ekterya.com

समारोहों का एक अच्छा गुरु कैसे होना

समारोहों का एक मास्टर एक संगठित घटना, प्रदर्शन या पार्टी का आधिकारिक होस्ट है। आम तौर पर, समारोहों का एक मास्टर स्पीकर को प्रस्तुत करता है, घोषणा करता है और दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है ताकि समारोह का आयोजन सबसे अच्छा तरीके से किया जा सके। यद्यपि समारोहों का मालिक होने के नाते एक डरा देने वाला काम हो सकता है, लेकिन इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए कुछ तरीके हैं और उसी समय विकीर्ण विश्वास और करिश्मा, सभी के लिए समारोह का आयोजन करने के लिए।

चरणों

भाग 1

घटना से पहले तैयार हो जाओ
इमेज का शीर्षक है एक अच्छा मास्टर ऑफ सेरीमोनी चरण 1
1
घटना को मिलो इस घटना को जानने के लिए सभी प्रकार के समारोहों के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वह शादी हो, स्नातक स्तर की पढ़ाई, बार मिट्ज्वा, एक सामुदायिक समारोह आदि। ईवेंट का प्रकार आपको समारोहों के एक मास्टर के रूप में बनाए जाने वाले वातावरण का प्रकार निर्धारित करेगा। क्या होगा, यह जानने के लिए कि क्या चर्चा की जानी चाहिए और क्या जारी रहेगा, समारोहों का सफल मास्टर बनना प्रारंभिक है
  • योजना के ढांचे की समीक्षा करने और घटना के विस्तार की समीक्षा के लिए ईवेंट का आयोजन करने वाले लोगों के साथ बैठक पर विचार करें।
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ़ सेरेम्नीज़ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी जिम्मेदारियों को जानें कार्यक्रम के मास्टर पूरे आयोजन में उद्देश्यपूर्ण वातावरण बनाने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। नियोजित माहौल घटना के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है, हालांकि समारोहों में मास्टर के लिए आवश्यक सभी घटनाएं एक मजेदार और ऊर्जावान वातावरण बनाने की कोशिश करती हैं समारोहों के एक मास्टर के रूप में, आपकी मुख्य जिम्मेदारियों में शामिल हैं:
  • घटना के प्रवाह को बनाए रखें और इसके खंडों के बीच संबंध बनायें।
  • दर्शकों के हित को रखें और सुनिश्चित करें कि लोग मज़ेदार हैं।
  • दर्शकों को सम्मान महसूस करने और उन्हें घटना के दौरान भाग लेने में सहायता करें।
  • मदद वक्ताओं महसूस मूल्यवान
  • घटना को समय पर बनाओ।
  • इस घटना में क्या होता है इसके बारे में सभी को जानकारी दें।
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ सेरेम्नीज़ पायरे 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भूमिका की अपेक्षाओं को जानिए समारोहों के एक मास्टर होने का मतलब है कि आपके पास हास्य की महान भावना है, आप एक भीड़ को संभाल सकते हैं और आपको एक सार्वजनिक वक्ता के रूप में अनुभव है। इसका मतलब यह है कि आपको सुधारने के लिए तैयार रहना होगा, ताकि आप जो भी हो सकें उसमें कुशलतापूर्वक प्रतिक्रिया दे सकें। उदाहरण के लिए, आपको दर्शकों को क्षणभंगुर रहना पड़ सकता है, जबकि अगली वक्ता बाथरूम छोड़ देता है या किसी दुर्भावनापूर्ण माइक्रोफोन की जगह लेता है।
  • याद दिलाना याद रखें मुस्कुराते हुए घटना के मजेदार और हंसमुख माहौल को मजबूत करता है। इसके अलावा, यह आपको समारोहों के उत्साही स्वामी की तरह दिखता है।
  • याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आप समारोहों का मालिक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप शो की सेलिब्रिटी हैं। आप दूसरों को ऐसा महसूस करना चाहते हैं जैसे वे शो के सितारे हैं
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ सेरेम्नीज़ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक जांच करो अपनी पृष्ठभूमि के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए मुख्य वक्ता के साथ संपर्क में रहें और स्पीकर के लिए अपनी प्रस्तुतियों को तैयार करने के लिए इसका उपयोग करें। यह पृष्ठभूमि अनुसंधान आपको उन प्रस्तुतियों का निर्माण करने में मदद करेगा जो अधिक व्यक्तिगत और वास्तविक ध्वनि बनाते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या विशेष दर्शकों का कोई सदस्य है, जिन्हें इस घटना के दौरान पहचाना या उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • हर किसी के नाम और शीर्षक की जांच करना सुनिश्चित करें ताकि जब आप अपनी घोषणाएं कर सकें, तो आप उन्हें मंच पर उचित रूप से उल्लेख कर सकते हैं।
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ सेरेमोनीस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    व्यवस्थित रहें कार्यक्रम के लिए दिए गए एजेंडे को बनाएं या संशोधित करें और समय-समय पर योजनाबद्ध करें। विचारार्थ समय में प्रवेश करने और अवकाश छोड़ने के लिए, मेहमानों के लिए प्रस्तुतीकरण करें और भाषणों या मेहमानों का धन्यवाद करें।
  • रात भर आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में स्क्रिप्ट का मसौदा तैयार करने पर विचार करें। यह स्क्रिप्ट कुछ ऐसी है जिसे आप याद कर सकते हैं, जो आपके काम पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए छोटे टुकड़े हो सकते हैं या उस पूरे ईवेंट में एक संरचना का अनुमान लगाया जा सकता है ताकि आप जारी रख सकें।
  • इस घटना के मुख्य आयोजक को यह कहना उपयोगी हो सकता है कि, समारोह के एक मास्टर के रूप में, आप केवल एक व्यक्ति प्रभारी का जवाब देंगे। अगर आपको इस कार्यक्रम में कोई बदलाव करने की जरूरत है, तो आप इस बात से सहमत हो सकते हैं कि अगर प्रभारी व्यक्ति परिवर्तनों को स्वीकार करता है इस घटना के दौरान भ्रम और गलतफहमी कम हो जाएगा। इसके अलावा, यह ईवेंट प्रवाह को अधिक आसानी से मदद करेगा
  • भाग 2

    घटना के दौरान
    बीर अ गुड मास्टर ऑफ सेरेमोनीज़ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1

    Video: Ramniwas Rao Hits I Guru Mahima I RN 8 I Pramod Audio Lab I Best Bhajan I First Time On YouTube




    शांत रहो समारोहों का एक मास्टर होने के नाते बहुत दबाव वाला काम है घटना की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि समारोहों के मालिक कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं। यद्यपि घटना की प्रक्रिया अराजक हो सकती है, यह शांत रहना महत्वपूर्ण है और समारोहों के एक मास्टर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना है। शांत रहने के लिए, निम्न कार्य करने की कोशिश करें:
    • अगर आप गलत हो तो भी जारी रखें. खुद का पता लगाने से ही आपकी गलती अधिक स्पष्ट होगी। स्थिति पर काबू पाने की कोशिश करें और अगर आप गलत हैं तो भी जारी रखें। यदि आप इसे सफलतापूर्वक करते हैं, तो दर्शकों को आपके गलतफहमी के बहाने की संभावना अधिक है
    • जब आप बात करते हैं तो देखने के लिए एक बिंदु खोजें. दर्शकों के प्रत्येक सदस्य को देखते हुए आप बात करते समय अधिक परेशान कर सकते हैं इसके बजाय, प्रत्येक व्यक्ति के साथ आंखों के संपर्क को कम करने के लिए अपने सिर को देखने की कोशिश करें
    • बहुत तेजी से बात मत करो. कुछ भी ज्यादा स्पष्ट नहीं करता है कि आप उत्सुक हैं, समारोह के एक मास्टर के रूप में, बहुत जल्दी बोलने की तुलना में। बहुत तेजी से बोलना गलत उच्चारण और हकलाना का कारण बन सकता है, जो लोगों को आप क्या कहते हैं, समझ नहीं सकते हैं। अपना समय ले लो और प्रार्थना के बीच विराम दें।
  • बीर अ गुड मास्टर ऑफ सेरेम्नीज़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    घटना के उद्घाटन को तैयार करें। अपने आप को परिचय और दर्शकों का स्वागत करते हैं। दर्शकों के मुख्य और विशिष्ट समूहों की पहचान करें और व्यक्तिगत रूप से उनका स्वागत करें। इन का स्वागत करता है बहुत बकवास नहीं है, लेकिन वे प्रामाणिक होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए आप कुछ कह सकते हैं "सभी दूध उत्पादकों के लिए जिन्होंने विस्कॉन्सिन से यात्रा की है और यहां आने के लिए भालू के क्षेत्र में जाना है, एक गर्मजोशी से स्वागत है।"
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ़ सेरेम्नीज़ चरण 8
    3
    वक्ताओं का परिचय समारोहों के मास्टर मंच पर हो जाएगा कि विभिन्न वक्ताओं, साथ ही इस घटना के अन्य महत्वपूर्ण लोगों को पेश करने की मुख्य जिम्मेदारी है। एक अतिथि अधिक प्रमुख है, आपकी प्रस्तुति अधिक विस्तृत और व्यक्तिगत होगी। एक बार जब आप एक स्पीकर के लिए प्रस्तुति बनाते हैं, तो दर्शक से बोलने के लिए बोलें, जब तक कि स्पीकर माइक्रोफ़ोन तक पहुंच न जाए। जब स्पीकर अपने भाषण को पूरा कर लेते हैं, तो वह फिर से दर्शकों को ताली बजाते हैं जब तक स्पीकर मंच छोड़कर अपनी सीट पर वापस नहीं लौटते।
  • एक समारोह के एक मास्टर के रूप में आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारियों में से एक कार्यक्रम को कार्यक्रम को पूरा करने के लिए है, इसलिए आवंटित समय को पार करने पर डरने के लिए डरना मत करें। आप एक नोट पर पहुंच सकते हैं या एक दृश्य संकेत बना सकते हैं, जैसे कि किसी उंगली को बंद करना ताकि आप समझ सकें कि आपको "समाप्त" करना होगा।
  • अगले सेगमेंट पेश करने से पहले, अपनी प्रस्तुति के लिए स्पीकर का धन्यवाद करें और मंच पर कुछ समय के बारे में उन्होंने कहा। यह संदर्भ कुछ ऐसा मजेदार हो सकता है, जो रोचक या रोमांचक हो। इससे पता चलता है कि आप समारोहों का एक मुखर स्वामी हैं और स्पीकर की प्रस्तुति के मूल्य की पुष्टि करते हैं।
  • बीर अ गुड मास्टर ऑफ सेरेमोनीस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    सेगमेंट कनेक्ट करें अगले एक सेगमेंट को जोड़ने से हास्य का उपयोग करना आसान हो सकता है। घटना शुरू होने से पहले, उनसे बात करने के लिए कुछ तैयार करने का प्रयास करें (जैसे कि टिप्पणी, उपाख्यानों या चुटकुले जिन्हें आप सेगमेंट के बीच उपयोग कर सकते हैं)। आप यह भी टिप्पणी कर सकते हैं कि अभी क्या हुआ है। स्पीकर या पिछले प्रदर्शन और वहां के संक्रमण से अगले वक्ता या प्रदर्शन के बारे में अजीब या सार्थक कुछ ढूँढ़ने की कोशिश करें।
  • यदि आप अपने आप को एक अजीब स्थिति में देखते हैं, तो दर्शक प्रश्न पूछने का प्रयास करें। प्रश्नों के लिए संक्षिप्त उत्तर ("हां" या "नहीं") तक सीमित होना चाहिए। सवाल पूछ कर आप समारोह में शामिल होने वाले श्रोताओं को रख सकते हैं और समारोह के एक मास्टर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • समारोहों के मास्टर से भी बदतर कुछ भी नहीं है जो मंच पर कुछ हुआ है, जो इस धारणा को देता है कि समारोहों का स्वामी क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी नहीं है।
  • यदि ईवेंट कुछ घंटों तक रहता है, तो यह अवकाश के दौरान हुए प्रदर्शनों और प्रस्तुतियों का एक संक्षिप्त सारांश बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप यह भी बता सकते हैं कि निम्नानुसार क्या है
  • बीर ए गुड मास्टर ऑफ सेरेमोनीज़ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    आपको सब कुछ के लिए तैयार होना चाहिए जैसा कि ऊपर बताया गया है, समारोहों का एक अच्छा गुरु हमेशा सतर्क होना चाहिए। लाइव इवेंट्स में हमेशा थोड़ी सी असफलता होती है: एक वेटर एक ड्रिंक फैलता है, गलत संगीत चलाया जाता है या शेड्यूल किए गए स्पीकर बाथरूम से वापस आ सकते हैं किसी भी विकर्षण या दुर्घटना को कम करने और पर्यावरण की रोशनी को बनाए रखने के लिए तैयार होने वाली घटना का नियंत्रण रखें।
  • अगर कुछ गलत हो जाता है या कोई अनियंत्रित काम करता है, तो समारोह के गुरु सकारात्मक बने रहेंगे।
  • याद रखें कि यह किसी को डांटने का काम नहीं है, लेकिन चीजें आसानी से बहने के लिए के बावजूद कि कुछ गलत हो जाता है समारोहों का एक मास्टर, जिसकी नकारात्मक रवैया है, वह बेहद अप्रिय और अनुचित हो सकता है।
  • बीर अ गुड मास्टर ऑफ सेरेमोनीस शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: अच्छा गायक बनने के लिए पहला पायदान क्या हो ? First step to be a singer. (Singing tutorial in Hindi)

    6

    Video: Nimadi Bhajan singaji guru mak govind dijo re bataye (निमाड़ी सिंगाजी भजन)

    घटना को बंद करें ईवेंट का आपका समापन उद्घाटन के रूप में रोमांचक और ईमानदार होना चाहिए। सामान्य तौर पर, इस घटना को बंद करने के लिए, समारोहों का मास्टर सभी उपस्थित लोगों, वक्ताओं और कलाकारों को धन्यवाद देता है। यह उन सभी को धन्यवाद करने के लिए विनम्र भी है, जिन्होंने इस आयोजन को व्यवस्थित करने में मदद की। यह सारांशित करता है कि घटना में क्या किया गया था और क्या सीखा और फिर, घटना के प्रकार के आधार पर, दर्शकों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • इसका अर्थ हो सकता है कि अगली बैठक में आना, पैसा दान करना या किसी विशेष क्षेत्र में पहल करना जारी रखना। जो भी हो, दर्शकों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप में भरोसा रखें और भीड़ शामिल
    • मुस्कान. ऐसा लग रहा है जैसे आप वहां रहने के लिए खुश हैं
    • आपको तैयार होना चाहिए, लेकिन किसी स्क्रिप्ट को पढ़ना पसंद करने की कोशिश न करें।
    • कुछ देर के दौरान कुछ तथ्यों, चुटकुले, समाचार आदि जोड़ें। इस तरह, आप असुविधाजनक चुप्पी से बचेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com