ekterya.com

कैसे एक संगीत लिखने के लिए

एक संगीत लिखना एक डरा हुआ काम की तरह लग सकता है, खासकर यदि आप शैली के प्रशंसक हैं और आप पहली बार एक बनाने की कोशिश करते हैं। आप एक संगीत को रचनात्मक चुनौती के रूप में लिखने का निर्णय ले सकते हैं या आपको कक्षा के लिए एक लिखने के लिए असाइन किया जा सकता है। इसे लिखने के लिए, कहानी का कालक्रम निर्धारित करके शुरू करें एक संगीत बनाने के लिए संगीत और गीत जोड़ें, जो दर्शकों को निर्दोष, मनोरंजक और चलती है।

चरणों

भाग 1
संगीत शुरू करो

इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 1 लिखें
1
इंजिनिया विचारों संगीत के लिए कुछ विचारों को बैठकर और लिखकर शुरू करें एक प्रश्न या एक समस्या के बारे में सोचो जो आप संगीत में से निपट सकते हैं, जैसे कि "प्यार क्या है?" या "यह एक निर्वासित होना पसंद करता है?" इसी तरह, आप एक व्यक्तिगत अनुभव के बारे में सोच सकते हैं जिसने आपको परेशान किया है, आपको नाराज़ किया है, या आपने अपने मूल्यों पर सवाल उठाया है। यह अनुभव संगीत के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम कर सकता है
  • विचार करें कि एक छोटी कहानी या उपन्यास के स्वरूप में संगीत की प्रारूप में एक विचार बेहतर काम क्यों कर सकता है इतिहास के विचार के लिए किसी तरह से संगीत और गायन को जरूरी मानना ​​पड़ता है उदाहरण के लिए, आप समझ सकते हैं कि आप केवल उस कहानी को बता सकते हैं जो आपके माता-पिता ने उस समय के दौरान संगीत के माध्यम से साठ के दशक में न्यू यॉर्क में मिले थे।
  • आप पार्क में टहलने या एक स्क्वायर में बैठकर प्रेरित होने का प्रयास कर सकते हैं। उन लोगों के साथ बातचीत करने और उन व्यवहारों या कार्यों को ध्यान में रखते हुए देखें, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है। फिर, आप अपने दैनिक जीवन के अन्य लोगों के जीवन के अनुसार कहानी का कालक्रम बना सकते हैं।
  • कहानी के लिए एक विचार चुनने की कोशिश करें जो वास्तव में आपको परेशान करता है एक कहानी है जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं, आपको संगीत लिखने की प्रेरणा बनाए रखने और मंच पर एक दिन दिखाई देने में सहायता कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 2 लिखें
    2
    एक वाक्य में कहानी का सारांश करें जब आपके पास कहानी के लिए कोई विचार है, तो आपको इसे स्पष्ट तस्वीर देने के लिए एक वाक्य में संक्षेप करने का प्रयास करना चाहिए। इस सवाल का उत्तर देने की कोशिश करें "क्या कहानी है?" कहानी उत्पन्न करने वाले मुख्य चरित्र के जीवन में कठोर पल में वर्णों के नामों पर अधिक ध्यान दें और अधिक।
  • उदाहरण के लिए, एक संगीत वाक्य में कहानी का सारांश छत पर वायलिन वादक हो सकता है "एक यहूदी किसान अपनी तीन बेटियों से शादी करने की कोशिश करता है और यहूदी-विरोधी मूल्यों से निपटता है जो उनके विला और उसके जीवन के मार्ग को खतरा देता है।"
  • इस सारांश में संगीत की साजिश के मुख्य बिंदु शामिल हैं और इसमें मूलभूत विषयों को भी शामिल किया गया है, जैसे कि "जीवित रहने का तरीका" और "विरोधी-विरोधी", जो संगीत में दर्शाया गया है।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 3 लिखें
    3
    एक प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अन्य संगीतों का अध्ययन करें अपने संगीत के लिए एक प्रेरणा पाने के लिए और कहानी के विचार को इंजीनियर करने के लिए, आपको अन्य संगीतों का अध्ययन करना चाहिए। संगीत पर जाएं, लिखित संगीत पढ़िए और दर्शकों के लिए एक प्रभावी शो बनाने के लिए जिस तरीके से गठबंधन, संगीत और संवाद को मिलाते हैं, उनका अध्ययन करें। हो सकता है कि आप कई शास्त्रीय संगीतों के उत्पादन को देखें और देखें, जैसे:
  • बिल्लियों
  • छत पर वायलिन वादक
  • ओपेरा का प्रेत
  • मेरी सुंदर औरत
  • स्वीनी टोड
  • दोस्तों और गुड़िया
  • भाग 2
    संगीत लिखो

    इमेज शीर्षक से एक संगीत कदम 4 लिखें
    1
    कहानी की भावनात्मक पृष्ठभूमि को निर्धारित करें जब आपको कहानी के लिए विचार मिलता है, तो कहानी के सार के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें "कहानी में विषय क्या हैं?", "कहानी किस प्रमुख समस्याओं से निपटती है?" कहानी की भावनात्मक पृष्ठभूमि की पहचान करने से आप अपना लेखन ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो संगीत के भावनात्मक पहलू को संबोधित करती है।
    • उदाहरण के लिए, संगीत स्वीनी टोड, विक्टोरियन नाई के बारे में, जो उस व्यक्ति की हत्या करना चाहता है जो अपनी पत्नी को चुरा लिया और झूठे आरोपों पर उसे जेल भेज दिया। हालांकि, आंतरिक रूप से, संगीत बदला लेने की उच्च लागत के बारे में है और कैसे क्रोध और असंतोष वर्तमान को बर्बाद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 5 लिखें
    2
    स्टोरीबोर्ड बनाएं. संगीत को लिखने में आपकी मदद करने का एक तरीका प्रत्येक दृश्य के एक स्टोरीबोर्ड या दृश्य प्रतिनिधित्व बना कर है। आप नियमित कागज़ की कुछ चादरें पर आकर्षित कर सकते हैं या लिखने के लिए एक बड़ा पेपर पा सकते हैं। प्रत्येक दृश्य को चित्रित करने से आपको चरित्र की क्रियाओं और प्रेरणाओं की बेहतर तस्वीर मिल सकती है। यह संगीत के लिए संगीत और गीत लिखना आसान बना सकता है
  • आप संगीत के लिए पर्दे की एक ड्राफ़्ट सूची लिखने का प्रयास कर सकते हैं और फिर स्टोरीबोर्ड बना सकते हैं। इस प्रकार की स्क्रिप्ट में प्रत्येक दृश्य के लिए आवश्यक दृश्य तत्वों का प्रयास करें प्रत्येक दृश्य के लिए कई स्टोरीबोर्ड का उपयोग करने से डरो मत, जैसा कि अधिक विवरण हैं, गहरा संगीत होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत चरण 6 लिखें



    3
    संगीत लिखें एक संगीत का सबसे महत्वपूर्ण तत्व स्कोर है चार प्रकार के संगीत हैं: पूरी तरह से व्याख्या की गई, ओपेरा, एकीकृत और एकीकृत नहीं पूरी तरह से परिभाषित संगीत का मतलब है कि इसमें कोई संवाद नहीं है और पूरी लिपि का अर्थ है। ओपेरा का पूरी तरह से अनुवाद किया गया है सबसे लोकप्रिय रूप एक एकीकृत संगीत है, जहां संगीत और वार्ता एक शो में एक साथ आती है।
  • यदि आपने पहले से संगीत पहले ही बना लिया है, तो आप स्टोरीबोर्ड में प्रत्येक दृश्य के लिए ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं। इसी तरह, आप एक या दो टुकड़ों को लिखकर शुरू कर सकते हैं, जो आपको लगता है कि संगीत के लिए मौलिक है, जैसे शो के संगीत विषय।
  • उसी तरह, आप अपने कंप्यूटर पर संगीत लिखने के लिए एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं जो गायन, गायन या समग्र संगीत के लिए सीटी में स्थानांतरण करने में आपकी सहायता करेगा। यह आदर्श हो सकता है अगर आपने पहले कभी संगीत नहीं बनाया है, लेकिन आपके पास संगीत की योग्यताएं हैं और किसी भी तरह से अपने विचारों को किसी अंक में स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत कदम 7 लिखें
    4
    गीतों के लिए गीतों को प्राप्त करना शायद आप संगीत रचना कर सकते हैं और संगीत के लिए गीतों के गीत लिख सकते हैं, खासकर अगर आप कहानी को अच्छी तरह से जानते हैं और आप अपने संगीत रचना कौशल में से कुछ महसूस करते हैं यदि आपके पास संगीत कौशल नहीं है, तो आप एक लेखन पार्टनर खोज सकते हैं जो एक संगीत के लिए संगीत रचना करने में सक्षम है। कई संगीतएं जोड़े या टीमों में लिखी गई हैं, जिसमें एक व्यक्ति संगीत रचना करता है और दूसरा जो गाने के गीत लिखता है।
  • जब आपने संगीत के लिए संगीत बनाया है, तो आपको गाने की एक सूची बनाना होगा। ध्यान दें कि संगीत में दृश्यों की तुलना में अधिक गाने हैं। कई गाने होने के कारण बुरा नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि संगीत में आप प्रत्येक दृश्य में गाना को अच्छी तरह से बातचीत करते हैं।
  • चित्र एक संगीत चरण 8 लिखो
    5
    संगीत और इतिहास में शामिल हों संगीत को व्यवस्थित करें ताकि एक ही दस्तावेज़ में दृश्य, संगीत और गीत हो। संगीत के दृश्यों में संगीत को सॉर्ट करें जिससे कि सब कुछ एकजुट और अच्छी तरह संगठित हो। ध्यान दें कि बातचीत और गीत के बीच अच्छा बदलाव है।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक पिता और उसकी बेटी के बीच एक दृश्य है, उसके द्वारा गाया गीत के बाद। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि गाना किसी तरह से इस दृश्य के साथ जुड़ा हुआ है और वह अपने साथ संबंधों को व्यक्त करती है। इससे जटिलताओं के बिना संगीतम प्रवाह हो जाएगा
  • भाग 3
    पोलिश संगीत

    Video: संगीत सीखने वाले लोग ये वीडियो ज़रूर देखें (100% गारंटी से सीखें) कोई भी यह बता देंगे

    इमेज शीर्षक से एक संगीत कदम 9 लिखें

    Video: How to write and compose a song गाना कैसे लिखे और धुन कैसे बनाए

    1
    जल्दी से संगीत की जांच इसे स्वयं या दोस्त के साथ करो जितना संभव हो, स्कोर के लिए महत्वपूर्ण पियानो या संगीत वाद्ययंत्र तक पहुंचें फिर, सभी वार्तालाप को ज़ोर से पढ़ लें और गाने को संगीत वाद्य की आवाज में गाएं। ध्यान दें कि संवाद और गीत कैसे जोर से आवाज उठाते हैं। बातचीत के किसी भी हिस्से पर ध्यान दें जो भ्रामक या बोझिल है। ध्यान दें कि गाने किसी तरह से बातचीत से संबंधित हैं और निर्दोष ध्वनि
    • आप उन वर्गों को उजागर या चिह्नित कर सकते हैं जो आपको गलत हैं। फिर, आप वापस जाकर उन्हें सुधार कर सकते हैं जब तक वे सुधार नहीं करते।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीत कदम 10 लिखें
    2
    दृश्य निर्देश जोड़ें मंच की दिशा उन अभिनेताओं को बताती है जहां वे खड़े होते हैं और वे एक दृश्य या एक गीत के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। निर्देश संक्षिप्त और प्रत्यक्ष करें उन शामिल न करें जो लंबे या जटिल हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बता सकते हैं कि दृश्य में एक संगीत संख्या होगी, तो आप स्क्रिप्ट में "संगीत शुरू करना (संगीत संख्या डालें)" जोड़ सकते हैं इससे कलाकारों को बताया जाएगा कि एक गीत किया जाएगा।
  • आपको इस बात के बारे में विवरण भी शामिल करना चाहिए कि अभिनेता किस तरह के दृश्य में प्रवेश करते हैं, जैसे कि "राइट ऑफ़ द स्टेज" या "स्टेज का वाम"
  • आपको एक चरित्र की प्रतिक्रिया के बारे में नोट्स शामिल करना चाहिए, लेकिन केवल तभी यदि यह दृश्य में महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, "विल्मा (भयग्रस्त): आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?" या "जुआन (रोना): मैं अब और गाना नहीं कर सकता"।
  • इमेज शीर्षक से एक म्यूजिकल चरण 11 लिखें
    3
    अभिनेता को संगीत में भाग लेने के लिए जाओ जब आपके पास एक निर्दोष स्क्रिप्ट है, तो आप इसे मंच पर प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए। आप उस क्षेत्र में अभिनेताओं के साथ संवाद कर सकते हैं जहां आप रहते हैं और स्थानीय थिएटर में संगीत में प्रदर्शन करने के लिए उन्हें किराए पर लेते हैं। उसी तरह, आप उस क्षेत्र की एक उल्लेखनीय थिएटर कंपनी बनाने की कोशिश कर सकते हैं जहां आप संगीत की व्याख्या करते हैं।
  • आप अभिनेताओं और नाटककारों के लिए भी देख सकते हैं जो आपको सलाह देने में सफल रहे हैं कि आप अपने संगीत कैसे बना सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com