ekterya.com

कविता कैसे लिखना

कविता लेखन आपके भीतर की दुनिया या बाहरी दुनिया को देखने का मामला है। एक कविता प्रेम और नुकसान से किसी खेत के जंग खाए गेट तक हो सकती है। हालांकि, लेखन कविता निराश हो सकती है, खासकर अगर आपको लगता है कि आप स्वाभाविक रूप से रचनात्मक व्यक्ति नहीं हैं या आप काव्यात्मक विचारों से भरे हैं। सही प्रेरणा और दृष्टिकोण के साथ, आप एक कविता लिख ​​सकते हैं जिसे आप अपने सहपाठियों या मित्रों के साथ साझा करने के लिए काफी गर्व महसूस करते हैं।

चरणों

भाग 1
कविता शुरू करो

छवि लिखित एक कविता लिखें चरण 1
1
व्यायाम लेखन करना एक कविता एक कविता, एक या दो पंक्तियों का एक टुकड़ा है, जो कहीं नहीं दिखती है या एक ऐसी छवि है जिसे आप अपने सिर से नहीं निकाल सकते हैं आपको व्यायाम लिखने और अपने आसपास की दुनिया का उपयोग करके अपनी कविता के लिए प्रेरणा मिल सकती है। एक बार जब आप प्रेरणा लेते हैं, तो आप एक कविता में अपने विचारों को आकार या आकार दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप मुफ्त लेखन अभ्यास करने के लिए एक विषय चुन सकते हैं। फिर, आप कविता के लिए प्रेरणा के रूप में टुकड़ों या मुफ्त लेखन की छवियों का उपयोग कर सकते हैं। आप एक मौजूदा विषय का उपयोग कर सकते हैं या अपना खुद का आविष्कार कर सकते हैं।
  • आप बुद्धिमान तकनीक जैसे कि दिमाग़ नक्शे या चित्रों और विचारों की सूचियों की कोशिश कर सकते हैं। इन तकनीकों की मदद से आप कविता के लिए प्रेरणा बना सकते हैं।
  • एक कविता लिखें
    2
    अपने आप को पर्यावरण में और उन लोगों में प्रेरित करें जो आप के करीब हैं। आप अपने आस-पड़ोस के चारों ओर टहलने या शहर में अपने पसंदीदा स्थान से खुद को प्रेरित कर सकते हैं। किसी पार्क या सार्वजनिक वर्ग में एक बेंच से लोगों को देखने का प्रयास करें और प्रेरणा के रूप में अपने अवलोकन के पलों का उपयोग करें।
  • आप अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण व्यक्ति के बारे में कविता लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं, जैसे आपकी मां या आपका सबसे अच्छा दोस्त आप व्यक्ति को अपनी कविता के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं, अपने व्यक्तिगत गुणों और विशेषताओं को बढ़ा सकते हैं।
  • एक कविता लिखें 3 शीर्षक छवि

    Video: कविता कैसे लिखें | कैसे कविता लिखने के लिए | कविता Kese likhe | कविता kaise likhe | कविता लिखना सीखें | hindipoem

    3
    एक विशिष्ट विषय या विचार चुनें आप एक विचार या एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित कर अपनी कविता शुरू कर सकते हैं जिसे आप आकर्षक या दिलचस्प मानते हैं एक विशिष्ट विषय या कविता लिखने का विचार चुनना यह स्पष्ट उद्देश्य दे सकता है। यह कविता में उपयोग करने वाली छवियों और विवरणों को कम करने की प्रक्रिया को भी सुविधाजनक बना सकता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप "प्यार और दोस्ती" विषय के बारे में एक कविता लिखने का निर्णय लेते हैं। फिर, आपको अपने जीवन में विशिष्ट क्षणों के बारे में सोचना होगा जिसमें आपने प्यार और दोस्ती का अनुभव किया है। इसके अलावा, आप यह लिख सकते हैं कि आप दूसरों के साथ अपने संबंधों के आधार पर प्यार और दोस्ती कैसे पहचानेंगे।
  • विषय या विचार को चुनते समय विशिष्ट होने की कोशिश करें, क्योंकि यह कविता को अस्पष्ट या अस्पष्ट नहीं होने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, सामान्य विषय "नुकसान" चुनने के बजाय, आप एक अधिक विशिष्ट एक चुन सकते हैं जैसे "किसी बच्चे का नुकसान" या "किसी मित्र का नुकसान"
  • एक कविता लिखें 4 शीर्षक छवि

    Video: कविता लिखना Kavita Likhna

    4
    एक काव्यात्मक रूप चुनें अपनी कविता का एक रूप चुनकर अपनी रचनात्मकता को उभारा। कई कवि स्वरुप हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि मुफ्त कविता, सोननेट या डिस्टिको हो सकता है कि आपको एक काव्यात्मक रूप से शुरू करना चाहिए जो आपके लिए आसान है, जैसे कि मुफ्त श्लोक या एक ऐसा प्रारूप जो कि अधिक चुनौतीपूर्ण है, जैसे सोननेट एक काव्यात्मक रूप का चयन करें और उसकी संरचना को छड़ी करें ताकि यह पाठक को पकड़ सके।
  • आप एक छोटे काव्य रूप की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि हाइकू, लिमरिक, या caligrama. फिर आप काव्य रूप से खेल सकते हैं और एक विशेष रूप से अनुसरण करने की चुनौती के साथ मज़े कर सकते हैं।
  • यदि आप एक अजीब कविता लिखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कॉमिक लिमरिक के रूप में और अधिक मजेदार और चंचल तरीके भी चुन सकते हैं। तुम भी जैसे एक अधिक गीतात्मक रूप की कोशिश कर सकते हैं गाथा, गाथागीत या अधिक नाटकीय या रोमांटिक कविता बनाने के लिए डिस्टिको
  • एक कविता लिखें 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कविता उदाहरण पढ़ें अन्य कवियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, कविता के उदाहरणों की समीक्षा करना सबसे अच्छा है आप एक ही काव्यात्मक तरीके से लिखे गए कविताएं पढ़ सकते हैं, जिसमें आप अपने या कविताओं को विषय या विचारों के बारे में लिखने के बारे में सोच रहे हैं जिन्हें आप प्रेरणादायक मानते हैं। आप शैली को बेहतर ढंग से कैप्चर करने के लिए मान्यता प्राप्त कविताएं और "क्लासिक्स" के रूप में भी विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पढ़ सकते हैं:
  • "मेरे पास क्या है जो मेरी दोस्ती खरीदती है?" लोपे डी वेगा द्वारा
  • फ्रांसिस्को डी क्विवेडो ने "मैंने अपने देश की दीवारों को देखा"
  • Baltasar डी Alcázar द्वारा "ट्रेस cosas"
  • पाब्लो नेरुदा द्वारा "पोमा एक्सएक्स"
  • भाग 2
    कविता लिखें

    एक कविता लिखें 6 शीर्षक छवि
    1



    ठोस छवियों का उपयोग करें बहुत सार छवियों का इस्तेमाल न करें और कविता में लोगों, जगहों और चीजों के विशिष्ट विवरणों के लिए चुनिए। हमेशा पांच इंद्रियों का उपयोग करते हुए चीजों का वर्णन करने की कोशिश करें: गंध, स्पर्श, स्वाद, दृष्टि और सुनवाई ठोस छवियों का उपयोग करके, पाठक आपकी कविता की दुनिया में विसर्जित हो जाएगा और छवियां उसे जीवित दिखाएगी।
    • उदाहरण के लिए, अमूर्त शब्दों के साथ एक भावना या एक छवि का वर्णन करने की कोशिश करने के बजाय, ठोस शब्दों का उपयोग करें "मुझे खुशी महसूस हुई" लिखने के बजाय, आप एक ठोस छवि बनाने के लिए ठोस शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे "मेरी मुस्कान एक अलाव जैसा कमरे खोली गयी"।
  • एक कविता लिखें 7 शीर्षक चित्र
    2
    साहित्यिक आंकड़े दर्ज करें साहित्यिक आंकड़े जैसे रूपक और सिलीज़ कविताओं को विविधता और गहराई देते हैं। इन आंकड़ों का उपयोग करके, आपकी कविता आपके पाठक के सामने खड़ी होगी और एक विस्तृत छवि प्रदान करेगी। अपनी कविता में साहित्यिक आंकड़ों को अलग-अलग करके उपयोग करने की कोशिश करें, ताकि आप जो भी लिखते हैं, उसमें आप केवल रूपकों या सिमलीज़ का उपयोग न करें।
  • एक रूपक एक ऑब्जेक्ट या विषय की तुलना एक आश्चर्यजनक तरीके से अन्य ऑब्जेक्ट या विषय के साथ करता है। उदाहरण के लिए, "आपके दांत मोती हैं"
  • एक अनुस्मारक एक वस्तु या किसी अन्य विषय के अनुसार "जैसा" शब्द का प्रयोग करता है। उदाहरण के लिए, "वह मैदान में कौवा की तरह अकेली थी" या "माय हार्ट एक खाली चरण की तरह" है
  • आप व्यक्तित्व के रूप में साहित्यिक आंकड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके साथ आप एक विचार या ऑब्जेक्ट को विशेषताओं या मानवीय विशेषताओं का प्रयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, "मेरी कार एक पत्थर की तरह डूब गई "या" मेरा प्यार एक ग्लास में एक तूफान की तरह है "
  • एक कविता लिखें 8 शीर्षक वाला छवि
    3
    लिखने के लिए लिखें। कविता को जोर से पढ़ा जाने के लिए किया जाता है, इसलिए आपको अपनी कविता लिखनी चाहिए कि वह कैसा लगता है। सुनने के लिए लेखन आप कविता की संरचना के साथ और शब्दों के चयन के साथ खेलने की अनुमति देगा। ध्यान रखें कि कविता की प्रत्येक पंक्ति कैसे बहती है और आपको अगले एक पर ले जाती है और शब्दों का स्थान आपकी कविता के लिए एक निश्चित ध्वनि या लय कैसे देता है
  • उदाहरण के लिए, आप देखेंगे कि "स्प्राउट" की तुलना में शब्द "प्रवाह" कहां से आता है? "फ्लो" में "फ्ल" ध्वनि है जो लपट और आंदोलन की छवि बनाता है इसके भाग के लिए, शब्द "अंकुर" में ध्वनि "ब्र" होता है, जो मजबूत होता है और श्रोता के लिए अधिक तालबद्ध ताल बनाता है।
  • एक कविता लिखें 9 शीर्षक छवि
    4
    क्लिचस के उपयोग से बचें आपकी कविता अधिक मजबूत होगी यदि आप क्लिचिस का उपयोग करने से बचना चाहते हैं, जो बहुत परिचित हैं और वाक्यांशों का प्रयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि उनका अर्थ खो गया है। अपने लेखन के साथ पाठक को आश्चर्यचकित करने और साज़िश करने के लिए वर्णन और रचनात्मक छवियां खोजें यदि आपको लगता है कि कुछ वाक्यांश या छवि पाठक से बहुत परिचित होंगी, तो इसे एक और अधिक अद्वितीय से बदलें
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपने अपनी कविता में किसी व्यक्ति का वर्णन करने के लिए "चींटी से अधिक मेहनती" क्लिच का इस्तेमाल किया है आप इसे एक और अनोखी वाक्यांश के रूप में बदल सकते हैं जैसे "आपके हाथ हमेशा श्रमसाध्य थे" या "आप काम से चले गए एक काम करने के तरीके में काम"
  • भाग 3
    कविता पोलिश

    एक कविता लिखें 10 शीर्षक छवि
    1
    कविता जोर से पढ़ें एक बार जब आप कविता का मसौदा तैयार कर लेते हैं, तो इसे अपने आप से ज़ोर से पढ़ें नोट कैसे शब्दों की आवाज इस बात पर ध्यान दें कि कविता की प्रत्येक पंक्ति आपको अगले के लिए छोड़ती है। लाइनों या शब्दों को चिह्नित करने के लिए हाथ पर पेंसिल रखें जो अजीब या पेचीदा हो।
    • आप अन्य लोगों जैसे कि दोस्तों, परिवार या साथी के लिए कविता भी पढ़ सकते हैं। उन्हें सुनने के बाद उन्हें अपनी पहली छाप देने के लिए कहें और नोट करें कि क्या वे भ्रमित हैं या कुछ वाक्यांशों या रेखाएं स्पष्ट नहीं हैं
  • एक कविता लिखें 11 शीर्षक छवि
    2
    दूसरों से प्रतिक्रिया प्राप्त करें आप अन्य कवियों के साथ अपनी कविता भी साझा कर सकते हैं और इसे सुधारने के लिए अपनी राय प्राप्त कर सकते हैं। आप एक कविता लेखन समूह में भी शामिल हो सकते हैं जहां आप अन्य कवियों के साथ कार्यशालाओं में अपनी कविताएं करते हैं और इस प्रकार एक समूह में उनकी कविता का निर्माण करते हैं। आप एक कविता लेखन कार्यशाला भी ले सकते हैं जहां आप अपने लेखन में सुधार के लिए एक प्रशिक्षक और अन्य इच्छुक कवियों के साथ मिलकर काम करते हैं। आप अपनी कविता की समीक्षा करने के लिए अपने साथियों की प्रतिक्रिया का उपयोग कर सकते हैं
  • एक कविता लिखें
    3
    अपनी कविता की जांच करें एक बार जब आप अपनी कविता का फीडबैक प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको इसकी समीक्षा करनी चाहिए, जब तक कि यह सर्वोत्तम संभव न हो। भ्रमित या अस्पष्ट लाइनों को हटाने या कम करने के लिए दूसरों की सिफारिशों का उपयोग करें आपको कविता में शामिल करने के लिए बलिदान करना और सुंदर रेखाओं पर चिपकाने के लिए तैयार होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कविता की सभी पंक्तियाँ लक्ष्य, विचार या इस का सामान्य विषय है।
  • कविता पर वापस जाने के लिए सभी कविताएं या अधिक परिचित वाक्यांशों को हटाने के लिए ठीक ब्रिकेट के एक ब्रश के साथ वापस जाएं। सुनिश्चित करें कि वर्तनी और व्याकरण सही हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com