ekterya.com

कैसे कविता के साथ एक कविता लिखने के लिए

कविता आपके कविताओं के लिए संगीत को जोड़ सकते हैं, उन्हें एक यादगार गुणवत्ता दे जो बहुत मजेदार हो सकती है। यद्यपि सभी कविताओं को कविता नहीं होती है, जो कि कविता करते हैं वे और भी शानदार लगते हैं क्योंकि उन्हें बहुत ही जटिल संरचना माना जाता है। यदि आप कविता के साथ कविता बनाना चाहते हैं, तो आप कविता और मीटर की मूल बातें सीख सकते हैं, साथ ही अच्छी कविताएं लिखने के लिए कुछ युक्तियां सिर्फ एक कविता की तुलना में प्रस्तुत कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कविता और मीटर को समझता है

एक छद्म कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
व्यंजन गाया जाता है की एक सूची बनाओ ऐसा कहा जाता है कि शब्द कविता जब अंत और शब्दों की आवाज़ होती है। कई अलग-अलग कविताएं हैं, लेकिन व्यंजन गाया जाता है या "उत्तम" वे जैसे शब्द हैं "कुत्ता" और "पहाड़ी", स्वरों और समान व्यंजन संयोजनों के साथ। यदि आप कविता के साथ एक कविता लिखना चाहते हैं, तो शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि गाया जाता है का अभ्यास करना एक शब्द के साथ शुरू करें और उन शब्दों की एक सूची पाएं जो इसके साथ कविता करते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में आसान हो जाएगा
  • कुत्ते, उदाहरण के लिए, पहाड़ी, दफन, लोहा, एन्शियारो, लीक, बछड़ा, निर्वासन, कट्टरपंथियों और कई अन्य शब्दों के साथ पूरी तरह से गाया जाता है। अभ्यास करने के लिए अपनी खुद की सूची बनाएँ
  • यदि आपके मन में कोई विषय है, तो अपनी शब्दावली से कुछ शब्दों के साथ शुरू करने का प्रयास करें जो कि एक अच्छी कविता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और प्रत्येक एक के साथ कविताएं जोड़ सकते हैं
  • एक प्रकार की कविता लिखें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    अन्य प्रकार के गाया जाता है के बारे में जानें जबकि कुछ अच्छी तरह से व्यंजनों की कविताएं एक आदर्श कविता के निशान की तरह लग सकती हैं, जबकि पूरी कविता पूरी तरह से बनाने की कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ कविताएं जटिल और अजीब लग सकती हैं। एक अच्छी कविता में इसे पूरी तरह पूरा करने के लिए गाया जाता है, यह बेहतर है कि गाया जाता है सामग्री को थोड़ा रंग और मोड़ दें। यह वह जगह है जहां सबसे लचीली गाया जाता है:
  • अर्द्ध कविता वे लगभग पूरी तरह से मेल खाते हैं, इस तथ्य को छोड़कर कि शब्दों में से एक अतिरिक्त शब्दांश (उदाहरण: "मोरइस तरह के एक" और "हमेंइस तरह के एकजिया")।
  • तिरछा गाया जाता है वे केवल अंतिम व्यंजनों पर सहमत होते हैं, स्वर ध्वनियों की अनदेखी करते हैं (उदाहरण: "सहूलियतटेलीफोन" और आपइस तरह के एक")।
  • मजबूर गाया जाता है सही ढंग से लगता है इस बात से सहमत है, लेकिन एक निर्बल शब्दांश टॉनिक (उदाहरण के साथ तुकबंदी शब्दांश के प्राकृतिक लय की कमी है: "आदमीटेलीफोन" और "cócटेलीफोन")।
  • दृश्य गाया जाता है उन शब्दों से संबंधित हैं जो समान रूप से दिखते हैं, लेकिन ध्वनि अलग (उदाहरण: "एफआईओ" और "frआईओ")।
  • एक छद्म कविता का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 3
    3
    प्रत्येक पंक्ति में ताल पर ध्यान दें। Rhymed कविताएं केवल शब्दों को शामिल करते हैं जो कि कविता हैं अधिकांश कविताएं कतारों की मीट्रिक पर ध्यान देना चाहिए, जो कि टॉनिक की संख्या और लाइन में अनस्ट्रेस सिलेबल्स के लिए होती है। प्रक्रिया वापस की जा सकती है काफी जटिल, लेकिन सिद्धांत काफी सरल हैं और यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो उन्हें ध्यान में रखना अच्छा है।
  • कविता की एक पंक्ति में सिलेबल्स की संख्या की गणना करें, जैसा कि "होना या नहीं होना, यह सवाल है"। उस पंक्ति में, दस सिलेबल्स हैं अब, लाइन को ज़ोर से पढ़ें और टॉनिक और अप्रभावी सिलेबल्स को सुनने की कोशिश करें इसे आवाज की ताकत पर बल देना पढ़ें
  • यह प्रसिद्ध मुहावरा शेक्सपियर क्या कहा जाता है yámbico pentámetro, जिसका अर्थ है कि लाइन पांच फुट (pentámetro), एक निर्बल शब्दांश यौगिकों और शब्दांश द्वारा भी शामिल है का एक उदाहरण है: "होना या नहीं होना, यह सवाल है"।
  • यह yambos और छंद पैर को समझने के लिए अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं महत्वपूर्ण है, लेकिन यह, .. प्रत्येक पंक्ति में एक ऐसी ही गिनती अक्षरों रखने की कोशिश करने के लिए शुरुआत में अपने अक्षरों गणना अच्छा है ताकि आपके कविता की पंक्तियों के भी पर लंबे समय तक नहीं है।
  • टाइप करें एक छद्म कविता चरण 4 लिखें
    4
    कविता के साथ बहुत सी समकालीन कविता पढ़ें जब आप कविता करते हैं, तो कभी-कभी एक विक्टोरियन जैसे लेखन शुरू करने के लिए मोहक हो सकता है अपनी भाषा को औपचारिक और अनाड़ी संस्करण में बदलना आवश्यक नहीं है। अगर आप 21 वीं सदी में कविता लिखना चाहते हैं, तो इसे ध्वनि चाहिए जैसा कि किसी ने इसे लिखा है जो अनाज की गलियारे में अनाज खरीदता है, न कि ड्रेगन को मारने वाला कोई नहीं। समकालीन कवियों पर एक नज़र डालें, जो बिना किसी कविता के लिखे गए हैं जैसे मृतक:
  • यहोशू मेहिगन: "प्रोफेसर (शिक्षक)"
  • हैली लिथूउसर: "पचीडर्म के साथ त्रिओलेट (पाइकेडर्म के साथ त्रिकूट)"
  • माइकल रॉबिंस: "दूर नहीं फीका (यह फीका नहीं है)"
  • जॉर्जिया डगलस जॉनसन: "आपका विश्व"
  • भाग 2
    कविता लिखें

    एक छद्म कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    कविता लिखने के लिए एक विधि चुनें Rhymed कविताओं कई अलग अलग तरीकों से बना रहे हैं और शुरू करने के लिए कोई सही तरीका नहीं है। आप एक पारंपरिक काव्य रूप से शुरू कर सकते हैं और उस कविता को लिख सकते हैं जो उसके लिए अनुकूल है या आप लिखना शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप जो लिखते हैं वह अधिक सख्त रूप से लाभ उठा सकता है।
    • पहले फॉर्म को चुनना और उस सामग्री को बनाने के लिए आम बात है जो इसे ठीक करती है। यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो वहां से एक आकार और भाग चुनें। समीक्षा इस अनुच्छेद काव्यात्मक रूपों का परिचय देखने के लिए
    • एक अन्य विकल्प एक विशेष विषय के बारे में लिखना शुरू करना है, बिना कविता या मीट्रिक पर ध्यान दिए बिना येट्स, महान आयरिश कवि, ने अपनी सभी कविताओं गद्य के रूप में शुरू की
    • आप पूरी तरह कविता को छोड़ सकते हैं। सभी कविताओं को एक कविता की आवश्यकता होगी जो आप उनके साथ हासिल करना चाहते हैं। यदि आप एक स्कूल के काम के लिए कविता लिखने जा रहे हैं, तो गद्य से शुरू करने का यह एक अच्छा तरीका है।
  • एक छद्म कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    आपके विषय के अनुसार कविता की एक सूची बनाएं सूची में अपने शब्दों के साथ बहुत सख्त न हो, बस जितना आप कर सकते हैं उतने लिखने की कोशिश करें और आपके पास काम करने के लिए अच्छी सामग्री होगी शब्दों की इस सूची को बढ़ाते रहो, जैसा कि आप लिखते हैं और आपकी कविता की जांच करते हैं
  • शब्द है, जो जरूरत पड़ने पर स्वर में इसी तरह के हैं कि इस विषय से संबंधित हैं चुनें और अपनी कविता का विषय का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
  • यह भी एक अच्छा विचार असामान्य शब्द है कि फिट करने के लिए और है कि कविता में शामिल किया जा सकता है तुकबंदी वाक्यांशों मुश्किल हो जाता है शामिल करने के लिए प्रयास करने के लिए है। ¿Rimar "बुजु बेंटन" साथ "स्क्रैन्टन की महान इच्छाएं"? यह महान हो सकता है
  • एक छद्म कविता लिखें 7 शीर्षक वाला चित्र



    3
    कविता की पूरी लाइन लिखें यह कविता की पहली पंक्ति नहीं है और न ही उसे महान होना चाहिए। सिर्फ एक पंक्ति बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको कविता लंगर करने में मदद करेगी और आपको इसे विकसित करने के लिए आधार प्रदान करेंगे। बाद में इसे बदलने का विकल्प हमेशा मौजूद होता है
  • यह आपकी लाइन की होगी "गाइड"। लाइन पर वर्णों की गणना करें और पता करें कि आप मेट्रिक्स के संदर्भ में क्या काम करते हैं। इसके बाद, उस मीट्रिक का उपयोग अपनी शेष रेखाओं को मार्गदर्शन करने के लिए करें यदि आप बाद में बदलना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • एक छद्म कविता का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 8
    4
    प्रत्येक पंक्ति लिखें जैसे कि आप एक दरवाजा खोल रहे थे। पहले के आसपास कुछ पंक्तियां लिखें और अच्छे संबंधों की खोज करें जो कविता अधिक जीवन दे सकते हैं। जैसा कि आप लिखते हैं, गाया जाता है की अपनी सूची से शब्दों को एकीकृत करने का प्रयास करें ताकि आपके पास कुछ विकल्प हों और एक-दूसरे के बाद एक उत्पन्न करने के लिए छवियों का उपयोग करके विचारों के रूप में एक दूसरे के ऊपर निर्माण लाइनें रखें।
  • अगर आप कुछ लिखते हैं तो "भाग्य के बेहोश शब्द", कुछ को पकड़ना या लाइन पर देखने के लिए मुश्किल है, जो कविता को लिखना ज्यादा मुश्किल बनाता है। यह एक बंद दरवाजा की तरह है। आप हमेशा कविता कर सकते हैं "हमें नफरत करने के लिए नेतृत्व करें", लेकिन यह हमें या तो साथ काम करने के लिए बहुत कुछ नहीं देता। तुम सिर्फ एक कविता बनाओ आगे क्या आ सकता है?
  • की लाइनें लिखें "खुले दरवाजे", छवियों से भरा हुआ और बिना सार शब्दों के क्या करें "भाग्य के कमजोर शब्द"? क्या शब्द हैं? किसने कहा? कुछ ऐसा प्रयास करें: "मेरी मां थक गई थी और हमें बताया था कि रात का खाना ठंड हो रहा था", जो हमें देखने के लिए कुछ देता है, साथ काम करने के लिए कुछ: "मेरी मां थक गई थी और हमें बताया था कि रात का खाना बर्फ ठंडा था। उनके शब्द हमेशा एक जमी हुई पत्थर रहे हैं जो बढ़ाए हुए हथेली में"।
  • भाग 3
    कविता के साथ एक कविता की जाँच करें

    एक छद्म कविता 9 नाम लिखें छवि शीर्षक
    1
    एक कविता योजना चुनें और अपनी कविता की समीक्षा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके पास शब्दों का एक संग्रह है जो कविता या कुछ ऐसा है जो पहले से ही एक कविता की तरह दिखना शुरू कर देता है, तो समीक्षा करने और उसे पूरा करने का एक अच्छा तरीका है एक कविता योजना का चयन करना और उसे अनुकूलित करना। एक कविता की एक कविता योजना एक ऐसा पैटर्न है जो निर्धारित करता है कि लाइनों के समाप्त होने पर कविताएं कबूल होंगी। यदि आप पहले से ही अपनी कविता में एक दिलचस्प कविता योजना बनाने शुरू कर दिया है, तो इसका इस्तेमाल करते रहें अन्यथा, कुछ पारंपरिक पैटर्न का उपयोग करें:
    • ABAB यह सबसे आम कविता योजनाओं में से एक है इसका अर्थ है कि पहली और तीसरी पंक्तियां (ए ए ए) कविता, जैसे कि दूसरे और चौथे (बी) बी के साथ। उदाहरण:

      एक - क्या मैं आपकी एक दिन के लिए तुलना करता हूँ?रानो?
      बी -
      आप अधिक स्वभाव और कृपया हैंटेरो:
      एक -
      हवा को कैपलील्टो ई धड़कता हैनैनो,
      बी -
      और गर्मी बहुत ली हैGero.
    • ABCB एक और आम कविता योजना है, जो अधिक लचीलापन प्रदान करती है। उदाहरण के लिए:
      एक - गुलाब रो हैja
      बी -
      वायलेट एक हैZul
      सी -
      चीनी मिठाई हैचुनाव आयोग
      बी -
      और यही है कि आप कैसे हैं आप.
  • Video: Alankar|अलंकार|शब्दालंकार|गाना,गीत लिखने से पहले अलंकार की जानकारी|geet kaise likhe|part 1

    एक प्रकार की छंद कविता लिखें शीर्षक वाली छवि 10
    2
    अपने आप को नियमों को छोड़ने की अनुमति दें हालांकि पारंपरिक कविताओं उपयोगी और मजेदार हैं, कुछ कम कठोर के लिए उन्हें देने के लिए संकोच नहीं करते, अगर यह अपनी आवश्यकताओं सूट। एक "अच्छा" कविता पूरी तरह से गाया जाता है के टेम्पलेट के लिए फिट कुछ नहीं है एक अच्छी कविता एक है जो कि एक अजीब और अनोखी विचार है जो कि गद्य में लिखना असंभव होता।
  • एक - और सच्चाई में समय होगापो
    बी -
    पीले धुएं के लिए जो दीवारों पर स्लाइड करता हैlles,
    सी -
    सना हुआ ग्लास खिड़कियों पर अपनी पीठ रगड़नाइस तरह के एक-
    एक -
    समय होगा, समय होगापो
    बी -
    चेहरे को तैयार करने के लिए जो उसके पास चेहरे को स्वीकार करता हैlles-
    डी -
    मारने का समय होगा, विश्वास करने का समय होगाar,
    -
    और सभी काम और दिनों के लिए समयउन
    डी -
    कि आपकी प्लेट पर एक सवाल बढ़ा और छोड़ देंदेना-
    एफ -
    आपके लिए समय होगा और मेरे लिए समय होगाí,
    जी -
    और सौ सौ इंद्रियों के लिए भी समय होगावजहें
    जी -
    और सौ सौ सपने और समीक्षा के लिए समय होगावजहें
    एफ -
    एक टोस्ट और एक चाय से पहले आप.
  • Video: कविता लिखने का सबसे आसान तरीका|कविता कैसे लिखें|The easiest way to write poetry|easy trick to write

    एक छद्म कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    अधिक जटिल परंपरागत रूप का उपयोग करने पर विचार करें। कई पारंपरिक रूप हैं, जो हमेशा एक विशिष्ट अर्द्ध-जटिल पैटर्न के अनुसार लिखा जाता है। यदि आप एक पूर्वनिर्धारित पैटर्न में कविता के साथ एक कविता लिखने के बारे में उत्सुक हैं, तो आप निम्न में से कोई भी प्रयास कर सकते हैं:
  • जोड़ी वे लाइनों की एक मालूम होता है सरल जोड़ी एक दूसरे के साथ कविता और बनाने के लिए क्या कहा जाता है कविताओं कई दोहे की जा सकती हैं "वीर दोहरी"। मिल्टन, अलेक्जेंडर पोप और कई अन्य विद्वान कवियों ने बहुत कुछ दोहों का इस्तेमाल किया।
  • सॉनेट्स वे 14 लाइनों तुकबंदी की कविताएं हैं और दो पैटर्न में से एक का पालन कर सकते हैं। शेक्सपियर के सोंनेट्स हमेशा कविता बारी है, इस प्रकार एक दोहे के साथ समाप्त होने के एक पैटर्न का पालन करें: ABAB, cdcd, efef, पेट्रार्क की gg.Los सोंनेट्स अधिक भिन्नता है, लेकिन आम तौर पर अब्बा, अब्बा, cdcdcd के एक दोहे के साथ समाप्त ।
  • "villanelles" वे बहुत जटिल रूप हैं जो कविता की पूरी रेखा दोहराते हैं। वे तीन पंक्तियों के पन्नों में लिखे गए हैं, जिन्हें योजना ए-बी-ए के अनुसार छद्म करना चाहिए। समस्या यह है कि लाइनों को प्रत्येक बाद के पद्य की अंतिम पंक्ति के रूप में दोहराया जाना चाहिए। इन कविताओं को एक महान प्रयास की आवश्यकता है।
  • एक छद्म कविता का शीर्षक लिखें छवि 12
    4
    शब्द के साथ खेलते हैं। जिस तरह से लाइनों के सिरों मध्य भाग में मज़ा भूल जाते हैं मेल खाते के साथ इतना ध्यान केंद्रित न करें।
  • असोनेंस में स्वर स्वर के पुनरावृत्ति और कविता का उदाहरण है, उदाहरण के लिए: "एलऔरjयाएस "और" मीऔरnयाएस ")
  • विसंगति व्यंजनों की पुनरावृत्ति और कविता को दर्शाती है, उदाहरण के लिए: "सीमित करताआर" और "मोरीआर")
  • Aliteración पुनरावृत्ति और शब्द, जैसे के पहले लगता है की निहार को संदर्भित करता है "एफUlgor एफantástico ` एफएलिज़ ")
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको विद्यालय के लिए कविता लिखना है, तो समय के साथ करो। कविताएं लिखना ऐसा कुछ नहीं है जो अंतिम क्षण में प्राप्त होता है।
    • जैसे गाया जाता है की एक शब्दकोश का प्रयोग करें Rhymer.com या RhymeZone.com गाया जाता है जो आपके साथ किसी अन्य तरीके से नहीं हो सकता है।

    चेतावनी

    • अगर आपको अपनी कविता बनाने में परेशानी हो अपने दिमाग को साफ करने के लिए एक ब्रेक लें, कुछ पानी या कुछ ताजी हवा पीएं और फिर से शुरू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com