ekterya.com

कैसे एक परिकल्पना परीक्षण करने के लिए

एक परिकल्पना का परीक्षण वैज्ञानिक पद्धति का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह आपको शिक्षित अनुमान की वैधता का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है सामान्य प्रक्रिया में, आपको इकट्ठा किए गए सबूतों के आधार पर एक अवधारणा का निर्माण करना चाहिए और फिर प्रयोगों के माध्यम से इसका परीक्षण करना चाहिए। जैसा कि आप अधिक जानकारी इकट्ठा करते हैं, आप देख सकते हैं कि आपका मूल अनुमान सही था। यदि आपके पहले अनुमान में त्रुटियां हैं, तो आप इस अवधारणा को दोहरा सकते हैं ताकि आप डेटा से क्या सीखा हो, इसके साथ एक बेहतर मैच हो।

चरणों

विधि 1

एक प्रश्न पूछें और जांचें
कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
1
एक प्रश्न के साथ शुरू करें यह प्रश्न परिकल्पना नहीं है इसके बजाय, यह आपको एक विषय देगा और आपको परीक्षण और टिप्पणियों को शुरू करने की अनुमति देगा ताकि आप एक शिक्षित अवधारणा तैयार कर सकें। प्रश्न का कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे अध्ययन किया जा सकता है और देखा जा सकता है। इस बारे में सोचें जैसे कि आप एक विज्ञान मेले के लिए एक परियोजना की तैयारी कर रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, एक प्रश्न "कुछ ब्रांडों के दाग रीमाओवर से कपड़े से दाग को अधिक प्रभावी ढंग से साफ करेगा" जैसा कुछ हो सकता है?
  • एक उद्यमी अनुदान चरण 6 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    2
    प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक प्रयोग विकसित करें। एक अवधारणा का परीक्षण करने का सबसे आम तरीका प्रयोग करना है एक अच्छा प्रयोग टेस्ट विषयों का उपयोग करता है या ऐसी परिस्थितियों का निर्माण करता है जो आपको यह देखने की अनुमति प्रदान करते हैं कि क्या विभिन्न डेटा (परीक्षण के परिणाम) का मूल्यांकन करके मान्य हो सकता है।
  • सफाई तरल पदार्थ की प्रयोग के लिए, आप कपड़े के चार प्रकार दाग कर सकते हैं दाग (जैसे, रेड वाइन, घास, मिट्टी और वसा) की चार अलग अलग प्रकार के साथ प्रत्येक और फिर चार परीक्षण (उदाहरण के कपास, लिनन, ऊन और पॉलिएस्टर के लिए) या दाग हटाने के पांच मुख्य ब्रांड (उदाहरण के लिए, श्री। क्लीन, ज्वार, चिल्लाओ और क्लोरॉक्स) यह जानने के लिए कि कौन सा सबसे अधिक स्पॉट साफ करता है
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रश्न का उत्तर देने के लिए डेटा एकत्र करना प्रारंभ करें इस बिंदु पर, आपको प्रयोग करना शुरू करना चाहिए किसी भी वैज्ञानिक परीक्षण या परिकल्पना मूल्यांकन में, अधिक मात्रा में डेटा आपको अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • दाग हटानेवाला प्रयोग के मामले में, आपको प्रत्येक प्रमुख दाग हटानेवाला की एक बोतल खरीदनी होगी और विभिन्न प्रकार के दाग वाले कई प्रकार के कपड़ों को दागना होगा।
  • फिर, प्रत्येक दाग वाले कपड़ों पर डिटर्जेंट के प्रत्येक प्रकार का परीक्षण करें। यदि आप अपने माता-पिता के घर में रहते हैं, तो आपको कपड़े धोने का अधिकांश दिन उपयोग करने के लिए अनुमति मांगी जाएगी।
  • विधि 2

    अवधारणा को विकसित और बदलना
    छवि का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 3
    1
    एक काम की अवधारणा बनाएँ काम करने वाली अवधारणा आपको यह बताना चाहिए कि आप जो भी मानते हैं उसके साथ क्या होता है। प्रारंभिक कार्य परिकल्पना 100 प्रतिशत मान्य नहीं है, लेकिन यह निरंतर परीक्षणों के साथ सुधार किया जा सकता है। कई प्रारंभिक परीक्षण करने के बाद एक अच्छी अवधारणा आपका सबसे अच्छा अनुमान होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कपड़े धोने के कई भार बना दिया है (शायद साबित करने के लिए दाग पदच्युत किस ब्रांड सनी अलग स्थानों पर दूर करने में सबसे अच्छा काम करता है), तो आप एक परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए परिणामों का प्रयोग कर सकते हैं।
    • एक अच्छा काम करने वाली अवधारणा कुछ ऐसा हो सकता है, "अगर कपड़े को आम घरेलू उत्पादों के साथ दाग दिया जाता है, ज्वार दाग़ पदच्युत दाग को और अधिक प्रभावी ढंग से साफ कर देगा।"
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 26
    2



    अधिक परीक्षण कर रहें एक बार जब आप काम कर रहे हैं तो आपको परिकल्पना सुधारने के लिए परीक्षण करना जारी रखना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि आपको पता चल जाएगा कि परिकल्पना के प्रारंभिक परीक्षण पूरी तरह से गलत नहीं थे, लेकिन उन्होंने आंकड़ों की संपूर्ण श्रेणी को ध्यान में नहीं रखा।
  • उपरोक्त उदाहरण में, आप के बाद से ही कपड़े (सनी) का एक प्रकार की कोशिश की है, तो आप अन्य तीन कपड़े (कपास, ऊन और पॉलिएस्टर) के साथ परीक्षण कपड़े धोने दोहराने और ध्यान दें कि किस दाग पदच्युत दाग अधिक प्रभावी ढंग से निकाल देता है करना होगा।
  • शीर्षक से छवि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति से संपर्क करें चरण 1
    3
    आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण करें पिछले उदाहरण में, एक बार आपने कपड़े, दाग और दाग़ पदचिन्ह के हर संयोजन का परीक्षण किया है, आपको 64 व्यक्तिगत परिणामों का मूल्यांकन करना होगा। प्रयोग किए गए सभी आंकड़ों की जांच करें (प्रत्येक प्रकार के कपड़े के हर दाग को खत्म करने में प्रत्येक दाग हटाने की प्रभावशीलता के संबंध में परिणाम)। इस बिंदु से, आप अपने विश्लेषण से एक सामान्य निष्कर्ष निकाल सकते हैं।
  • यद्यपि यह केवल आपकी अवधारणा का समर्थन करने वाले डेटा को स्वीकार करने के लिए मोहक हो सकता है, यह एक वैज्ञानिक या नैतिक दृष्टिकोण नहीं है।
  • आपको सभी डेटा को स्वीकार करना चाहिए और किसी भी प्रकार के पैटर्न के प्रति सावधान रहना चाहिए, भले ही यह साबित हो कि आपकी परिकल्पना संभवतः गलत है
  • विधि 3

    परिकल्पना सुधारें
    क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: बीईएल ने AESA रडार टेस्ट सेंटर बैंगलोर के पास स्थापित किया

    1
    डेटा के बीच के पैटर्न को लिखने के लिए प्रेरक तर्क का उपयोग करें इस प्रकार की तर्क (जिसे "नीचे-ऊपर" भी कहा जाता है) आपको आपके द्वारा देखे गए सभी आंकड़ों के पैटर्न और समानता की खोज करने की अनुमति देता है। जब आप अपनी परिकल्पना तैयार करते हैं, और डेटा को जानबूझकर बताते हैं, तो आपके द्वारा किए गए परिणाम का समर्थन करने के लिए डेटा को जानबूझकर गलत तरीके से बताने से बचें।
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रयोग यह सोच कर कि सबसे प्रभावी ज्वार दाग पदच्युत किया जाएगा शुरू कर दिया, लेकिन कहा कि रेड वाइन के दाग और मिट्टी को हटाने के लिए एक अच्छा काम करता है की खोज की है, तो आप काम कर रहे परिकल्पना बदलना होगा।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    2
    अपनी परिकल्पना में बदलाव करें यदि डेटा आपके द्वारा जो सोचा था, वह समर्थन नहीं करता है, तो आप अब जो कुछ जानते हैं उसके आधार पर आप एक नई परिकल्पना तैयार कर सकते हैं। यह वैज्ञानिक पद्धति का एक अनिवार्य हिस्सा, कोई भी व्यक्ति जो, साबित करता है आगमनात्मक तर्क द्वारा एक परिकल्पना में सक्षम होना चाहिए, डेटा की एक बड़ी राशि के अवलोकन से उत्पन्न होने वाले परिणामों के अनुसार परिकल्पना को पुन: करने के लिए है।
  • इसलिए, यदि विशिष्ट प्रकार के स्पॉट्स को साफ करने में टाइड प्रभावी नहीं है, तो आपकी प्रारंभिक कार्य परिकल्पना गलत होगा।
  • Video: छोटा सा ज्ञान- परिकल्पना निर्माण निर्देशन कैमरा राकेश पांडे बरेली

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 10
    3
    एक सुधारित परिकल्पना प्राप्त करें एक बार जब आप कोशिश करते हैं, सुधार और थोड़ा और प्रयास करते हैं, तो आप परिकल्पना के बारे में एक निष्कर्ष प्राप्त कर सकते हैं। अगर प्रारंभिक अवधारणा को सुधार (या यदि यह पूरी तरह से गलत था) की आवश्यकता है तो अब सुधार करने का समय है। एक अच्छी निर्णायक परिकल्पना को शामिल करना चाहिए कि आपने प्रयोगों से डेटा के संपूर्ण शरीर के अवलोकन और विश्लेषण से क्या सीखा है।
  • एक अंतिम और सिद्ध अवधारणा कुछ ऐसा हो सकता है जैसे "विभिन्न प्रकार के आम कपड़ों से घर के बने दागों को साफ करने के लिए चिल्लाओ सबसे प्रभावी दाग ​​हटानेवाला है"।
  • युक्तियाँ

    • विधायी (या "टॉप-डाउन") तर्क किसी वैज्ञानिक अवधारणा को साबित करने में आपकी मदद नहीं करेगा। परिकल्पना आपके द्वारा किए गए परीक्षणों और आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा पर आधारित होना चाहिए।
    • आप जिस प्रकार की परिकल्पना की कोशिश करते हैं उसके आधार पर, आपको एक नियंत्रण समूह की भी आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दवा की प्रभावशीलता का परीक्षण करते हैं, तो आपको एक समूह की ज़रूरत होगी जो प्लासीबो प्राप्त करती है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com