ekterya.com

कैमिस्ट्री कैसे सीखें

कैमिस्ट्री सीखना मुश्किल विषय है, खासकर यदि आप इस जटिल विज्ञान को उचित तरीके से नहीं पढ़ते हैं हालांकि कोई गुप्त शॉर्टकट नहीं हैं जो आपको रात भर रसायन विज्ञान में मास्टर करने में मदद करेंगे, आप इसे समझने में आसान कर सकते हैं कि क्या आप सही तरीके से अध्ययन करते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि आपके अध्ययन के समय का लाभ उठाने और पाठ के लिए तैयार करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं, तो आप रसायन विज्ञान की अवधारणाओं को बेहतर समझने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
रसायन विज्ञान का अध्ययन करने के लिए तैयार

शीर्षक से चित्र कैमिस्ट्री चरण 1 जानें
1
अपने गणित के ज्ञान को ताज़ा करें ध्यान रखें कि आप कई फ़ार्मुलों और समीकरणों का सामना करेंगे, जिन्हें आपको रसायन विज्ञान सीखने के लिए हल करना होगा। यदि आप याद नहीं कर सकते कि लघुगणक या द्विघात समीकरण को हल करने के लिए, यह कुछ बीजीय समस्याओं की समीक्षा करना अच्छा है। ये आपको अपने रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम में इसी तरह की समस्याओं का समाधान करने में मदद करेंगे।
  • कैम्ब्रियन चरण 2 जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    आवधिक तालिका को याद रखें. अपने रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम में सफल होने के लिए तत्वों को सीखना आवश्यक है। जैसे ही आप गणित के साथ पीड़ित होंगे यदि आपको संख्याओं में अंतर नहीं पता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप रसायन विज्ञान में अधिक जटिल अवधारणाओं को सीखने से पहले आवधिक तालिका सीखते हैं।
  • AsapScience नामक एक बैंड के रूप में जाना जाता है एक 3 मिनट का गीत है "नई आवधिक तालिका गाने (आदेश में)" जो अंग्रेजी में आवधिक तालिका को याद करने में आपकी मदद कर सकता है
  • शिर्षक छवि कैमिस्ट्री से जानें चरण 3
    3
    सभी मुख्य अवधारणाओं का अध्ययन करें और जानें कि कैसे कदम से कदम की समस्या हल करें। आपको मूलभूत विषयों से शुरू करना होगा, जैसे माप प्रणालियों, वैज्ञानिक पद्धति, रासायनिक नामकरण और परमाणु संरचना सीखना। कई लोग रसायन विज्ञान पर विचार करने का कारण इसलिए है क्योंकि वे और अधिक उन्नत विषयों का अध्ययन करने से पहले इन मूलभूत अवधारणाओं को पूरी तरह समझ नहीं पाते हैं।
  • रसायन विज्ञान की मूलभूत अवधारणाओं में से कई विश्वविद्यालय की वेबसाइटों के माध्यम से सीखा जा सकता है जो मुक्त शिक्षण सामग्री प्रदान करते हैं।
  • आप गाइड भी पा सकते हैं, जैसे कि स्पार्क नोट्स या किताबें "डमी के लिए", अपने स्थानीय किताबों की दुकान में
  • अवधारणाओं को हाथ से लिखें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, जब आप हाथ से लिखते हैं, तो आप अवधारणाओं को याद रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • शीर्षक से छवि कैमिस्ट्री चरण 4 जानें
    4
    फ़्लैश कार्ड बनाएं. हर बार जब आप एक नया शब्द या एक नई अवधारणा सीखते हैं, तो इसके बारे में एक सिग्नास्टिक कार्ड बनाओ यह आवधिक तालिका के मामले में अच्छी तरह से काम करता है, साथ ही कई अन्य सिद्धांतों के साथ भी। अपनी स्मृति में जानकारी को ताज़ा रखने के लिए सप्ताह में कई बार फ़्लैश कार्ड के साथ अभ्यास करें।
  • Video: 8 Ways To Create Sexual Tension With A Girl - Attract Her And Turn Her On With These Tips!

    शीर्षक से चित्र कैमिस्ट्री सीखें चरण 5
    5
    मेमनिक मेमोरीकरण तकनीकों को जानें एक अलग प्रतीक के रूप में प्रत्येक तत्व को सोचने की कोशिश करें, जैसे कि एक सेब या सॉकर बॉल जब आप तत्व के बारे में सोचते हैं तो आप कल्पना कर सकते हैं ऐसा कोई भी वस्तु हो सकता है यह प्रतिशोधक लग सकता है, लेकिन मजबूत संगठनों को बनाकर, आपके लिए सूचना याद रखना आसान होगा।
  • कैम्मिरी सीखें चरण 6 देखें
    6
    तीन आयामों के बारे में सोचो ग्रंथों को समझने में आपकी सहायता करने वाले दृश्य एड्स का उपयोग करें आपको दो आयामों में अणुओं के चित्रों के साथ एक किताब पढ़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि रसायन विज्ञान एक तीन आयामी दुनिया है। तीन आयामों में किसी भी आणविक संरचना की कल्पना करने के लिए एक त्रि-आयामी मॉडल का उपयोग करें या अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें।
  • लिवरपूल विश्वविद्यालय में एक वेबसाइट है, जिसे केम्यूब 3 डी नाम दिया गया है, जो कि रसायन विज्ञान के कई अवधारणाओं के लिए एनिमेशन और इंटरैक्टिव संरचनाएं हैं। आप अपने फोन या टैबलेट से इस वेब पेज को भी एक्सेस कर सकते हैं।
  • विधि 2
    किताबें पढ़ें

    शीर्षक से चित्र कैमिस्ट्री चरण 7 जानें
    1
    गुणवत्ता वाली पुस्तकों का चयन करें जो सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को कवर करते हैं। पुस्तक को केवल इसलिए चुनना नहीं है क्योंकि इसे पढ़ने में सबसे आसान लगता है। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपने आवश्यक सिद्धांतों को वास्तव में समझने के बिना रसायन विज्ञान सीखा है। अच्छी किताब ढूंढने के लिए, कुछ विश्वविद्यालयों के कुछ पुस्तकालयों की जांच करें और चेक करें कि कौन से शिक्षक शिक्षक पसंद करते हैं
  • शीर्षक शीर्षक छवि कैमिस्ट्री चरण 8 जानें
    2
    प्रश्नों को उन पुस्तकों में सुलझाएं जैसा कि आप पाते हैं। अपनी पुस्तक की समस्याओं को सुलझाने के द्वारा अपनी समस्या सुलझाने के कौशल का अभ्यास करें जैसा कि आप पाते हैं। पाठ की अपनी समझ को मजबूत करने के लिए इन समस्याओं को शामिल किया गया है समस्याओं का समाधान जब तक आप सही उत्तर प्राप्त न करें और प्रत्येक चरण को समझें जो आपको उस पर ले जाता है।
  • कैम्ब्रियन सीखें चरण 9 जानें
    3



    उपरांत रूप से पाठ को न पढ़िए आपको सिद्धांतों को समझने की आवश्यकता है यदि कुछ सही नहीं लगता है, तो समस्या का पता लगाने के लिए समय निकालें। उन विषयों के उत्तरों को खोजने के लिए सूचकांक का उपयोग करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते।
  • यदि आपको अभी भी इस विषय को समझने में कठिनाई हो रही है, तो ट्यूटर या मित्र को ढूंढने का प्रयास करें जो आपकी मदद करने के लिए रसायन विज्ञान में बेहतर काम करता है।
  • शीर्षक से चित्र कैमिस्ट्री से जानें चरण 10
    4
    जब आप एक नया सूत्र सीखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आप प्रश्न पूछें कि आप इस अवधारणा को समझते हैं सूत्रों को याद रखना उन्हें प्रयोगशाला में या परीक्षा के दौरान सही तरीके से लागू करने में मदद नहीं करेगा। जब आप नया सूत्र सीखते हैं तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • यह सूत्र किस प्रणाली या परिवर्तन का वर्णन करता है?
  • वेरिएबल का क्या मतलब है और किस इकाइयों में वे व्यक्त किए गए हैं?
  • यह सूत्र कब और कैसे लागू किया जा सकता है?
  • यह क्यों महत्वपूर्ण है?
  • विधि 3
    प्रयोगशाला में प्रयोग

    Video: रसायन विज्ञान को कैसे समझें और याद रखें?

    कैम्ब्रियन सीखें चरण 11
    1
    अभ्यास को उन अवधारणाओं में रखें जिन्हें आपने सीखा है। एक प्रयोगशाला में रसायन विज्ञान की सार अवधारणाओं को अमल करने का अवसर मिलने से आपको आपकी समझ को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। कुछ लोगों को इसे पढ़ने के बजाय इसे अभ्यास में डालते समय एक सबक समझना आसान होगा
  • कैम्मिरी सीखें चरण 12
    2
    प्रयोगशाला के अध्ययन और अपनी पुस्तकों की सामग्री के बीच की कड़ी को खोजने की कोशिश करें यदि आप एक रसायन विज्ञान वर्ग ले रहे हैं, तो एक प्रयोगशाला में काम व्याख्यान और व्याख्यान की सामग्री का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। प्रयोगशाला से पहले और बाद में सौंपा गए कार्यों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि इस जानकारी को परीक्षा में शामिल किया गया है।
  • कैरेमिया चरण 13 के बारे में जानें
    3
    अभ्यास वैज्ञानिक तरीकों. रसायन विज्ञान मूल रूप से एक विज्ञान है जो प्रयोगशालाओं में विकसित होता है। व्यावहारिक प्रयोगों के साथ सीखने का अवसर लें। यह आपको माप और समीकरणों के बारे में अपने ज्ञान को ताज़ा करने का अवसर देगा और इसके अतिरिक्त, यह मजेदार हो सकता है।
  • विधि 4
    अच्छे अध्ययन की आदतों का विकास

    कैम्मिरी सीखें चरण 14 देखें
    1
    अध्ययन कम से कम एक घंटे हर दिन दैनिक आधार पर अपनी सामग्रियों की समीक्षा करने से आप अपने ज्ञान को मजबूत कर सकते हैं। एक हफ्ते के लिए हर दिन कम समय की पढ़ाई करने से आपको परीक्षा से पूरे दिन का अध्ययन करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।
    • जैसे ही एथलीटों में सुधार के लिए हर दिन अपना खेल अभ्यास करते हैं, आपको रसायन विज्ञान में सीखने और सुधारने के लिए ऐसा ही करना चाहिए।
  • कैम्ब्रियन चरण 15 जानने के लिए शीर्षक चित्र
    2
    अच्छे नोट्स लें. महत्वपूर्ण जानकारी लिखना आपको इसे याद रखने में सहायता करेगा। यदि आप रसायन विज्ञान वर्ग ले रहे हैं, तो सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को लिखें सम्मेलन. इसके अलावा, अपनी पुस्तक के केंद्रीय विचारों को नीचे लिखें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उन्हें पहले से जानते हैं, तो उन्हें लिखने से आपको भविष्य में उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी।
  • शीर्षक शीर्षक छवि कैमिस्ट्री चरण 16 जानें
    3
    एक अध्ययन भागीदार के साथ कार्य करें दो सिर एक से बेहतर सोचते हैं जब आपके पास किसी यात्रा पर यात्रा करने के लिए आपके पास है तो सीखना बहुत आसान है अगर कभी भी आपके लिए कोई सबक मुश्किल है, तो आपका साझेदार आपको यह समझाने में मदद कर सकता है कि उसने यह कैसे समझा है। उसी तरह, आप उसे अवधारणाओं को समझाकर अपने खुद के ज्ञान को सुदृढ़ कर सकते हैं
  • शीर्षक शीर्षक छवि कैमिस्ट्री चरण 17 जानें
    4
    अपने शिक्षक के साथ बोलो आपका शिक्षक आपके कार्यालय के घंटों के दौरान काम करेगा उनसे मुलाकात करें और उन विशिष्ट बिंदुओं के बारे में प्रश्न पूछें जो कक्षा में शामिल सामग्री को नहीं समझते हैं। यदि वे इसके लिए पूछें तो शिक्षक अपने विद्यार्थियों को अतिरिक्त मदद देने के लिए खुश हैं बस प्रश्न पूछिए मत 10:45 बजे। मीटर। परीक्षा से पहले रात का, क्योंकि आपको जवाब नहीं मिलेगा।
  • आपका शिक्षक आपको समीक्षा के लिए पुरानी परीक्षा की एक कॉपी भी दे सकता है यह आपको निर्धारित करने में मदद करेगा प्रश्नों के प्रकार जो परीक्षा में आएंगे, लेकिन आपको वास्तव में बिल्कुल नहीं बताएंगे आपको किन सवालों के जवाब चाहिए?
  • युक्तियाँ

    • अपनी गलतियों के बारे में सोचते समय तनाव न करें, क्योंकि वे सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं। इसके अलावा, हर कोई गलती करता है
    • यदि आप एक रसायन विज्ञान वर्ग ले रहे हैं, तो प्रति सप्ताह 15 घंटे तक का अध्ययन करने की योजना बनाएं।
    • थोड़ा आराम करो! सीखना रसायन विज्ञान के लिए बहुत कुछ सोचने की ज़रूरत है सुनिश्चित करें कि अध्ययन शुरू करने से पहले आप आराम से आराम कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com