ekterya.com

एक शब्दकोश कैसे उपयोग करें

स्पैनिश भाषा में मौजूद लगभग 300,000 शब्दों में, औसत स्पेनी स्पीकर उनमें से 300 के बारे में जानता है। एक बहुत मदद होने के अलावा पता लिखने के लिए कैसे और शब्द क्या मतलब है, प्रभावी रूप से एक शब्दकोश का उपयोग करने और नियमित रूप से यह भाषा की हर रोज इस्तेमाल पर उपलब्ध कराई गई उपयोगी डेटा की श्रेणी के लिए स्पेनिश धन्यवाद के अपने स्तर में सुधार के लिए उत्कृष्ट हो जाएगा करने के लिए और व्याकरण।

चरणों

भाग 1

शब्दकोश को समझें
चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 1 का प्रयोग करें

Video: हिंदी शब्दकोश में शब्दों का क्रम

1
सही शब्दकोश चुनें हम आपके शब्दकोश को समय-समय पर अद्यतन करने की सलाह देते हैं ताकि आपके पास हर वर्ष जोड़े गए नए शब्दों तक पहुंच हो।
  • विशेष शब्दकोश खरीदने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि वे आपके अध्ययन या कैरियर के लिए उपयोगी होंगे। उनमें से कुछ भाषा शब्दकोशों, तकनीकी, कविताओं, वर्ग पहेली के लिए, कुछ खास विषयों (गणित, रसायन विज्ञान, जीव, बागवानी, आदि) के लिए, सचित्र शब्दकोशों (किसी अन्य भाषा सीखने के लिए या एक तकनीकी ज्ञान होना उत्कृष्ट), भाषा हैं बोलचाल, मुहावरे आदि।
  • ध्यान रखें कि कई देशों के स्वयं के शब्दकोश हैं जो किसी भी सामान्य शब्दकोश से बहुत उपयोगी हो सकते हैं अंग्रेजी भाषी दुनिया में इनमें से कुछ हैं: मैक्वेरी शब्दकोश ऑस्ट्रेलिया, ऑक्सफोर्ड इंग्लिश ऑफ़ इंग्लैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका के वेबस्टर शब्दकोश, आदि।
  • कुछ स्कूलों में, विश्वविद्यालयों और कार्यस्थलों में यह एक विशिष्ट प्रकार के शब्दकोश का उपयोग करने के लिए पसंद किया जाता है ताकि सुसंगत शैली बनाए रख सकें और उपयोगकर्ताओं के बीच बेहतर समझ हो - सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यों, संस्करणों और रिपोर्टों के लिए सही शब्दकोश का उपयोग करें
  • चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    परिचय पढ़ें किसी विशेष शब्दकोश को कैसे प्रभावी ढंग से उपयोग करना सीखने का सर्वोत्तम तरीका परिचय अनुभाग पढ़ना है, जहां आपको प्रविष्टियों के संगठन की व्याख्या मिल जाएगी। यह खंड महत्वपूर्ण जानकारी समझा जाएगा जैसे कि संक्षेप और उच्चारण प्रतीकों का उपयोग सभी प्रविष्टियों में किया जाएगा।
  • शब्दकोशों के परिचय में प्रविष्टियों के संगठन को समझाया गया है (वे आमतौर पर शब्द और इसकी विविधताएं प्रदान करते हैं, जिसमें प्रवचन का वह हिस्सा है, इसका उच्चारण, परिभाषा, आदि)। परिचय पढ़ने से आप यह समझने लगेंगे कि शब्दों को कैसे ढूंढें और आपको मिली जानकारी का उपयोग कैसे करें।
  • यह आपको इसी तरह से लिखित शब्दों के उच्चारण के बारे में भी जानकारी दे सकता है, जो आपको मदद कर सकता है अगर आपने केवल एक शब्द सुना है, लेकिन यह बिल्कुल पता नहीं कैसे करें उदाहरण के लिए, यदि आप "सीखें" सुनते हैं, तो आप "गिरफ्तार" देख सकते हैं, लेकिन "एच" चुप्पी के बाद से यह सूची आपके सुझावों के साथ आपकी मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक 27308 3
    3
    संक्षेप जानें सामान्य रूप में, शब्दकोशों में एक शब्द की परिभाषाओं में संक्षेप है, जो बहुत भ्रमित हो सकता है यदि आपको नहीं पता कि उन संक्षिप्ताक्षर का मतलब क्या है। शब्दकोशों में पुस्तक के शीर्ष के निकट संक्षिप्त की सूची है, या तो परिचय में या उसके बाद
  • उदाहरण के लिए "adj।" मतलब "विशेषण" और यह आपको उस शब्द का प्रकार बताएगा जिसे आप खोज रहे हैं। "एड।" और "एड"। क्रमशः "ऐडवर्ब" और "एडवर्बलीय," मतलब।
  • संक्षेप "एन" में कम से कम दो अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं: सबसे स्पष्ट और आम "तटस्थ" है, हालांकि संदर्भ के आधार पर इसका अर्थ "उत्तर" भी हो सकता है। इसलिए उस शब्द के संदर्भ को देखना सुनिश्चित करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 27308 4
    4
    उच्चारण गाइड जानें उच्चारण मार्गदर्शिका को समझने के बिना एक अंग्रेजी शब्दकोश पढ़ने के लिए यदि आप तुरंत अपने आप को फेंक देते हैं, तो समझना मुश्किल हो सकता है। उच्चारण प्रतीकों का एक विचार करने से आपके लिए यह बहुत आसान हो जाएगा
  • एक शब्द का उच्चारण दो बैकस्लैश ( ) के बीच होगा और आमतौर पर इटैलिक में होगा।
  • एक शब्द के सबसे मजबूत शब्दावली से पहले आप एक एकल चिह्न (`) देखेंगे। आप एक मध्यम या माध्यमिक ( ") के लिए दो अंक देखेंगे लहजे, लेकिन तीसरे स्तर उदाहरण के लिए शब्द नहीं लहजे निशान है।" लेखक की शैली "(सुलेख) की तरह दिखाई देगा: " कलम-mn- "जहाज ।
  • प्रतीक एक स्वर की उपस्थिति को इंगित नहीं करता है जिसे स्पष्ट नहीं किया गया है। यह प्रतीक आमतौर पर एक उच्चारण वाले स्वर के बीच होता है r या l उदाहरण के लिए, "खट्टा" (खट्टा) `sau (-) r "दिखेगा
  • प्रतीक ä "पकड़ा" या "लड़े" (लड़ी) जैसे शब्दों में प्रकट होने वाले "ए" ध्वनि के प्रकार का प्रतीक है। प्रतीक एक "एक" शब्द में "मानचित्र" (नक्शा) की आवाज का वर्णन, "चटाई" (चटाई) और "भगवान" (से), दूसरों के बीच के विपरीत। अंग्रेजी में, स्पैनिश के विपरीत स्वर हमेशा उसी तरह नहीं बोलते हैं
  • भाग 2

    एक शब्द खोजें
    चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 3 का प्रयोग करें
    1
    शब्द के पहले अक्षर के साथ शब्दकोश के अनुभाग को खोजें। शब्दकोशों को वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किया जाता है, उदाहरण के लिए, "दिया" "डी" से शुरू होता है, इसलिए यह "सी" और "ई" वर्गों के बीच होगा
    • जिस तरह से इस तरह के "GNOME" के रूप में कुछ जटिल, "जी", "मनोविज्ञान" कि "पी", "क्षेत्र" इतने पर लिखा जाता है शब्द "h" और के साथ शुरुआत के साथ शुरू होता के साथ लिखा है मत भूलना।
    • यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि पहला अक्षर क्या है, तो जिस पत्र के साथ इसे स्पष्ट किया गया है उसके साथ शुरू करें। यदि आपको किसी भी अनुभाग में शब्द नहीं मिल रहा है, तो अन्य का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपको नहीं पता कि "मनोविज्ञान" "पी" से शुरू होता है, तो आप "एस" अनुभाग में दिखना शुरू कर सकते हैं यदि आपको इसे नहीं मिला है, तो आप इसके आगे "पी" अनुभाग देख सकते हैं क्योंकि यह "मानसिक" या "मनोविकृति" से संबंधित हो सकता है।
    • यह भी याद रखना कि कुछ शब्दों का उच्चारण बहुत समान है, लेकिन वे अलग-अलग लिखे गए हैं। उदाहरण के लिए, "आलिंगन" और "जला" अलग तरह से लिखे गए हैं और बहुत अलग चीजों का मतलब है। तो बहुत सावधान रहें और सही शब्द ढूंढें।
  • छवि का शीर्षक 27308 6
    2
    मार्गदर्शन के शब्दों को पढ़ें ये वे हैं जो पृष्ठ के शीर्ष पर हैं और आपको उन प्रकार के शब्द बताएंगे जो आप इसमें देखेंगे। ये आपको उस शब्द को ढूंढने में सहायता करेंगे, जिसे आप सही अनुभाग में ढूंढ रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शब्द "ब्रावो" की तलाश में हैं, तो आप "बी" सेक्शन में शुरू कर सकते हैं। आपको उन पृष्ठों के ऊपर देखना होगा जो आप पास करते हैं जब तक आप उस पृष्ठ पर नहीं पहुंच पाते जिसका मार्गदर्शक शब्द "ब्राज़ील-हीथ" है तो आपको पता चल जाएगा कि "ब्राज़ील" और "हैदर" के बीच के शब्दों को उस पृष्ठ पर है। जैसा कि "ब्रेवो" "बी-आर-ए" से शुरू होता है, वह उस अनुभाग में होगा
  • हमेशा की तरह, शब्दकोश वर्णमाला क्रम में जाता है, इसलिए ब्रोवा (बी-आर-ए) "हैदर" (बी-आर-ई) से पहले दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक 27308 7
    3



    शब्द को खोजने के लिए नीचे देखो उदाहरण के लिए यदि आप "व्यर्थ" शब्द की खोज करते हैं, तो आपको "फुर", "मर्ज" और "फ़स्टिगर" के माध्यम से जाना होगा। शब्द के साथ "च-यू-टी" शुरू होता है के रूप में शब्द "च-यू-आर" और "च-यू-एस" वर्णानुक्रम जब तक आप क्षेत्र तक पहुँचने "च-यू-टी" पेज के संपूर्ण अनुभाग से गुजरता है। इस उदाहरण में, सीधे "सॉकर" और "फ़ुटन" पर जाएं, वहां आपको "व्यर्थ" मिलेगा
  • चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    परिभाषा पढ़ें जब आप शब्द का पता लगाने, आप इसका सटीक अर्थ यह देखेंगे (यदि आप एक से अधिक परिभाषा है, सबसे पहले सबसे आम है),, यदि आप अपरकेस है या भाषण का क्या हिस्सा है, के बीच अन्य डेटा अंतर्गत आता है (अगर यह एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है)।
  • कई परिभाषाओं से खुद को धमकाया जाता है, क्योंकि उनके पास शब्द हैं जो देखने के लिए हैं। निराश मत बनो, देखें कि यदि आप डिक्शनरी द्वारा दिए गए उदाहरण वाक्य के साथ अर्थ का अनुमान लगा सकते हैं, यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • कभी कभी शब्दकोशों पर्यायवाची (शब्द आप देख रहे हैं के रूप में एक ही अर्थ के साथ शब्द) और विलोम (शब्द है कि शब्द आप देख रहे हैं के विपरीत अर्थ है) प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आपका शब्द "व्यर्थ" है, समानार्थी शब्द "तुच्छ", "बेकार" हो सकता है और विलोम "प्रभावी" या "उपयोगी" हो सकता है। आप पास के शब्द भी पा सकते हैं, जैसे कि "व्यर्थता।"
  • आप शब्द की अपनी व्युत्पत्ति, उत्पत्ति या इतिहास भी देख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं जानते हैं लैटिन न ही शास्त्रीय ग्रीक, शायद यह जानकारी आपको शब्द को याद या समझने में मदद करेगी।
  • शब्दकोशों ने भाषा की अन्य किस्मों में वर्तनी को भी निर्दिष्ट किया है उदाहरण के लिए अंग्रेजी में, आप अमेरिकी, ब्रिटिश, ऑस्ट्रेलियाई वेरिएंट आदि देखेंगे।
  • चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 7 का प्रयोग करें

    Video: शब्दकोश तार्किक आदेश शब्दकोश हिन्दी एसएससी-CGL बैंक में के अनुसार तर्क कम चालें

    5

    Video: दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले 105 महत्त्वपूर्ण शब्दों का संस्कृत अर्थ-Sanskrit Meaning-Sanskrit

    आप एक शब्दकोश ऑनलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं ये उपयोग में आसान हैं एक अच्छा और निशुल्क चुनें, लेकिन यदि आपके कार्यस्थल को एक के लिए सब्सक्राइब किया गया है, तो आप एक के लिए भी सदस्यता ले सकते हैं वह शब्द लिखें जिसे आप खोजना चाहते हैं। खोज इंजन आपको शब्द देगा और परिभाषा के खंड में ऊपर उल्लेखित अधिकांश तत्व शामिल होंगे I
  • ऑनलाइन शब्दकोशों द्वारा प्रदत्त ऑडिओ का लाभ उठाएं यह शब्द आपकी सहायता करेगा, जब आपको शब्द का उच्चारण करने के बारे में नहीं पता।
  • Google पर परिभाषाओं को खोजने के लिए, टाइप करें: "परिभाषित करें: व्यर्थ" यह खोज इंजन केवल परिभाषाओं के लिए दिखेगा
  • ध्यान रखें कि नि: शुल्क सेवाएं सदस्यता या मुद्रित शब्दकोश के रूप में पूर्ण नहीं हो सकतीं हैं, इसलिए इसे याद रखें यदि आपको सही जवाब नहीं मिल पाया है।
  • भाग 3

    शब्दकोश का उपयोग करें और भी अधिक
    चित्र का प्रयोग करें एक शब्दकोश चरण 6 का प्रयोग करें
    1
    अक्षरों के मानक मॉडल को खोजने के लिए शब्दकोश का उपयोग करें सामान्य तौर पर मुद्रित शब्दकोश (इंटरनेट नहीं) में, एसआरसी के लिए नौकरियों के लिए मानक पत्र, शिकायतें जमा करने और विभिन्न सरकारी लेखन
  • छवि शीर्षक 27308 11
    2
    विभिन्न तथ्यों की जांच करें अक्सर, शब्दकोशों में सिर्फ शब्दों और उनकी परिभाषाएं होती हैं। कुछ लोगों को दुनिया के बारे में बहुत सी जानकारी है, कई बार विविध सूचियों में। यह भौगोलिक सूचना (जैसे कि नक्शे, देश, शहर, राजधानियों आदि) हो सकती है।
  • मुद्रित शब्दकोशों में अक्सर वजन, मात्रा और रूपांतरण की अलग-अलग सारणी होती है, जो आपको पाउंड को किलोग्राम या फिर इसके विपरीत रूपांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप विभिन्न शहरों और देशों में आबादी के आंकड़े भी देख सकते हैं, साथ ही दुनिया भर के झंडे, राज्यों, प्रांतों और क्षेत्रों की सूची भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई शब्दकोशों में प्रसिद्ध या ऐतिहासिक वर्णों की सूचीएं भी हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं
  • स्टेरप 8 में एक शब्दकोश का प्रयोग करें
    3

    Video: शब्दकोश के अनुसार शब्द क्रम जानने की वैज्ञानिक विधि

    मज़े करो! एक शब्दकोश में एक साधारण खोज समय-समय पर नए शब्दों को समझा सकता है। किसी भी पृष्ठ पर शब्दकोश खोलें और आपके लिए अज्ञात या दिलचस्प शब्द पढ़ें। Detectalas, परिभाषा पढ़ें और अपने दिमाग में उस नए शब्द को अपनाने की कोशिश करें या जब आप निम्नलिखित दिनों के दौरान बात करते हैं जब तक कि यह आपके शब्दावली का एक स्वाभाविक हिस्सा नहीं हो जाता है
  • अपने दोस्तों के साथ शब्दकोश खेल बनाओ इस गेम में मित्रों के समूह और एक शब्दकोश को इकट्ठा करना शामिल है। पहला खिलाड़ी एक कठिन शब्द को देखता है और उसे एक वाक्य में उपयोग करता है। दूसरे को लगता है कि शब्द का उपयोग सही है या पहले के एक आविष्कार का अनुमान है या नहीं। यदि आप सही अनुमान लगाते हैं, तो यह आपकी बारी होगी
  • एक और शब्दकोश गेम: प्रत्येक खिलाड़ी को उस शब्द को चुनना होगा जो अन्य खिलाड़ियों से परिचित है, फिर उसे परिभाषा को ज़ोर से पढ़ना होगा दूसरों को जितनी जल्दी हो सके उस शब्द का अनुमान लगाने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी होगी, शायद वे इसे ज़ोर से पढ़ते समय चिल्लाओ।
  • एक अन्य भाषा के शब्दकोश के साथ Balderdash चलायें। किसी भी अज्ञात शब्द को चुनें और फिर अपनी परिभाषा का आविष्कार करने के लिए दूसरों को प्राप्त करें और उन्हें "सच्चा" एक अनुमान दें।
  • युक्तियाँ

    • एक शब्द की व्युत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए डरो मत। चूंकि हमारी बहुत भाषा ग्रीक और लैटिन से आती है, आप अक्सर देखेंगे कि आप अपने मूल शब्द सीखेंगे, लेकिन बाद में आप देखेंगे कि शब्द की संरचना को देखते हुए आप के लिए नए शब्दों को समझना आसान होगा।
    • यदि आप कोई शब्द नहीं ढूंढ सकते, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे कैसे सही तरीके से लिखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पत्र के "एच" खंड को देखते हैं, तो आपको शब्द "आइसोटोप" नहीं मिलेगा, यद्यपि आप इसे देखने के लिए मोहक हो सकते हैं क्योंकि आप सुनिश्चित नहीं हैं।
    • हालांकि, एक ऑनलाइन शब्दकोश के साथ शब्दों की खोज करना आसान है, मुफ्त वाले आपको हमेशा पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करेंगे, हम आपको इसकी आवश्यकता होती है जब इसे उपयोग करने के लिए अपनी लाइब्रेरी में एक मुद्रित शब्दकोश का समर्थन करने की सलाह देते हैं।
    • यदि आपको नहीं पता कि किसी शब्द को सही ढंग से कैसे वर्तनी है, तो सुझाव देखने के लिए वर्ड प्रोसेसर के वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • शब्दकोशों में भिन्नता है और कुछ बहुत विशिष्ट हैं आपके पास शब्दकोश के प्रकार को जानने के लिए शीर्षक को देखें यदि आपके पास गाया जाता है, बोलचाल भाषा, मुहावरों, समानार्थक शब्द, दूसरी भाषा या बढ़ईगीय शब्दों की विशेषता है, तो अधिक सामान्य शब्दकोश देखें
    • मुद्रित शब्द पुराना हो सकते हैं क्योंकि समय के साथ भाषा में बदलाव होता है, इसलिए हम आपको अपने प्रकाशन तिथि की जांच करने की सलाह देते हैं। शब्दकोश की वैधता की गणना करने का एक और तरीका अपेक्षाकृत नए शब्दों जैसे कि "चैट" या "मेट्रोसेक्सुअल" की तलाश करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com