ekterya.com

भिन्नों का अनुमान कैसे करें

अंशों से निपटने के दौरान अनुमान लगाने (या एक सूचित परिकल्पना करना) बहुत उपयोगी हो सकता है। आप कुछ अनुपात का निर्धारण और कोई डेटा या एक सटीक जवाब पाने के लिए समय की कोशिश कर रहे हैं, तो एक उचित अनुमान सही दिशा में आपका मार्गदर्शन करेगा बनाते हैं। हालांकि, अनुमान लगाने और अनुमान लगाने में कोई अंतर नहीं है। यदि आप एक सटीक अनुमान प्राप्त करने की संभावना को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको अपने डेटा का विश्लेषण करना होगा।

चरणों

विधि 1
मानसिक रूप से आंशिक रूप से अनुमान लगाएं

छवि अनुमानित अंश का चरण 1
1
तय करें कि अनुमान उचित प्रक्रिया है या नहीं। अनुमान आपको अंश का सार देगा हालांकि, आप शायद ही कभी सटीक उत्तर का अनुमान लगाएंगे। अगर आपको जवाब की एक सामान्य जानकारी की आवश्यकता है, तो अनुमान उपयोगी होते हैं। हालांकि, अगर आपको सही जवाब देना है, तो सटीक मापन के साथ समीकरण को हल करें। एक अच्छा अनुमान सामान्य विचार को शीघ्रता से व्यक्त करेगा और सटीक उत्तर के रूप में खुद को पास करने का प्रयास नहीं करेगा।
  • परिस्थितियों के कुछ उदाहरण जहां अनुमान सबसे अधिक उपयोगी होते हैं, इसमें आकस्मिक घटना की योजना शामिल है (लगभग आवश्यक आपूर्ति का अनुमान लगाया जा रहा है), मौखिक रूप से एक विचार (विवरण बिना विचार संदेश) या स्टूज़ जैसे कुछ पाककला स्थितियों को व्यक्त करते हुए जहां अंतिम उत्पाद में सटीक माप की आवश्यकता नहीं है
  • एपिटमेंट फ्रैक्शंस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जितना संभव हो उतना अंश को सरल बनाएं मानसिक रूप से भिन्न तरीके से निपटने के लिए हमेशा आसान होगा यदि आप उन्हें सबसे कम सामान्य भाजक में सरल करते हैं उदाहरण के लिए, 4/8 का एक अंश, 2/4 या 1/2 के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। ये समान अंश व्यक्त करने के विभिन्न तरीके हैं जितना संभव हो उतना अंश को सरल बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि अनुमान आसान हो। उस नंबर को ढूंढें, जिसके बीच आप ऊपरी और निचले आधे हिस्से को उसी तरह विभाजित कर सकते हैं। समान संख्या के बीच उन्हें बांटकर संख्याओं के आकार को कम कर दिया जाएगा, जबकि ऊपर और नीचे के बीच अनुपात को बनाए रखना होगा।
  • सामान्य तौर पर, बड़ी संख्या से छोटी संख्याओं के साथ काम करना आसान होता है। यदि सभी नंबरों में एक समान विभाजक है, तो संभव है कि उन्हें समझौते में उस रूट के बीच विभाजित करना संभव हो। उदाहरण के लिए, 4/16 और 6/8 को क्रमशः 4 और 2 के बीच विभाजित किया जा सकता है। इसका परिणाम 1/4 और 3/4 होगा।
  • सामान्य तौर पर, अगर दोनों शीर्ष और नीचे दोनों संख्याएं भी हैं, तो आप 2 के द्वारा उन दोनों को विभाजित कर सकते हैं। दोनों संख्या पहले की तुलना में आधा हो जाएगी और अनुपात समान रहेगा।
  • विभाजित करते समय अंश पूर्णांक के दोनों हिस्सों को रखना सुनिश्चित करें अपवादों को गलत तरीके से विभाजित करके भिन्न अंश प्राप्त करना, अंश को अधिक निराशाजनक बना देगा।
  • चित्र अनुमानित अंश चरण 3
    3
    भिन्न गोलियां अपूर्णांक को गोलाई करना उनसे निपटना आसान बनाता है। आप एक अंश को सरल बनाया नहीं जा सकता है, तो थोड़ा ऊपर या नीचे दौर संख्या प्रतिक्रिया की कीमत पर अंश को आसान बनाने में खर्च कर सकते हैं "ठीक"। अपूर्ण अंश को कई चीजों पर निर्भर करेगा, खासकर यदि आप बहुत ही विशिष्ट भिन्न भागों से काम कर रहे हों और यदि कोई भी वैसे भी कोई अर्थ बनाने के लिए पर्याप्त हिस्से हैं।
  • "दौर" एक अंश का मतलब संख्याओं को बढ़ाने या घटाना है जिससे कि अंश को सरलीकृत किया जा सके। उदाहरण के लिए, आंशिक 7/16 को मानसिक रूप से कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप इसे थोड़ा-थोड़ा 8/16 तक गोल करते हैं, तो यह ठीक एक आधा (1/2) हो जाता है।
  • Video: Natural REMEDIES for Chronic KIDNEY Disease In Older Adults. Help PROTECT YOUR Kidneys FUNCTION

    अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    एक उचित संख्या में गोलाकार विकल्प चुनें। यदि आप मानसिक गणित का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि आप भिन्न भागों में भिन्नताएं करने की कोशिश करें, जिनके साथ आप सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं। क्योंकि गणित के साथ व्यक्तिगत कौशल प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करते हैं, आप जितना चाहें उतना या जितना कम करना चाहते हैं, उतना अंश भिन्न कर सकते हैं। अगले माध्यम (0, 1/2, 1) पर गोल करना सरल भिन्न भागों के लिए समझ में आता है, जबकि अधिक जटिल अनुपात अधिक से अधिक गोलाकार विकल्पों से लाभ होगा।
  • अपने कौशल के स्तर के आधार पर भिन्न भागों को छोटे भागों में बांटना अधिक कठिन हो सकता है (जैसे अगले आठवीं या सोलहवीं) लेकिन आप पाएंगे कि इसका जवाब सही परिणाम के करीब है।
  • अनुमानित अंश का चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अपने प्रत्येक अंश के लिए एक गोलाकार विकल्प चुनें ज्यादातर समय, एक अंश इसके आसन्न गोल विकल्पों में से किसी एक के निकट होगा। 7/8 अंश, उदाहरण के लिए, 1/2 (4/8) से 1 (8/8) के करीब है। हालांकि, कुछ मामलों में, यह कहीं बीच में हो सकता है 65/100 जैसे अंश को 60/100 या 70/100 तक गोल या नीचे किया जा सकता है आप एक निर्णय कर सकते हैं कि आपको कौन सा लगता है कि दिए गए डेटा को सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है। किसी संख्या रेखा को प्लॉटिंग नेत्रहीन रूप से इंगित करने में सहायता करेगी कि कौनसा गोलाकार विकल्प एक अंश के सबसे निकट है।
  • यद्यपि यह कहने के लिए अधिक होगा, आपको उन भिन्नों को कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है जो कि पहले से एक गोल विकल्पों में से हैं।
  • अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 6
    6
    गोलाई में परिवर्तन को ध्यान में रखें यद्यपि अनुमान लगाने के लिए यह ऊपर या नीचे गोल करने के लिए उपयोगी हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन नए अनुपातों को वास्तविक अनुपात का सटीक प्रतिबिंब न समझें। हाथ पर मूल और सटीक अंश हैं सटीक और अनुमानित संस्करण दोनों होने के कारण यह उपयोगी है क्योंकि आप आसानी से इस विचार को संप्रेषित कर सकते हैं, साथ ही आवश्यक होने पर ठोस डेटा के साथ इसे बनाए रख सकते हैं।
  • एस्टेममेंट फ्रैक्शंस स्टेप 7 नामक छवि
    7



    सटीक अंशों के साथ अनुमान की तुलना करें एक बार जब आपके पास एक गोल और सरलीकृत अनुमान है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं, तो आप मूल अनुमान के साथ तुलना करके अपने अनुमान को और भी परिष्कृत कर सकते हैं। इस तरह, आप यह पहचान सकते हैं कि वास्तविक संख्या का आपका अनुमान कितना भिन्न होता है। जबकि एक आंकलन डेटा के बारे में विस्तृत रूप से कल्पना या सोचने का एक शानदार तरीका है, आपको यह दर्शाया जाना चाहिए कि अंश वास्तव में कितना करीब है।
  • 7/16 का एक अंश 8/16 (या 1/2) पर गोल किया जा सकता है। 7/16 वैसे भी यह 1/2 लग सकता है लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि सरलीकृत संस्करण वास्तविक संख्या से थोड़ा बड़ा है। यह व्यक्त करने का एक गणितीय तरीका होगा (1/2 - 1/16)।
  • विधि 2
    आंशिक रूप से अंतर का अनुमान

    छवि अनुमानित अंश चरण 8
    1
    किसी दृश्य अनुमान की वैधता का मूल्यांकन करें एक अंश को स्पष्ट रूप से देखने से दूसरों को यह स्पष्ट हो जाता है यह अन्य लोगों के अनुपात को व्यक्त करने का एक आदर्श तरीका है, खासकर यदि उनके पास गणितीय पृष्ठभूमि नहीं है विज़ुअल अनुमान एक अंश के साथ दूसरे के साथ तुलना करने के लिए बेहतर अनुकूल हैं। मानवीय आँख को तुलना और चीजों को मापने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, यहां तक ​​कि गणितीय अनुभव के बिना भी। दृश्य शब्दों में कुछ डालकर मन को पूरी तरह से सार और संख्या-आधारित सोच से दूर करने में मदद मिलती है। विजुअल अनुमान भी आकस्मिक परिदृश्यों में उपयोग के लिए एकदम सही हैं "वास्तविक जीवन"।
    • उदाहरण के लिए, 12/16 का एक अंश संख्यात्मक रूप में सख्ती से 7/8 से बड़ा देखा जा सकता है, लेकिन एक दूसरे के बगल में एक सरल ग्राफ आसानी से दिखाएगा कि दूसरा सबसे पहले से बड़ा है।
    • नेत्रहीन रूप से सचित्र रूप से दो मुख्य प्रकार के लाइन रेखांकन और परिपत्र आरेख हैं। लाइन्स माप के लिए बेहतर है, जबकि हलकों (या "पाई चार्ट") अनुपात दिखाने के लिए बेहतर हैं।
  • अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 9
    2
    एक दृश्य मॉडल चुनें अलग-अलग प्रकार के लोगों के लिए विभिन्न दृश्य मॉडल अधिक उपयुक्त होंगे। चाहे आप एक पाई चार्ट, एक आयताकार, एक बॉक्स या अनुपात को देखने के लिए किसी अन्य तरीके का उपयोग करना चाहते हैं, एक अंश के एक उदाहरण आपको अधिक ठोस शब्दों में अंश के बारे में सोचने के लिए संदर्भ का एक बिंदु देगा।
  • अलग अलग रंगों या रंगों से अलग अनुपात पहचान सकते हैं उदाहरण के लिए, पाई चार्ट से छायांकित दो तिहाई अंश 2/3 का एक अंश दर्शाते हैं
  • अंशों के समान सेट का उपयोग करके कुछ दृश्य मॉडल के साथ प्रयोग करना एक अच्छा विचार है यह आपको दिखाएगा कि अलग-अलग मॉडल एक ही चीज़ का प्रतिनिधित्व कैसे कर सकते हैं।
  • अनुमानित अंश का चित्र शीर्षक 10
    3
    शारीरिक टुकड़ों के साथ भिन्न चित्रों को बताएं। चॉकलेट के टुकड़े का उपयोग करना, इकट्ठा करने के लिए ब्लॉक या कंकड़ भी, आप विभिन्न टुकड़ों के समूह के आधार पर भिन्न अनुमान कर सकते हैं। 50 भागों (17/50 + 33/50) के साथ एक अंश 50 समूहों को दो समूहों में अलग करके व्यक्त किया जा सकता है। इसके साथ, आप देख सकते हैं कि एक अंश दूसरे के साथ तुलना कैसे करता है।
  • एक-दूसरे के बगल में दो या अधिक अनुपात बताते हुए, आपके पास एक आसान दृश्य संदर्भ होगा कि कौन से अंश बड़े हैं और जो छोटे हैं मानव आँख बिना सोच के भेद को पहचानने में सक्षम होगा, इसलिए यह स्पष्ट रूप से इसे स्पष्ट रूप से संवाद करने का एक अच्छा तरीका है।
  • छवि अनुमानित अंश का शीर्षक चरण 11
    4
    दूसरे के बगल में अनुपात एक ढेर रिश्तेदार अंश हमारे चारों तरफ हैं और हम अक्सर बिना सोच के भागों के अनुमान के आधार पर निर्णय करते हैं। यदि आप भिन्न भागों के अपने अनुमान के अभ्यास के लिए तलाश कर रहे हैं, तो एक दूसरे के बगल में विभिन्न ऊंचाइयों के दो आइटम रखें। वहां से, अनुमान लगाने का प्रयास करें कि सबसे छोटी ऑब्जेक्ट का आकार सबसे बड़ा ऑब्जेक्ट के आकार को कवर करता है।
  • बाद में, आप नियमों के साथ लेखों के सही आयाम को मापकर अपने उत्तरों की समीक्षा कर सकते हैं।
  • छवि अनुमानित अंश का चरण 12
    5

    Video: भिन्न के जोड़ और घटाव को हल करे बेहद ही आसान तरीका से

    एक पाई चार्ट बनाएं पाई चार्ट्स नेत्रहीन अनुपात व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है अगर आप नेत्रहीन सोचते हैं, तो गोल आंशिकता को एक चक्र में शामिल करने के लिए एक अच्छा विचार है। वहां से, आप गोल आंकड़ों पर भरोसा किए बिना अनुमान व्यक्त कर सकते हैं जो सटीक नहीं हो सकते। रेखांकन (जो सटीक डेटा पर निर्भर करते हैं) के विपरीत, एक पाई चार्ट विज़ुअल डेटा को जल्दी से प्रदर्शित करना चाहिए सामान्य तौर पर, अन्य दृश्य मॉडलों की तुलना में किसी मंडली के हिस्सों का आंखों से विश्लेषण करना आसान होता है, क्योंकि एक पूर्ण चक्र पूरी तरह से दर्शाता है
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप अंश अभ्यास करेंगे, उतना आसान होगा कि आप अपने अनुमानों को कम करें। यदि आपको शुरुआत में समस्याएं आ रही हैं, तो कोशिश कर रहें और आपके उत्तर जहां संभव हो, जांचें। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि क्या आपके उत्तर अधिक सटीक होते हैं
    • एक उचित अंश 1 से अधिक नहीं हो सकता। यह 0 से अधिक और 1 से कम होना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक अनुमान सटीक और निश्चित जवाब के लिए प्रतिस्थापन नहीं होना चाहिए। आपको उस स्थिति में अनुमानों पर भरोसा नहीं करना चाहिए जहां सटीक मापन आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com