ekterya.com

कैसे एक शब्दकोश चुनने के लिए

अधिकांश लोगों ने किसी प्रकार के शब्दकोश का उपयोग किया है सभी शब्दकोश समान नहीं हैं और आप जिस डिक्शनरी का चयन करने जा रहे हैं वह आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। एक चुनने से पहले विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं

चरणों

Video: शब्दकोश में शब्दों का क्रम

शीर्षक वाला छवि एक शब्दकोश चुनें चरण 1
1
आप की आवश्यकता के शब्दकोश के प्रकार को जानते हैं एक शब्दको खोजने के लिए शुरू करने से पहले आपको यहां मानदंड मिलेगी:
  • बोली `। क्या आप स्पेनी में परिभाषा के साथ स्पैनिश में एक शब्दकोश की तलाश में हैं? क्या आप अनुवाद करने के लिए डिक्शनरी की तलाश कर रहे हैं? एक पुस्तक जो आपको अपनी भाषा में शब्दों की खोज करने और किसी अन्य भाषा में शब्द ढूंढने की अनुमति देती है?
  • आकार। मुद्रित शब्दकोशों के मामले में, क्या आप यह शब्दकोश अपनी जेब, बटुआ या ब्रीफकेस में ले जाएंगे या क्या वह कहीं एक मेज या शेल्फ पर होगी?
  • स्कोप। क्या आप एक सामान्य शब्दकोश चाहते हैं? क्या आप एक ऐसा शब्दकोश चाहते हैं जिसमें एक विशेष क्षेत्र या विशेष से संबंधित तकनीकी शब्द या शब्द शामिल हों? संगीत या कानून जैसे विभिन्न विषयों पर शब्दावली में विशेष रूप से कई शब्दकोश हैं।
  • कवर। क्या आप रुचि रखते हैं यदि आपका डिक्शनरी हार्डकवर या सॉफ्टकवर है, तो क्या आपको वह पसंद करना चाहिए जो अपने आप ही खुला रहता है? या क्या आप इसका उपयोग करते समय खुले हुए पृष्ठों को रखते हुए मन रहे हैं?
  • मुद्रित या डिजिटल प्रारूप। मुद्रित शब्दकोशों को बिजली की आवश्यकता नहीं है और आपको अपडेट रखने के लिए आपको एक नया अधिग्रहण करना होगा।
  • शीर्षक वाला छवि चुनें एक शब्दकोश चरण 2 चुनें
    2
    नए शब्द खोजें नए शब्द हर समय प्रकट होते हैं अपने आप से पूछें कि शब्दकोश में कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर मौजूदा शब्द शामिल हैं
  • एक शीर्षक चुनें छवि 3 शीर्षक
    3
    अपने नामों का पता लगाएं क्या एरिजोना डिक्शनरी में दिखाई देता है? क्या आप महत्वपूर्ण लोगों का उल्लेख करते हैं?
  • एक शीर्षक चुनें छवि 4 शीर्षक
    4
    कठोर और अशिष्ट शब्दों की तलाश करें यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप पहले से ही उन शब्दों को अपनी भाषा में जानते हैं या उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें दूसरी भाषा में नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहते हैं, सिर्फ यह समझने के लिए कि अन्य लोग क्या कह रहे हैं।
  • शीर्षक वाला छवि चरण 5 चुनें
    5
    जांचें कि क्षेत्रीय शब्द हैं, यदि आप उन्हें अपने शब्दकोश की भाषा (ओं) में जानते हैं उदाहरण के लिए, मफिन, बिस्किट, चिप्स और आलू का शब्द थोड़ा अलग अर्थ है, जिस पर आप स्पैनिश बोलने वाले स्थान को सुनते हैं। यदि आपके शब्दकोश को किसी विशेष क्षेत्र के लिए लक्षित किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह क्षेत्र खरीदने से पहले क्या होता है।



  • शीर्षक वाला छवि चरण 6 चुनें
    6
    सामने और पीछे के संदर्भों की जांच करें क्या आप एक उच्चारण गाइड है? क्या आप इसे समझते हैं और क्या आप इसका इस्तेमाल करने के लिए जानते हैं? क्या आपको उच्चारण मार्गदर्शिका पढ़नी है या क्या आप बहुत अच्छा अनुमान बना सकते हैं? अगर यह अनुवाद के लिए एक शब्दकोश है, तो क्या यह एक उपयोगकर्ता पुस्तिका शामिल है? या वार्तालाप मैनुअल? क्या ये मानदंड है कि आप इस शब्दकोश का उपयोग करने पर विचार करेंगे?
  • एक शीर्षक चुनें चित्र 7 चुनें
    7
    यह जानने के लिए कि कैसे शब्दकोश कई अर्थों के साथ शब्दों को संभालता है यह विशेष रूप से अनुवाद के लिए एक शब्दकोश में महत्वपूर्ण है स्पैनिश "टैबला" में शब्द लकड़ी का एक टुकड़ा और एक पेंटिंग का उल्लेख कर सकते हैं। अधिकतर भाषाओं में, इसके अर्थ के अनुसार उपयुक्त अनुवाद को चुनने के लिए आपको थोड़ी अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी।
  • एक शीर्षक चुनें छवि 8
    8

    Video: YOUTUBE JEOPARDY GAME! **loser gets waxed**

    जांचें कि शब्दकोश में वाक्यांशों और मुहावरों को शामिल किया गया है और देखें कि उन्हें यह कैसे समझाता है। फिर, वे क्षेत्रों के बीच भिन्न हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि क्षेत्रीय मतभेद संकेत दिए गए हैं
  • Video: शब्दकोश तार्किक आदेश शब्दकोश हिन्दी एसएससी-CGL बैंक में के अनुसार तर्क कम चालें

    शीर्षक वाला चित्र, एक शब्दकोश चुनें चरण 9
    9
    एक नमूने के रूप में कुछ परिभाषाएं पढ़ें ज्ञात और अज्ञात टिकटों को चुनने का प्रयास करें क्या आपकी परिभाषाएं स्पष्ट हैं? क्या आप उन्हें समझते हैं? एक स्पेनिश शब्दकोश में था etymologies उपयोग में दिया जाता है और स्पष्ट देखते हैं?, शब्द का उदाहरण शब्दकोश में?, प्रकाशित कार्यों की कोई प्रशंसा पत्र?, समानार्थी शब्द शब्दकोश या अवधि के बारे में अन्य जानकारी भी शामिल है?
  • युक्तियाँ

    • आभासी शब्दकोश की तरफ से तुलना करें। ओनलाक डॉट जैसे शब्दकोशों के कंपाइलर पर जाएं और कुछ शब्द लिखें। आप संपूर्ण प्रविष्टि को देखने के लिए स्रोत शब्दकोष के लिंक का अनुसरण करना चाह सकते हैं।
    • हालांकि शब्दों की संख्या बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एक शब्दकोश चुनने में हमेशा एक निश्चित कारक नहीं होता है। एक जेब यात्रा शब्दकोश को कम शब्दों से सावधानी से संपादित किया जा सकता है - लेकिन यात्रियों के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है
    • यदि संभव हो तो द्विभाषी शब्दकोशों के संबंध में, किसी भी व्यक्ति के साथ अनुभव करने के लिए जटिल शर्तों के बारे में दोनों भाषाओं में अनुभव करने के लिए अनुवाद करें क्योंकि कोई भी शब्द नहीं है जो अन्य भाषा में परिभाषा को फिट बैठता है। कुछ शब्दकोष केवल उन शब्दों को छोड़ते हैं, जबकि अन्य एक गलत या अधूरे अनुवाद देते हैं और अन्य एक स्पष्टीकरण देते हैं। उदाहरण के लिए, लिथुआनियाई में लासिनीआई [शि ना `], बेकन को संदर्भित करता है, भले ही उस हिस्से के आकार की परवाह किए बिना या यह पकाया जाता है, ठीक हो जाता है या कच्चा होता है यह एक व्यक्ति के "स्पेयर टायर" का भी उल्लेख कर सकता है ये शब्द आमतौर पर सबसे पुरानी भाषा का हिस्सा हैं और हर रोज़ ग्रंथों को समझने में बाधा है। दूसरी ओर, लासिनिया रेस्तरां मेनू पर प्रदर्शित हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे परिभाषित किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: WhatsApp के मेसेज को कैसे अपने आप इंग्लिश से हिंदी करे | U -Dictionary App Full Review

    • पुस्तक की दुकान (भौतिक या आभासी स्टोर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com