ekterya.com

एक सफल कवि कैसे हो

कविताएं शब्दों से बनी छोटी मशीनों की तरह होती हैं यदि आप उन्हें अच्छी तरह से काम करना चाहते हैं, तो कुछ समय लगेगा, लेकिन आप अपनी कविताओं की कार्यशाला में उत्कृष्ट मैकेनिक बन सकते हैं। अगर आप समकालीन कविता के बारे में जितना संभव हो सीखते हैं और लगातार, आक्रामक और भावनापूर्ण रूप से लिखते हैं, आप एक सफल कवि बन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पहला चरण पढ़ें।

चरणों

विधि 1

कैसे शुरू करने के लिए
एक सफल कविता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
हर बार कविता का अध्ययन करें यदि आप केट्स या कैरौक नहीं जानते हैं, तो आप एक सफल कवि नहीं बनेंगे। रोमांटिक युग से बीट्स की कविताओं के साथ-साथ कविताओं की विभिन्न अवधियों और आंदोलनों के बारे में जानने की कोशिश करें, साथ ही लेखकों द्वारा लिखित समकालीन कविता जो अभी भी जीवित हैं यदि आप 21 वीं सदी में कविता लिखना चाहते हैं, तो आपको इस कविता में रहने वाले अन्य कवियों को पढ़ने की जरूरत है।
  • कविता का संकलन विभिन्न लेखकों के बारे में जानने का एक अच्छा तरीका है, जिनकी कविता आप को गहरा करने में रुचि रखते हैं। नॉर्टन का कथानक ऐतिहासिक कविता से भरे हुए हैं, जबकि "बेस्ट अमेरिकन" श्रृंखला पहले एक साल पहले प्रकाशित सर्वोत्तम कविताओं का चयन प्रकाशित करती है। मूल नॉर्टन संकलन और "बेस्ट अमेरिकन" के हाल के संस्करण के साथ, आपके पास अपनी उंगलियों पर सैकड़ों महान कवि हैं
  • प्राचीन और आधुनिक कविता का एक उत्कृष्ट डेटाबेस का वेबसाइट है कविता फाउंडेशन (कविता फाउंडेशन), जहां आप मासिक पत्रिका का पूर्ण संस्करण पा सकते हैं "कविता "नई और मुफ्त कविता? यहां आपको इसे मिलेगा
  • छवि का शीर्षक एक सफल कविता चरण 2 बनें
    2
    लगातार लिखें एक सफल कवि वह है जो लगातार कविता, पढ़ने, लेखन और उसके काम की समीक्षा करने से संबंधित है। सफल कवियों की उम्मीद करते हैं नहीं "प्रेरणा" एक कविता के रूप में अचानक आता है, लेकिन डेस्क, कंप्यूटर पर बैठे या एक पत्रिका में लिखने, कविता काम गुणवत्ता यह हकदार दे रही है। साथ ही हर दिन अपने व्यापार में आने से सफल व्यवसायी के रूप में या के रूप में डॉक्टरों अपनी पूछताछ के लिए दैनिक आने, सफल कवि अपनी कविताओं में काम का दिन शुरू करते हैं।
  • कई सफल कवियों सुबह सुबह लिखना पसंद करते हैं, जबकि रात के समय पक्षी अपने छंदों पर कड़ी मेहनत करने के लिए देर से रहना पसंद करते हैं। जो भी आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, महत्वपूर्ण बात यह है कि वह लिखने का नियमित विकास करें और इसके लिए वफादार हो। आपको हर दिन लिखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन याद रखना चाहिए कि एक दिनचर्या को अपनाने से आप अधिक गुणवत्ता वाले कविताओं का उत्पादन कर सकते हैं।
  • एक सफल कविता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कविता विचारों की एक डायरी रखें ताकि आप हर बार जब आप एक कविता के लिए एक विचार है स्कोर कर सकते हैं इसे हर जगह अपने साथ रखें। , पूरी कविता हर बार जब आप बैठ जाओ लिखने के लिए लिखने के लिए कोई ज़रूरत नहीं के रूप में कई सफल कवियों में एक ही तरीका है कि मूर्तियां बना रहे हैं, पंक्तियों, छवियाँ और अपनी डायरी के शब्दों के छोटे टुकड़े इकट्ठा करने में कविता लिखने के। नए वाक्यांशों और दिलचस्प शब्दों के लिए सावधान रहें, जिन्हें आप अपनी कविताओं में शामिल कर सकते हैं।
  • कुछ कवियों ने एक ही स्थान पर सब कुछ हासिल करने के लिए एक पोर्टफोलियो या उन सभी कविताओं की एक डायरी लिखी है, जिन पर वे काम कर रहे हैं, धीरे-धीरे इन्हें संपादित करें और अपना काम पूरा करें।
  • एक सफल कविता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कुछ कविताओं को खत्म करने का साहस है एक सफल कवि ऐसा है जो अपने काम की आक्रामक समीक्षा करने में सक्षम है। एक कविता सिर्फ इसलिए पूरी नहीं हुई है क्योंकि आपने पहले से ही अपने कंप्यूटर पर लिखा है और इसे छप दिया है, क्योंकि यह गाया जाता है या बस आप इसे पसंद करते हैं। एक प्रभावी कविता पाठक को स्थानांतरित करने और संवाद करने में सक्षम है। एक प्रभावी कविता लिखना मुश्किल है, और यह केवल एक महान प्रयास और पूरी तरह से समीक्षा के माध्यम से संभव है। एक अच्छी कविता लेखन पुस्तक खरीदें और बहुत कुछ पढ़िए, आप क्या चाहते हैं और शिक्षकों की गुर सीखें। अपने कविताओं को कुछ हफ्तों या महीनों तक आराम करने के लिए उन्हें एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ लौटाने के लिए उन्हें फिर से मूल्यांकन करने दें। इस बीच, नई कविताओं लिखना और उन लोगों को पढ़ना जो आपको पसंद हैं।
  • एक उत्कृष्ट कविता लेखन पुस्तक "प्रतिदिन प्रतिभा"किम एडोनीज़ियो। इस किताब को कविता एक दैनिक व्यायाम करने के लिए, मार्गदर्शन एक व्यावहारिक और अद्भुत है और युक्तियाँ और चालें में मदद मिलेगी कि आप कविता लिखने लिखने के लिए से भरा है।
  • एक सफल कविता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने काम को अन्य अच्छे कवियों के साथ साझा करें और दयालुता के साथ आलोचना स्वीकार करें। कुछ तुम्हारी कविता पसंद करेंगे, अन्य लोग नहीं करेंगे सबसे महत्वपूर्ण बातों से हतोत्साहित न करें, उनकी सलाह लीजिए और अपने काम को लगातार लिखते रहें और समीक्षा करें। जितना आप जितना जानते हो, उतना जितना सीखें, उतनी अधिक जानने के लिए।
  • विधि 2

    व्यापार को जानें
    एक सफल कविता बनने वाला चित्र चरण 6
    1



    रूपों का अध्ययन करें एक सफल कवि बनने के लिए आपको पारंपरिक काव्य रूपों को सीखना चाहिए और संरचित प्रारूपों में सहज लेखन, साथ ही साथ मुक्त कविता में भी लिखना चाहिए। क्या आप यूंबिक टेट्रामेटर में कुछ पंक्तियां लिख सकते हैं यदि कविता की आवश्यकता है? कैसे के बारे में villanella? यदि आप पारंपरिक रूपों का अध्ययन करते हैं, तो आप एक बेहतर पाठक और बेहतर लेखक होंगे।
  • Video: आत्मविश्वास पर कविता :- मैं कामयाब हो गया हूँ | कामयाबी की कविता

    एक सफल कविता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    कविता में औपचारिक अध्ययन पर विचार करें कई विद्यालयों, सामुदायिक केंद्रों या पुस्तकालयों में, आप उचित मूल्य पर एक अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधि के रूप में कविता कार्यशालाओं पा सकते हैं, और आप अन्य लोगों के काम को पढ़ सकते हैं, कविता पढ़ सकते हैं और कार्यशाला में भाग ले सकते हैं। एक कविता कार्यशाला में, हर कोई अपना सबसे हाल का काम करता है और सम्मान के वातावरण में दूसरों के काम की आलोचना करता है। यह मौलिक सुधार करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आप अनुभवी शिक्षकों और अन्य कवियों से टिप्पणियां प्राप्त कर सकते हैं।
  • कॉलेज में, कविता का अध्ययन किसी भी रचनात्मक लेखन कार्यक्रम का एक मूलभूत हिस्सा है और अधिकांश भाषा विद्यालय कविता पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं, जिन्हें आपको लाभ लेना चाहिए।
  • एक सफल कविता बनने वाली छवि चरण 8
    3
    अपने काम को प्रकाशित करने के लिए स्थान खोजें। यह उदास है, लेकिन सच है: कविता अल्पकालिक प्रकाशित होती है और औसत पाठक की पसंदीदा नहीं है आपके जैसे सैकड़ों अच्छी गुणवत्ता वाले कवि हैं जो साहित्यिक पत्रिकाओं में प्रकाशित होना चाहते हैं, जो लोग कविता से रहते हैं, जो इसे पढ़ना पसंद करते हैं और जो खुद को जानना चाहते हैं
  • साहित्यिक प्रतियोगिताएं भी आम हैं और सदस्यता लागत कम है। यदि आपके पास एक पुस्तक को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त कविताएं हैं, तो देखने के लिए कि आपका क्या होता है, अपनी पांडुलिपि भेजने का प्रयास करें। कौन जानता है, आप भी कुछ पैसे कमा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक एक सफल कवि बनें चरण 9
    4
    पैसे कमाने का एक तरीका ढूंढें वॉल्ट व्हिटमैन, एक एम्बुलेंस चालक के रूप में और एक नर्स, जबकि अपनी कविताओं क्लासिक अमेरिकी लेखन के रूप में काम करते हुए फ्रैंक ओ`हारा एक संग्रहालय में काम किया है और उसे दोपहर के भोजन के घंटे के दौरान अपनी कविताओं में लिखा था। जबकि दूसरों को संगीतकारों, ट्रक ड्राइवर के रूप में काम करते हैं या बच्चे हैं कई कवियों, शिक्षाविदों में एक कैरियर की तलाश है। आप जो भी करते हैं, कविताएं लिखते रहें और अपनी कला को गंभीरता से लें।
  • एक सफल कविता बनने वाली छवि चरण 10
    5

    Video: सफलता की एक सफल कविता

    "दोपहर के भोजन के दौरान अपने कविताओं को एक निर्माण कार्यकर्ता के पास पढ़ें" अमीरी बराक, एक अमेरिकी कवि और मध्य सदी के कलाकार, कवियों को उनकी कविताओं को दोपहर के भोजन के घंटे में निर्माण श्रमिकों को पढ़ने के लिए प्रसिद्ध थे। अगर कोई भी उन्हें मारने तक नहीं पहुंचा, तो शायद कविताएं इसके लायक थीं। यह अच्छी सलाह है दुनिया में बहुत शोर है और शायद आपके विंडशील्ड पर एक पक्षी के बारे में कविता के साथ एक कविता शोर से उबरने के लिए पर्याप्त नहीं है। एक सफल कवि ऐसा है जो अपनी कविताएं ऐसा करता है।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न शैलियों और मूड के साथ लिखने की कोशिश करें ताकि यह पता चले कि सबसे अच्छा क्या काम करता है अपने आप से पूछें "मेरी आवाज या मेरे संदेश को चित्रित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?" कविता दूसरों के साथ स्वयं के साथ उतना ही करना है
    • एक खुले दिमाग के साथ हमेशा लिखें एक कविता खत्म करने के लिए जल्दी मत करो, ऐसा लगता है कि यह आपको महसूस करने के लिए कुछ समय लगेगा। यह भावनाओं के बारे में है!
    • अपने आप को रहो इस तरह आप उन भावनाओं को अपने आंतरिक से बाहर कर सकेंगे और उन्हें उन शब्दों में बदल सकते हैं जो कविता है- यही कविता क्या है!
    • रीडर के अनुरोध पर कविताएं लिखने का प्रयास करें। यह आपको अपने हितों के आधार पर लिखे गए कविताओं की तुलना में बहुत अधिक अनुभव देगा।

    Video: कविता कैसे लिखें | कैसे कविता लिखने के लिए | कविता Kese likhe | कविता kaise likhe | कविता लिखना सीखें | hindipoem

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्रेफाइट पेंसिल आपको बहुत बार मिटाना होगा
    • आपके द्वारा पसंद किए गए विचारों या शब्दों के नोट लेने के लिए एक पुस्तिका
    • एक कैमरा कुछ कवियों को फोटोग्राफ से विचार लेना पसंद है
    • एक सेलफोन जहां आप नीचे बैठकर लिख सकते हैं, जहां आप छंद या विचारों को लिख सकते हैं और बचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com