ekterya.com

कैसे शब्दों के परिवार बनाने के लिए

शब्दावली का धन हम में से प्रत्येक के सांस्कृतिक संदर्भ में एक अनमोल संपत्ति है, लेकिन यह दूसरों के साथ संबंधों को बेहतर बनाने और सुधार भी करता है। हम एक भाषा के बारे में जानने के लिए कई तरीके हैं, और इनमें से एक शब्द परिवारों का लाभ लेना है, अर्थात, बुनियादी एक से अलग शब्द बनाएं इस अनुच्छेद में आपको शब्दों के परिवारों को सरल तरीके से विकसित करने के लिए कदम उठाएंगे, जो आपको न केवल बेहतर संवाद करने की अनुमति देगा, बल्कि कुछ शब्दों को जानने और समझने के लिए भी अनुमति देगा जो कि अब तक संभवतः आपको नहीं पता था। अगर आपको अच्छी तरह याद नहीं है कि शब्दों का परिवार क्या है, या आप अपनी याददाश्त को ताज़ा करना चाहते हैं, तो आपको पूरे लेख को पढ़ना चाहिए। यदि आप पहले से ही अद्यतित हैं, तो अगले बिंदु को छोड़ दें।

चरणों

भाग 1
पता है कि क्या है और क्या शब्द का परिवार नहीं है

सी% सी 3% बी 3 एमओ-हेसर-यूना-फैमिली-डी-पॉलब्रास -1। पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि का शीर्षक 1.पीएनजी के शब्दों का परिवार कैसे बनाएं
1
जानें कि शब्दों का एक परिवार क्या है एक शब्दों के परिवार, भी कहा जाता है लेक्सिकल परिवार, एक ऐसा शब्द है जो एकल कॉल से प्राप्त होता है आदिम और, इसलिए, समान साझा करें जड़। आदिम शब्द किसी भी अन्य से नहीं आता है सभी सेट हैं जो इस सेट को बनाते हैं व्युत्पन्न शब्द नीचे आप कई उदाहरण देख सकते हैं:
  • आदिम शब्द. वे ऐसे शब्द हैं जो दूसरों से नहीं बनाए गए हैं और एक स्पष्ट और मुख्य अवधारणा प्रस्तुत करते हैं।
उदाहरण के लिए आप देख सकते हैं: सूर्य, हाथ, आदेश, मेक, अराजकता, कागज, नमक, शिकार, फल, रंग, मांस, आंख, घर, आकाश, वजन ... वह भाग जो भिन्न नहीं होता है और इसमें मूल अर्थ को जड़ कहा जाता है या lexeme: सूर्य, आदमी, आदेश, एच-, काओ-, कागज, नमक, caz-, frut-, रंग, carn-, ओज-, कैस, सी, pes-।




  • व्युत्पन्न शब्द. उपरोक्त से आप नए शब्द बना सकते हैं जो आदिम पर भिन्नताएं या बारीकियों को प्रदान करते हैं, जो नए भागों को जोड़ते हैं (जिन्हें morphemes कहा जाता है) ध्यान दें कि, कुछ मामलों में, आदिम शब्द थोड़ा संशोधित होता है।
    कुछ उदाहरण (व्यापक नहीं) (सूरज) धूप, धतूरा, (हाथ) एक प्रकार का दस्ताना, पुचकारना, (आदेश) प्रबंधन, (करते हैं) पूर्ववत (अराजकता) अराजक (कागज) स्टेशनरी, कागजी कार्रवाई, (नमक) नमक, नमकीन रहे हैं (शिकार) शिकार, (फल) फल, greengrocers, (रंग) रंग, उतरना, (मांस) मांसभक्षी, कामुक, (आंख) में उतारचढ़ाव, ढालू, (घर) घर, गांव, (आकाश) आकाशीय (वजन) भारी , वजनी




  • शब्द या लेक्सिकल परिवार. नतीजतन, एक परिवार एक आदिम से प्राप्त शब्दों का समूह होगा।
    यह रंग का मामला है, उदाहरण के लिए, जिसका शास्त्रीय परिवार रंगीन, डोलोलाइज़िंग, रंग, रंग, रौग, डिक्लोरिंग, मोनोकोलोर, ट्रिकॉलर, रंगारंग ... द्वारा अन्य लोगों में शामिल होगा।




  • सी% सी 3% बी 3मो-हेसर-उना-फैमिली-डी-पालब्रास-2.पीएनजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    2
    आपको भ्रमित करने से बचें कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि कुछ शब्द दूसरे से आता है क्योंकि सभी, या इसके कुछ भाग, दूसरे या समान समान हैं। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि संबंधित अवधारणाओं के एक ही समूह का हिस्सा परिवार नहीं हैं, बल्कि साहचर्य या लेक्सिकल फ़ील्ड हैं। इसे स्पष्ट करने के लिए, कुछ उदाहरण:
  • समान शब्द जो शाब्दिक परिवार नहीं बनाते हैं. उदाहरण के लिए पर्याप्त होगा: शब्द तुरंत प्रारंभ "नमक" आप सुझाव देना चाहेंगे कि नमक (मसाला) से आता है। कुछ भी नहीं आगे वास्तविकता से कार्रवाई प्रोपेल है के रूप में वे कूद वास्तव में, एक आदिम शब्द है, यह इस तरह कूद, टिड्डे जैसे शब्दों ली गई ... आप भ्रमित नहीं करने के लिए, हमेशा लगता है कि अगर आप कूदने के लिए नमक (मसाला) करने के लिए कुछ है ( और आगे बढ़ें, आगे, पीछे या नीचे) यदि आप कोई लिंक नहीं देखते हैं, तो यह है कि वे परिवार नहीं हैं

    Video: जाने समग्र आई. डी. क्या है..? और कैसे देखे अपना समग्र परिवार ID..?


    इसी तरह के उदाहरण हैं- पैन-दलदल, सूर्य-अकेले, रंग-रंग ...


  • संबद्ध या लेक्सिकल फ़ील्ड. कल्पना कीजिए कि वे एक स्ट्रेचर, सर्जरी, परामर्श, डॉक्टर, देखभाल करनेवाले, स्केलपेल, नर्स, एम्बुलेंस के बारे में बात करते हैं ... तो आप उन्हें "अस्पताल" से जोड़ लेंगे, है ना? सच है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप शब्दों के परिवार के बारे में क्यों बात कर रहे हैं। इससे पहले कि आपके पास एक सहायक क्षेत्र (अस्पताल) है जो विभिन्न तत्वों से बना है। गलत नहीं होने के लिए, आपको केवल यह सोचना होगा कि क्या माना जाता है कि आदिवासी शब्द (अस्पताल) आपके द्वारा लिखे गए सभी अलग-अलग शब्दों के विश्लेषण में है। यह ऐसा नहीं है, और इसलिए यह शब्दों का परिवार नहीं है।
    यह सेट कहा जाता है साहचर्य क्षेत्र या लैक्सिकल फील्ड, इस मामले में, अस्पताल




  • अन्य समाप्ति. आप कई अन्य शब्द पाएंगे जिनमें अलग-अलग अंत हो सकते हैं, लेकिन ये शब्द व्युत्पन्न नहीं होते हैं और इसके परिणामस्वरूप, शाब्दिक परिवार नहीं बनते हैं।
    संयुग्मित क्रियाओं के साथ ऐसा होता है (लाने: लाने, लाने, लाने, लाने ...), बहुवचन (वृक्ष-पेड़-दरवाजा-दरवाजे) और स्त्री (लड़के-लड़की, ड्यूक-डचेस)।

    Video: इन दो चीज़ों का जादू देखे अपने परिवार पर ...कुछ मिनट अपने लिए । BK Suraj | Brahma Kumaris







  • भाग 2
    फ़ॉर्म और शब्दों के एक परिवार का पता लगाएं

    1
    आदिम शब्द को एक प्रत्यय जोड़ें एक ही सन्तुलित परिवार से व्युत्पन्न शब्द बनाने का एक तरीका, आदिम को एक प्रत्यय (या एक से अधिक) जोड़कर, यह ध्यान में रखते हुए है कि कभी-कभी इसे प्रत्यय के अनुकूल करने के लिए कुछ को संशोधित किया जाना चाहिए। याद रखें कि एक प्रत्यय शब्द के बाद चला जाता है और कई भिन्न प्रकार के होते हैं। निम्नलिखित उदाहरण देखें:

    • "मार: मारियानहीं, समुद्रinero, समुद्रitimo, समुद्रईए, समुद्रEmoto... (समुद्र में परिवर्तन नहीं होता है) - बगीचे: उद्यानERO, jardinपाइपलाइनिंग... (बगीचे उच्चारण खो देता है) - सड़क: चलनाar, CaminiTO, Caminसे पहले... (पथ ने पत्र ओ खो दिया है, जिससे कि लेक्सेम कैमिन है -) - मुंह: बोकहलचल, Bucको, बोज़को, बीओसीanada, बीओसीadillo... (मुंह इसी प्रत्यय को स्वीकार करने के लिए विभिन्न तरीकों से लेक्सेम को संशोधित करता है)
  • 2
    आदिम शब्द के लिए एक उपसर्ग जोड़ें। इस मामले में उपसर्ग (या एक से अधिक) आदिम शब्द के लिए उपसर्ग है और इसकी शुरुआत शायद ही कभी संशोधित होती है। आप इसे निम्नलिखित उदाहरणों में देख सकते हैं:
  • कार्य करें: फिर सेकरते हैं, डेसकरते हैं, के खिलाफकर-रंग: बहुरंग, त्रिरंग, बंदररंग- सूर्य: के लिएसूरज, यात्रासूरज, हटा देगासोल-कुर्सी: टीवीकुर्सी- पिता: कॉमपिता।
  • 3
    यह एक साथ आदिम शब्द को उपसर्ग और प्रत्यय जोड़ता है उपसर्ग द्वारा बनाई गई व्युत्पन्न शब्दों का एक बड़ा हिस्सा भी एक प्रत्यय लेता है। पिछले मामलों की तरह, आदिम शब्द morphemes स्वीकार करने के लिए परिवर्तन हो सकता है। आपके नीचे दिए गए उदाहरण हैं:
  • रंग: कीरंगसमझना, डेसरंगचला गया- रोटी: एमरोटीहलचल, एमरोटीadilla- उद्यान: मेंjardinहलचल, कोjardinar- सूरज: मेंसूरजसमझना, कोसूरजar- पानी: डेसAGUar, डेसAGUऔर- मुंह: डेसबीओसीar, मैंने बनायाबीओसीar- कुर्सी: मेंदेहलीar- पेड़: डेसarbolar- मंजिल: के बादपौधाar, फिर सेपौधाar- पिता: कोpadrऑफ़लाइन, एमpadronarse.
  • 4
    अपना मन व्यायाम करें शायद नहीं सबसे प्रभावी, कम से कम शुरू, शब्द परिवारों व्यापक रास्ता पाने के लिए है, लेकिन अगर आप एक ही शाब्दिक परिवार में शब्दों की एक सूची संकलित करने के लिए प्रयास करते हैं, अपने मन व्यायाम और उसे एक महत्वपूर्ण बौद्धिक गति दे। आप इसे करने की कोशिश करते हैं, तो आप सुधार करने के लिए रणनीतियों को ढूंढेंगे। कुछ बुनियादी रणनीतियां (आप अपना खुद बना सकते हैं) हैं:
  • उपयोग diminutives, आगम और अतिशयोक्ति (कुर्सी, leoncito,, बेवक़ूफ़ सुंदर ...), अपमानजनक (टाइक, pajarraco, भीड़ ...), gentilicios (मैक्सिकन, लिस्बन, अल्बासेटे ...) व्यवसाय (ड्राइवर, टेनिस खिलाड़ी, गिटारवादक ...) और कई और अधिक प्रत्यय।
  • उपसर्गों का प्रयोग बुराई (कमीने, अभिशाप ...), आंतरिक (नसों में, intraocular ...), बाहर इंगित करने के लिए विपरीत (countermanded, boatswain ...) स्थापित करने के लिए (exoplanet बहिर्मंडल ...)।
  • ऐसी वेबसाइटें एक्सेस करें जो आपके काम की सुविधा प्रदान करती हैं वर्तमान में, यदि आप तेजी से जाना चाहते हैं और पूर्ण सनसिक परिवारों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कुछ विश्वसनीय इंटरनेट साइटें दर्ज कर सकते हैं, जो आपको बड़ी संख्या में व्युत्पन्न शब्दों के साथ उपलब्ध कराती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शब्द परिवारों को किताबों या इंटरनेट के माध्यम से देख रहे हैं, तो आप शायद कुछ शब्द देख रहे हैं जो आपको नहीं पता था। शब्दकोश में इसकी परिभाषा को जानने का अवसर लें आप अपने आप को समृद्ध करेंगे

    चेतावनी

    • अनन्तिम में सभी क्रियाएं आदिम शब्द नहीं हैं, यह अधिक है, अक्सर प्राचीन एक संज्ञा और इसके व्युत्पन्न, क्रिया है। यह शिकार में है: शिकार या काठी: काठी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com