ekterya.com

IUPAC पद्धति का उपयोग करके कार्बनिक यौगिकों का नाम कैसे दें I

कार्बनिक यौगिकों में कार्बन होते हैं कुछ प्रकार के यौगिकों, जैसे कार्बोनेट, सरल कार्बन ऑक्साइड और साइनाइड, साथ ही साथ कार्बन अलॉट्रॉप्स को अकार्बनिक माना जाता है। इसमें लगभग 10 मिलियन विभिन्न कार्बनिक यौगिकों और 10,000 नए हैं जो प्रत्येक वर्ष पाए जाते हैं या संश्लेषित होते हैं। लेकिन चिंता मत करो, वे नाम के लिए काफी सरल हैं।

चरणों

नाम-कार्बनिक यौगिकों--उपयोग करना-IUPAC-विधि-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
IUPAC विधि का उपयोग करते हुए नाम कार्बनिक यौगिकों नाम वाली छवि चरण 1
1
हाइड्रोकार्बन का नाम कैसे जानें "प्रभामंडल" कार्बन, एक और "प्रभामंडल" जीनस वाले कार्बनिक यौगिकों को उसी प्रक्रिया का उपयोग कर नाम दिया गया है। जोड़ा तत्व (क्लोरीन) का नाम लें और -ना (क्लोरीन) के साथ -इन की जगह लें। मात्रा का वर्णन करने के लिए उपसर्गों का एक ही समूह का उपयोग करें। उदाहरण के लिए: सीएफ़3CHBrCl का नाम 2-ब्रोमो-2-क्लोरो -111-ट्रफ्लोरोएथेन है।
  • 2
    शराब का नाम कैसे जानें एक "ol" शराब हाइड्रॉक्साइड (ओएच) के साथ एक कार्बन शृंखला है। प्रत्यय का उपयोग करके कार्बन शृंखला नाम दें - "एनोल" यह इंगित करने के लिए एक नंबर के विपरीत रखें कि किस कार्बन को हाइड्रोक्साइड जोड़ा गया है।
    उदाहरण के लिए: सीएच3सीएच2सीएच2(ओएच) नाम 1-प्रोपेनॉल है।
  • Video: रसायन विज्ञान की मूल अवधारणाएं PART - 2 | Fundamental Concepts Of Chemistry | 11th CHAPTER - 1

    3
    किसी अन्य कार्बन शृंखला से जुड़ी ऑक्सीजन से जुड़े ईथर, कार्बन शृंखला का नाम कैसे जानें। दो चेन के नाम नाम का पहला भाग (उपसर्ग का उपयोग करें) हो जाता है। फिर "ऑक्सी" जोड़ें फिर सबसे लंबे स्ट्रिंग जोड़ें, जो अंत के साथ प्रीफ़िक्स है - एनो
    उदाहरण के लिए: सीएच3OCH2सीएच3 इसे मेथोक्सीथान नाम दिया गया है
  • आम नाम अक्सर अधिक सामान्यतः उपयोग किया जाता है। एक लिंक किए गए समूह के रूप में कार्बन शृंखला को नाम दें इन वर्णानुक्रमों को सॉर्ट करें और उन्हें "एथर" शब्द से पहले रखें।
    उदाहरण के लिए: सीएच 3 OCH 2 सीएच 3 इसे एथाइल मिथाइल ईथर कहा जाता है।
  • 4



    एल्डिहाइड का नाम कैसे जानें एक "अल" डीहेड एक कार्बन चेन है, जो पिछले / पहले कार्बन से जुड़ी डबल ऑक्सीजन है। कार्बन श्रृंखला के लिए उपयुक्त उपसर्ग का उपयोग करें और प्रत्यय -अ "ओ एल" का उपयोग करें संख्या की स्थिति आवश्यक नहीं है
    उदाहरण के लिए: सीएच 3 सीएच (= हे) को एटैनल कहा जाता है।
  • 5

    Video: रसायन विज्ञान में मोल संकल्पना एवं उसका उपयोग

    कैटोन नाम कैसे जानें एक पेट "ओएनए" एक कार्बन शृंखला है जो कार्बन मध्यम से बंधे हुए ऑक्सीजन है। प्रत्यय -न "नॉन" का प्रयोग करें और प्रोपोनोन से पहले स्थिति संख्या का उपयोग करें।
    उदाहरण के लिए: सीएच 3 सीएच 2 सीएच 2 सी (= ओ) सीएच 3 इसे 2-पेंटाइनोन कहा जाता है
  • 6

    Video: Part - 8 IUPAC नामकरण कैसे करते है in hindi organic chemistry class - 12

    कार्बोक्जिलिक एसिड का नाम कैसे जानें "एसिड" कार्बोक्जिल "ico" ऑक्सीजन के डबल बांड और पहले / अंतिम कार्बन से जुड़े हाइड्रॉक्साइड के साथ एक कार्बन श्रृंखला है। प्रत्यय -नो "ico" का प्रयोग करें कोई स्थिति संख्या आवश्यक नहीं है
    उदाहरण के लिए: सीएच 3 सीएच 2 सी (= हे) ओएच को प्रोनोइक एसिड कहा जाता है।
  • एस्टर नाम कैसे जानें एस्टर एक कार्बन श्रृंखला के साथ डबल और सरल ऑक्सीजन युक्त कार्बन श्रृंखला है। शुरुआत में एक ऑक्सीजन (आर) के बिना समूह को नाम दें। फिर प्रत्यय-एनोटो का उपयोग करके आर-सी (ओ = ओ) का हिस्सा रखें हालांकि, कभी-कभी, आर भाग में एक बहु-लिंक होता है। उस मामले में, एनिनेट या -नोनेट का उपयोग करें और निर्दिष्ट करें कि एकाधिक लिंक कहाँ हैं। उदाहरण के लिए: सीएच 3 सी (= हे) ओसीएच 2 सीएच 2 सीएच 2 सीएच 3 इसे मिथाइल पेंटानेट कहा जाता है

    1. 1

      Video: 10th class science chapter 5 in hindi | दैनिक जीवन में रसायन | 10th class science in hindi

      अमीना नाम कैसे जानें एक "अमीन" एक एनएच के साथ एक कार्बन श्रृंखला है 2 उससे जुड़ा हुआ है प्रत्यय का प्रयोग करें - "अमीन" और स्थिति संख्या आवश्यक है।
      उदाहरण के लिए: सीएच 3 HNH 2 सीएच 3 इसे 2-प्रोपेनामाइन कहा जाता है
    2. 2
      जानें कि कैसे एमिडा नाम एक "एमाइड" एक एनएच के साथ एक कार्बन श्रृंखला है2 और पहली / अंतिम कार्बन से जुड़ी एक ऑक्सीजन। प्रत्यय का प्रयोग करें - "अमीडा" (स्थिति संख्या आवश्यक नहीं है)।
      उदाहरण के लिए: सीएच 3 सी (= हे) एनएच 2 इसे एथेनमाइड कहा जाता है

    युक्तियाँ

    • कार्यात्मक समूह के साथ अपने संप्रदाय के लिए हमेशा संभव के रूप में कम के रूप में कार्बन सूचीबद्ध करें।
    • इस आलेख में जोड़े गए समूहों के सभी नियम विभिन्न जैविक यौगिकों पर भी लागू होते हैं।
    • आपका रसायन शास्त्र शिक्षक इस विषय पर गहराई से अधिक सतही हो सकता है या अधिक सतही हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com