ekterya.com

कैसे एक Tanka कविता लिखने के लिए

टंका (短歌 टैन-kah "लघु गीत") जापानी कविता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे, यहां तक ​​कि पहले रिकॉर्डों को वका (और 歌

वाह kah "जापानी गीत") वर्ष 700 ईस्वी के आसपास है और अभी भी इस फ़ॉर्म के अध्ययन और उपयोग के लिए समर्पित सैकड़ों समूहों में लिखा और प्रकाशित किया गया है। पिछले 20 सालों में जापान के बाहर अधिक से अधिक लोग टोंका के चमत्कारों की खोज कर रहे हैं और इस शॉर्ट कविता के साथ अपनी किस्मत की कोशिश कर रहे हैं, जिसे हाई की दादी माना जाता है।

दिशा निर्देशों

जापान में, टंका, हालांकि एक या दो पंक्तियों में लिखा गया है, वास्तव में पांच या सात ध्वनि इकाइयों (स्पेनिश के सिलेबल्स के समान) वाले पांच वाक्यांशों से बना है, जिसमें कुल 31 ध्वनियां हैं। चूंकि ये ध्वनि इकाइयां स्पेनी के सिलेबल्स की तुलना में कम हैं, इसलिए जापानी टंका की उपस्थिति और आवाज़ लगभग निकटतम, हम प्रत्येक वाक्यांश के लिए एक पंक्ति देते हैं, और फॉर्म को बनाए रखने के लिए, हम अपनी लाइनें लिखते हैं: लघु, लंबे , छोटी, लंबी, लंबी (5-7-5-7-7 की पारंपरिक योजना के बाद)

आपने पहले से ही देखा है कि टंका की शुरुआत हाइकू की तरह दिखती है और यह है कि कविता के दोनों रूप कई तरह से जुड़े हुए हैं।

हालांकि, अंत में दो अतिरिक्त लाइनें आपको अधिक व्यक्तिपरक या व्यक्तिगत टिप्पणियों या भावनाओं को जोड़ने की अनुमति देती हैं। टंका बहुत अधिक गीतात्मक है और राय, भावनाओं और विचारों की अभिव्यक्ति की अनुमति देता है कि हाइकू कम होने की अनुमति नहीं देता है।

जापानी में, टंका को एक उच्च खंड (शुरुआत हाइकु के समान है) में विभाजित किया गया है और निचला खंड (दो लंबी लाइनें)। टंका बनाने की कला इन दोनों वर्गों के संबंध से और यह कैसे व्यक्त की गई है। केंद्र लाइन के लिए एक अक्ष के रूप में कार्य करना आम बात है प्रवेश द्वार के एक बगीचे के बारे में सोचो जो दोनों दिशाओं में घूमता है ताकि ऊपरी भाग में सोचा जा सकता है कि निचली खंड में किसी अन्य विचार को बदल दिया जा सकता है। इस बदलाव में एक नई आवाज, स्थान, समय और मूड दिखाई देनी चाहिए।

एक उदाहरण यह हो सकता है कि जापान में सबसे बड़ा टैनका कवि का यह कविता है, अकीको योसानो.

मेरे स्नान के बाद
जब मैं मुस्कुराता हूं तब मैं ड्रेस करता हूं
लंबे दर्पण में
कल का एक चित्र
कि इनकार नहीं किया जा सकता है

हम देखते हैं कि आप एक विचार बनाने के लिए पहली तीन पंक्तियां पढ़ सकते हैं। यदि आप फिर से केंद्र रेखा को पढ़ते हैं और पिछली दो पंक्तियां जोड़ते हैं, तो आप देखेंगे कि लेखक ने समय के साथ एक मोड़ लिया है और आपको एक बहुत अलग कविता प्रदान करने के लिए एक राय जोड़ दी है। टंका के ऊपर और नीचे के बीच यह तनाव यह एक उत्तेजक और आकर्षक ऊर्जा देता है और कविता के विस्तार के लिए कठिनाई का स्पर्श भी जोड़ती है।

यह कल्पना करना आसान है कि 1500 वर्षों से अधिक समय के लिए उपयोग किए जाने वाले काव्यात्मक रूप में कई मापदंड, नियम और परिवर्तन हुए हैं जो सदियों से आए हैं। यदि आप इस कविवर्य रूप में रुचि रखते हैं, तो आप इसके बारे में अध्ययन और सीखने के लिए बहुत कुछ सीख चुके हैं।

चरणों

एक Tanka लिखें

छवि टाइप करें, एक ताना कविता चरण 1 लिखें
1
शुरुआती के लिए, मान लें कि आप पहले से ही जानते हैं कि कैसे एक हाइकू कविता लिखना है यदि हां, तो मान लें कि आपके पास पहले तीन पंक्तियां तैयार हैं मान लीजिए कि आपका हाइकू है:
  • हमेशा चढ़ते हुए
    पहाड़ का मार्ग गायब हो जाता है
    पीला बादलों में
  • एक टेंका कविता चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2



    अब, तीसरी पंक्ति लेते हुए, सोचें कि पहाड़ों में बादलों से दूसरे स्थान पर कैसे दृश्य बदलना है। हमारे उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि कई संस्कृतियों में, विशेषकर एशियाई, सफेद मृत्यु का प्रतीक हैं (पहले से ही "पीला" शब्द में संकेत दिया गया है) चलो उस विचार के साथ काम करते हैं और समापन दोबारा जोड़ते हैं:
  • मैं फूल में आप के बारे में सोचता हूँ
    घुमावदार सड़कों पर बहुत जल्दी फेंक दिया
  • एक टाटा कविता का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 3

    Video: मेरा भारत महान पर कविता - Poem on India in Hindi - मेरा भारत देश महान - Monica Gupta

    Video: Ek Tinka ( एक तिनका हिन्दी कविता ) - CBSE NCERT Class 7 Vasant Book Explanation

    3
    ऊपरी भाग में, एक लेखक के रूप में आप एक दृश्य दिखाते हैं, लेकिन निचले एक में आप अपने विचारों को दिखाने के लिए एक मोड़ लेते हैं कविता ने पहाड़ी सड़कों के दर्शन से यात्रा की है (ध्यान दें कि जिस तरह से पहले और दूसरे भाग को जोड़ता है, हालांकि आपकी कविता में गठजोड़ एक अधिक सूक्ष्म हो सकता है) नुकसान की अभिव्यक्ति के लिए जिसके लिए कोई सटीक शब्द नहीं है। हालांकि, बारी हमेशा ऐसा स्पष्ट नहीं हो सकता है
  • Video: हिंदी के कठिन शब्दों को लिखने का सरल उपाय

    युक्तियाँ

    • अभ्यास
    • एक अच्छी कविता लिखने की कुंजी रचनात्मक होना है भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवियों और शब्दों का उपयोग करें डिक्शनरी में मदद पाने के लिए डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com