे में अधिक नहीं बताता है
  • आप एक और अनोखे वाक्यांश के साथ क्लिच वाक्यांश को बदल सकते हैं, जैसे कि, "वह स्कूल में बाहर खड़ी हुई थी और तुरंत किसी का मूल्यांकन कर सकती थी।" दूसरा वाक्य पाठक को बताता है कि चरित्र एक विशिष्ट प्रकार के भरोसे पर निर्भर होने के बजाय उनके विशिष्ट गुणों का वर्णन करने में बुद्धिमान है।
  • एक छोटी कहानी संपादित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5



    5
    सुनिश्चित करें कि बातचीत स्पष्ट और संक्षिप्त है। अपने लघु कहानी बातचीत में शामिल है, तो आप इसे की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि वे स्पष्ट और संक्षिप्त होने का आभास दे करना चाहिए। एक भ्रमित वार्ता या बहुत अस्पष्ट एक पूरी कहानी को कमजोर कर सकता है अपनी बातचीत को जोर से पढ़ने की कोशिश करो अपने आप को कुछ इस तरह से पूछो "इस पात्रों के लिए वास्तविक बातचीत महसूस करता है?" या "मैं इस बातचीत अधिक ठोस और पाठक को रोचक बना सकते हैं?"।
  • अपनी कहानी में वार्ता की समीक्षा करते समय, बातचीत में लेबल के रूप में "कहा" का उपयोग करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "वह कहाँ है?" उसने कहा "या" मैं बाहर हूं, उन्होंने कहा। "
  • अपनी कहानी में वर्ड्स का उपयोग संवाद लेबल के रूप में करें क्योंकि आप पाठक को भ्रमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय "मैं इस जगह से नफरत करता हूं, उसने हुकूमत की," आप लिख सकते हैं "मैं इस जगह से नफरत करता हूं, उसने कहा।"
  • एक लघु कहानी संपादित करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6

    Video: वर्ग निकालें 1 सेकंड में | Find Square in 1 Second | SG Education Group |

    ध्यान दें कि आप कह रहे हैं, चीजें नहीं कह रही हैं आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी छोटी कहानी की समीक्षा करनी चाहिए कि आप हमेशा रीडर को दिखाते हैं कि इस दृश्य पर या क्षण में क्या हो रहा है कहानी के भावनात्मक प्रभाव को कम करने के बाद क्या हो रहा है, इसके बारे में बताएं या पढ़ने से बचें। इसके बजाय, यह हमेशा अक्षरों के आंदोलनों का वर्णन करता है और इसमें दृश्य के विवरण शामिल हैं जैसे वर्ण अंतरिक्ष में स्थानांतरित होते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आपका लिखित पाठ रीडर के लिए दिलचस्प और आकर्षक है।
  • उदाहरण के लिए, "लेखन के बजाय" उसने घर को नफरत किया मैं न्यूयॉर्क जाना चाहता था "आप स्थिति का विस्तार दिखा सकते हैं तो, आप लिख सकते हैं "घर में खराब स्थिति में पाइप थे और एक गंध और गंदी चीजें थीं। न्यूयॉर्क की तुलना में इससे बेहतर जगह होगी, उसने सोचा कि उसने अपने पीछे दरवाजा बंद कर दिया। "
  • विधि 2
    अन्य लोगों से राय प्राप्त करें

    एक लघु कहानी संपादित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    कहानी को किसी मित्र या सहयोगी को दिखाएं। अगर आपको अपने लिखित पाठ को संपादित करने में परेशानी होती है, तो आप अपनी राय पाने के लिए इसे किसी मित्र या सहकर्मी को दिखाने का प्रयास कर सकते हैं। एक दोस्त चुनें, जो आपके लिखित पाठ की आलोचना करता है, लेकिन रचनात्मक राय और उपयोगी नोट भी प्रस्तुत करता है। आप स्कूल या काम में एक सहयोगी को कहानी भी दिखा सकते हैं जो लेखन और पढ़ने में रुचि रखते हैं।
    • आप किसी दोस्त या सहकर्मी के लिए जोर से कहानी पढ़ने की कोशिश, प्लस आप एक भौतिक प्रतिलिपि दे सकता है। यदि आप इसे जोर से पढ़ें के रूप में मैं अभी बता सकते हैं अगर एक पार्टी तो अच्छा या मजबूत यह हो सकता है के रूप में नहीं लग रहा तुम भी अधिक विस्तृत राय मिल सकता है।
    • याद रखें कि अपनी कहानी के लिए आपको व्यक्तिगत रूप से कोई भी आलोचना नहीं लेनी चाहिए। सब के बाद, आप आलोचना प्राप्त करेंगे और कोई राय आपको एक व्यक्ति के रूप में नहीं दिखाएगी। इसके बजाय, विचारों को मूल्यवान और समीक्षा प्रक्रिया के भाग के रूप में देखने का प्रयास करें
  • एक संक्षिप्त कहानी संपादित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8

    Video: Say No to Child Labour & Illiteracy| Watch awesome child labour short story in hindi.

    2
    एक लेखन समूह को कहानी ले लो। आप अपने स्थानीय क्षेत्र या ऑनलाइन में लेखन समूह को कहानी लाने की भी कोशिश कर सकते हैं। एक समीक्षा प्राप्त करने के लिए इसे लेखन समूह पर भेजें फिर बैठ जाओ और समूह के लेखकों को आपके काम के बारे में क्या कहना है। नोट्स ले लीजिए और जब आप अपनी कहानी के बारे में बात करते हैं तो किसी को भी बाधित करने की कोशिश न करें। समूह आपको बताए गए रायओं को सुनें और संसाधित करें
  • आप एक लेखन वर्ग भी ले सकते हैं, जहां आप अन्य लेखकों के साथ कार्यशाला का पालन कर सकते हैं। आप पाठ के मसौदे और कक्षा में लिखने के लिए कई अलग-अलग तरीकों के साथ-साथ अपनी छोटी कहानी को संपादित करने के लिए अन्य लेखकों के बारे में बात करना उपयोगी पा सकते हैं।
  • एक लघु कहानी संपादित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    एक पेशेवर संपादक किराया अगर आपको अभी भी अपनी छोटी कहानी की समीक्षा करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपनी कहानी की समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक पेशेवर संपादक को भर्ती करने पर विचार कर सकते हैं। आप एक ऑनलाइन संपादक की तलाश कर या एक अच्छे से लेकर लेखकों तक अपने समुदाय के संदर्भों के लिए एक पेशेवर संपादक को किराए पर ले सकते हैं।
  • आप एक पेशेवर संपादक के साथ काम कर सकते हैं यदि आप एक लघु कहानी एक साहित्यिक पत्रिका या समाचार पत्र के लिए कॉल करने के लिए भेजते हैं। संपादक आपको छोटी समस्याओं को समायोजित करने में मदद कर सकता है ताकि वह प्रकाशन को फिट कर सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com