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तीसरे व्यक्ति में कैसे लिखना

तीसरे व्यक्ति में लेखन कुछ अभ्यास के बाद सरल हो सकता है अकादमिक उद्देश्यों के लिए, तीसरे व्यक्ति में लेखन का मतलब है कि लेखक को व्यक्तिपरक सर्वनामों, जैसे "मैं" या "आप" के उपयोग से बचना चाहिए। रचनात्मक उद्देश्यों के लिए, तीसरे व्यक्ति, सर्वज्ञ, समविज्ञ (या सीमित), उद्देश्य (या कमी) और बहुपरिवारवादी के बीच कुछ बिंदुओं के बीच अंतर होता है एक का चयन करें जो आपकी लेखन परियोजना के लिए सबसे अच्छा सूट है।

चरणों

विधि 1
शैक्षिक उद्देश्यों के लिए तीसरे व्यक्ति में लिखें

एक शक्तिशाली शब्दावली बनाएँ चरण 4 शीर्षक छवि
1
सभी अकादमिक लेखन के लिए तीसरे व्यक्ति का प्रयोग करें। औपचारिक नौकरियों के लिए, जैसे अनुसंधान या तर्कसंगत, इस प्रकार के बयान को रोजगार देता है। तीसरी व्यक्ति एक अधिक उद्देश्य और कम व्यक्तिगत स्वर बनाता है शैक्षिक और पेशेवर काम के लिए, यह निष्पक्षता लेखक कम आंशिक रूप से प्रकट करता है, और इसलिए, अधिक विश्वसनीय।
  • तीसरा व्यक्ति तथ्यों और सबूतों पर केंद्रित रहने में मदद करता है, व्यक्तिगत राय पर नहीं।
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    छवि शीर्षक 1 1 विधि
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    सही सर्वनामों का उपयोग करें जब तीसरे व्यक्ति का उपयोग किया जाता है, तो लोगों को "बाहर से" कहा जाता है आप नाम से या तीसरे व्यक्ति के सर्वनाम के साथ किसी का उल्लेख कर सकते हैं।
  • तीसरे व्यक्ति में सर्वनाम हैं: वह, वह, साथ, उसे, क्या, उन्हें, वे, उन्हें, द,
  • सही नाम भी तीसरे व्यक्ति के बयान के उपयोग के लिए उपयुक्त माना जाता है
  • उदाहरण के लिए: "रामिरेज़ को ऐसा नहीं लगता है के अनुसार उनके शोध, विषय पर पिछले बयान गलत हैं। "
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    मेथड 1 चित्रा शीर्षक छवि
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    पहले व्यक्ति में सर्वनामों से बचें पहला व्यक्ति दृष्टांत के दृष्टिकोण को संदर्भित करता है जिसमें लेखक खुद को अपने व्यक्तिगत परिप्रेक्ष्य से अभिव्यक्त करता है। देखने का यह दृष्टिकोण एक स्वर बनाता है जो कि बहुत निजी और पक्षपाती है आप एक अकादमिक निबंध में पहले व्यक्ति का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • पहले व्यक्ति में सर्वनाम हैं: मुझे, मैं, मुझे, मुझे - हमें, हमें, हमें।
  • पहले व्यक्ति के साथ समस्या यह है कि, अकादमिक रूप से बोलने वाला, यह बहुत व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक लगता है। दूसरे शब्दों में, पाठक को यह समझना मुश्किल हो सकता है कि व्यक्त विचारों और विचारों को निष्पक्ष और व्यक्तिगत स्वरुप के बिना। कई बार, जब अकादमिक कार्यों में पहले व्यक्ति का इस्तेमाल किया जाता है, तो वाक्यांशों का प्रयोग किया जाता है: "मुझे लगता है", "मैं विचार करता हूँ" या "मेरी राय में"
  • गलत उदाहरण: "हालांकि रामिरेज़ इस तरह सोचते हैं, मुझे लगता है कि उनका तर्क गलत है। "
  • सही उदाहरण: "हालांकि रामिरेज़ इस तरह सोचते हैं, क्षेत्र के अन्य लोग इससे सहमत नहीं हैं"।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 10 के लिए विचारों के साथ आइए
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    दूसरे व्यक्ति में सर्वनामों से बचें दूसरा व्यक्ति उस दृष्टिकोण को संदर्भित करता है जो सीधे रीडर को संबोधित होता है। देखने का यह दृष्टिकोण पाठक के साथ बहुत अधिक परिचित का स्वर बनाता है, क्योंकि वह सीधे बात कर रहा है, जैसे कि वह जाना जाता था। आपको अकादमिक कार्य में दूसरे व्यक्ति का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।
  • दूसरे व्यक्ति में सर्वनाम हैं: आप, तुम, तुम, तुम, तुम-तुम, तुम
  • दूसरे व्यक्ति का एक बड़ा नुकसान यह है कि यह आरोपित हो सकता है। रीडर के कंधे पर ज़्यादा ज़िम्मेदारी रखने का खतरा है जो विशेष रूप से पाठ पढ़ता है।
  • गलत उदाहरण: "यदि आप आज सहमत नहीं हैं, तो यह इसलिए होना चाहिए क्योंकि आप तथ्यों को नहीं जानते"।
  • सही उदाहरण: "जो आज भी सहमत नहीं है, वह होना चाहिए क्योंकि वह तथ्यों को नहीं जानता"
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    इस विषय को सामान्य शब्दों में देखें कभी-कभी, लेखक को अनिश्चित शब्दों में किसी का उल्लेख करना होता है दूसरे शब्दों में, आपको सामान्य शब्दों में किसी व्यक्ति के बारे में संदर्भ या बात करना होगा ऐसा तब होता है जब दूसरा व्यक्ति "आप" के उपयोग में आने का मोहक खेलने में आता है इस मामले में, सही बात तीसरे व्यक्ति में एक सर्वनाम या संज्ञा का उपयोग होगा।
  • सामान्यतः अकादमिक कार्य में उपयोग किए जाने वाले अपरिभाषित तीसरे व्यक्ति के नाम हैं: लेखक, पाठक, लोगों, छात्रों, एक छात्र, एक प्रशिक्षक, लोग, एक व्यक्ति, एक महिला, एक आदमी, एक बच्चे, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, लेखकों, विशेषज्ञों
  • उदाहरण: "इसमें शामिल चुनौतियों के बावजूद, जांचकर्ताओं ने अभी भी उनके अभियुक्तों की निश्चितता पर जोर दिया "
  • अनिश्चित तीसरे व्यक्ति सर्वनाम हैं: एक, कुछ, सब, कोई, कोई नहीं, दूसरा, हर कोई, कोई भी, कोई भी
  • गलत उदाहरण: "आपको सभी तथ्यों के बिना सहमति देने के लिए परीक्षा हो सकती है"।
  • सही उदाहरण: "एक को सभी तथ्यों के बिना सहमत होने का मोहक हो सकता है। "
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    चित्र शीर्षक 1 विधि 6
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    एक ही समय में एकवचन और बहुवचन सर्वनाम के उपयोग के साथ सावधान रहें। तीसरी व्यक्ति का उपयोग करते समय लेखकों द्वारा किए जाने वाली गलतियों में से एक गलती से एक बहुवचन सर्वनाम के पास जाता है, जब विषय एकवचन में ही रहना चाहिए।
  • स्पेनिश में, इस त्रुटि अगर यह रूप में "उसने" या "इस" कहा जाता है एक सामान्य संज्ञा "लोग" या "बहुमत" के रूप में से बचने के लिए "स्री" की कोशिश में प्रतिबद्ध है। यहाँ त्रुटि को "सर्व" सर्वनाम का उपयोग करना है
  • गलत उदाहरण: "लोग अपनी अज्ञात साक्ष्य प्रस्तुत करना चाहते थे उन्हें डर था कि अगर उनकी पहचान सार्वजनिक हो गई तो उन्हें चोट लगी होगी। "
  • सही उदाहरण: "लोग अपनी अज्ञात साक्ष्य प्रस्तुत करना चाहते थे यह डर था कि वह सार्वजनिक उनकी पहचान "(के रूप में स्पेनिश में इस विषय छोड़ा जा सकता है, यह इस मामले में प्रदर्शन-परक सर्वनाम छोड़ पूरी तरह से स्वीकार्य है) बनाया चोट लगी होगी।
  • विधि 2
    सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति में लिखें

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    मेथड 2 1 शीर्षक वाली छवि
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    चरित्र से चरित्र तक परिप्रेक्ष्य बदलें सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति परिप्रेक्ष्य का उपयोग करना, कथा व्यक्ति से बजाय विचारों, कार्यों और एक चरित्र के शब्दों पर ध्यान केंद्रित कर के व्यक्ति के लिए कूदता है। बयान हर वर्ण के बारे में सब कुछ जानता है और निर्मित दुनिया कथन किसी भी विचार, भावना या क्रिया को प्रकट या छिपा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक कहानी में चार कथितताएं हो सकती हैं: गिलर्मो, एनरिक, एरिक और सामंता कहानी के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर, प्रत्येक चरित्र के विचारों और कार्यों को प्रस्तुत किया जाता है। ये विचार एक ही अध्याय या कथा ब्लॉक के भीतर दिखाई दे सकते हैं
    • उदाहरण के लिए: "गिलर्मो ने सोचा कि एरिका झूठ बोल रही थी, लेकिन वह अभी भी इस बात पर विश्वास करना चाहती थी कि उसे ऐसा करने का एक अच्छा कारण था। दूसरी ओर, सामंत सोचा एरिका झूठ बोल रहा था और उसे ईर्ष्या एनरिक सब के बाद दूसरी लड़की सोच सकता है कि दे दी है। "
    • अगर वह तीसरे व्यक्ति में एक सर्वज्ञाना व्याख्याता को नियुक्त करने का विकल्प चुनता है, तो लेखक को परिप्रेक्ष्य में बदलाव के लिए विशेष रूप से एक ही परिदृश्य (अंग्रेजी में "हेड-होपिंग") के बदले से बचना चाहिए। यद्यपि एक नायक के परिप्रेक्ष्य को दूसरे को बदलने के लिए सर्वज्ञतापूर्ण विवरण के सैद्धांतिक नियमों के खिलाफ नहीं जाता है, यह एक कथात्मक स्वस्थ माना जाता है जो पाठक को भ्रमित कर सकता है।
  • तीसरे व्यक्ति में लिखें लिखने वाली छवि चरण 7

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    आप चाहते हैं कि सभी जानकारी प्रकट करें सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ, विवरण केवल एक चरित्र के अंदरूनी विचारों और भावनाओं तक ही सीमित नहीं है। आंतरिक विचारों और भावनाओं के साथ-साथ, सर्वज्ञ दृष्टांत भी लेखक को कहानी के भविष्य या अतीत के कुछ हिस्सों को प्रकट करने की अनुमति देता है। बयान भी उनकी राय, उनकी नैतिक परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं या उन दृश्यों का वर्णन कर सकते हैं जहां जानवर या स्वभाव हैं, लेकिन वर्ण नहीं हैं।
  • एक अर्थ में, एक omniscient तीसरी व्यक्ति कहानी के लेखक एक इतिहास का "ईश्वर" है लेखक किसी भी समय किसी भी चरित्र के बाहरी कार्यों का निरीक्षण कर सकता है, लेकिन सीमित मानव पर्यवेक्षक के विपरीत लेखक भी उस चरित्र के आंतरिक तंत्र में स्वतंत्र रूप से जांच कर सकते हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि कब अपने को शामिल करना है जबकि एक लेखक किसी भी तरह की जानकारी प्रकट कर सकता है जिसे वह प्रकट करना चाहता है, यह धीरे-धीरे बातें प्रकट करने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह सोचते हैं एक चरित्र एक रहस्यमय आभा है, यह सलाह दी जाती अस्थायी रूप से उसके असली इरादों का खुलासा करने से पहले इस चरित्र की अंदरूनी भावनाओं तक पहुँच को सीमित करना होगा।
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    मेथड 2 3 शीर्षक वाली छवि
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    पहले और दूसरे व्यक्ति में सर्वनामों के उपयोग से बचें केवल समय जहां सर्वनाम पहले व्यक्ति (जैसे "मैं" और "हम") में प्रकट होना चाहिए सक्रिय आवाज में संवाद में है। दूसरे व्यक्ति में सर्वनामों के समान कहा जा सकता है "आप"
  • पाठ के वर्णन या वर्णनात्मक भागों में पहले या दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का उपयोग न करें
  • सही उदाहरण: एनरिक ने एरिका से कहा: "मुझे लगता है कि यह डरावना है आप क्या सोचते हैं? "
  • गलत उदाहरण: मैंने सोचा कि यह डरावना था, और एनरिक और एरिका ने भी इसे सोचा था। आप क्या सोचते हैं?
  • विधि 3
    तीसरे व्यक्ति में लिखिए (या सीमित)

    छवि लिखने के तीसरे व्यक्ति में चरण 8
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    पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक एकल वर्ण चुनें। तीसरे equisciente (या सीमित) व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में लेखन, लेखक कार्यों, विचारों, भावनाओं और एक ही चरित्र की मान्यताओं के लिए पूरा उपयोग किया है। लेखक लिख सकता है जैसे चरित्र सोचता है या प्रतिक्रिया करता है, या खुद को दूर कर सकता है और अधिक उद्देश्य प्राप्त कर सकता है।
    • अन्य पात्रों के विचारों और भावनाओं को पाठ की संपूर्ण अवधि के लिए लेखक को अज्ञात होना चाहिए। इस प्रकार की विशिष्ट कथा को देखने के लिए, वर्णों के बीच कोई गोल यात्रा नहीं होनी चाहिए।
    • पहले व्यक्ति के विवरण के विपरीत, जिसमें नायक और कथाकार समान हैं, तीसरे व्यक्ति के वर्णन में बयान और नायक के बीच दूरी का एक महत्वपूर्ण तत्व है। इस दूरी ने कथाकार की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, नायक के व्यक्तित्व की कुछ अपमानजनक विशेषताओं का खुलासा करने के लिए कि वह शायद पहले का उल्लेख नहीं कर पाएगा अगर वह पहले व्यक्ति की कहानी कह रहा था।
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    चित्र शीर्षक मेटोडो 3 2
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    बाहर के पात्रों के कार्यों और विचारों को देखें जबकि फोकस एक एकल वर्ण पर रहना चाहिए, लेखक को अभी भी इसे एक अलग इकाई के रूप में रखना होगा। अगर बयान ने विचारों, भावनाओं और चरित्र की आंतरिक बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है, तो उसे जरूरी तीसरे व्यक्ति में ऐसा करना होगा।
  • दूसरे शब्दों में, के रूप में "मैं", "मुझे," "मुझे", "हम", "हमें", "हमारे", "हमारा, पहले व्यक्ति में सर्वनाम का उपयोग नहीं है" हमारे "," हमारे "बॉक्स के बाहर। विचारों और नायक की भावनाओं को लेखक के लिए पारदर्शी है, लेकिन इस चरित्र भी बयान नहीं करना चाहिए।
  • सही उदाहरण: "तातियाना अपने प्रेमी के साथ बहस के बाद भयानक भयानक लग रही थी"।
  • सही उदाहरण: तातियाना ने सोचा: "मैं अपने प्रेमी के साथ बहस के बाद भयानक महसूस करता हूं।"
  • गलत उदाहरण: "मुझे अपने प्रेमी के साथ बहस करने के बाद भयानक महसूस हुआ"
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    चित्र शीर्षक मेटोडो 3 3
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    कार्यों और अन्य पात्रों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें, उनके विचारों या भावनाओं पर नहीं। इस दृष्टि में, लेखक केवल नायक के विचारों और भावनाओं तक सीमित है। हालांकि, इस दृष्टिकोण के साथ, अन्य पात्रों को नायक के ज्ञान के बिना भी वर्णित किया जा सकता है। बयान नेचर जो कुछ भी कर सकता है, वह कर सकता है, लेकिन अन्य पात्रों के दिमाग में नहीं आ सकता है।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लेखक विचारों या मान्यताओं की पेशकश कर सकता है जो कि एक और चरित्र सोच सकता है, लेकिन इन मान्यताओं को नायक के परिप्रेक्ष्य के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • अच्छा उदाहरण: "तातियाना भयानक महसूस किया, लेकिन कार्लोस की अभिव्यक्ति द्वारा पहचानने, वह वह, बुरा नहीं तो और भी बदतर महसूस की कल्पना की।"
  • गलत उदाहरण: "तातियाना ने भयानक महसूस किया मुझे नहीं पता था कि कार्लोस ने इससे भी बदतर महसूस किया था। "
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    चित्र शीर्षक विधि 3 4
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    किसी भी जानकारी को प्रकट न करें जो आपके नायक के पास जानने का कोई तरीका नहीं होगा। यद्यपि बयान स्वयं को दूर कर सकता है और परिदृश्य या अन्य वर्णों का वर्णन कर सकता है, लेकिन उसे केवल नायक की देखरेख में ही रहना होगा। चरित्र से एक ही दृश्य में चरित्र के लिए कूद मत। नायक केवल अन्य पात्रों के बाहरी कार्यों को जान सकता है अगर ऐसी कार्रवाइयां प्रस्तुत की जाती हैं।
  • सही उदाहरण: "तातियाना खिड़की से देख रहा था, जबकि कार्लोस ने अपने घर से संपर्क किया और घंटी बजाई।"
  • गलत उदाहरण: "जैसे ही तातियाना ने कमरा छोड़ा, कार्लोस राहत में आ गया"।
  • विधि 4
    तीसरे व्यक्ति मल्टीप्रोस्पेक्टिविस्ट में लिखें

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    विधि शीर्षक 4 चित्र 1
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    चरित्र से चरित्र तक कूदो तीसरे व्यक्ति मल्टीपरस्पेविविस्ट के साथ, लेखक के पास कुछ कथित व्यक्ति हो सकते हैं, जिनके विचार और दृष्टिकोण को मुड़ने में प्रस्तुत किया जाता है महत्वपूर्ण जानकारी प्रकट करने और कहानी को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें।
    • उन वर्णों की संख्या को सीमित करें जिनमें आप शामिल होंगे। आपके पास बहुत सारे अक्षर नहीं होने चाहिए, लेकिन आप पाठक को भ्रमित कर सकते हैं या कहानी की भावना खो सकते हैं। प्रत्येक चरित्र का एक विशिष्ट उद्देश्य होना चाहिए ताकि उनका अलग दृष्टिकोण हो। अपने आप से पूछें कि प्रत्येक चरित्र कहानी को कैसे योगदान देता है
    • उदाहरण के लिए, दो पात्रों, कैसर और फ़र्नेंडा के साथ एक रोमांटिक कहानी में, लेखक को समझाने के लिए क्या इतिहास में अलग अलग समय पर दोनों के मध्य होता है चुन सकते हैं।
    • एक चरित्र को किसी अन्य की तुलना में अधिक ध्यान मिल सकता है, लेकिन अंत में सभी पात्रों को कहानी में कुछ बिंदु पर एक ही ध्यान प्राप्त करना चाहिए।
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    विधि शीर्षक 4 चित्रा 2
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    सिर्फ एक ही चरित्र के विचार और परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें हालांकि सामान्य कहानी में कई दृष्टिकोण शामिल हैं, लेखक को एक चरित्र पर ध्यान देना चाहिए और फिर एक दूसरे पर, प्रत्येक अलग से।
  • एकाधिक परिप्रेक्ष्य को एक ही कथा स्थान के भीतर नहीं दिखना चाहिए जब एक निश्चित चरित्र का परिप्रेक्ष्य समाप्त होता है, तो दूसरे चरित्र का चरित्र शुरू हो सकता है। दोनों दृष्टिकोण एक ही स्थान के भीतर मिश्रित नहीं होना चाहिए
  • गलत उदाहरण: "सीसर पहली नजर में फर्नांडा के साथ प्यार में पूरी तरह से गिर गई। फ़र्नान्डा के बीच में, सीसर पर भरोसा करना मुश्किल समय था। "
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    चित्र शीर्षक विधि 4 3
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    सुनिश्चित करें कि चिकनी बदलाव हैं हालांकि लेखक अलग-अलग पात्रों के दृष्टिकोण के बीच वैकल्पिक हो सकता है, ऐसा करने से मनमाने ढंग से पाठक के लिए कथा को भ्रमित कर सकते हैं।
  • एक उपन्यास विस्तार कार्य में, परिप्रेक्ष्य को बदलने का एक अच्छा समय एक नया अध्याय की शुरुआत में या एक अध्याय के विराम के दौरान होता है।
  • लेखक को उस चरित्र की भी पहचान करनी चाहिए जिसका परिप्रेक्ष्य वह एक अनुभाग की शुरुआत में केंद्रित करता है, अधिमानतः पहले वाक्य में। अन्यथा, पाठक उसे पहचानने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद कर सकता है कि वह कौन है
  • सही उदाहरण: "फ़र्नान्डा ने इसे स्वीकार करने से नफरत की, लेकिन गुलाब का कारण सीज़र उसके दरवाजे पर छोड़ दिया गया था"।
  • गलत उदाहरण: "वह अपने दरवाजे पर छोड़ दिया गुलाब एक अच्छा विस्तार की तरह लग रहा था"।
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    विधि 4 4 चित्रा छवि
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    समझो कौन क्या जानता है यद्यपि पाठक के पास एकाधिक वर्णों के दृष्टिकोण से उपलब्ध कराई गई जानकारी तक पहुंच हो सकती है, लेकिन उनके पास एक ही प्रकार का एक्सेस नहीं है। कुछ पात्रों को जानने का कोई तरीका नहीं है कि दूसरे चरित्र क्या जानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि सीज़र फ़र्नेंडा का सबसे अच्छा दोस्त क्या बाद उसके लिए महसूस किया से बातचीत करने का था, एक ही फ़र्नेंडा जानते हुए भी जब तक आप बातचीत करने के लिए गवाह रहे हैं या मैं पहले से ही कहा है क्या दोनों के बीच कहा गया था का कोई रास्ता नहीं होता सीज़र या उसके दोस्त बनें
  • विधि 5
    उद्देश्य तीसरे व्यक्ति (या कमी) में लिखें

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    मेथड 5 1 शीर्षक वाली छवि
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    कई पात्रों के कार्यों पर ध्यान दें उद्देश्य तीसरे व्यक्ति का उपयोग करके, लेखक कहानी के भीतर किसी भी समय और स्थान पर किसी भी चरित्र के कार्यों और शब्दों का वर्णन कर सकता है।
    • कोई भी नायक नहीं होना चाहिए जो सभी फोकस प्राप्त करता है लेखक वर्ण के दौरान आवश्यकतानुसार कई बार बदल सकता है।
    • बेशक, कथा के दौरान पहले व्यक्ति ("I") और दूसरे व्यक्ति ("आप") में सर्वनामों से बचें बस एक बातचीत में उनका उपयोग करें
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    मेथड 5 2 नाम वाली छवि
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    एक चरित्र के दिमाग में प्रवेश करने की कोशिश मत करो। सर्वव्यापी बिंदु के विपरीत, जहां बयान देखता है कि हर किसी के दिमाग में क्या होता है, इस उद्देश्य के दृष्टिकोण में ऐसा नहीं होता है।
  • कल्पना कीजिए कि आप अपनी कहानी में वर्णों के संवादों और वार्तालापों को सुनते हुए एक अदृश्य साक्षी हैं। आप सर्वज्ञ नहीं हैं, इसलिए आपके पास किसी भी चरित्र के विचारों और भावनाओं तक पहुंच नहीं है, केवल उनके कार्यों
  • सही उदाहरण: "कक्षा के बाद, गेस्टोन कक्षा से बाहर निकल गया और अपने शयनकक्ष में वापस चली गई।"
  • गलत उदाहरण: "क्लास के बाद, गैस्टन कक्षा से बाहर निकल गया और अपने शयनकक्ष में वापस चली गई। वर्ग ने उसे इतना नाराज किया कि उसने सोचा कि वह उस रास्ते पर चिल्लाना होगा जो अपना रास्ता पार कर जाए। "
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    चित्र शीर्षक विधि 5 3
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    सूचक हो, लेकिन सब कुछ नहीं दिखाएं एक लेखक जो तीसरे उद्देश्य व्यक्ति का उपयोग कर लिखते हैं अपने चरित्र के विचारों को साझा नहीं कर सकते, यह बाहरी टिप्पणियों ऐसे विचार का सुझाव कर सकते हैं। यह बताती है कि क्या होता है: पाठक है कि एक चरित्र नाराज है कह के बजाय, अपने चेहरे, शरीर की भाषा और आवाज की टोन का वर्णन करता है पता चलता है कि वास्तव में यह है।
  • सही उदाहरण: "जब कोई उसे नहीं देखा, इसाबेल रोने लगे"।
  • गलत उदाहरण: "इसाबेल पर गर्व वह दूसरों के सामने रोना नहीं किया था, लेकिन वह पूरी तरह से तबाह हो गया था और जब वह खुद को अकेला पाया आँसू शुरू कर दिया।"
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    विधि शीर्षक छवि 5 4
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    अपने विचारों को शुरू करने से बचें उद्देश्य तीसरे व्यक्ति को नियोजित करने का उद्देश्य यह है कि लेखक एक रिपोर्टर जैसा दिखता है, कोई टीकाकार नहीं।
  • पाठक अपने निष्कर्ष निकालें उनके विश्लेषण के बिना चरित्र की क्रियाओं को प्रस्तुत करें या समझाएं कि उनका विश्लेषण कैसे किया जाना चाहिए।
  • सही उदाहरण: "योलान्डा ने सीट लेने से पहले तीन बार देखा"
  • गलत उदाहरण: "यह एक अजीब कार्रवाई की तरह लग सकता है, लेकिन योलान्डा एक सीट लेने से पहले तीन बार देखा यह बाध्यकारी आदत आपके पागल मन का संकेत है। "
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