ekterya.com

कथा का विश्लेषण कैसे करें

फिक्शन एक ऐसी शैली है जो काल्पनिक घटनाओं का वर्णन करता है, न कि वास्तविक लोगों के। उपन्यास का एक काम एक किताब, एक नाटक, एक ओपेरा या एक फिल्म हो सकता है। हालांकि, तथ्यों के बारे में बहुत सी आम सहमति है, हालांकि कल्पना के आधार पर विचारों की पहचान करने और उनके अर्थ का विश्लेषण करने के कुछ बुनियादी तरीके हैं। फिक्शन काफी व्यक्तिपरक है, इसलिए आपका विश्लेषण किसी और की व्याख्या से भिन्न हो सकता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि कल्पित कथा का विश्लेषण कैसे करें।


चरणों

छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 1
1
नोट्स लेने के लिए हाथ में एक कागज के साथ कल्पना का काम देखें या पढ़ें फिक्शन के काम का विश्लेषण करते हुए कई प्रश्न पूछने और सामग्री की खोज में सामग्री की समीक्षा करना शामिल है। यद्यपि कल्पना का विश्लेषण करने में अधिकांश काम किया जाता है, लेकिन यदि आप विषय पर बहस करने या बाद में जानकारी का उपयोग करने की योजना बनाते हैं तो नोट्स लेना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 2
    2

    Video: एक पिता और उसके तीन पुत्रों की कहानी - 5paisa म्युचुअल फंड

    कहानी के मुख्य तथ्यों को ध्यान में रखें इसे तर्क कहा जाता है
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: कहानी में होने वाली घटनाओं का मुख्य अनुक्रम क्या है? क्या इन घटनाओं का कालानुक्रमिक रूप से विकास होता है या क्या वे समय से आगे निकल जाते हैं और प्रगति करते हैं? कहानी में मुख्य संघर्ष क्या है? कहानी का तोड़फोड़ क्या है?
  • यह तर्क एकीकृत किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह एक शुरुआत, शरीर और परिणाम के साथ विकसित होता है। यह घटनात्मक हो सकता है, इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकता है कि घटनाएं नायकों को कैसे प्रभावित करती हैं। तर्क पॉलीफोनिक भी हो सकता है - अर्थात, मामूली तर्क है जो घटनाओं के कुल प्रभाव को गति देने के लिए मुख्य कहानी से जुड़ा होता है
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 3
    3
    कहानी की सेटिंग की पहचान करें कहानियां कहां हैं? यह किस समय पर अनुरूप है? समय और स्थान इतिहास को कैसे प्रभावित करता है? क्या कहानी अलग ढांचे में निर्धारित की जा सकती है? समय और स्थान वर्णों को कैसे प्रभावित करते हैं?
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 4
    4
    बयान के बयान को निर्धारित करें। यह दृष्टिकोण का विश्लेषण करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें से तथ्य और पर्यावरण का वर्णन किया गया है। क्या यह देखने का एक व्यक्तिपरक या उद्देश्य बिंदु है?
  • बयान शब्द का उपयोग करता है "मैं" और "मुझे" इतिहास में, एक प्रथम-व्यक्ति कथा है। नायक कहानी वर्णन है करता है या कोई है जो बाहर से तथ्यों पर ध्यान देती है? बयान विश्वसनीय है या नहीं? क्या चरित्र कहानी कहने की जानकारी है?
  • अगर बयान संवाद में केवल "मैं" और "मी" का उपयोग करता है, तो यह संभव है कि वह एक तीसरा व्यक्ति बयान है। निर्धारित करता है कि तीसरे व्यक्ति बयान एक सर्वज्ञ कथावाचक होता है जो सभी तथ्यों जानता है या सीमित है, या कहानी पात्रों में से एक के नजरिए से कहा है कि अगर है या नहीं।
  • Video: बनाइए अपना मीडिया: बदलती पत्रकारिता पर उर्मिलेश का सटीक विश्लेषण/CREATE YOUR OWN MEDIA: LECTURE 1

    एनिमेटेड फिक्शन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    वर्णों को पहचानें शायद आपको कहानी में सभी वर्णों के साथ एक सूची लिखनी चाहिए तर्क के दौरान कौन सा चरित्र अधिक बदलाव करता है? यह चरित्र नायक है कौन चरित्र बदलने के लिए कारण होता है? यह चरित्र प्रतिपक्ष है आपकी उपस्थिति, कार्यों और संवाद आपकी रुचि और विश्वासों के बारे में आपको क्या बताते हैं?
  • हालांकि विरोधी को कभी-कभी खलनायक कहा जाता है, लेकिन हमेशा एक अच्छा व्यक्ति और एक कहानी में एक बुरा आदमी नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 6
    6



    कहानी के मुख्य विषयों को निर्धारित करें। विषय कहानी या एकीकृत अवधारणा का मुख्य विचार है। एक कहानी में कई विषय हो सकते हैं आपको सबसे महत्वपूर्ण विषय क्या है?
  • एक व्यापक संदर्भ में किताब की सामग्री की कल्पना करो। दुनिया, मानव अनुभव और मानव मूल्यों के बारे में कहानी का विषय क्या है? व्यक्त करने की कोशिश कर रहे लेखक क्या है? विषयों अत्यधिक व्यक्तिपरक हैं
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 7
    7
    शब्दों को उनकी संपूर्णता में देखें लेखक किस इमेजरी का प्रयोग करता है? यह पहचानना आसान है कि क्या आप पूरे पढ़ने या फिल्म में नोट लेते हैं, क्योंकि आप एक अध्याय में या कुछ शब्दों में चित्र पा सकते हैं। किस हिस्सों में लेखक आपकी इंद्रियों को बताता है: स्पर्श, स्वाद, गंध, दृष्टि और सुनवाई?
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 8
    8
    इतिहास के प्रतीकों की पहचान करें प्रतीकवाद वस्तु, लोगों या कहानी के तत्वों का उपयोग होता है जो कुछ और दर्शाता है। अक्सर, वे व्यक्तिपरक अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे लालच, ज्ञान या मातृत्व उदाहरण के लिए, एक शेयर दलाल के पूरे कार्यालय में हरे रंग का उपयोग चरित्र के अतिव्यापी लार का प्रतिनिधित्व कर सकता है। एक लोमड़ी धोखा या चुपके का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं
  • क्या कोई भी अक्षर कुछ भी प्रतीक है? क्या सेटिंग प्रतीकात्मक है? जब आप कहानी की सामान्य तथ्यों के बारे में पहले से जानते हैं और अंतर्निहित अर्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो दूसरी बार जब आप कहानी को देखते या पढ़ते हैं, तो पहचानने के लिए प्रतीकवाद आसान होता है।
  • इमेज का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 9
    9
    कहानी की शैली और टोन को ध्यान में रखें। क्या यह एक औपचारिक या अनौपचारिक भाषण है? क्या बयान आपको हँसते हैं या आपको दुखी करते हैं? जिस तरीके से वाक्यों और अध्याय संरचित किए जाते हैं, उनके बारे में आप इस कहानी पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, इसका एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक विश्लेषण फिक्शन चरण 10
    10
    साहित्यिक आंकड़े पहचानें लाक्षणिक भाषा इमेजरी और प्रतीकात्मकता के समान है यह लेखक का साहित्यिक संसाधन है, ताकि शब्दों को एक से अधिक अर्थ मिल जाए। इस को प्राप्त करने के सबसे सामान्य तरीके सिलीज़, रूपक और प्रॉस्पेओपॉएआ के माध्यम से हैं सिमिल को "पसंद" शब्द का उपयोग करके कुछ तुलना करने के लिए प्रयोग किया जाता है रूपक "बिना" शब्द के उपयोग के बिना चीजों की तुलना करता है असोगोपीया का उपयोग मानवीय गुणों के साथ निर्जीव वस्तुओं का वर्णन करने के लिए किया जाता है।
  • अनुकरण का एक उदाहरण है: पेड़ों की शाखाएं मेरी मां के बाल की तरह हैं रूपक का एक उदाहरण है: पेड़ों के बाल झुका हुआ हैं प्रॉस्पेपोपिया का एक उदाहरण है: रेशमी शाखाओं को ब्रैड्स में शामिल किया गया था।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक फिक्शन चरण 11 है
    11

    Video: प्याज और लहसुन के तामसिक गुण का वैज्ञानिक विश्लेषण| Om aryavart

    अपने सभी नोट्स को एक साथ रखो। यदि आप एक विश्लेषण लिख रहे हैं, तो शायद आपको तय करना चाहिए कि आप किस तत्व को लिखना चाहते हैं या कुछ विशिष्ट पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कल्पना का काम
    • नोटबुक
    • आगे बढ़ाया पेंसिल
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com