ekterya.com

विरोध बैनर बनाने के लिए कैसे करें

आप अपने विचारों को बोलने और अपने राजनीतिक संदेश को और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए एक विरोध बैनर स्वयं बना सकते हैं। प्रतिवाद बैनर सक्रियता की कला का एक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्हें बनाने के लिए, आप प्रतीकों और छवियों का एक मिश्रण बना सकते हैं जो पहले से मौजूद हैं या अपने खुद के अनूठे बैनर को डिज़ाइन करें। साथ ही, आपको सामग्रियों को ध्यान में रखना चाहिए चूंकि संदेश बैनर के रैजन डी`एत्र है, इसलिए आपको एक संदेश बनाना चाहिए जो आपके संदेश दूसरों को बताए।

चरणों

भाग 1
संदेश लिखें

प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ चित्र 1 चरण
1
निर्धारित करें कि आप क्या कहना चाहते हैं। यदि आप मानते हैं कि आपके पास बहुत सी बातें हैं, तो आप एक संदेश के लिए विकल्प चुन सकते हैं जो वास्तव में आपको रोमांचित करता है हालांकि आप अपने विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक से अधिक बैनर बना सकते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक बैनर एक संदेश दिखाता है इसके बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या आप संदेश को टेक्स्ट और छवियों के माध्यम से एक छवि के माध्यम से या किसी पाठ के प्रतीक के माध्यम से संचारित करेंगे या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "एक ही काम के लिए एक ही वेतन" समान अधिकार पाने के लिए महिलाओं के अधिकारों के बारे में कुछ कहने के लिए।
  • आप भी लिख सकते हैं "महिलाओं के अधिकार मानव अधिकार हैं" एक महिला मार्च में मानव अधिकारों के बारे में बात करने के लिए
  • दूसरा विकल्प इस शब्द का उपयोग करना है "जलवायु न्याय" वैश्विक जलवायु परिवर्तन के अन्यायपूर्ण प्रभाव के बारे में कुछ कहने के लिए आप कुछ ऐसा लिखकर जलवायु परिवर्तन का सामना करने की आवश्यकता के बारे में तात्कालिकता बता सकते हैं "जलवायु न्याय और"। फिर, आप इस कथन को किसी दृश्य के साथ एक दृश्य के साथ उजागर कर सकते हैं, जैसे कि आइसक्रीम कोन में ग्रह पिघलने की एक छवि।
  • प्रोटोटास साइन्स बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक विरोध बैनर पर पाठ रखने पर संक्षिप्त रहें यदि आप अपना संदेश पाठ के जरिए प्रसारित करना चुनते हैं, तो आपको एक संक्षिप्त और स्पष्ट कथन लिखना चाहिए जो आपके संदेश को दर्शाता है। संक्षेप के रूप में, सबसे ज्यादा सात शब्द की पुष्टि करने के लिए सबसे अधिक छड़ी करना सबसे अच्छा है इसका कारण यह है कि बैनर पर एक लंबा टेक्स्ट फिट करना मुश्किल है। सात शब्दों के साथ, आप बहुत अधिक कह सकते हैं।
  • 1 9 63 में वाशिंगटन में मार्च में, जिन्होंने बैनर आयोजित होने का विरोध किया, जिन्होंने कहा "हम पूर्वाग्रहों को समाप्त करने की मांग करते हैं और"। इन सात शब्दों के साथ, संयुक्त राज्य में नस्लीय पूर्वाग्रह को समाप्त करने की एक तत्काल आवश्यकता है।
  • प्रोटैस्ट साइन्स बनाओ चित्र शीर्षक 3 चरण
    3
    एक प्रतीक चुनें आप संदेश को संचारित करने के लिए प्रतीक का उपयोग करना चाह सकते हैं। यह प्रतीक पाठ के स्थान पर जा सकता है या लिखित संदेश के बगल में रखा जा सकता है। आपके बैनर बहुत लोकप्रिय होने के लिए, आप ऐसे प्रतीक को शामिल कर सकते हैं जो पहचानने योग्य और आंखों को पकड़ने वाला है, जैसे कि शांति।
  • ब्रिटिश कलाकार गेराल्ड हॉल्टन, जिन्होंने मूल रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण अभियान (सीडीएन) के लिए शांति का प्रतीक बनाया था।
  • अक्सर, महिला सेक्स का प्रतीक महिलाओं के जुलूस और नारीवादी अभियानों में प्रयोग किया जाता है।
  • समानता का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप समान प्रतीक का भी उपयोग कर सकते हैं
  • मुट्ठी को सामाजिक न्याय के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, आप उन प्रतीकों को जोड़ सकते हैं जो अच्छी तरह से एक साथ जाते हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाएं शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अपना संदेश व्यक्तिगत बनाएं अक्सर, कई बैनर पर विरोध प्रदर्शन, नारे और लोकप्रिय घोषणाएं दोहराई जाती हैं। यदि आप ढेर से बाहर खड़े करना चाहते हैं, तो आपको अपना संदेश वैयक्तिकृत करना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष फिल्म या टीवी श्रृंखला के प्रशंसक हैं, तो आप कट्टरपंथी के रूप में अपने ज्ञान का उपयोग करके एक राजनीतिक बयान कर सकते हैं।
  • यदि आप खुद को इस रूप में पहचानते हैं क्वियर, ट्रांसजेंडर या महिला, या कामगार वर्ग या किसी अन्य समूह से संबंधित हैं, आप अपने बयान को इस पहचान या विशेष रूप से पहचान के चौराहे के साथ संबंध बना सकते हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने साथियों से फीडबैक प्राप्त करें एक बार आपने बयान लिखा है लेकिन आपने इसे अभी तक बैनर पर नहीं लिखा है, तो आपको अपने दोस्तों से प्रतिक्रिया के लिए पूछना चाहिए, क्योंकि उनकी सलाह बहुत उपयोगी हो सकती है। यदि आप आलोचना प्राप्त करते हैं, तो आप इस संदेश को उस तरीके से दोबारा लिख ​​सकते हैं कि जो गुम है (उदाहरण के लिए, स्पष्टता, संक्षिप्तता, सरलता, ताकत या व्यक्तिगत प्रासंगिकता)
  • इसके अलावा, यदि आप अपने दोस्तों के साथ विरोध करने जा रहे हैं, तो आप उनसे पूछ सकते हैं कि क्या आपका बयान उन बैनरों के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, जिन्हें वे ले जाएंगे लोग अक्सर एक-दूसरे के संबंध में बैनर पढ़ते हैं, खासकर यदि प्रदर्शनकारियों ने एक दूसरे के बगल में।
  • भाग 2
    पाठ को व्यवस्थित करें

    प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 6

    Video: बैनर बनाने या Android, बैनर और फ्लेक्स कैसे बनाये फ्लेक्स के लिए कैसे। sk द्वारा निर्माण

    1
    बैनर पर टेक्स्ट व्यवस्थित करें एक पेंसिल के साथ, आप बैनर के बारे में संदेश स्केच कर सकते हैं। अगर आप छवियों या प्रतीकों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको पाठ का प्रबंध करना होगा ताकि आप उनके लिए जगह छोड़ दें। साथ ही, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट को बहुत दूर से पढ़ा जाना चाहिए।
    • आप टेक्स्ट को डिज़ाइन करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे प्रिंट कर सकते हैं और बैनर पर संदेश लिखने के लिए आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • यदि आप बैनर के किनारे पर एक बहुत छोटे आकार में पत्र लिखना शुरू करना है, तो यह संभव नहीं है कि उन्हें पढ़ा जा सके।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    पेंट मार्कर्स के साथ शब्दों की रूपरेखा का पता लगाएं शुरू करने के लिए, पाठ की रूपरेखा का पता लगाओ और फिर उसे एक गहरे रंग से भर दें, जो पृष्ठभूमि रंग या बैनर पर छवियों के साथ विरोधाभासी है।
  • पेंट मार्कर विरोध चिन्हों पर पाठ लिखने के लिए उत्कृष्ट हैं आप उन्हें कला आपूर्ति भंडार पर प्राप्त कर सकते हैं
  • कार्डबोर्ड के दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं यदि आप मानते हैं कि विरोध किसी प्रकार का मीडिया का ध्यान आकर्षित करेगा, तो आपको एक बैनर बनाना चाहिए जिसमें दो पक्ष हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    फ़ॉन्ट का रंग डिजाइन करें कुछ बेहतरीन बैनर में, फ़ॉन्ट के रंगों को आप जिस संदेश को व्यक्त करना चाहते हैं, उसे सुदृढ़ करने का एक तरीका के रूप में उपयोग किया जाता है। अक्सर, काले रंग का उपयोग संदेश की गंभीरता पर जोर देने के लिए किया जाता है। आप विविधता का प्रतिनिधित्व करने के तरीके के रूप में विभिन्न रंगों का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, इंद्रधनुष के रंगों का उपयोग करके एलजीबीटीक + समुदाय और गर्व परेड के भीतर विविधता का प्रतिनिधित्व करने के लिए)।
  • प्रोटोटास साइन्स बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    4
    फ़ॉन्ट के रंग और पृष्ठभूमि डिजाइन के बीच में अंतर को चिह्नित करें। बैनर के पृष्ठभूमि डिजाइन के संबंध में आपको टेक्स्ट या रंग के रंग को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप नारंगी पृष्ठभूमि पर पीले रंग के पाठ को रखने के बजाय किसी नारंगी पृष्ठभूमि पर एक सफ़ेद पृष्ठभूमि या नीले रंग के पाठ पर काली पाठ रखना चाहते हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    पाठ और छवि के बीच एक कनेक्शन स्थापित करें पाठ (और इसके विपरीत) को मजबूत करने के लिए आपको बैनर के चित्र या प्रतीक का उपयोग करना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ बैनर में से कुछ में, छवियों का उपयोग किया जाता है जो उन पाठों का समर्थन करता है जो उन में दिखाई देता है (उदाहरण के लिए, एक लिंग के प्रतीक का उपयोग करें जो कि एक पाठ के बगल में है "महिला दिवस के लिए मार्च")।



  • भाग 3
    बैनर डिजाइन करें

    प्रोटैस्ट साइन्स बनाओ चित्र शीर्षक 11
    1
    रंग पैलेट को सीमित करें आप कल्पना कर सकते हैं सभी रंगों के बजाय दो या तीन रंगों का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ सबसे सफल बैनर में, इस्तेमाल किया जाने वाला रंग पैलेट बहुत सीमित है। इसलिए, आपको यह विचार करना चाहिए कि दो या तीन रंग कौन से संदेश हैं जो संदेश के साथ सबसे अच्छा काम करेंगे और इसे सरल बना देगा।
    • कलाकार लोरेन साइनेइडर ने केवल एक रंग विरोध प्रदर्शन बैनर तैयार किया, जिसमें केवल पीले, नारंगी और काले रंग का रंग था। इसमें एक नाजुक फूल की एक छवि थी और पाठ ने कहा "युद्ध बच्चों या अन्य जीवित प्राणियों के लिए स्वस्थ नहीं है"। यह बैनर वियतनाम युद्ध के विरोध में विरोध के दौरान प्रसिद्ध हुआ।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ चित्र 12 चरण 12
    2
    मिश्रित मीडिया की कोशिश करें यदि आप महत्वाकांक्षी होना चाहते हैं या यदि आपके पास अधिक कलात्मक झुकाव है, तो आप मिश्रित मीडिया की कोशिश कर सकते हैं या तीन-आयामी डिजाइन भी कर सकते हैं। फ़ोनकोर बैनर की सतह पर तीन आयामी वस्तुओं को संलग्न करने के लिए बेहतर होता है।
  • उदाहरण के लिए, जलवायु न्याय के विरोध के लिए, आप बैनर के लिए एक त्रि-आयामी ग्लोब सेट कर सकते हैं foamcore।
  • प्रतिरक्षा चिंताओं का शीर्षक चित्र 13 चरण 13

    Video: चूड़ी से मेहंदी लगाएं Beautiful and Easy Mehndi Design For Hands

    3
    पहले से ही बनाई गई बैनर का डिज़ाइन डाउनलोड करें यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप पहले से ही बनाई गई बैनर के डिज़ाइन को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे संगठनों की वेबसाइटों पर उपलब्ध पहले से मौजूद बैनर डिज़ाइन हो सकते हैं जो आपके विरोध में भाग लेने जा रहे हैं। साथ ही, आप एक मौजूदा डिज़ाइन को संशोधित कर सकते हैं और अपना स्वयं का पाठ रख सकते हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    यह पठनीय है कि यह निर्धारित करने के लिए दूर से बैनर को देखो। इसे दीवार के खिलाफ पकड़ो और 10 या 20 चरणों का पालन करें, यह देखने के लिए कि क्या आप इसे पढ़ सकते हैं। यदि नहीं, तो पाठ बहुत छोटा हो सकता है यदि प्रतीकों को अलग करना संभव नहीं है, तो शायद आपको उन्हें बड़ा करना चाहिए।
  • साथ ही, यह परीक्षण करके कि बैनर सुपाठ्य है, आप किसी दोस्त से इसे लेने के लिए कह सकते हैं।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक का चित्र चरण 15
    5
    सजावट जोड़ें शायद आप बैनर को कुछ सजावट करना चाहते हैं, हालांकि यह उस संदेश पर निर्भर करेगा जो आप देना चाहते हैं। आप चमक, चमक और अन्य हड़ताली सजावट के साथ बैनर अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
  • भाग 4
    बैनर तैयार करें

    प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ चित्र शीर्षक 16
    1
    उस सामग्री का चयन करें जिसका उपयोग आप आधार के लिए करेंगे। यह एक ऐसी सामग्री है जो विचार करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि विरोध स्थल पर जाने के लिए आवश्यक है आपके मुख्य विकल्प हैं फोमकोर, नालीदार प्लास्टिक और गत्ता बैनर बनाने के लिए, आपको चुनने वाली सामग्री की परवाह किए बिना आपको दो शीट की आवश्यकता होगी।
    • कार्ड स्टॉक एक लोकप्रिय और सस्ती विकल्प है, हालांकि इसका नुकसान यह है कि यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है और मुड़े हुए हैं, जिससे बैनर को पढ़ने में मुश्किल हो सकती है।
    फोमकोर एक मिश्रित मीडिया का उपयोग करने या डिजाइन में तीन आयामी तत्वों को जोड़ने का एक कठिन विकल्प है, हालांकि यह कार्डबोर्ड की तुलना में थोड़ा महंगा है।
  • रिक्त नालीदार प्लास्टिक के लक्षण बहुत टिकाऊ होते हैं और, जैसा कि वे अचल संपत्ति के संकेत के लिए उपयोग किए जाते हैं, आप उन्हें सबसे अधिक हार्डवेयर स्टोरों में प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस सामग्री का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपको पक्षों में शामिल होने के लिए चिपकने वाली टेप का उपयोग करना होगा।
  • प्रोटैस्ट साइन्स बनाओ चित्र शीर्षक 17
    2
    वह सामग्री चुनें जिसे आप संभाल के लिए उपयोग करेंगे। विरोध के दौरान इसे पकड़ने में सक्षम होने के लिए आपको बैनर को किसी तरह का संभाल करना होगा। आपके मुख्य विकल्प 7.5 x 2.5 सेमी (3 x 1 इंच) की लकड़ी, एक टैरुगो, पेंटिंग के लिए चिपक और इफल्स के लिए पीठ हैं। आपको चिपकने वाली टेप, स्टेपल, नाखून या स्वयं-चिपकने वाला गोंद का इस्तेमाल बैनर को संलग्न करने के लिए करना चाहिए।
  • चित्रफलक backrests स्वयं-चिपकने वाला अनुलग्नक हैं और आप इनमें से एक को बैनर के प्रत्येक हिस्से से जोड़ सकते हैं और फिर टैब को बाहर के रूप में उपयोग करने के लिए उसे व्यवस्थित कर सकते हैं। चूंकि वे स्वयं चिपकने वाले हैं, आपको उन्हें चिपकाने के लिए अतिरिक्त कुछ भी नहीं चाहिए और वे कार्डबोर्ड के साथ और साथ में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं foamcore।
  • यह लकड़ी का एक टुकड़ा 7.5 x 2.5 सेमी (3 x 1 इंच) लकड़ी के टुकड़े का उपयोग करने के लिए आम है क्योंकि बैनर के आधार पर आसानी से किसी नल में फंसे या स्टेपल किया जा सकता है। बैनर को इस प्रकार के हैंडल को संलग्न करने के लिए, आपको स्टेपल या नाखून का उपयोग करना चाहिए। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप जिस आधार का उपयोग करने जा रहे हैं वह भारी है, जैसे नालीदार प्लास्टिक, हालांकि ध्यान रखें कि, कई मामलों में, विरोध में लकड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • कभी-कभी दहेज का उपयोग किया जाता है, जो 7.5 x 2.5 सेमी (3 x 1 इंच) लकड़ी की तुलना में लंबे समय तक उन्हें पकड़ते समय अधिक आसानी से प्रदान करता है। यह विकल्प नालीदार प्लास्टिक के रिक्त लक्षण के लिए आदर्श है और इसके लिए आपको या तो नाखून या स्टेपल की आवश्यकता होगी। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, कई मामलों में, विरोध प्रदर्शनों पर लकड़ी को प्रतिबंधित किया जाता है।
  • Video: How to make banner ya poster by mobile. पोस्टर और बैनर कैसे बनाये BY- RJ technology

    प्रोटोटाइज़ साइंस स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: निजीकरण के विरोध में मगंलवार से कोल इंडिया में पांच दिनों की हड़ताल

    आधार को संभाल करें। फर्श पर बैनर के दोनों पक्षों में से एक रखें और फिर केंद्र पर हैंडल रखें। बैनर के आधार पर हैंडल को संलग्न करने के लिए टेप, स्टेपल या नाखून का उपयोग करें और उसके बाद संभाल के शीर्ष पर बैनर के दूसरी तरफ संलग्न करें।
  • एक और विकल्प के रूप में, संभाल करने के लिए बैनर के केवल एक तरफ संलग्न करना संभव है ताकि एक-एक तरफा बैनर हो।
  • आमतौर पर, विरोध चिन्हों के पास दोनों तरफ पाठ होता है, लेकिन यदि आपका बजट कम है या कोई पक्ष फट गया है, तो एक तरफा वाला बैनर काफी आसान है।
  • प्रोटेस्ट साइन्स बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    संभाल आराम से करो आप इसे थोड़ी टेप के साथ लपेट सकते हैं ताकि आप इसे लंबे समय तक पकड़ सकें। इसके लिए, आप इसे हॉकी के लिए चिपकने वाला टेप या टेप इन्सुलेट के साथ लपेट सकते हैं।
  • यदि आप इसे संभाल करने के लिए आरामदायक बनाने में मुश्किल पाते हैं, तो उदाहरण के लिए, आप बैनर के शीर्ष पर एक रस्सी संलग्न कर सकते हैं ताकि आप उसे पकड़ने के थक गए हों, ताकि आप अपनी गर्दन के चारों ओर लटका सकें।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें कि बैनर उन तत्वों का विरोध कर सकता है जो आप का सामना करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि दिन विशेष रूप से तूफानी होगा, तो आपको बैनर को मजबूत करने के लिए कुछ हल्की लकड़ी या प्लास्टिक का उपयोग करना पड़ सकता है और यह सुनिश्चित कर लें कि चिपकने वाला टेप पर्याप्त स्थान पर रहने के लिए पर्याप्त है। यदि यह बरसात के दिन होगा, तो आप बैनर को टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं।
    • एक स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से लिखने के लिए सावधान रहें ताकि रीडर इसे समझ सके।
    • आप एक सैंडविच बाड़ का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह न केवल आपके संदेश को संचारित करने का एक प्रभावी तरीका है, बल्कि यह आपको अपने हाथों को मुक्त करने और अन्य सामग्रियों को वितरित करने की भी अनुमति देगा।
    • यदि आप 8 लोगों या उससे अधिक के साथ जाते हैं, तो वे पोस्टर बना सकते हैं। इसके लिए, उन्हें नियमित पेपर का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आंसू करना आसान है। इसके बजाय, वे कैनवास या प्लास्टिक का उपयोग कर सकते हैं
    • विरोध के दौरान या एक विरोध और दूसरे के बीच बैनर की मरम्मत के लिए आपको हमेशा हाथ रखना चाहिए।
    • हल्के पदार्थ का उपयोग करना बेहतर है I हालांकि, इस तरह से आप अपने सिर पर बैनर रखने के थक गए होंगे। इसलिए, ऐसी कई चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि आपके बेल्ट पर बैनर के हैंडल का समर्थन करना यदि संभाल पर्याप्त लंबाई का है (जिस तरह से यह बेतुका नहीं दिखता है, लेकिन बस बेल्ट के किनारे पर हैंडल को आराम करके वजन अब आपके कंधे पर नहीं है बल्कि आपके पैरों पर है)।
    • यदि आप अपने सिर के ऊपर चिह्न पकड़ने जा रहे हैं, तो आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं होगी। आप लंबे समय तक अपने सिर पर भारी वस्तुओं को पकड़कर विरोध करने से पहले अभ्यास कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि मांसपेशियों को जल्दी से टायर मिलेगा, खासकर यदि आप उस जगह में रहते हैं जहां हवा ऊंची है या अगर जिस सड़क पर विरोध किया जाएगा तो दो ऊँची इमारतों के बीच होगा, जो संक्षेप में इसे छोटा बनाता है पवन सुरंग
    • ध्यान रखें कि एक तस्वीर एक हजार शब्द के लायक है। यदि विरोध में अन्य लोगों के पास बैनर और जानकारी है जिसके साथ आप अपनी छवि का बैक अप कर सकते हैं, तो आप कुछ हड़ताली तस्वीर ढूंढ सकते हैं और बैनर पर किसी भी पाठ के बिना इसे जगह ले सकते हैं।
    • बहुत सारे बैनर ले जाएं, जो भी उपयोगी होगा यदि आप उन लोगों में शामिल हों जिन्हें ध्यान नहीं दिया गया है और मदद करना है।
    • बैनर बनाते समय आपको हल्के प्लास्टरबोर्ड या कार्डबोर्ड का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैनर के लिए एक या दो आधार पत्रक
    • मार्कर
    • brilliantine
    • खोखले कार्डबोर्ड ट्यूब
    • नियम
    • पेंट मार्कर
    • खाली नालीदार प्लास्टिक के संकेत, फोमकोर या कार्डबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com