ekterya.com

कैसे अकार्बनिक रसायन में उत्कृष्टता

अकार्बनिक रसायन विज्ञान रसायन विज्ञान का क्षेत्र है जो अकार्बनिक यौगिकों के अध्ययन (जो कि यौगिकों में कार्बन नहीं है) और उनके गुणों और अन्य यौगिकों के साथ प्रतिक्रियाओं के अध्ययन से संबंधित है। आमतौर पर, इस क्षेत्र में उत्कृष्टता छात्रों के लिए आमतौर पर मुश्किल होती है क्योंकि समीकरण और रासायनिक प्रतिक्रियाएं काफी जटिल हैं। अकार्बनिक रसायन विज्ञान के क्षेत्र में वास्तव में खड़े होने के लिए, सबसे अच्छा तरीका है कि समय और ऊर्जा को समर्पित करना और मूलभूत अवधारणाओं में से प्रत्येक को वास्तव में समझने के बिना अधिक जटिल अवधारणाओं पर आगे बढ़ना नहीं है।

चरणों

भाग 1

जैविक रसायन विज्ञान की महत्वपूर्ण अवधारणाओं को जानें
चित्र शीर्षक परमाणु संख्या चरण 7 खोजें
1
परमाणुओं और उनकी संरचना की जांच क्योंकि यह रसायन विज्ञान का हिस्सा है, अकार्बनिक रसायन विज्ञान को बुनियादी परमाणु ढांचे की समझ और इस संरचना की जरूरत होती है। अकार्बनिक रसायन विज्ञान में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, यह आवश्यक है कि आप परमाणुओं की संरचना और जिस तरीके से वे एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं समझते हैं।
  • आप परमाणु द्रव्यमान, इलेक्ट्रॉनिक विन्यास, परमाणु संख्या, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन, इलेक्ट्रॉनों आदि को बहुत अच्छी तरह से समझना और समझना चाहिए।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 1 खोजें
    2
    आवधिक तालिका को याद रखें. यहां तक ​​कि अगर यह पागल लग रहा है, तो आप तत्वों, उनके स्वभाव और एक दूसरे के साथ उनकी बातचीत के मूलभूत समझ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप तत्वों की आवर्त सारणी. यदि आप जानते हैं कि समूह और अवधि किस तत्व से संबंधित है, तो आप इसकी संरचना, इसकी इलेक्ट्रॉनिक परतों, इसकी सुगंध इलेक्ट्रॉनों और अन्य तत्वों के साथ इसकी प्रतिक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवधिक तालिका में, कॉलम "समूह" के रूप में जाना जाता है और पंक्तियों को "अवधि" के रूप में जाना जाता है।
  • तालिका धातुओं और गैर धातुओं में विभाजित है
  • यदि आप तत्वों के रासायनिक प्रतीक सीखते हैं, तो यह अकार्बनिक समीकरणों के साथ काम करने के लिए उपयोगी होगा।
  • प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    तत्वों के रासायनिक बांड को समझें तत्वों के बीच बने बांड के प्रकार, अन्य यौगिकों के लिए एक यौगिक की प्रतिक्रिया को प्रभावित करते हैं। दो मुख्य प्रकार के रासायनिक बांड ईओणिक और सहसंयोजक बंध हैं। आयनिक बंध ये होते हैं कि जब एक परमाणु एक इलेक्ट्रॉन को दूसरे परमाणु में स्थानांतरित करता है दूसरी ओर, सहसंयोजक बंधन तब होते हैं जब दो परमाणु एक इलेक्ट्रॉन साझा करते हैं।
  • इसके अलावा, कुछ आकर्षक बलों के कारण अणुओं के बीच कमजोर लिंक हैं। ये लिंक हाइड्रोजन पुल बल और वान डेर वाल्स बल के रूप में जाना जाता है।
  • धातुओं के आयनों के बीच विशेष रूप से होने वाले बांड धातु बांड के रूप में जाना जाता है।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 11 शीर्षक
    4
    सभी प्रकार के रासायनिक प्रतिक्रियाओं में शामिल समस्याओं के साथ अभ्यास करें अकार्बनिक रसायन विज्ञान के साथ काम करते समय, आप विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाओं का सामना करेंगे, जैसे कि रेडॉक्स प्रतिक्रियाएं, दहन, एसिड-बेसिक प्रतिक्रियाएं और अपघटन। इन प्रतिक्रियाओं को जानने के लिए, एक अच्छा तरीका वह संदर्भ समझ रहा है जिसमें वे लिखे गए हैं।
  • पाठ्यपुस्तकों में, कई प्रतिक्रियाएं उसी तत्व के लिए लिखी जाती हैं ताकि वे अपने रासायनिक गुणों को स्पष्ट कर सकें। जब आप बुनियादी अवधारणा को समझ गए तो बाकी सब कुछ समझ में आ जाएगा
  • हमेशा याद रखें झूला प्रतिक्रियाओं
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 2 खोजें
    5
    समन्वय के बारे में जानें रसायन विज्ञान समन्वय यौगिकों का गठन होता है, जब धातु केंद्र के साथ एक अणु एक लिगैंड (उदाहरण के लिए, एक अन्य परमाणु, आयन या अणु) से जुड़ा होता है जो धातु को एक इलेक्ट्रॉन दान करता है। इन यौगिकों के गुण प्रत्येक व्यक्ति परमाणु के उन तत्वों से अलग होते हैं जो उन्हें ढंकते हैं।
  • लिगैंड और जटिल ज्यामिति, जो इन यौगिकों को जन्म देती है, अकार्बनिक रसायन विज्ञान का एक महत्वपूर्ण पहलू बनती है और आपको इसे मास्टर करना होगा।
  • भाग 2

    अकार्बनिक रसायन शास्त्र के लिए अच्छी पढ़ाई की आदतों का अभ्यास करें


    प्राथमिक स्कूल के छात्रों के लिए शिक्षण भाषा आर्ट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    अकार्बनिक रसायन विज्ञान के बारे में सोचने का अपना तरीका सुधारें ऐसा मत सोचो कि एकमात्र कारण आपको इसका अध्ययन करना चाहिए, परीक्षा उत्तीर्ण करना या प्रस्तुति देना है। दूसरी ओर, इस विषय के बारे में सीखना भी उपयोगी होगा जब जैविक और भौतिक रसायन विज्ञान का अध्ययन किया जाता है, क्योंकि बाद में कई अवधारणाओं को नियोजित करते हैं, आप अकार्बनिक रसायन शास्त्र में सीखेंगे।
    • अकार्बनिक रसायन विज्ञान के अजीब पक्ष का पता लगाएं। आप कुछ अवधारणाओं को वास्तविक दुनिया में लागू करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आप वास्तविक समस्याओं को हल करने के लिए जो भी सीख सकें उसका उपयोग कर सकें।
  • छवि एक अच्छा लेखक 13 कदम शीर्षक
    2
    विषय का कार्यक्रम पढ़ें और एक अध्ययन योजना तैयार करें। इस विषय की शुरुआत में, आपको हर हफ्ते अकार्बनिक रसायन विज्ञान के अध्ययन के लिए आवश्यक समय पर विचार करने के लिए कार्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। प्रत्येक कक्षा से पहले, पाठ्यपुस्तकों के संबंधित अध्यायों को पढ़ें।
  • एक पाठ्यक्रम तैयार करें जिसके अनुसार आप सप्ताह के कुछ दिनों में कुछ विषयों का अध्ययन करते हैं। यदि आप समय की अवधि में अध्ययन का विस्तार करते हैं, तो आप परीक्षा के लिए बाद में अपनी पलक बर्बाद करने से बचेंगे
  • चित्र शीर्षक परमाणु संख्या चरण 2 खोजें
    3
    इस पाठ्यक्रम को समर्पित करने के लिए एक नियमित समय निर्धारित करें। किसी विषय को सीखते समय, कुंजी नियमित रूप से अध्ययन होती है इसलिए एक घंटे प्रत्येक दिन से सम्मानित किया (या दो घंटे के एक या दो दिन) पाठ्यपुस्तक पढ़ने, समस्या अभ्यास और ऑनलाइन संसाधनों के उपयोग को सुलझाने ताकि द्वारा अकार्बनिक रसायन विज्ञान के विशिष्ट अध्ययन आप इस विषय को बेहतर समझ सकते हैं।
  • दिन के एक पल के लिए ऑप्ट चुनें जब आप सबसे जागते हैं यदि अकार्बनिक रसायन विज्ञान का विषय है जो आपको सबसे ज्यादा कठिनाइयों का कारण बनता है, तो यह पहली बात है जिसे आप अध्ययन करते हैं ताकि आप अन्य विषयों के कारण बहुत थका नहीं हो।
  • कैलिफोर्निया राज्य बार परीक्षा के बिना कानून स्कूल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कई अभ्यास समस्याओं को हल करें रसायन विज्ञान के एक बड़े हिस्से में, आपको रासायनिक प्रतिक्रियाओं के साथ काम करना होगा और कुछ यौगिकों के बीच प्रतिक्रियाओं का निर्धारण करना होगा। इसलिए, इस विषय पर गुरु के लिए, कई अभ्यास समस्याओं को हल करना सबसे अच्छा होगा, जिसमें सभी प्रकार की प्रतिक्रियाएं शामिल हों, जब तक कि आप उनमें से प्रत्येक को बहुत अच्छी तरह से समझ सकें।
  • एक ही कार्य फिर से करें, पाठ्यपुस्तक के पीछे प्रश्नों का उत्तर दें और अन्य समस्याओं को ऑनलाइन देखें।
  • Video: अक्रिय गैस नोबेल गैस निष्क्रिय गैस inert gas की ट्रिक

    एक अच्छा लेखक चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने कार्यालय में आने वाले घंटों के दौरान अपने शिक्षक को देखें यह संभव है कि सप्ताह में कम से कम एक दिन है जिसमें आपका शिक्षक एक निश्चित समय पर आपके कार्यालय में है। इसलिए, उस पर जाएं और उस विषय या कार्य के बारे में आपके पास सभी प्रश्न पूछें। आप इन बार के रूप में वे विशेष रूप से छात्रों को शिक्षक के साथ अकेले में कुछ समय के लिए इतना है कि वे अवधारणाओं कि कक्षा के दौरान पूरी तरह स्पष्ट नहीं किया गया चर्चा कर सकते हैं अनुमति देने के लिए तैयार कर रहे हैं रखना चाहिए।
  • अगर वह किसी दूसरे समय में आप के साथ बैठक सवाल पूछने के लिए अगर नियमित समय अपने कार्यालय में है कि एक और बात के साथ कोई विरोध का कारण होगा पर विचार करेंगे आप भी अपने शिक्षक कह सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com