ekterya.com

शब्दकोश को कैसे याद किया जाए

शब्दकोश को याद रखना एक भारी उपलब्धि की तरह लग सकता है उदाहरण के लिए, ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश-डिक्शनरी में 300,000 से अधिक प्रविष्टियां हैं और मेरियम-वेबस्टर शब्दकोश में लगभग 470,000 हैं। एक व्यक्ति द्वारा याद किए जाने वाले सबसे बड़ी प्रविष्टियों के लिए मौजूदा विश्व रिकॉर्ड भारत के महावीर जैन द्वारा आयोजित किया जाता है , जो 80,000 अलग-अलग प्रविष्टियों को याद कर सकता है, साथ ही उनके क्रम और शब्दकोश में पृष्ठ संख्या भी याद रख सकता है। मेमोरी महल विधि और अन्य मेमोरीज़िंग तकनीकों जैसे मेमोनीक कार्ड के उपयोग के जरिए, आप स्पैनिश भाषा के शब्दों की अपनी याददाश्त को सुधारने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मेमोरी महल विधि का उपयोग करें

स्कोप 1 को याद दिलाने वाला चित्र
1
ध्यान रखें कि विधि कैसे कार्य करती है मेमोरी महल विधि एक प्रकार का मन्नोनिक्स है यह एक सीखने वाला उपकरण है जो आपको मुश्किल जानकारी याद रखने में मदद कर सकता है। हर कोई एक है "मेमोरी का महल", जो आपके दिमाग में एक जगह है जहां आप यादों और स्टोर की जानकारी का निर्माण करते हैं, जो अतीत के शब्दों और वाक्यांशों की छवियों से है।
  • स्मृति के एक महान महल के रूप में अपने मन को सोचें महल के अंदर, वहां "स्टेशनों" या अलग स्थान, जैसे बेडरूम या एक लिविंग रूम। इन कमरों के बीच की दूरी को कहा जाता है "रास्ता"। अपनी मेमोरी महल के निर्माण से, आप उन स्टेशनों में शब्द और वाक्यांश छोड़ सकते हैं और तब बाद में उनके लिए वापस आ सकते हैं जब आप अपने महल के माध्यम से चलते हैं। यह पद्धति आपको किसी शब्द से शब्दों को याद करने में मदद करेगी, जैसे कोई शब्दकोश, असीमित तरीके से, क्योंकि कमरों या रिक्त स्थान की कोई सीमा नहीं है जो आप अपने मेमोरी पैलेस में जोड़ सकते हैं।
  • मेमोरी पैलेस पद्धति न केवल उन लोगों के लिए बनाई जाती है जिनके पास एक दृश्य सीखने की शैली है। हर किसी में महल या घर की कल्पना करने की क्षमता है और उसके भीतर के कमरे या स्थान हैं। आप अपने मेमोरी महल को मैप करने के लिए या अपने खुद के महल को कई ज्ञात स्थानों के संयोजन से बनाने के लिए अपने घर का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र स्कोप 2 को याद रखना
    2
    अपने मेमोरी महल की एक योजना बनाएं कागज़ की एक खाली शीट और एक पेंसिल या कलम लेकर शुरू करें। एक घर या स्थान के बारे में सोचें, जिसके साथ आप परिचित हैं, जैसे कि आपके माता-पिता के घर, आपका स्कूल या आपका काम एक जगह चुनें जिसमें एकाधिक कमरे हैं आप अपने मेमोरी महल के विमान के निर्माण के लिए रिक्त स्थान भी जोड़ सकते हैं।
  • सबसे बड़े कमरे से शुरू करें उन्हें व्यवस्थित करें ताकि उनके पास कम से कम दो निकास के साथ एक परिपत्र या अर्धवृत्त आकार हो। उदाहरण के लिए, फर्श योजना में चार बेडरूम, तीन स्नानघर, एक बड़ी रसोई, एक बड़ा कमरा और एक बैठक का कमरा, साथ ही आगे वाले यार्ड और एक पिछवाड़े के लिए लंबे क्षेत्र शामिल हैं। संभवतः नक्शा के कई कमरों को बिना किसी चीज के बिना शामिल करने का प्रयास करें। मार्ग बनाने के लिए कमरे के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें
  • स्कोप 3 में स्कोप के साथ स्क्रिप्ट 3
    3
    विमान के माध्यम से एक रैखिक पथ बनाओ आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अंतरिक्ष के माध्यम से एक रैखिक पथ आकर्षित कर सकते हैं। आपको मृत अंत तक पहुँचने के बिना स्मृति के महल में जाने में सक्षम होना चाहिए। यह आपको स्टेशन से स्टेशन तक आसानी से स्थानांतरित करने और ओवरलैपिंग या उनमें से एक में फंसने से बचने की अनुमति देगा।
  • एक बॉलपेप पेन का उपयोग विमान के एक छोर से दूसरे तक स्पष्ट रेखीय पथ को आकर्षित करने के लिए करें ताकि इसका निरंतर प्रवाह हो। यदि आप विमान के माध्यम से चलते हैं, तो आपको मार्ग पर प्रत्येक कमरे या स्टेशन तक पहुंचने और महल के माध्यम से एक तरल रेखा में स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • स्कोप 4 में स्कोप 4 को याद दिलाना छवि
    4
    अपने नंबर की संख्या "स्टेशनों"। 1 के साथ शुरू, अपने स्टेशनों को क्रम में, विमान के एक छोर से दूसरे तक ले जाया जा रहा है प्रत्येक कमरे या स्टेशन के प्रत्येक कोने में कम से कम चार नंबर शामिल करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आपके पास कमरे के प्रत्येक कोने में 1, 2, 3 और 4 हो सकते हैं और फिर अगले कमरे के प्रत्येक कोने में 5, 6, 7 और 8 हो सकते हैं। यह आपको एक कमरे में एक से अधिक शब्द संग्रहित करने और प्रत्येक कमरे या पैलेस स्टेशन में अधिकतम स्थान प्रदान करने की अनुमति देगा। अपनी स्मृति महल में कम-से-कम संख्या 50 तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • स्कोप 5 में स्क्रिप्ट 5 यादृच्छिक छवि
    5
    की एक सूची बनाओ "स्टेशनों" और शब्दकोश से संबंधित शब्द जोड़ें एक वर्ड प्रोसेसर में एक दस्तावेज़ खोलें या योजना में स्टेशनों की सूची के लिए पेंसिल और पेपर का उपयोग करें। प्रत्येक स्टेशन या कमरे से जुड़े संख्याओं को शामिल करता है। उदाहरण के लिए, आप नीचे 1, 2, 3 और 4 लिख सकते हैं "शयनकक्ष" और नीचे 5, 6, 7 और 8 "स्नान"।
  • शब्दकोश खोलें और उन शब्दों का चयन करें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप अक्षर ए के साथ, शब्दकोश की शुरुआत में शुरू कर सकते हैं। स्टेशनों की सूची में शब्दों को रखें, प्रत्येक संख्या के लिए एक। यदि आप ए के साथ शुरू होने वाले शब्दकोश शब्दों का उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे "संतोषजनक, अनुचित, निर्दोष, एक्विलटर", आप उन्हें 1, 2, 3 और 4 लाइनों पर रख सकते हैं "शयनकक्ष" मेमरी के महल का उसके बाद, आप ए के साथ अगले शब्दों के सेट कर सकते हैं, "एच्लीस, उत्तर, आचेन, एक्विस्टर", 5, 6, 7 और 8 में लाइनों पर "स्नान" मेमरी के महल का



  • स्कोप 6 को याद दिलाने वाला चित्र
    6
    मेमोरी के महल का उपयोग करके प्रत्येक शब्द के साथ एसोसिएट छवियां और क्रियाएं एक बार जब आप अपने मेमोरी पैलेस के स्टेशनों में शब्दकोश शब्द डालते हैं, तो आप उन्हें कोड लिख सकते हैं ताकि आपको याद हो कि वे कहां स्थित हैं। यह चमकदार, रंगीन और अजीब छवियाँ बनाकर करें, जिसमें प्रत्येक शब्द शामिल होता है और स्मृति के महल में एक विशेष कक्ष के साथ उन्हें जोड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, आप शब्दों के सेट को याद करने की कोशिश करना चाहेंगे "एच्लीस, उत्तर, आचेन, एक्विस्टर"। आप एक अजीब और हड़ताली छवि बना सकते हैं जो इन शब्दों को जोड़ती है, जैसे अकिलिस आचेन शहर में खड़ी होती है, जबकि उत्तर ने उसे हवा के माध्यम से उड़ते हुए देखा। फिर, आप अपने स्मृति महल के एक कमरे में एक साथ मिलकर चार शब्दों की कल्पना कर सकते हैं और आप संभवत: उन चीजों को एक विशेष तरीके से एक दूसरे के साथ बातचीत करने में नहीं भूलते हैं।
  • फिर, आप इन चित्रों को अपनी कमरे की सूची में किसी विशेष कमरे के शब्दों से जुड़े चित्रों की निगरानी के लिए जोड़ सकते हैं। चित्रों और कार्यों को एक या दो वाक्यों के बीच में कम करने की कोशिश करें ताकि याद रखना आसान हो।
  • Video: शब्दकोश तार्किक आदेश शब्दकोश हिन्दी एसएससी-CGL बैंक में के अनुसार तर्क कम चालें

    स्क्रिप्ट 7 में स्कोप 7 नामक छवि का शीर्षक
    7
    अपने मेमोरी महल में अधिक कमरे जोड़ें जैसा कि आप अधिक शब्दों को याद करते हैं। जैसा कि आप शब्दकोश के माध्यम से प्रगति करते हैं, आप अपने महल में अधिक स्टेशन या कमरे जोड़ सकते हैं प्रत्येक सेट (3 और 4 के बीच) शब्दों के कार्यों के साथ चित्र बनाने पर ध्यान दें ताकि आप अपने मेमोरी पैलेस में कमरे की कल्पना करके शब्दों का एक सेट याद कर सकें। यह आपके प्रत्येक शब्दों के सेट की लंबी अवधि की मेमोरी को मजबूत करेगा और आपको उन्हें आसानी से याद रखने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    स्मरक कार्ड का उपयोग करें

    Video: synonyms of river नदी के पर्यायवाची मिनटों मे याद करें ट्रिक hindi paryayvachi shabd in hindi trick

    स्क्रिप्ट 8 में स्क्रिप्ट 8 नाम की छवि
    1
    अपने खुद के मेमोनी कार्ड बनाएँ शब्दावली शब्द और परिभाषाओं को याद करने के लिए छात्रों को शिक्षित करने के लिए कई दशकों तक स्मरणीय कार्ड का उपयोग किया गया है। क्योंकि आप डिक्शनरी में शब्दों को याद रखने पर ध्यान देंगे, आप प्रत्येक शब्द को एक स्मरक कार्ड पर लिख सकते हैं और प्रत्येक टर्म को याद रखने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप साधारण श्वेत कार्ड या रंग कार्ड का इस्तेमाल उन शब्दों के लिए कर सकते हैं जो याद रखना कठिन होते हैं वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप रंगीन कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ए के साथ सभी शब्दों के लिए नीला कार्ड, बी वाले सभी शब्दों के लिए पीले कार्ड, सी के साथ सभी शब्दों के लिए ग्रीन कार्ड आदि।
    • प्रति कार्ड एक शब्द लिखें शब्दकोश के क्रम का पालन करें और कार्ड पर शब्दों को लिखिए। उदाहरण के लिए, "एच्लीस, उत्तर, आचेन, एक्विस्टर" वे दूसरे के बाद एक होने चाहिए और प्रति कार्ड एक शब्द होना चाहिए।
  • स्कोप 9 में स्क्रिप्ट 9 नाम की छवि
    2
    प्रैक्टिस शेड्यूल की स्थापना करें। कार्ड बनाने के बाद, उन्हें अध्ययन के लिए प्रति दिन एक या दो घंटे के बीच अलग-अलग करें। इसे एक बार में 50 कार्डों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अनुभागों में करो। अपनी दीर्घकालिक स्मृति को मजबूत करने के लिए आपको उन कार्डों की समीक्षा करनी चाहिए जिन्हें आपने पहले ही पढ़ा है ताकि आप धीरे धीरे काम जारी रख सकें जब तक कि आपको 50 कार्ड याद नहीं होते, फिर 100, 150 आदि।
  • एक अन्य तकनीक उन क्षेत्रों में रखकर उन कार्डों के साथ अभ्यास करना है जो आप अपने कमरे या अपने घर के आसपास अक्सर उपयोग करते हैं। उन्हें दीवारों, दर्पण या किसी भी सतह पर चिपकाएं जो आप प्रत्येक दिन देखते हैं। इससे आप पूरे दिन उन्हें अध्ययन करने और उन्हें याद रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • स्कोप 10 याद दिलाने वाला चित्र
    3
    एक साथी के साथ अपनी मेमोरी का परीक्षण करें। कार्ड पर शब्दों की अपनी याददाश्त का परीक्षण करके कार्डों की समीक्षा करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछें। एक समय में 20 कार्ड से प्रारंभ करें और उस कार्ड पर प्रत्येक शब्द के नाम के लिए आपको पूछने के लिए व्यक्ति से पूछें। शब्दों को हर शब्द की अपनी याददाश्त को सुदृढ़ करने के लिए ज़ोर से बोलें समय के साथ, आप व्यक्ति से शब्दों को नाम देने के लिए आपको गति देने के लिए कह सकते हैं ताकि प्रत्येक शब्द को जल्दी और उत्तराधिकार में याद रखना आपकी क्षमता बेहतर हो।
  • एक बार जब आप 20 कार्डों के साथ सहज महसूस करते हैं, 50 कार्ड की राशि बढ़ाएं और उस व्यक्ति से आपको परीक्षण करने के लिए कहें। 100 कार्ड तक का काम करें और 150 कार्ड्स। शब्दकोश के रूप में प्रगति के रूप में अधिक कार्ड जोड़ें लेकिन वापस जाने और पिछले शब्दों को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें लंबे समय तक याद कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com