ekterya.com

कविता कैसे शुरू करें

काव्य लेखन के सबसे सुंदर रूपों में से एक है। रूप और शैली के लिए भुगतान किए गए ध्यान के कारण, कविता अक्सर पाठक को कड़ी मेहनत से मारता है और एक स्थायी छाप छोड़ देता है। कविता लेखक को अपनी भावनाओं को उस भाषा के माध्यम से अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है जो गद्य में शायद ही कभी पहुंचता है यह लेख आपको अपनी कविता शुरू करने के लिए कदम दिखाता है

चरणों

भाग 1

निजी अनुभवों और वातावरण को प्रेरित करता है
आरंभ करें एक कविता का पहला शीर्षक चित्र 1
1
आपके बारे में कुछ जानने के बारे में लिखें उन चीजों के बारे में लिखना जो आपने व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया है, आपको एक विश्वसनीय लेखक बनाता है, क्योंकि यह कविता पूरी तरह से पाठक को अधिक प्रभावी ढंग से पहचाने जाने की अनुमति देता है।
  • हालांकि यह बातें आप केवल कल्पना की है, लेकिन अनुभव नहीं के बारे में लिखने के लिए संभव है, यह स्थिति पुन: बनाने या लिखित शब्दों में भावनाओं का अनुवाद करता है, तो आप अपने स्वयं के अनुभव पर नहीं ठिकानों करते हैं, खासकर यदि आप कविता के लिए नए हैं के लिए और अधिक कठिन है। यह संभव है कि आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेश में बहुत कम गहराई या बहुत कम पारदर्शिता है, जिससे यह संभावना कम हो जाती है कि पाठक आपको एक लेखक के रूप में भरोसा करेंगे।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपनी यादों का उपयोग करें अपने लेखन में वास्तविक यादों को शामिल करने से आपको पाठक के लिए एक बहुत स्पष्ट छवि व्यक्त करने की अनुमति मिल जाएगी, क्योंकि यह वास्तविकता पर आधारित है कि आप बनाई गई जानकारी के बजाय प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चित्र 3
    3
    व्यक्तिगत प्रतिबिंब के रूप में कविता का उपयोग करें अपनी भावनाओं और अपने अनुभवों के बारे में लिखना बहुत चिकित्सीय हो सकता है आपके अतीत के बारे में लिखना, विशेष रूप से दर्दनाक अनुभवों के बारे में, आपके इलाज में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 4 चित्र
    4
    ऐतिहासिक उदाहरणों का पालन करें ऐतिहासिक रूप से, कई कविताओं को उस प्रकृति या पर्यावरण के बारे में लिखा गया है जिसमें लेखक रहता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने `अमरता के लिए क़सीदा "में विलियम वर्ड्सवर्थ कहते हैं:" हालांकि कुछ भी नहीं फूल में घास में वैभव की घंटे वापस ला सकता है महिमा की, ... "।
  • वर्डस्वर्थ की कविता में, प्राकृतिक दुनिया मुख्य विषय है। लेखक बताता है कि कैसे प्रकृति ने उन्हें एक बच्चे के रूप में महसूस किया। यह एक शक्तिशाली अनुभव है जिसके साथ पाठक पहचान सकते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    लिखो कि आप कहां रहते हैं किसी नजदीकी कैफे में लोगों के बाहर चले जाएं या उन्हें देखें। उन स्थानों का ब्योरा दें, जो आपके लिए परिचित नहीं हैं और उन्हें लिखते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चित्र 6
    6
    आप जो देखते हैं उसे लिखें हर जगह एक नोटबुक लेना शुरू करें और आप जिन चीज़ों को दैनिक आधार पर देखते हैं उनका विवरण लिखें। खूबसूरत चीजों या चीजों पर विशेष ध्यान दें जो आपको कुछ महसूस करते हैं
  • भाग 2

    एक विचार को संकल्पना
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 7
    1
    निर्धारित करें कि आप क्या कहना चाहते हैं। हर कविता का एक उद्देश्य है हो सकता है कि यह उद्देश्य एक निश्चित भावना व्यक्त करना या किसी स्थान या किसी व्यक्ति के लिए तारीफ करने के लिए है। अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कोई विषय चुनने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आप जिस चीज के बारे में भावुक हो, उसके बारे में लिखना हमेशा एक अच्छा प्रारंभ बिंदु है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 8
    2
    थीम को कम करें एक कविता में कुछ समस्याएं या स्थितियां बहुत व्यापक हैं आइडिया एक विषय और निर्णय लेते हैं कि क्या इसके बारे में लिखने के लिए पर्याप्त संकीर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने अनुभव को माता-पिता के रूप में लिखना चाहते हैं। हालांकि, पूरे अनुभव के बारे में लिखना बहुत कठिन होगा हो सकता है कि आप पहली बार एक पिता होने के रूप में स्थिति का एक पहलू के बारे में लिखने पर अपने प्रयासों को ध्यान केंद्रित कर सकते, बच्चे की नींद पैटर्न या गर्व की वजह से हताशा यदि आपको लगता है जब आपके बच्चे को कुछ सीखता है। विषय को कम करने से आपको यह व्यक्त करने में मदद मिलेगी कि आपको सबसे अधिक प्रभावी तरीके से क्या चाहिए।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 9
    3
    संदेश की पहचान करें एक बार जब आप विषय तय कर लेते हैं और आपने इसे कम कर दिया है, तो आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आप कविता के साथ कैसे व्यक्त करना चाहते हैं। संदेश वह व्यक्ति है जो कविता पढ़ रहा है याद रखेगा। शायद आप किसी विशिष्ट भावना की सार्वभौमिकता को व्यक्त करना चाहते हैं या पाठक को बता सकते हैं कि आप किसी दिए गए अनुभव में अकेले नहीं हैं जो भी संदेश, लिखना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने यह स्पष्ट किया है, ताकि यह कविता में स्पष्ट हो।
  • भाग 3

    पहले शब्द चुनें
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 10
    1
    पहली छाप के बारे में सोचो, जिसे आप रीडर पर छोड़ना चाहते हैं। एक कविता की प्रारंभिक पंक्ति सबसे यादगार और शक्तिशाली हो सकती है यह आपके और आपकी भावनाओं के साथ रीडर का पहला इंटरैक्शन है।
  • Video: लेखन एक कविता के लिए एक गाइड

    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक



    2
    एक छवि के साथ शुरू करो एक छवि शुरू करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि यह बाकी कविता के लिए मंच सेट कर सकता है
  • यदि आप अपने रिश्ते के बारे में एक प्रेम कविता लिखना चाहते हैं, तो शायद आप एक नाजुक फूल की छवि से शुरू कर सकते हैं जो सूर्य के प्रकाश, मिट्टी के पोषक तत्व आदि जैसे अपने पर्यावरण के समर्थन से बढ़ती है। इस तरह, आप अपने रिश्ते और सुंदर फूल के बीच एक अंतर स्थापित करते हैं जिसके साथ रीडर अर्थ को समझने की पहचान कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक
    3
    एक भावना के साथ शुरू करो भावनाएं जीवन में एक व्यक्ति की सबसे शक्तिशाली चीज हैं। हम सभी भावनाओं को महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें व्यक्त करना पाठक के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है। गुस्सा या खुशी, दुःख या उत्साह: वे सभी भावनाएं हैं यह बताते हुए कि आपने किस प्रकार प्रभावित किया था, आप पाठक को कविता पर अंकुश लगाने में मदद करेंगे।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 13
    4
    एक घटना के साथ शुरू करें घटनाओं में हमारे जीवन के पाठ्यक्रम को आकार देने या दुनिया के बारे में सोचने के तरीके को बदलने की शक्ति है। महत्वपूर्ण घटनाएं निश्चित रूप से हमें बदलती हैं, लेकिन छोटे लोगों को भी।
  • एक अजनबी के साथ एक विनिमय एक विषय के अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं प्यार में दो लोगों को स्पष्ट रूप से देखकर अपने खुद के रिश्ते की ज्योति फिर से जगाना पड़ सकता है।
  • घटनाओं के महत्व की जांच करने से हमें अलग-अलग, छोटे विचारों को भी समझा जा सकता है, पाठक को उसी तरीके से प्रभावित कर सकता है जिस पर मैं आपको प्रभावित करता हूं।
  • भाग 4

    रास्ते पर ध्यान दें
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक
    1
    कविता लिखने के प्रकार के बारे में सोचें प्रपत्र आप अर्थ किसी विशेष भाग के लिए पाठक का ध्यान बुला या बस कविता और अधिक मनोरंजक या पुनरावृत्ति के माध्यम से यादगार बनाने की स्थापना के लिए मदद करता है, ताल या अन्य उपकरणों के सबसे आम काव्य रूपों poéticos.Algunas और पुरानी हैं:
    • हाइकू। फिर से पांच, सात और पांच सिलेबल्स वाली तीन पंक्तियों की एक कविता।
    • गाथा। चौदह पंक्तियों की एक कविता जिसमें एक आठवें (8 लाइनें) और एक सेक्सेट (6 लाइनें) या तीन क्वार्ट्स (4 लाइनें) और एक दोहा (2 लाइनें) शामिल हैं।
    • Sextina। एक कविष्ठ रूप जिसमें छह छंदों के छः चरण होते हैं, कविता के प्रत्येक रेखा के अंतिम शब्द के एक जटिल पुनरावृत्ति के साथ तीन-छंद अंत के बाद।
    • गद्य में कविता लाइनों के बीच परंपरागत विराम के बिना एक प्रकार की कविता, जो गद्य की तरह दिखती है लेकिन कविता के अन्य तत्वों को बनाए रखती है
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चरण 15
    2
    कविता पढ़ें! हम किस प्रकार प्रभाव डालते हैं, हम कैसे लिखते हैं यदि आप एक क्लासिक यूनानी शैली में कविता लिखना चाहते हैं, तो ग्रीक कविता पढ़ें यदि आप वॉल्ट व्हिटमैन के नि: शुल्क और द्रव की कविता की नकल करना चाहते हैं, तो वॉल्ट व्हिटमैन पढ़ें
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 16
    3
    तय करें कि आप कविता या नि: शुल्क कविता में लिखना चाहते हैं। कविता में कविता अधिक यादगार हो सकती है और पाठक के लिए अधिक तरल पदार्थ बन सकता है। हालांकि, यह फ़ॉर्म सामग्री को सीमित कर सकता है, जैसे कि दो शब्द चुनने के बजाय कविता जो कि आप वास्तव में क्या कहना चाहते हैं,
  • हम कविता में एक कविता का एक उदाहरण प्रस्तुत करते हैं यह शेक्सपियर के "सॉनेट XVIII" से एक अंश है नोट पैटर्न ABAB कविता मानक: "कभी कभी प्राकृतिक / या यादृच्छिक खेलने से सौर ओकुलस / चेहरा अधिक बार अपने स्वर्णिम बादलों / और राज करो जलता है, तो अंत में सुंदरता सामने झुकने"।
  • मुक्त कविता में कविता अंतिम गाया जाता है द्वारा सीमित नहीं है और लेखक के रूप में फिट फिट देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम में मुक्त छंद वॉक व्हिटमैन "मैं स्वयं के गीत" कविता के एक हिस्से को प्रस्तुत करते हैं: "मैं स्वागत करते हैं और मैं गाता हूं / और मैं क्या विशेषता मैं अपने हर परमाणु के लिए आप atribuíoslo / भी तुमसे कहता अंतर्गत आता है"। कविता का यह हिस्सा "आप" की पुनरावृत्ति का उपयोग करता है, लेकिन एक कविता विधियों के भाग के रूप में नहीं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक, शीर्षक 17
    4
    अभ्यास मुक्त लेखन नि: शुल्क लेखन एक प्रकार का ब्रेनस्टॉर्म है जिसका प्रयोग लिखित में किया गया है, जिसमें आप किसी निश्चित अवधि के लिए बिना रोक के लिखने के लिए मजबूर करते हैं। यह कागज पर आपके कुछ विचारों को पकड़ना शुरू करना एक अच्छा तरीका है, जो कविता लिखते समय आप बाद में उपयोग कर सकते हैं।
  • मुक्त लेखन प्रक्रिया के दौरान, व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में चिंता न करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह लिखना जारी रखे और पेन्सिल को पेपर से कभी नहीं उठाएं। आप तीन मिनट या बीस के लिए स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं: यह आप पर निर्भर है नि: शुल्क लेखन आपको कागज पर अपने सभी विचारों को पकड़ने और उन विचारों के बीच संबंध बनाने में मदद करता है, जो शायद पहले से स्पष्ट नहीं थे।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 18
    5
    कई ड्राफ्ट बनाएं कविता लिखना शुरू करें और जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक जारी रखें। आप सिर्फ एक कविता के साथ शुरू कर सकते हैं या पूरी कविता की कोशिश कर सकते हैं। एक ब्रेक लें और फिर कविता की समीक्षा करें। शब्दों का क्रम बदलें या पूरी रेखाएं दोबारा लिखे। जितने ड्राफ्ट या आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें
  • भाग 5

    शैली का लाभ उठाएं
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक

    Video: एक कविता लिखना कैसे राइम्स-ट्यूटोरियल यही कारण है कि

    1
    शब्दों की पसंद पर ध्यान दें। लेखन और शब्दों की पसंद कविता में बहुत कुछ है, लेखन के किसी भी अन्य रूप से ज्यादा। वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें जो अधिक विस्तृत चित्र बनाते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि सिर्फ "अंधेरी रात" की जगह यह "अंधेरे और उदास रात" थी। यह अधिक वर्णनात्मक है और पाठक को आप क्या कहना चाहते हैं इसकी एक अधिक सटीक तस्वीर देता है।
  • आरंभ एक कविता चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    अवयव रूपकों को लागू करता है रूपकों दोनों समानताओं पर आधारित दोनों चीजों की तुलना समान रूप से दोनों तत्वों को समान स्तर पर डाल कर करते हैं।
  • शेक्सपियर ने अपने खेल में "ऐस यू लाइक इट," में कहा है: "दुनिया एक महान थियेटर है, और पुरुष और महिला अभिनेता हैं। / हर कोई अपना प्रवेश और बाहर निकलता है।" यह एक रूपक है जो एक नाटक में कार्रवाई के साथ वास्तविक जीवन की कार्रवाई की तुलना करता है। शेक्सपियर का कहना है कि दुनिया यह वह जगह है एक थियेटर और सभी लोग वे कर रहे हैं अभिनेता, नहीं जैसे अभिनेताओं।
  • आरंभ एक कविता चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    Analogies का उपयोग करें एनालोजीज़ दो चीजों के बीच तुलना कर रहे हैं, जिसका इरादा पाठक को किसी स्थिति या घटना को समझने में मदद करना है। आम तौर पर, लेखकों ने किसी ज्ञात बात की तुलना किसी चीज़ के साथ नहीं किया जो पाठक को कम से कम ज्ञात समझने में मदद करता है। रूपकों के विपरीत, ये कहकर कुछ तुलना करते हैं यह वह जगह है एक और बात, analogies का कहना है कि कुछ है जैसे एक और बात
  • उदाहरण के लिए, "वह एक माउस के रूप में चुप थी" कह रही है, जिससे पाठक को इस विषय के बारे में कुछ पता चल सकता है, "वह", उसके बारे में एक तथ्य को जोड़ती है कि हर कोई जानता है (चूहों चुप हैं)।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com