ekterya.com

एक आश्वस्त स्पीकर कैसे बनें

एक भरोसेमंद स्पीकर ऐसा कोई है जो अपने भाषणों के अच्छे मनोदशा या एक अच्छी प्रस्तुति देने की क्षमता के मन और दिल में आत्मविश्वास महसूस करता है। विश्वास करना कोई ऐसा नहीं है जो कोई आपको दे सकता है या आप कहीं भी खरीद सकते हैं। ट्रस्ट ने पहले के सफल अनुभवों से कदम उठाया है और समय बीतता के रूप में प्रेरित और सुधार किया जा सकता है। आप इसे और सुधार कैसे करते हैं? अभ्यास करने के किसी भी अवसर को बर्बाद करने से कभी नहीं। यदि आप अपने पहले प्रयासों के दौरान गलती करते हैं, तो इन्हें जानें और आगे बढ़ें याद रखें कि यहां तक ​​कि सबसे मान्यता प्राप्त वक्ता एक शुरुआत कर रहे हैं तो अभ्यास! सबसे पहले, दर्पण या आपके वीडियो कैमरे के सामने अपने आप पर अभ्यास करें। जल्द ही, आप एक छोटे से दर्शकों के सामने अभ्यास करने में सक्षम होंगे और जिन पर आप भरोसा करेंगे। आप अपने पालतू जानवर के सामने भी अभ्यास कर सकते हैं, जो मानव श्रोता की अनुपस्थिति में विश्वास करते हैं जो आप पर भरोसा करते हैं। सभी लोग एक अच्छे वक्ता बन सकते हैं, जब तक वे एक होने का प्रयास करने के लिए सहमत होते हैं। यह लेख आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव देगा।

चरणों

छवि एक विश्वास व्यक्त अध्यक्ष चरण 1
1
भाषण या प्रस्तुति बनाने के लिए एक अच्छा विचार या एक अच्छा विषय के बारे में सोचो। यदि आप कोई भाषण या अनौपचारिक प्रस्तुति बनाते हैं और इस विषय पर कोई प्रतिबंध नहीं है तो उस विषय को चुनना उपयोगी हो सकता है। इस तरह, किसी विषय के बारे में बात करने के मुकाबले किसी विषय के बारे में बात करने के लिए आपको कम मुश्किल होगी, जिस विषय पर आप बहुत कम जानते हैं बेशक, यह भी बेहतर होगा कि आप जिस विषय को चुनते हैं वह बहुत से लोगों के लिए दिलचस्प है, ताकि उनकी रूचि पर कब्जा करना बहुत मुश्किल न हो।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने दर्शकों को चुनें पहले कुछ समय के लिए आप एक अच्छा वक्ता बनने का अभ्यास करते हैं, आप उन लोगों का चयन कर सकते हैं जिनके समान विचार हैं और जिनके बारे में आप उस विषय के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप बात करेंगे। ये लोग सहकर्मियों, परिचितों, आपके समुदाय के सदस्यों या अन्य सामाजिक समूहों का एक समूह हो सकते हैं, जिन्हें आप उपयुक्त मानते हैं। जैसा कि आप अधिक अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, आप अपने दर्शकों को कैद कैसे करें और उन पर रुचि लेने के ज्ञान और तकनीकों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे यदि आप उस विषय के बारे में पहली बार सुन रहे हैं जिस विषय पर आप बात कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 3
    3
    अपने विचार या विषय के बारे में जांच करें यह महत्वपूर्ण है कि आप को दिया गया विषय पता है और आप किससे बात करेंगे दर्शकों में लोगों की सामान्य धारणा यह है कि आप इस विषय पर एक विशेषज्ञ होने के नाते उस विषय के बारे में अधिक जानते हैं और आप अपने ज्ञान और जानकारी को साझा करने के लिए खुद को पेश करते हैं, जिसे अभी तक नहीं पता है। एक वक्ता से ज्यादा शर्मनाक कुछ भी नहीं है, जिन्होंने अपने विषय के शोध को नहीं किया है और जो तैयारी के बिना और उस विषय के बारे में थोड़े ज्ञान के साथ बात करता है। यदि आप जांच करते हैं और ठीक से तैयार होते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने और एक विषय के बारे में बात करने वाली चिंता को कम करने की सेवा देगा।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 4 शीर्षक
    4
    अपनी प्रस्तुति के कई संस्करण रिहर्सल करें और तैयार करें रिसेप्शन और आपके दर्शकों की प्रतिक्रिया के आधार पर, जब तक आप बात नहीं करते तब तक आप नहीं जानते होंगे, आपको अलग-अलग संस्करणों को अपने दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पहले से पढ़ना चाहिए। आप पहले लघु संस्करण की स्थापना कर सकते हैं, एक और अधिक विस्तृत, रुचि वाले व्यक्तियों के लिए तीसरे और दर्शकों के लिए एक चौथाई जो कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं में रुचि खोना लगता है। यह आपको आश्वस्त करेगा कि आप अपने दर्शकों के हित को बनाए रखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 5
    5

    Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    हमेशा अपनी स्लाइड्स या आपके शिक्षण सामग्री की एक पेपर प्रतिलिपि रखें यह आपकी मदद के लिए है ताकि आप अपनी प्रस्तुति में भाग ले सकें और यदि आप चाहें तो अपने दर्शकों को प्रतियां भी वितरित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक सुंदर, स्टाइलिश और अच्छी तरह से पढ़ी गई PowerPoint प्रस्तुति है, तो आपको कभी नहीं पता होगा कि आप उस स्थान पर कब प्राप्त करेंगे जहां आप अपना भाषण देंगे। एक कंप्यूटर लड़का हो सकता है जो बहुत विचलित होता है और स्क्रीन पर तुरंत प्रस्तुति शो नहीं कर सकता। यह महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के मामले के लिए आपके पास आकस्मिक योजना है ताकि आप किसी की दया पर न हों और इस तरह से कुछ न करें। इसके अलावा, इन स्थितियों को मारने और बैकअप योजना न होने से आपको सुरक्षित महसूस नहीं होगा।
  • छवि एक विश्वास व्यक्त अध्यक्ष चरण 6
    6
    अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के तरीके ढूंढें बातचीत के दौरान एक सुखद और जीवंत स्वभाव रखें। दर्शकों के सदस्यों के साथ दृश्य संपर्क रखें। इन कार्यों से आप बेहतर आराम करने की भी अनुमति दे सकते हैं, क्योंकि जब एक संबंध स्थापित किया जाता है, तो आप अपने दर्शकों को मनुष्य के रूप में देख सकेंगे- आप हैं- आप चाहते हैं कि आप अपनी वार्तालाप में अच्छी तरह से कर सकें, न कि सर्वशक्तिमान व्यक्ति के रूप में जो अनिच्छुक रवैया है और कौन है प्रभावित करने के लिए मुश्किल
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 7



    7
    श्रोताओं को दिलचस्पी बनाएं याद रखें कि लोग आपकी बात में मौजूद हैं क्योंकि आपने पहले से कुछ सही किया है यह संभव है कि आपने बात करने के लिए एक दिलचस्प रूपरेखा लिखी है, दिलचस्प क्रेडेंशियल हैं या एक आकर्षक जीवनचर्या है, जिसने आपको सुनने के लिए प्रेरित किया है। वैसे भी, निश्चित रूप से आपके पास ऐसा कोई चीज है जो उन्हें पसंद करते हैं क्योंकि वे जाने और सुनने के लिए समय लेते हैं। अपनी बात में हास्य का प्रयोग करके और व्यक्तिगत उपाख्यानों प्रदान करके उन्हें रुचि रखो। ऐसा करने से, आप बात को बहुत कठोर और औपचारिक होने से रोकेंगे। इसके अलावा, आप दर्शकों को अधिक रुचि रखते हैं अपनी बात को छोटा करें और शेष समय को प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निर्दिष्ट करें यदि आपको लगता है कि दर्शक रुचि खोना शुरू कर रहे हैं लोगों को हमेशा अधिक दिलचस्पी होती है जब स्पीकर और दर्शकों के बीच अधिक संवाद होता है।
  • इमेज शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 8
    8
    आतंक मत करो यदि दर्शक में कोई व्यक्ति आपको एक सवाल पूछता है कि आपको इसका उत्तर नहीं पता है। इस प्रश्न को महान विचार के साथ लिखने के लिए कुछ समय लें, उस व्यक्ति के नाम और संपर्क विवरण (ईमेल पते सहित) पूछें, जिन्होंने सवाल पूछा और उन्हें बताएं कि आप दो व्यावसायिक दिनों में संबंधित जानकारी भेजेंगे। बेशक, सुनिश्चित करें कि आप इस प्रतिबद्धता को बनाए रखें, भले ही आपको लगता है कि सवाल मूर्खतापूर्ण है।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 9 के शीर्षक से
    9
    अपने दर्शकों को दिखाएं कि आप उनकी बुद्धि का कितना प्रशंसा करते हैं और आप उनके विचारों का कितना सम्मान करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि दर्शकों को कितना मुश्किल होता है या यदि कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो आप क्या कहते हैं, तो उनके साथ कभी परेशान न हो। याद रखें कि आप एक वक्ता हैं, इसलिए आपको अधिकार बनाए रखना होगा और रोकना होगा। विनम्र रहें, शांत रहें और सावधान रहें, चाहे जो कुछ भी हो। मुश्किल लोग जो आपको परेशानियों का सामना करते हैं, वे अपने निर्दयता से रोकेंगे, जबकि आप दयालु, मशहूर और उदार दिखेंगे, अगर आप उन्हें ठीक तरह से और एक सम्मानजनक ढंग से व्यवहार करेंगे। जैसे ही बात खत्म हो गई है और पहले नहीं, आपके दोस्तों के साथ इन भावनाओं और दयाओं से निपटने के लिए आपके पास बहुत समय होगा।
  • एक एन्जन्थिड स्पीकर बनो चित्र स्टेप 10
    10
    हमेशा इस बात के अंत में दर्शकों को बताएं कि यह एक महान दर्शक था। अपने समय के लिए दर्शकों में लोगों का धन्यवाद दर्शकों में से प्रत्येक व्यक्ति यह सोचने में प्रसन्न होगा कि यह वही है जो आपने कहा था। इससे आपका दिन खुश होगा
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 11
    11

    Video: कर्नाटक: किस पार्टी के साथ कितने विधायक ? कौन कितना मजबूत ? जानिए | ABP News Hindi

    मुस्कान के लिए मत भूलना यह महत्वपूर्ण है और आपको अपनी बात के पश्चात कितना भी तनाव महसूस करने के लिए कोई बात नहीं भूलना चाहिए। लोग मुस्कुराते चेहरे से प्रकृति के प्रति आकर्षित होते हैं - इस पर आपकी बात पर एक अद्भुत प्रभाव पड़ेगा
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता स्टेप 12
    12

    Video: Kalpataru: Create Your Life as You Want! How to Overcome Patterns and Become Your Possibility

    अगर आप अपने शब्दों में गलती करते हैं या यदि आपको भ्रमित होता है तो हँसते और तनाव न करें। आप एक गलती कर सकते थे, लेकिन आपने इसे अपने दर्शकों की तुलना में अधिक देखा है। याद रखें कि गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग है और वे आपको पॉलिश करने में मदद करेंगे ताकि आप समय के साथ बेहतर स्पीकर बन सकें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ईमानदार रहें ईमानदार रहें और स्वीकार करें कि आपको कुछ पता नहीं है अगर आपको स्वीकार करना चाहिए। यह प्रतिक्रिया में कुछ नहीं कहने से बेहतर काम करेगा
    • जांचें कि आप किस बारे में बात करेंगे, लेकिन अपनी राय शामिल करने के लिए मत भूलना आप अपने व्यक्तिगत अनुभव की कुछ कहानियों को शामिल कर सकते हैं इससे आपको एक इंसान की तरह अधिक दिखाई देगा और आप वास्तव में तथ्यों का उपयोग करने के मुकाबले वास्तविक दिखेंगे।
    • हास्य का उपयोग करें जब आप कर सकते हैं, लेकिन इसे नियंत्रण में रखें और इसे सुंदर ढंग से उपयोग करें इसका उपयोग ज़्यादा मत करो अन्यथा, आप अव्यवसायिक देखेंगे।

    चेतावनी

    • अपने दर्शकों के लिए अच्छा मत भूलना यह भविष्य में आपकी अच्छी सेवा करेगा। सामान्य तौर पर, जो लोग एक प्रस्तुति में जाते हैं वे सहायक और उपयोगी होते हैं। किसी को भी यह नहीं सोचना है कि वह दिन की प्रस्तुति के वक्ता को शर्मिंदा करेगी। अगर ऐसा होता है, तो अक्सर अनजाने में, यह आपके ऊपर निर्भर होगा कि आप इस स्थिति से निपटने के लिए महान संयम और गरिमा के साथ नियंत्रण बनाए रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com