ekterya.com

अपने बच्चे की आँखों के रंग की भविष्यवाणी कैसे करें

आंखों के रंग की भविष्यवाणी करने के लिए कोई परिभाषित विधियां नहीं हैं। हालांकि, आपके बच्चे की आँखों के रंग की भविष्यवाणी करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह माता-पिता की आँखों का रंग दिखती है यदि आप चार दादा दादी के आंखों के रंग पर विचार करते हैं, तो आप अपने पूर्वानुमान की सटीकता बढ़ा सकते हैं। एक बार जब आप यह सब जानकारी एकत्र करते हैं, तो आप प्रत्येक रंग की संभावना को निर्धारित कर सकते हैं। चूंकि आंखों का रंग बहु-जीन (बहु जीन द्वारा नियंत्रित) है, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी भविष्यवाणियां थोड़ी गलत हो सकती हैं

चरणों

भाग 1

रिश्तेदारों के आंखों के रंग ले लीजिए
इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
1
माता की आंखों का रंग देखें। शिशुओं को अपनी आँखों का रंग निर्धारित करने के लिए माता और पिता दोनों पक्षों के जीनों का उत्तराधिकार है। इसका मतलब यह है कि मां की आंखों का रंग बच्चे की आंखों के रंग पर प्रत्यक्ष प्रभाव डालता है, हालांकि यह संभवतः समान नहीं है एक अच्छी भविष्यवाणी के लिए पहला कदम है कि माता की आँखों के रंग का ध्यान रखना। आप निम्न रंगों में से एक उदाहरण के रूप में ले सकते हैं:
  • भूरा
  • नीला
  • ग्रीन
  • शहद
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=

    Video: इस चमत्कारी प्राणायाम से त्राटक व नादयोग कुछ ही दिनों में सिद्ध करें! How to success Trataka/Nadyoga

    Video: आप आँखों से भी जान सकते है ! लोगो के बारे में ! जानिए कैसे ? amazing facts about eyes !! must watch!

    2
    अपने पिता की आँखों के रंग को ध्यान में रखें क्योंकि आंखों का रंग निर्धारित करने वाले जीनों की केवल 50% माता से आती है, पिता की आंखों का रंग भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। फिर, बच्चे की आँखों का रंग एक या दोनों माता-पिता से अलग हो सकता है हालांकि, अगर आप माता-पिता की आंखों के रंगों को जानते हैं, तो आपके पास एक शुरुआती बिंदु होगा पिता की आंखों का रंग भूरा, नीला, हरा या शहद की तरह चिह्नित करें।
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    3
    चार दादा दादी की आंखों के रंगों के बारे में पता करें यह डेटा अधिक उपयोगी होता है, जब दोनों पक्षों के दादा दादी में विभिन्न रंगों की आंखें होती हैं। आंखों के रंगों की तुलना करके, आप अपने बच्चों के जीनों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं (बच्चे के माता-पिता में से एक सहित)।
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    4
    दोनों माता-पिता के भाइयों की आंखों का रंग देखें। माता-पिता के भाई-बहन भी परिवार के भीतर जीन की विविधता पर प्रकाश डाल सकते हैं। जब भाई-बहनों को अलग-अलग आंखों के रंग मिलते हैं, तो यह संकेत कर सकता है कि माता-पिता एक ही जीन (होमोजीजस) की दो प्रतियों के बजाय आंखों के रंग (हेटोरोजिगस) के लिए दो अलग-अलग जीन लेते हैं। यह जानकारी आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि क्या बच्चे के माता-पिता हेरोर्टोयोज्यस या होमोझीगस हैं और आपके पूर्वानुमान की सटीकता में वृद्धि करते हैं।
  • भाग 2

    अन्य कारकों को ध्यान में रखें
    इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    1
    हेटरोजीगॉट्स और होमोजीगेट्स के बीच का अंतर जानें। यदि माता-पिता जीन के लिए समीपवर्धक हैं जो उनकी आँखों का रंग निर्धारित करते हैं, तो इसका मतलब है कि उनके पास उसी एलील की दो प्रतियां हैं। यदि एक पिता अपनी आँखों के रंग के लिए ऊतक-पौष्ट है, तो वह उस जीन के लिए दो अलग-अलग alleles प्रस्तुत करता है। सबसे प्रभावी एलील यह वह है जो स्वयं प्रकट हो जाएगा (आंखों का रंग जिसे आप देखेंगे)।
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    2
    किसी भी अतिरिक्त जानकारी को ध्यान में रखें जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं अन्य परिवार के सदस्यों का विश्लेषण करने का उद्देश्य यह पता लगाने की कोशिश करना है कि क्या माता-पिता होमोजीगस या हेटोरोजिगस हैं यदि एक पिता समरूप है, तो एक 100% मौका है कि वह अपने आँखों के रंगीन जीन को बच्चे को प्रसारित करेगा। हालांकि, यह एक विशेष जीन के लिए 50% की बूँदें अगर माता-पिता heterozygous है
  • उदाहरण के लिए, नीली आँखें एक समरूप माता पिता को दर्शाता है क्योंकि जीन जो इस आंखों के रंग को प्रकट करती है, उन्हें एक अप्रभावी जीन माना जाता है।
  • ब्राउन आंखों में होमोझीगस या हेटरोजिग्ज हो सकता है, क्योंकि इस आंखों के रंग को प्रकट करने वाले जीन को एक प्रभावी जीन माना जाता है।



  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    3
    ध्यान रखें कि आँखों का रंग पॉलीगेनिक है Polygenic सुविधाओं उनके व्यक्तित्व के लिए एक से अधिक जीन पर निर्भर करते हैं। इसका मतलब है कि कई जीन आंखों के रंग को प्रभावित करते हैं, इसलिए भविष्यवाणियां जो माता-पिता के आंखों के रंग पर आधारित हैं, वे कम निश्चित हैं। हालांकि, यह जानकारी अभी भी एक सूचित भविष्यवाणी प्राप्त करने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • उदाहरण के लिए, यदि दोनों माता-पिता की नीली आंखें हैं, तो दोनों नीली आंखों वाली जीन को बच्चे के पास भेज देंगे। इसका मतलब यह है कि, अधिकांश मामलों में, उस बच्चे की नीली आंखें होंगी हालांकि, दुर्लभ मामलों में, अन्य जीन आंखों का रंग नीली से भूरा, शहद या हरे रंग से बदल सकते हैं।
  • भाग 3

    आंखों के रंग की बाधाओं की गणना करें
    इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    1
    आंखों के रंग के लिए सभी ज्ञात जीनों की सूची। एक बार जब आप सभी परिवार के सदस्यों को शामिल करने की योजना बनाते हैं, तो आपको अपनी आँखों के रंगों के साथ एक सूची बनाना चाहिए। आप बच्चे की संभावित आँखों के रंगों को निर्धारित करने के लिए इस सूची को हाथ (या एक कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ) का विश्लेषण कर सकते हैं। यदि आपको आनुवंशिक जीनों के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो आपको कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करना चाहिए या किसी ऐसे व्यक्ति से परामर्श करना चाहिए जिसे ज्ञान है कि जीन कैसे संचरित हो। उदाहरण के लिए, आप निम्न की तरह एक सूची बना सकते हैं:
    • पिता: नीली आँखें
    • माँ: भूरी आँखें
    • पैतृक दादी: भूरी आँखें
    • पैतृक दादा: नीली आँखें
    • मातृ दादी: भूरी आँखें
    • मातृ दादा: नीली आँखें
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    2
    इंटरनेट के माध्यम से एक कैलकुलेटर खोजें ये कैलकुलेटर आपके लिए ज़्यादातर जैविक गणना करते हैं आपको प्रत्येक रिश्तेदार (उदाहरण के लिए, माता-पिता, दादा-दादी, चाची, चाचा) की आँखों का रंग दर्ज करना चाहिए। जब आप समाप्त कर लेंगे, प्रोग्राम डेटा का विश्लेषण करेगा और आपको प्रत्येक आंखों के रंग की संभावना बताएगा।
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    3
    पुनेट की एक तस्वीर बनाएं आप इस पद्धति का इस्तेमाल तीन कॉलम और तीन पंक्तियों के साथ एक बक्से को चित्रित करके आँखों के रंग को निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। पहले स्तंभ (बाईं ओर एक) में, आपको आंखों के रंग के लिए पिता के एनल (जीन) को सूचीबद्ध करना चाहिए। पहली पंक्ति (शीर्ष पंक्ति) में, आपको आंखों के रंग के लिए मां की एलील्स सूचीबद्ध करनी चाहिए।
  • यदि आप दो जीनों को निर्धारित कर सकते हैं जो प्रत्येक माता-पिता करते हैं, तो आप कर सकते हैं एक पुनेट बॉक्स खींचना. यह प्रक्रिया आपके लिए आसान होगी यदि दोनों माता-पिता समलैंगिक हैं यह बॉक्स आपको अपने बच्चे के लिए संभवतः जीन के संयोजन दिखाएगा, जो आपकी आँखों के संभावित रंगों को दर्शाएगा। इसके अलावा, पुनेट बॉक्स आपको प्रत्येक रंग की संभावना दिखाएगा।
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    4

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    पुन्नेट बॉक्स को पूरा करें आपको पिता की एलील्स के दायीं ओर और माताओं की एलील्स के नीचे चार रिक्त स्थान मिलना चाहिए। प्रत्येक जगह में, आपको बाएं से पिता की एलील को और ऊपर से माँ की एलील को लिखना चाहिए। ये चार आपके बच्चे के लिए संभावित जीन संयोजनों का गठन करते हैं
  • इमेज का शीर्षक प्रीडिक्ट ऑफ बेबी` class=
    5
    विभिन्न आंखों के रंगों की संभावना निर्धारित करें चार बक्से alleles के संभव संयोजनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रत्येक कोशिका आपके बच्चे की 25% संभावना को दर्शाती है जो कि एलीज़ के संयोजन और, इसलिए, आँखों का रंग, जो इसे दर्शाता है। यदि कोई निश्चित संयोजन किसी भी बॉक्स में प्रकट नहीं होता है, तो उस संयोजन को प्राप्त करने की कोई संभावना नहीं है। अगर एक संयोजन एक से अधिक बार प्रकट होता है, तो उन एलील्स को लेकर बच्चे की संभावना अधिक होती है।
  • उपरोक्त उदाहरण में, यह स्पष्ट है कि माता-पिता homozygote (के बाद से नीली आंखों मंदी माना जाता है) और माता का नाम विषमयुग्मजी है कि (क्योंकि उनके पिता नीली आंखों था और केवल जीन प्रेषित होने सकता है)। यह जानकारी आपको चार वर्गों के साथ एक पुनेट बॉक्स को आकर्षित करने की अनुमति देती है। संभावना है कि बच्चे को भूरे रंग या नीली आँखें दोनों रंगों के लिए 50% होगी।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com