ekterya.com

पैराग्राफ को कैसे संक्षिप्त करें

यदि आपको एक पैराग्राफ को संक्षेप करने के लिए कहा गया है, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि यह कैसे करना है, चिंता न करें। संक्षेप करने के लिए आपको केवल मूल पाठ लेना चाहिए और इसे अपने स्वयं के चयन और लेक्सिकन और संरचनाओं के साथ फिर से लिखना होगा, हमेशा संदेश के आवश्यक संदेश संदेश देना चाहिए। चरण 1 पर टीका की मूल बातें या विधि 2 के लिए सीधे चला जाता है जानने के लिए अगर आप केवल याद करने के लिए (कुछ बहुत ही उपयोगी उदाहरण देखने के लिए और भी) क्या आप मूल पैरा बदलना चाहिए की जरूरत है स्क्रॉल करें।

चरणों

विधि 1
मूल बातें समझना

एक पैराग्राफ पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 1
1
पता करें कि `व्याख्या` का मतलब क्या है। "पैराफ्रांसिंग" ऐसा कुछ कह रहा है जो किसी दूसरे व्यक्ति ने अपने शब्दों के प्रयोग से कहा। एक ही विचार एक अलग तरीके से ही व्यक्त किया जाता है। यह एक बहुत ही उपयोगी कौशल है, खासकर अगर यह एक निबंध या एक लेख लिखने के बारे में है
  • बेशक आपको हमेशा विचारों के मूल लेखक को श्रेय देना चाहिए, लेकिन जब आप व्याख्या करते हैं कि आपके पास अपने विचारों को अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करने का मौका दिया गया है और बिना किसी पाठ की बोली का उपयोग करने का अवसर है। अपने स्वयं के शब्दों में विचार व्यक्त करके, जानकारी आपके टेक्स्ट के अनुकूल है और इसे एक विचार और दूसरे के बीच आसानी से स्लाइड करने की अनुमति देता है।
  • Video: ईर्ष्या/Jealousy

    छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 2
    2

    Video: "बरसात का एक दिन" पर पैराग्राफ।

    संक्षिप्त और संक्षेप में अंतर के बीच अंतर को ध्यान में रखें। दोनों प्रक्रियाएं बहुत समान दिख सकती हैं - हालांकि वे एक पाठ को फिर से लिखने के दो अलग-अलग तरीके हैं दोनों परिस्थितियों में, आप अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करते हुए पाठ लिखते हैं, लेकिन जब आप संक्षेप में कहते हैं, तो आप अंतिम उद्देश्यों के आधार पर मूल से कुछ वाक्यों का उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि मूल पाठ में यह प्रकट होता है: "लोमड़ी ने अपने बड़े कानों और उज्ज्वल आँखों के साथ चांदनी में अपने शिकार को छुड़ाया और खरगोश के अगले आंदोलन को चेतावनी दी"।
  • छद्म वाक्य का उदाहरण: "खरगोश चन्द्रमा के प्रकाश में स्थिर रहा, जबकि लोमड़ी ने अपनी शानदार सुनवाई और उसकी रात की दृष्टि का उपयोग करके जमीन को खोजा"।
  • उदाहरण सारांश: "लोमड़ियों को अपने कानों और आंखों का उपयोग करके रात में खरगोशों का शिकार करना"
  • छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 3

    Video: भारतवर्षोन्नति कैसे हो सकती है ( निबंध ) - भारतेंदु हरिश्चंद्र

    3
    समझे कि paraphrasing का मतलब यह नहीं है कि पाठ छोटा होना चाहिए। जब इसे संक्षेप में किया जाता है, तो यह एक लंबा टेक्स्ट ले रहा है और शब्दों को स्वयं का उपयोग करके इसे छोटा और संक्षिप्त बना देता है ऐसा मामला नहीं है जब छतरियां वास्तव में, कभी-कभी शब्दों की पसंद के आधार पर मूल पैराग्राफ़ की तुलना में कभी भी पैराग्राफ पैराग्राफ थोड़ी अधिक हो सकती है।
  • विधि 2
    सही ढंग से व्याख्या करना

    छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस एक पैराग्राफ चरण 4
    1
    मूल शब्द चयन बदलें। जब समझाया जाता है, मूल शब्द बदल जाते हैं। यही है, पाठ के लेखक के रूप में आपके पास एक विचार समझा जाने का विशेष और अनूठे तरीका है, इसलिए, आपकी भाषा महत्वपूर्ण है "शब्दावली" का अर्थ है कि विचारों को व्यक्त करने के लिए किए गए शब्दों का चयन। जब व्याख्या करना होता है, तो आपको मूल पाठ से अलग शब्दों को उसी विचार को स्पष्ट करने के लिए चुनना होगा।
    • उदाहरण के लिए, जिन शब्दों को आप साइकिल से सवारी करने के लिए किसी को सिखाने के लिए उपयोग करेंगे, वह शब्द उन शब्दों से अलग होगा जो दूसरे लेखक का प्रयोग करेंगे। कोई कहता है: "साइकिल की सवारी", और दूसरा लेखक कहेंगे: "साइकिल पर बैठो"। दोनों भाव अनिवार्य रूप से एक ही अर्थ है (साइकिल पर चढ़ने), लेकिन अलग तरह से व्यक्त किया जाता है।



  • पैरामाफ्रेस एक पैराग्राफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    शब्दों के चयन के साथ मदद करने के लिए एक थिसॉरस का उपयोग करें। एक थिसॉरस का उपयोग तब किया जाता है जब आप दूसरे शब्दों को एक ही विचार व्यक्त करने के लिए नहीं मिल सकते, क्योंकि इस संदर्भ पुस्तक आपको ऐसे ही शब्द की याद दिलाती है जो आप पहले से ही जानते हैं (समानार्थक शब्द)। केवल उन शब्दों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें, जिनके बारे में आप निश्चित रूप से उपयुक्त हैं, क्योंकि आपके पास अज्ञात शब्द है जो अनुच्छेदों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। "अर्थ" एक शब्द से जुड़े भावनाओं को दर्शाता है
  • उदाहरण के लिए, "गड़बड़ी" और "विरोध" के समान अर्थ हैं और थिसॉरस उन्हें समानार्थ समझता है। हालांकि, दोनों शब्द अलग अर्थ है उदाहरण के लिए, "विरोध" राजनीतिक कार्रवाइयों से जुड़ा हुआ है, जैसा कि "गड़बड़ाना" का विरोध है
  • छवि का शीर्षक पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 6
    3
    पैराफ्रॉस्ड अनुच्छेद में अपना स्वयं का सिंटेक्स का उपयोग करें पैराफ्रेशिंग केवल शब्दों के चयन का उल्लेख नहीं करता है - यह वाक्य रचना और संरचना के साथ भी है। "सिंटैक्स" एक तरीका है जिस तरह से आप एक वाक्य बनाने के लिए शब्द समूह करते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "जेवियर ने नारंगी खाने के दौरान सूर्यास्त पर देखा" वाक्य से वाक्यविन्यास रूप से अलग है: "जेवियर सूर्यास्त पर घूरते हुए नारंगी खाती है।"
  • एक पैराग्राफ पैराफ्र्रेस ए पैराग्राफ चरण 7
    4
    पैराग्राफ की संरचना बदलने की कोशिश करें। "ढांचा" वह तरीका है जिस तरह अनुच्छेद के भीतर वाक्यों का आयोजन किया जाता है। यह स्पष्ट है कि आप तर्कसंगत तरीके से अनुच्छेदों में वाक्य रखना चाहते हैं। आप पाठक को उस विचार को लेना चाहते हैं जो प्रस्तुत किया जा रहा है। हालांकि, वाक्यों के साथ खेलने के लिए पर्याप्त जगह है और अनुच्छेद के भीतर उन्हें व्यवस्थित करें। जब व्याख्या करना होता है, तो यह मूल शब्दों में शब्दों को समानार्थक शब्द (शब्दों का अर्थ एक ही चीज़) के साथ करने की स्थिति में नहीं है। आपको क्या करना है, पैराग्राफ को पुनर्गठन करना चाहिए, जब तक कि यह एक नया विचार न हो जो समान विचार बताए।
  • अनुच्छेद है कि आप व्याख्या करना चाहते हैं: "जेवियर ने हिरण पर चलने से बचने के लिए सड़क से निकल दिया। जब गाड़ी सड़क से निकल गई, जेवियर यह सोचने से रोक नहीं सका कि यह दिन उसके लिए अंतिम होगा। उसके विचार उसके बच्चों और उसके पति के पास चले गए कार ने पेड़ को एक भयानक शोर और जेवियर बेहोश हो जाने के कारण मारा। हालांकि, कुछ ही सेकंडों में उसे चोट लग गई और दर्द हो रहा था, लेकिन जीवित"।
  • पैराएफ़्रेस अनुच्छेद, उदाहरण 1: "जेवियर ने सड़क पर एक हिरण देखा तो उन्होंने अपनी गाड़ी को चारों ओर चलाई, ताकि जानवरों पर न चल सके। उनकी गाड़ी सीधे पेड़ों पर थी। उनका मन अपने परिवार की छवियों से भरा हुआ था और वह सोच रहा था कि क्या वह उस दिन मर जाएगा। जैसा कि कार के सामने एक पेड़ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, वह एक पल के लिए चेतना खो गया, लेकिन सौभाग्य से वह केवल कुछ ही हिट के साथ दुर्घटना से बच गई "।
  • Video: HINDI अपठित गद्यांश Comprehension (Practice set with TIPS & TRICKS)

    चित्र पैराग्राफ पैराग्राफ चरण 8
    5
    ध्यान रखें कि पैराग्राफ को संक्षिप्त करने के लिए एक से अधिक तरीके हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि पैराग्राफ को फिर से लिखने के कई तरीके हैं, जितने लेखकों के अस्तित्व में हैं उदाहरण के लिए, पिछले चरण में उपयोग किए गए एक ही पैराग्राफ को दूसरे तरीके से समझाया जा सकता है जो इतना स्पष्ट या विस्तृत नहीं है हालांकि, यह अभी भी उसी शब्द को पाठक को अलग-अलग शब्दों का उपयोग करते हुए प्रसारित करता है।
  • अनुच्छेद paraphrased, उदाहरण 2: "ड्राइविंग करते समय, जेवियर ने एक पेड़ को मारा क्योंकि वह हिरण पर चलने से बचने के लिए झुक गया था। जैसे ही पेड़ में कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, उसने सोचा कि अगर वह मर जाए, तो वह अपने परिवार के साथ कितना कुछ करने जा रहा था। उसे केवल मामूली चोट लगी, हालांकि प्रभाव एक पल के लिए बेहोश हो गया"।
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आप पहली बार प्रयास में सफल नहीं होते हैं - जितना अधिक आप परिपाटी अभ्यास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप ऐसा करेंगे।
    • प्रक्रिया में सहायता सामग्री के रूप में हाथ पर एक थिसॉरस याद रखना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com