ekterya.com

कविता कैसे करें

कविता के लिए सीखना अच्छी तरह से आप भावनाओं और सुंदरता को गाने और कविता में जोड़ सकते हैं। लेकिन आप "कैन" के साथ "बिल्ली" के छल्ले से बाहर कैसे जा सकते हैं? क्या कुछ ऐसा है जो "नारंगी" के साथ गाया जाता है? आप शब्दों की एक सूची को कैसे शामिल कर सकते हैं जो एक गाना या एक उपन्यास के लिए कविता है? विकी के साथ, आप सीख सकते हैं कि कैसे छद्म का कार्य करने के लिए दृष्टिकोण, चाहे कविता या गाने के लिए देश, पॉप या रैप अधिक जानकारी के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1

कविता अच्छी तरह से
रिमा चरण 1 नामक छवि
1
आप एक के साथ रहने से पहले गायन की सभी संभावनाओं के बारे में सोचो वर्णमाला के सभी अक्षरों में उस शब्द का पहला अक्षर बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शब्द है जो साथ राइम खोजने की जरूरत है "कुर्सी" एक साथ शुरू होता है और कहते हैं कि "AILLA, बिल्ला, Cilla, Dilla, eilla ..." जब तक आप तक पहुँचने जेड लिख प्रत्येक एक "विला" शब्द के रूप में मौजूद , "मील" और "पिला" और बस सबसे दिलचस्प विकल्प चुनें। यदि कोई विकल्प काम नहीं करता है, तो कविता की पहली पंक्ति को संशोधित करें ताकि शब्द कविता या गीत को फिट हो।
  • वर्णमाला के माध्यम से गुजरते वक्त, आर या एल में छोटे शब्दों में प्रवेश करने से अक्सर एक और शब्द पैदा होगा इसलिए, यदि आप "बिल्ली" के लिए एक कविता खोज रहे थे, तो आप "सुखद" और साथ ही "बतख" और "प्लेट" पा सकते हैं। यह गिल्ड की एक चाल है
  • रिमा चरण 2 नामक छवि
    2
    लंबे शब्दों में छद्म छिपाएं। एक से अधिक पत्रों के अन्य उपसर्गों का उपयोग करें जो आप जानते हैं कि कविता के साथ अधिक जटिल शब्दों का निर्माण होगा। पहला अक्षर हमेशा पर्याप्त नहीं होगा उदाहरण के लिए, "विला" और "थ्रेज़" असली शब्द हैं जो "सिला" के साथ तालबद्ध हैं बहु-शब्दांश शब्दों की कोशिश करें, जैसे "अंगूठी" या "हाथ"
  • रिमा चरण 3 नामक छवि
    3
    बस उपयुक्त शब्द चुनें यदि कोई भी शब्द काम नहीं करता है, तो शब्द के लिए समानार्थी शब्द को बदलकर या एक या दो पंक्तियों से छद्म योजना को छोड़ दें। उदाहरण के लिए, आप "सिल्ला" के लिए "बेंको" का स्थानापन्न कर सकते हैं, लेकिन केवल कविता या गीत को सुधारने के लिए गाया जाता है, केवल छद्म के लिए कविता नहीं।
  • रिमा चरण 4 नामक छवि
    4
    एंटोनंट गाया जाता है का उपयोग करें व्यंजन कविताएं, जिन्हें कभी-कभी परिपूर्ण गाया जाता है, स्वर और व्यंजनों के समान संयोजन के कारण हमारे कानों के लिए "ध्वनि" अच्छा होता है "लूना" और "नाशपाती" पत्र यू, एन और ए asonantes कविता वे Rimes हैं के संयोजन के कारण कविता व्यंजन हैं, जिसमें या तो स्वर या व्यंजन, इसी तरह की है गूंज के एक प्रकार का निर्माण गाया जाता है और आपको सभी प्रकार की संभावनाएं प्रदान करता है
  • "लुना" एक सहायक तरीके से "सहायता" या "ताजगी" या "शुद्ध" के साथ कविता कर सकता था गानों की अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए व्यंजनों की एक नियमित श्रृंखला के लिए जटिलता और आश्चर्य की पेशकश करते हैं।
  • रिमा चरण 5 नाम की छवि
    5
    गाया जाता है की एक शब्दकोश से परामर्श करें सलाह देने के लिए गाया जाता है की एक अच्छी शब्दकोश में निवेश करना महत्वपूर्ण है यह एक शब्दकोष को कविता का प्रयोग करने के लिए धोखा नहीं है, जैसे कि लिखते समय कोई थिसॉरस का उपयोग करने के लिए धोखा नहीं हो रहा है। अच्छा गाया जाता है का अध्ययन भी आपकी शब्दावली का निर्माण करेगा, जिससे आप गाने, कविता या सुधारों में इस्तेमाल करने के लिए शब्दों का अधिक से अधिक चयन कर सकते हैं।
  • रिमा चरण 6 नाम की छवि
    6
    हमेशा टुकड़े को सुधारने के लिए गाया जाता है। कविता एक ऐसी तकनीक है जो लेखकों और संगीतकार अपनी संरचनाओं में शब्दों और छवियों पर जोर देने और एक आश्चर्यजनक और जटिल कविता अपनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने काम के लिए रंग और बनावट के टुकड़े जोड़ने के लिए इसे प्रयोग करें, लेकिन इसे बनाने के कारण के रूप में नहीं। यदि कुछ गाया जाता है, तो उन्हें अच्छी तरह से उपयोग करें यदि नहीं, तो उन्हें छोड़ दें
  • विधि 2

    कविता में बहाना
    छद्म चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    स्वतंत्रता के साथ लिखें जब आप कागज के एक खाली पत्र का सामना करते हैं और इसे कविता के साथ भरना चाहते हैं, तो पहले ड्राफ्ट में गाया जाता है पूरी तरह से बचने के लिए सर्वोत्तम है। शुरुआत से कविता की कोशिश करना, "बिल्ली, बतख, समय" के प्रकार और खराब कविता के प्रकार के साथ समाप्त करने का एक अच्छा तरीका है इसके बजाय, लिखिए मुफ्त कविता या स्वतंत्रता के साथ एक पत्रिका लिखो और देखें कि क्या आता है। आप क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं? एक पंक्ति या एक छवि से प्रारंभ करें जो आपको प्रभावित करती है और उस कच्चे माल का उत्पादन शुरू कर देती है जिससे आप अधिक संरचित कविता में एक औपचारिक कविता बना सकते हैं।
  • छद्म चरण 8 नाम की छवि
    2
    आपको गाइड करने के लिए एक रेखा खोजें। थोड़ी देर के लिए लिखने के बाद, कागज की शीट फ़्लिप करें या वर्ड प्रोसेसर में एक नया दस्तावेज़ खोलें। अपने निशुल्क लेखन की अपनी पसंदीदा रेखा लें और इसे पृष्ठ के शीर्ष पर लिखें। उसके बारे में आप ने क्या मारा? इसके बारे में क्या अच्छा है? एक संभव कविता के लिए एक गाइड के रूप में इसका इस्तेमाल करें उस आधार या छवि का अन्वेषण करें जो पंक्ति में है।
  • अक्सर, एक निशुल्क लेखन विशेष रूप से अच्छी लाइन में समाप्त हो जाएगा, जिसे आप प्रारंभ बिंदु के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। एक पंक्ति ढूंढने के लिए अंतिम वाक्यों को देखें जो आपको मार्गदर्शन करेंगे।
  • रिमा चरण 9 नाम की छवि
    3
    कविता के लिए एक उचित रूप पर विचार करें यदि आप एक औपचारिक कविता लिखना चाहते हैं, तो आप अपने आप को आम कविता के रूप में जानते हैं और उन कविताओं के उपयोग के लिए उन रूपों का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी कविता के विषय के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • दोहरे, या वीर डिस्टिको, किसी भी कविता का उल्लेख करते हैं जिसमें यह हर दो पंक्तियों को छूटेगा। मिल्टन से फ्रेडरिक सीडेल के कवियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, दोहातियों गुरुत्वाकर्षण और महाकाव्य की भावना पैदा कर सकता है।
  • चार पंक्तियों के चौराहों के साथ एक कविता, या पन्ने एक वैकल्पिक बुनियादी योजना (एबीएबी) या अन्य योजनाओं में कविता कर सकते हैं। गाथागीत और गीत पारंपरिक रूप से क्वाटेट्स में लिखे जाते हैं, जिससे उन्हें कहानियों को कहने या संगीत की कहानियों का आविष्कार करने का एक अच्छा तरीका मिलता है।
  • एक villanelle में, पहली छंद के अगले, पूरा छंद करने के लिए तीन लाइनों की एक श्लोक दोहराया जाता है, पहली और कविता कि कविता है, जो कविता अपरिहार्य की भावना देता है की अंतिम पंक्ति, के रूप में यदि कविता ऐसी थी जिसे आप से बच नहीं सकते हैं
  • सॉनेट्स अर्ध-जटिल और पूर्व-स्थापित कविता की एक योजना के साथ 14 पंक्तियों की कविताएं हैं, जिनमें लगभग 10 अक्षर या प्रति पंक्ति पांच उपाय हैं। स्पैनिश में लिखे गए ज्यादातर सॉनेट्स आमतौर पर पेट्रर्चान (एबीबीए) या शेक्सपियर (एबीएबी) हैं, जो पिछले दो पंक्तियों में दोहरा हैं। सॉन्नेट अक्सर बयानबाजी विषयों या "तर्कों" से निपटते हैं और आठवें पंक्ति के बाद कुछ समय बाद बदलाव लाते हैं।
  • रिमा चरण 10 नाम की छवि
    4
    कविता को आश्चर्यचकित बनाने और जटिलता जोड़ने के लिए गाया जाता है। आपके गाया जाता है कविता की सेवा करनी चाहिए - कविता गाया जाता है की सेवा नहीं करनी चाहिए कभी कविता के लिए कविता या कविता का इंतजार करने वाली कविता शुरू न करें इसका परिणाम "बिल्ली, बतख, समय" प्रकार की मजबूती के रूप में होगा, जो कविता को कमजोर करने के बजाय इसके लिए कुछ जोड़ना होगा।
  • स्पैनिश कवि जुआन रामन जिमेनेज़ की एक विशेष रूप से छद्म शैली है। उनकी कविता "लौट फोगाज़" सॉनेट्स का मुकुट है जो निपुण और आश्चर्यजनक गाया जाता है:
  • तो थोड़ा सा, तो चंचल, इतनी हल्की / गर्मियों में खलनायक ... हाँ! एक मुस्कुराहट के रूप में / अफ़सोस की बात है जो हँसी में खो गया है ... / हवा में हवा, एक ध्वज की तरह!



  • छद्म चरण 11 नाम की छवि
    5
    प्रेरणा प्राप्त करने के लिए समकालीन कविता पढ़ें समकालीन कविताओं को लिखना मुश्किल हो सकता है जो कविता अच्छी तरह से अगर आप केवल शेक्सपियर, सर्वेंटेस और रुबेन दारियो से परिचित हैं। आपके कविताओं में ट्विटर, ज़ुर्तिटस अनाज और लिल वेन को शामिल नहीं करने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि आपकी रचनाएं "तुम्हारी दया" से पीड़ित हैं। कुछ समकालीन कवियों को ढूंढें जो मूल रूप से पारंपरिक तरीके से गाया जाता है:
  • की जाँच करें माइकल रॉबिंस, जो अपने महान कविता "बनाम प्रीडेटर विदेशी" में अनाज के द्वीप से बेतुका और साहचर्य कविताओं संगीत का एक अनुक्रम बनाता है:
  • वह एक अंतरिक्ष / स्कीइंग पेड़ है और एक छोटी चीरोप्रैक्टर गुड़िया है। / मैं नियंत्रण स्थापित करता हूं, मैं आयनोस्फीयर के अग्रणी / बोता हूँ। / मैं क्रेतेसियस की भाषा में बाइबल का अनुवाद करता हूँ
  • Ange Mlinko, एक समकालीन कविता जो "कन्फिनिफल्स" को "टैटूस" के साथ कविता "कवच" को समाप्त करने के लिए पर्याप्त कुशल पढ़ें पढ़ें:
  • एफ़्रोडाईट / ग्रीक पोर्च और हमारे कॉनफील्ड, / और सरल जीवन जो अपरिवर्तनीय टैटू द्वारा परेशान किया जा सकता है।
  • सीमस हैनी द्वारा कविता "विटीम" बोलचाल, कथा, संगीत और अविश्वसनीय रूप से पढ़ने में आसान है। एक महान कवि होने के नाते यह आसान लग रहा है:
  • और वह एक वृद्ध अंगूठे / ऊंची कटोरे की तरफ़ उठाता है, / एक और रम / और काली क्रीम के लिए कॉलिंग / उसकी आवाज़ उठाने के बिना।
  • डेविड त्रिनिदाद, एक कवि जो अक्सर 60 के दशक की लोकप्रिय संस्कृति के बारे में लिखते हैं, अपने हास्य और दिल को छू लेने कविता "चैटी कैथी Villanelle" के साथ villanelle के रूप में आदेश को दर्शाता है
  • हमारा ध्वज लाल, नीला और सफेद है / चलो खेलते हैं कि आप ममी थे / जब आप बड़े होते हैं, तो आप क्या करेंगे?
  • विधि 3

    गीतों की रचना में कविता
    छद्म चरण 12 नाम की छवि
    1
    मेलोडी को पहले लिखें गाया जाता है और पहले से मौजूद शब्द उन्हें लिखने के बाद मेलोडी के लिए अनुकूल बनाना बहुत मुश्किल है। अधिकांश संगीतकारों को यह मेलोडी लिखना बहुत आसान लगता है और फिर उन गीतों का एक सेट लिखें, जो गीत के टोन और संरचना के अनुरूप हों।
    • बहुत से संगीतकारों को शब्दों के साथ इसे भरने के लिए स्वर और एक आधार प्रपत्र स्थापित करने के लिए बकवास सिलेबल्स या सीटी गाना उपयोगी लगता है
    • अपनी प्रक्रिया के लिए सबसे अच्छा काम करता है कि किसी भी तकनीक का चयन करें बॉब डिलन, जिन्हें कुछ समय के सर्वश्रेष्ठ संगीतकारों में से एक माना जाता है, अक्सर शब्दों को पहली बार लिखा था इसे प्रयास करें
  • रिमा चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: कविता कैसे लिखें|how to write poem|kavita kese likhe|kavita kaise likhe|how to write kavita|कविता

    एक वाक्यांश "स्पिन" के बारे में जानें। यह एक लोकप्रिय और महत्वपूर्ण तकनीक है, खासकर संगीत में देश। एक अच्छा गीत अक्सर एक वाक्यांश "स्पिन" या एक ऐसी पंक्ति का उपयोग करता है जिसका अलग-अलग समय पर उपयोग किए जाने वाले गीत के दौरान एक से अधिक अर्थ हैं
  • गीत में "तुम जाओ तो" शकीरा की, वाक्यांश "सभी नए झाड़ू हमेशा साफ स्वीप" एक नया लेख का शाब्दिक अर्थ को विशेष रूप से उल्लेख करने के लिए काम है जिसके लिए यह अच्छी तरह से डिजाइन किया गया था करता है, लेकिन यह भी के लिए किया जाता वह महिला जिसके लिए आदमी ने उसे छोड़ दिया और कहा कि वह उसे पसंद क्यों एकमात्र कारण है क्योंकि यह एक नया रिश्ता है (या क्योंकि वह एक छोटी महिला है) यह एक प्रभावी तकनीक है जो अर्थ बदलती है लेकिन शब्द नहीं।
  • रिमा चरण 14 नाम की छवि
    3
    जैसा कि आप कर सकते हैं उतने ही कुछ शब्दों का प्रयोग करें। अपनी छंदों को बहुत सारे शब्दों से अधिक से अधिक बोझ डालना, गाना को एक जीभ भांति में बदलना जो कि गाना मुश्किल हो सकता है रचना करते समय, शब्दों को विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करें, आप जितना शामिल करते हैं उससे अधिक छोड़ दें। एक सरल और तेज कविता "काव्यात्मक" शब्दों के एक समूह की तुलना में एक गीत में अधिक प्रभावी हो सकती है।
  • "जीवन की लागत" में, जुआन लुइस गुररा अपने देश में राजनीतिक स्थिति के बारे में एक संक्षिप्त लेकिन विनाशकारी आश्वासन देता है:
  • और लोकतंत्र नहीं बढ़ सकता / अगर भ्रष्टाचार नाटक नाटक करता है।
  • छद्म चरण 15 नाम की छवि

    Video: कविता लिखने का सबसे आसान तरीका|कविता कैसे लिखें|The easiest way to write poetry|easy trick to write

    4
    स्वत: रूपों का प्रयास करें पीढ़ी के उपन्यासकार विलियम ब्यूरो बीट, एक लेखन विधि का अग्रणी था, जिसमें शब्दों और वाक्यांशों को कटा हुआ था जो उन्हें बैग में रखकर रखा था। ऐसा करने का प्रयास करें और अपने गाने के लिए एक सनकी टेपेस्ट्री बनाने के लिए यादृच्छिक वाक्यांशों को खींचें। इस प्रकार की संरचना के लिए संगीत लचीला है
  • रोलिंग स्टोन्स ने अपने गीत "कैसीनो बूगी" के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया:
  • एक आखिरी चक्र, अंकल सैम रोमांच सनकी / व्यापार के लिए रोकें, तो आप जान जाएंगे (ए पिछले चक्र काम पर डर लगता है अंकल सैम / रोकें और आप जान जाएंगे)।
  • विधि 4

    हिप हॉप में कविता
    रिमा चरण 16 नाम की छवि

    Video: कविता कैसे लिखें|how to write poem|kavita kese likhe|kavita kaise likhe|कविता लिखना सीखें|hindipoem

    1

    Video: Kavita Kaise Likhen Part-1 (कविता कैसे लिखें पार्ट 1)

    कम्पास को सुनें और अपनी लय ढूंढें. उन्होंने कहा कि समय की धड़कन आप एक रैप रचना के लिए कोशिश कर रहे हैं, जिस पर सुन रहा का एक बहुत खर्च करता है, ध्वनि और लय internalizing, अपनी गति को खोजने के लिए इससे पहले कि आप की खोज पत्र शुरू करते हैं। जैसा कि आप पहली बार एक पारंपरिक गीत में स्वर को लिखते हैं, आपको सबसे पहले रैप गीत में लय ढूंढना होगा।
    • कुछ रैपर्स "अर्थहीन शब्द" की एक ऐसी तकनीक का उपयोग करते हैं, जो शब्दों को बिना शब्दों की यादों को तोड़ते हैं। अपने आप को ऐसा करने का रिकॉर्ड करने की कोशिश करें, भले ही यह मूर्खतापूर्ण लग रहा हो, क्योंकि कुछ अच्छा क्षण के प्रेरणा पर आ सकता है।
    • अच्छा ताल दोनों ताल और अच्छी गाया जाता है के साथ क्या करना है यदि आप लय रखते हैं, तो यह बेहतर है कि आप इसे खो देते हैं और गीत की संरचना में अजीब गाया जाता है या बहुत जटिल बनाने की कोशिश करते हैं।
  • छद्म चरण 17 नाम की छवि
    2
    एक फ्रीस्टाइल रैप लिखें और लेखन कुछ कविता बाहर बनाने के लिए एक शुरुआत कर सकता है, कोशिश कुछ raps फ्रीस्टाइल एक अच्छी शुरुआत है और एक गीत के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए एक लाइन पाते हैं। या, अगर आप रैपर रफ रफ हैं, तो बस अपने फ़्रीस्टाइल को रिकॉर्ड करें और कहें कि यह एक गीत है।
  • रिमा चरण 18 नाम की छवि
    3
    जानें और अपने पक्ष में enjambment का उपयोग करें। इसमें कोई नियम नहीं है कि प्रत्येक पंक्ति के अंत में गाया जाता है, खासकर हिप हॉप में, या यह शब्द कि गाया जाता है, वाक्य का अंत होना चाहिए। गाया जाता है के स्थान भिन्न होता है इंटिग्रा गायन के लिए आंतरिक रूप से गाया जाता है और छल्लों को भिन्नता जोड़ने के लिए पूरी तरह से गाया जाता है। आपको प्रत्येक पंक्ति के अंत में एक अच्छा रैप लिखने के लिए कविता नहीं है।
  • "द्वंद्वयुद्ध आयरन माइक" गीत में, जीजाए ने छंद में एक ब्रेक बना दिया है, जो ताल में रखा गया एक ब्रेक का उपयोग करके हमें आश्चर्यचकित करता है:
  • मैं विशेष रूप से है कि मैं (मैं विशेष रूप से बिस्तर-Stuy में वाहनों हत्या / जुलाई 4 की तरह के रूप में हड़ताली नहीं कर रहा हूँ) बिस्तर Stuy में वाहनों / हत्याएं टकरा जुलाई 4 तारीख को नहीं है।
  • रिमा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रेरणा के लिए छद्म हिप हॉप विशेषज्ञों को सुनो व्यापार सीखना शुरू करने के लिए विभिन्न प्रकार के rimmers को सुनकर महान लोगों को जानें। सुनो:
  • बोकाफ्लो, जिन्होंने अपने क्लासिक एल्बम के साथ दृश्य में प्रवेश किया Insurrecta भाषा, जिसमें ये रेखाएं थीं:
  • मनुष्य / भूख पर बदला लेने की भावना की तरह - अपने हाथों में खून / ज्ञान के अभाव में शक्ति / प्यास के लिए देखिए।
  • प्रबुद्ध, जिसका जटिल और अच्छी तरह से निर्मित गाया जाता है उन्हें रैप के असली राजा में बदल दिया है:
  • क्लासिक प्लास्टिक की फिल्म रोमांटिक / शांति में तैयार होने के नाते, भाई, मेरे पड़ोस में आपका स्वागत है
  • फ़्रैंक-टी, स्पेनिश में सबसे प्रभावशाली हिप हॉप रैपर्स में से एक:
  • कुछ मेरी आवाज एक महीने खाया और / या क्या वे मुझ से ले लिया पहना है, वे जबकि शैलियों की कमी से तुम्हारा क्या तेरी इच्छा है / मैं मेरे साथ इस दुनिया उल्टा डाल विल्ट के लिए चला गया /।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक पंक्ति के सिलेबल्स की संख्या पर ध्यान दें आप लाइनें नहीं करना चाहते हैं जिसमें एक दूसरे की तुलना में अधिक सिलेबल्स है।
    • एक कविता वर्ग या गीत रचना ले लो
    • आप किताब की दुकान में गाया जाता है की एक शब्दकोश खरीद सकते हैं। इससे आपको गाया जाता है कि आपको बहुत कुछ करने में मदद मिलती है। या आप एक ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं
    • अपने दोस्तों और परिवार से मदद के लिए पूछें
    • उस शब्द को शामिल करने की कोशिश न करें जो एक दुर्लभ अंत हो या आपको इसके साथ गाया जाता है एक और शब्द नहीं मिलेगा।

    चेतावनी

    • क्लचेज़ से बचें कहीं नहीं कहता है कि आपको कविता या गीत में कविता चाहिए
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com