ekterya.com

कैसे एक अतिथि वक्ता पेश करने के लिए

प्रस्तुतियां एक भाषण को सुदृढ़ या बर्बाद कर सकती हैं दर्शकों को ध्यान देने के लिए तैयार करने के लिए अतिथि वक्ताओं आपके लिए भरोसा करते हैं। एक अच्छी प्रस्तुति के लिए स्पीकर की क्रेडेंशियल्स की जांच की आवश्यकता होती है। सुनने के लिए अपना भाषण लिखिए कि श्रोताओं को सुनने के दौरान क्या मिलेगा। प्रस्तुति को याद रखना और इसे उत्साह देने से कोई भी मेहमान वक्ता अद्भुत दिख सकता है

चरणों

भाग 1

स्पीकर की जांच करें
परिचय छवि अतिथि व्याख्याता चरण 1 परिचय
1
स्पीकर से पूछिए कि वह क्या कहना चाहेंगे कई बार, स्पीकर आपके लिए तैयार एक प्रस्तुति होगी यदि यह मामला नहीं है, तो वह आपको ऐसी जानकारी प्रदान कर सकता है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। जब अतिथि वक्ता उपलब्ध नहीं होता है, तो आपसे आपसी परिचित या सहयोगियों के रूप में, उन लोगों से बात करें जो आप जानते हैं।
  • जब स्पीकर आपको एक प्रस्तुति देता है, तो इसका उपयोग करें
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 2
    2
    पता करें कि स्पीकर किस बारे में बात करेंगे। भाषण के फोकस को जानने के लिए पूछें स्पीकर या इवेंट आयोजक आपको यह जानकारी दे सकते हैं इस तरह, आप वक्ता के विषय को प्रस्तुत करने के लिए अपने भाषण को समायोजित कर सकते हैं। प्रस्तुति को व्यक्त करना चाहिए कि दर्शक क्या सुनेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चला कि भाषण युवा लड़कियों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखने के लिए प्रोत्साहित करेगा, तो आपको यह नहीं समझा जाना चाहिए कि स्पीकर इन कौशल को वयस्कों के लिए कैसे सिखाना चाहिए।
  • पेश की गई छवि का परिचय अतिथि स्पीकर चरण 3

    Video: 'भगवान के घर देर है अंधेर नहीं' पति शमी पर भड़कीं हसीन जहां, बोलीं अब खुदा ही करेगा इंसा

    3
    स्पीकर की जीवनी जानकारी खोजें। स्पीकर की क्रेडेंशियल्स ऑनलाइन खोजें स्पीकर के साथ जुड़े समाचार लेख, साक्षात्कार और वेब पेज में यह जानकारी हो सकती है एक खोज इंजन में अपना नाम लिखें और भाषण से संबंधित विवरण एकत्र करें। अक्सर, आप असाधारण तथ्यों की खोज करेंगे जो प्रस्तुतिकरण में फिट हों।
  • उदाहरण के लिए, जहां वह काम करता है, उस स्कूल की वेबसाइट पर एक शिक्षक की जीवनी आपको सूचित कर सकती है कि "जुआन पेरेज ने अपनी वैज्ञानिक अनुसंधान का इस्तेमाल पक्षियों की नई प्रजातियों की पहचान करने के लिए किया था।"
  • समाचार लेखों और साक्षात्कारों में उपयोगी बुनियादी तथ्य भी शामिल होंगे, जैसे "जुआन पेरेज ने अफ्रीका के आखिरी गर्मियों के निर्माण वाले स्कूलों को बिताया।"
  • परिचय छवि अतिथि शीर्षक चरण 4
    4
    स्वीकृति के बिना संवेदनशील या शर्मनाक जानकारी का उपयोग करने से बचें। याद रखें कि प्रस्तुति का उद्देश्य स्पीकर को बढ़ावा देना है। परिस्थितियों जैसे कि कानूनी समस्याएं, स्वास्थ्य समस्याएं या परिवार की समस्याएं जटिल हैं। वे समय लेते हैं और एक नकारात्मक छवि बनाते हैं। अन्य लोगों ने स्पीकर के बारे में आलोचनाओं या सार्वजनिक बयानों का उल्लेख करना उचित नहीं है। यह आपके परिवार के बारे में बात करने के लिए भी एक अच्छा विचार नहीं है
  • इन विवरणों का उपयोग करने से पहले स्पीकर की अनुमति हमेशा प्राप्त करें इस कारण की व्याख्या करना सुनिश्चित करें कि प्रस्तुतिकरण महत्वपूर्ण क्यों है
  • परिचय अतिथि स्पीकर चरण 5 का परिचय
    5
    अन्य भाषणों के लिए देखें जो कि स्पीकर ने दिया है। जब आप भाषण पाते हैं, तो प्रस्तुति पर ध्यान दें। आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले स्पीकर के किसी भी विवरण का पता लगाएं। भाषण को जोर से पढ़ें और पता करें कि किन भागों अच्छी तरह से लिखे गए हैं। इन भागों को अपनी स्वयं की प्रस्तुति में सुधार करने के लिए अनुकूलित करें
  • अपनी प्रस्तुति लिखने के लिए अतिथि के भाषण का उपयोग न करें वह इस समय एक अलग भाषण देने की संभावना रखते हैं, ताकि आप दर्शकों में झूठी उम्मीदें बना सकें।
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 6
    6
    अगर यह आपकी प्रस्तुति के लिए उपयुक्त है तो आश्चर्यजनक विवरण शामिल करें आपको एक विस्तार मिल सकता है जो स्पीकर के चरित्र को परिभाषित करता है, लेकिन वह अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है विस्तार कुछ भी हो सकता है जिसे आप और स्पीकर ने साझा किया हो। एक अच्छा आश्चर्य विवरण भाषण के फोकस से कम नहीं होता है कई बार, इसका उपयोग दर्शकों को हंसी या स्पीकर की मानवता को महत्व देने के लिए किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते को गोद लेने के केंद्र में काम करते वक्त स्पीकर से मिले। जब आप भाषण शुरू करते हैं तो इस संबंध के बारे में बात करें वह कहते हुए समाप्त होता है "मुझे पता है कि जुआन पेरेस आपको अपने छात्रों के साथ और अपने कुत्ते के साथ बेहतर काम करने के लिए प्रेरणा देगा"।
  • परिचय छवि अतिथि शीर्षक चरण 7
    7
    स्पीकर के नाम का उच्चारण मास्टर करें सुनिश्चित करें कि आप उचित उच्चारण पता लगा सकते हैं। शायद आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो स्पीकर से संपर्क करें, कोई व्यक्ति जो आपको या ईवेंट आयोजक जानता है अनुचित उच्चारण अपनी प्रस्तुति को अव्यवसायिक लगते हैं यह शर्मनाक है और आपकी विश्वसनीयता और वक्ता की हानि है।
  • आलेख प्रस्तुत करने वाला अतिथि स्पीकर चरण 8
    8
    जांचें कि स्पीकर के पास एक विशेष शीर्षक है। उचित शीर्षक से स्पीकर को संबोधित करना एक पेशेवर दृष्टिकोण है और स्पीकर अधिक विश्वसनीयता देता है डॉ। जुआन पेरेज़ जैसे चिकित्सक के पास जाओ जज जुआन पेरेज़ जैसे न्यायाधीश के पास जाओ वक्ता के पास ऐसे शीर्षक हो सकते हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं, जैसे नाइट या महिला जो कि ब्रिटिश शासक द्वारा संतुष्ट हैं
  • फिर, वक्ता आपको बता सकता है कि उसे कैसे संबोधित करना है आप इस जानकारी को ऑनलाइन भी पा सकते हैं या अन्य लोगों से प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रस्तुति लिखें
    परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 9
    1
    प्रस्तुति पिछले तीन मिनट बनाने का प्रयास करें याद रखें कि आप अतिथि स्पीकर पेश करने के लिए वहां हैं प्रस्तुति को ईवेंट का मुख्य भाग नहीं होना चाहिए। कुछ छोटे पैराग्राफ जमीन तैयार करने के लिए पर्याप्त होगा। इस बार स्पीकर की पहचान का उल्लेख करने और दर्शकों के हित को कैप्चर करने के लिए पर्याप्त है।
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 10
    2
    स्पीकर की योग्यता समझाओ प्रस्तुति का उद्देश्य कारण समझाने के लिए है कि स्पीकर क्यों चुना गया था। आप यहां प्रासंगिक क्रेडेंशियल्स का उल्लेख कर सकते हैं। इस विषय पर कुछ स्पीकर के अनुभव को हाइलाइट करें। योग्यता के उदाहरण प्रकाशित कार्य, कार्य अनुभव और सफल मामलों में शामिल हैं। यह दिखाता है कि स्पीकर एक प्राधिकरण है, लेकिन वह योग्यता का संक्षिप्त और प्रासंगिक उल्लेख करने का प्रयास करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि स्पीकर टीम वर्क में सुधार करने के बारे में एक बात बताएंगे, तो उनका उल्लेख है कि वक्ता ने फॉर्च्यून 500 की सूची में कई कंपनियों के काम के माहौल को बदल दिया है।
  • साथ ही, अगर आप घर पर बुनाई के बारे में बात करते हैं, तो आपको फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ शीर्षक, पुरस्कार या काम का अनुभव करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।
  • परिचय छवि अतिथि शीर्षक चरण 11
    3
    श्रोताओं को बताएं कि भाषण सुनने से आप क्या सीखेंगे आपकी नौकरी दर्शकों का ध्यान कैप्चर करना है ऐसा करने के लिए, दर्शकों को बताएं कि आपको भाषण से बहुत फायदा होगा। सबक प्रश्न में होने वाली घटना के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि भाषण सार्वजनिक बोलने के बारे में है, तो लोग यह जानना चाहते हैं कि वे अपने जीवन के लिए क्या सीख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "कार्लोस मैरिनो आज साबित होगा कि कोई भी करिश्माई भाषण दे सकता है और यह कि थोड़ा चिंता हमेशा बुरी चीज नहीं होती"।
  • परिचय छवि अतिथि शीर्षक स्टेप 12 परिचय
    4



    यदि आपके पास एक संक्षिप्त व्यक्तिगत तमाशा है, तो इसमें शामिल करें सबसे अधिक संभावना है, आपको बोलने के लिए चुना गया है क्योंकि आपके अतिथि के साथ कुछ बातचीत हुई है। प्रस्तुति बनाने के लिए आपको स्पीकर को अच्छी तरह से जानने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप स्पीकर और उसके शब्दों से बहुत परिचित हैं, दर्शकों को यह नोटिस करने में सक्षम होंगे - इसलिए, वह आपके साथ की पहचान करेगा और भाषण सुनना चाहते हैं।
  • आप "20 साल पहले मैंने कुछ ऐसे व्यक्ति का उल्लेख कर सकते हैं, जिन्होंने मुझे बेहतर होने के लिए चुनौती दी है। वह एक महान दोस्त बन गए हैं। "
  • आप एक छोटी किस्सा भी बता सकते हैं उदाहरण के लिए, "मैंने मियामी में कार्लोस मैरिनो के भाषण सुना और मुझे स्थानांतरित किया गया" या "डॉ। मरिनो ने आज सुबह मेरे साथ अपने विचार साझा किए और मैं गारंटी देता हूं कि आप उन्हें पसंद करेंगे"।
  • इन्टेंट शीर्षक गेस्ट स्पीकर चरण 13
    5
    जितना हो सके उतना हास्य से बचें कॉमिक उपाख्यानों को समय लगता है और अक्सर शर्मनाक होता है या भाषण से संबंधित नहीं होता है कभी-कभी, वे काम कर सकते हैं जब आप हास्य का उपयोग करते हैं तो आपको अपने मानदंड का उपयोग करना होगा कुछ मामलों में, जैसे कि उदास या ज़ोरदार घटना के बाद, दर्शकों को हंसी की जरूरत होती है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "कार्लोस मरिनो ने मुझे बाहर जाने और एक कोठरी का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित किया। यह पांच मिनट में नीचे आया, लेकिन मैंने फिर से अपना भाषण सुना और इतना सीखा कि मैं अपनी खुद की कोठरी का व्यवसाय खोलने में सक्षम हूं। "
  • छवि परिचय शीर्षक अतिथि व्याख्याता चरण 14
    6
    अंत में स्पीकर का नाम प्रस्तुत करें अंतिम पंक्ति को प्रशंसा की पंक्ति माना जाता है। अपने भाषण को धीरे-धीरे इस बिंदु पर ले जाएं यह वह बात है जिस पर दर्शकों को स्पीकर के लिए उत्साह दिखाना चाहिए। यह भाषण का एकमात्र हिस्सा है जहां आपको शीर्षक और स्पीकर का नाम होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप "कृपया, मेरे साथ डॉ। कार्लोस मरिनो का स्वागत कर सकते हैं।"
  • यदि आवश्यक हो, तो आप भाषण के शीर्षक भी कह सकते हैं। यह उपाय लंबे समय तक घटनाओं के दौरान उपयोगी होता है, जिसमें लोग अन्य जगहों से आते हैं या अन्य स्पीकर के भाषण को सुनने के लिए।
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 15
    7
    अपने भाषण को जोर से पढ़ें भाषण लिखना समाप्त करें, फिर इसे अपने लिए पढ़ें जिस तरह से यह सुना है उसे न्याय करो। टोन जगह के लिए उपयुक्त होना चाहिए परिवर्तन करना, किसी भी अनावश्यक शब्दों या विवरणों को संपादित करना जो जगह से बाहर निकलते हैं। इसके अलावा, समय लेने की कोशिश करें एक अच्छा भाषण धाराप्रवाह होता है और उसे बहुत लंबा नहीं होना पड़ता है
  • यदि आप दर्शकों में थे तो इस बारे में सोचें कि आप प्रस्तुति पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे।
  • भाग 3

    भाषण दें
    परिचय छवि अतिथि शीर्षक चरण 16
    1
    प्रस्तुति का अभ्यास करें एक अच्छी प्रस्तुति का निर्माण नहीं किया जाना चाहिए। इससे पहले कि आप इसे बाहर ले जाएं, उसके लिए समय व्यतीत करें। मंच पर नोटों पर भरोसा करने से दर्शकों को विचलित कर सकते हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप शब्दों को जानते हैं और आप उन्हें समस्या के बिना कह सकते हैं। प्रस्तुतिकरण द्रव और ऊर्जावान होना चाहिए। आप कई तरीकों से प्रस्तुति का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे रिकॉर्डिंग या उन लोगों के सामने जो आपको पता है।
    • यदि आप चरण में भयभीत हो, तो दर्पण में दिखते हुए प्रस्तुति को पढ़ने की कोशिश करें। जब आप सहज महसूस करते हैं, तो इसे परिवार और दोस्तों के सामने दिखाएं
    • प्रस्तुति रिकॉर्डिंग एक अकेला तरीका है जब आप अकेले हैं। इसे फिर से दोहराएं और उन चीजों की पहचान करने का प्रयास करें जिन्हें आपको सुधारना चाहिए।
  • पेश की गई छवि का परिचय अतिथि स्पीकर चरण 17
    2
    स्टेज पर जाने से पहले प्रस्तुति को साधारण रूप से प्रस्तुत करें जब आप इस क्षण की प्रतीक्षा करते हैं, तो आप प्रस्तुति की फिर से समीक्षा करने के बारे में सोचेंगे। कुछ परीक्षण स्वीकार्य हैं। विभिन्न निबंधों और यादों के साथ अपने आप को थोपने से बचें अतिथि वक्ता के बारे में अभ्यास के बारे में आत्मविश्वास और उत्साह दिखाने का प्रयास करें इससे प्रस्तुति को प्रस्तुत करने से रोकना होगा
  • परिचय छवि अतिथि शीर्षक चरण 18
    3
    शुरुआत में अपने आप को परिचय अपना नाम और आपका शीर्षक कहने के लिए उपयोगी है अगर कमरे में कोई आपको नहीं जानता है इस रेखा को कम रखें ताकि आप बाकी प्रस्तुति को कर सकें। याद रखें कि आपका काम अतिथि स्पीकर के लिए मंच सेट करना है, इसलिए लंबे समय से स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है कि आप कौन हैं। अगर कोई पहले आपको प्रस्तुत किया है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • कहो "अच्छा दोपहर मेरा नाम अलेजैंड्रो माटोस है और मैं इस घटना के आयोजक हूं। "
  • यदि हर कोई आपको जानता है, जैसा कि एक शिक्षक के मामले में है जो कक्षा में एक स्पीकर प्रस्तुत करता है, तो आपको अपने आप को पेश करने की आवश्यकता नहीं है
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 1 9
    4

    Video: एंकर ने बोल बोल कर दिल जीत लिया ll Best Male anchor performance

    उत्साह दिखाओ जब आप बात करते हैं क्योंकि आपने अभ्यास किया है, आप उत्साह के साथ प्रस्तुति को पढ़ने के लिए तैयार होंगे। ऊर्जा स्तर उच्च रखें सीधे ऊपर खड़े हो जाओ ऊर्जा स्तर को बढ़ाएं, जैसा कि आप अपनी आवाज़ के टोन को थोड़ा बढ़ाकर और अधिकार प्राप्त करने के द्वारा प्रस्तुतिकरण करते हैं। याद रखें कि आप दर्शकों के लिए प्रस्तुति कैसे चाहते हैं यदि आप दर्शकों में थे। आपको अतिथि स्पीकर पर ध्यान देने के लिए लोगों को प्रेरित करने का प्रयास करना चाहिए।
  • परिचय परिचय अतिथि स्पीकर चरण 20
    5
    ज़ोर से और स्पष्ट बोलें कई वक्ताओं परेशान या ओवरेक्साइट हैं वे अपने भाषण को जल्दी से कहने की कोशिश करते हैं, जिससे यह समझ में आता है। थोड़ा नीचे धीमा यह क्रिया यह सुनिश्चित करती है कि प्रस्तुति के प्रत्येक भाग को दर्शकों के लिए समझा जा सके। आप देखेंगे कि प्रत्येक शब्द खड़ा है और आप कमरे के पीछे लोगों को सुन सकते हैं।
  • ग्राफ़ स्पीकर चरण 21 के बारे में जानें
    6
    प्रशंसा गाइड जब आप अंत तक पहुँचते हैं, तो अपने स्थान पर रहें शक्ति के साथ अपनी अंतिम पंक्ति कहें वाहवाही पेश करने वाले पहले व्यक्ति बनें प्रस्तुतकर्ता के रूप में, आपको अतिथि वक्ता के लिए मंच सेट करना होगा। दर्शक आपके उदाहरण का पालन करेंगे। याद रखें, उदासीन प्रशंसा की तुलना में वक्ता के लिए कुछ भी बुरा नहीं है।
  • पेश कीजिए अतिथि का परिचय स्पीकर 22
    7
    वक्ता की ओर देखो जैसा वह आता है अपने शरीर की ओर उसके मुड़ें आपके पैरों को आपकी दिशा में इंगित करना चाहिए और आपकी आंखों को उनकी आंखों में देखना चाहिए। अतिथि वक्ता को एक बड़ा, ईमानदारी से मुस्कान दें अपने स्थान पर रहें और जब तक आप तक पहुंच न जाए तब तक सराहना रखें।
  • पेश की गई छवि का परिचय अतिथि स्पीकर चरण 23
    8
    स्पीकर को अपना हाथ दो। हाथ मिलाते हुए एक सकारात्मक संकेत है दर्शक नोटिस करेंगे यह एक सौहार्दपूर्ण ग्रीटिंग है जो आपके और स्पीकर के बीच का लिंक दिखाता है। जब तक आप स्टेज पर नहीं पहुंच जाते तब तक स्पीकर को देखिए। उसे अपना हाथ दे दो और विश्वासपूर्वक चरण छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • "इस व्यक्ति को परिचय की आवश्यकता नहीं है।" इसके बजाय, एक असाधारण और वर्णनात्मक प्रस्तुति बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com