ekterya.com

जैविक रसायन विज्ञान को कैसे अनुमोदित किया जाए

कार्बनिक रसायन विज्ञान की बुरी प्रतिष्ठा है: छात्रों के लिए स्वयं को इसे लेने का अवसर देने से पहले कक्षाओं की कठिनाई के बारे में डरावनी कहानियां सुनने के लिए यह असामान्य नहीं है। हालांकि कोर्स चुनौतीपूर्ण हो सकता है, "ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री" अक्सर दुःस्वप्न नहीं होता है, जिसे हम विश्वास करते हैं। याद करने के लिए कम जानकारी है लेकिन समझने के लिए अधिक प्रक्रियाएं - इसलिए, मूल बातें समझना और एक अच्छी अध्ययन व्यवस्था होने से गुजरने वाले ग्रेड प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
जैविक रसायन विज्ञान का बुनियादी ज्ञान

दर्रा जैव रसायन विज्ञान चरण 1
1
"ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री" की परिभाषा जानें सामान्य शब्दों में, जैव रसायन विज्ञान का अध्ययन रासायनिक यौगिकों जिसका आधार कार्बन है. कार्बन आवधिक तालिका का छठा हिस्सा है और पृथ्वी पर जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक घटकों में से एक है। जीवित प्राणी अणुओं से बना होते हैं, जो मुख्यत: कार्बन हैं। इसका अर्थ है कि जैविक रसायन विज्ञान में हर दिन आपके शरीर के भीतर होने वाली रसायन विज्ञान शामिल है। इसमें जानवरों, पौधों और प्राकृतिक पारिस्थितिकी प्रणालियों के भीतर होने वाले रसायन विज्ञान भी शामिल है।
  • हालांकि, कार्बनिक रसायन विज्ञान जीवित प्राणियों तक सीमित नहीं है उदाहरण के लिए, जीवाश्म ईंधन के जल में रासायनिक प्रतिक्रियाएं जैविक रसायन विज्ञान के भीतर हैं क्योंकि इन प्रतिक्रियाओं में यौगिक शामिल हैं जिनके आधार ईंधन में ईंधन हैं।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 2
    2



    अणुओं का प्रतिनिधित्व करने के सामान्य तरीके जानें जनरल केमिस्ट्री से अध्ययन करने के लिए जैविक रसायन विज्ञान अधिक "दृश्य" हिस्सा है। आपके पास रसायन विज्ञान के पिछले वर्गों की तुलना में अधिक अणुओं और यौगिकों के चित्र होंगे। इस प्रकार के दृश्य प्रतिनिधित्व की व्याख्या करने का तरीका जानने के लिए जैविक रसायन विज्ञान में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी कौशल में से एक है।
  • शुरू करने से पहले आपको लुईस संरचनाओं से परिचित होना होगा वे आमतौर पर एक सामान्य रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में पढ़ाते हैं। लुईस संरचना में, एक अणु में परमाणुओं को उनके रासायनिक प्रतीक (आवधिक तालिका में अक्षरों) द्वारा दर्शाया जाता है लाइनें उन दोनों के बीच के लिंक का प्रतिनिधित्व करती हैं और पॉइंट वैलेंस इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे लेख के बारे में जांचें लुईस की संरचना तो आपको याद है
  • अणुओं को आकर्षित करने का एक तरीका है और संभवत: आपके लिए यह नया होगा कि वह विधि है कंकाल फॉर्मूला कंकाल के सूत्र में ("लिंक-रेखा संरचना" के रूप में भी जाना जाता है) कार्बन परमाणु दिखाई नहीं देते हैं। इसके बजाय, लिंक का प्रतिनिधित्व करने के लिए केवल एक पंक्ति है चूंकि कार्बनिक रसायन विज्ञान में कई कार्बन परमाणु होते हैं, इसलिए यह अणुओं को बहुत तेज़ बनाता है। कार्बन नसों परमाणुओं का अभी भी उनके रासायनिक प्रतीकों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है यहां आपको कंकाल फॉर्मूले के लिए एक अच्छा मार्गदर्शन मिल सकता है
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 3

    Video: SCP-682 Termination Log | SCP Foundation Experiment Log T-98816-OC108/682

    3
    जानें कि लिंक का प्रतिनिधित्व कैसे करें लिंक सहसंयोजक जैविक रसायन विज्ञान में पाए जाने वाले सबसे सामान्य प्रकार के बंधन हैं (हालांकि, आयनिक बंधों का ज्ञान, आदि अभी भी मूल्यवान होगा)। एक सहसंयोजक बंधन में, दो परमाणु बंधन बनाने के लिए अनियोजित इलेक्ट्रॉनों का हिस्सा होते हैं। अगर अतिरिक्त अनियोजित इलेक्ट्रॉनों हैं, तो संभव है कि दो या ट्रिपल बॉन्ड के साथ परमाणु हों।
  • लुईस संरचनाओं और कंकाल के फ़ार्मुलों में, सरल लिंक एक पंक्ति द्वारा दर्शायी जाती हैं, एक डबल लाइन द्वारा डबल लिंक और ट्रिपल लाइन द्वारा ट्रिपल लिंक।
  • कंकाल के फार्मूलों में, कार्बन (सी) और हाइड्रोजन (एच) परमाणुओं के बीच के बांड आमतौर पर नहीं खींचे क्योंकि वे बहुत ही सामान्य हैं।
  • परमाणुओं को आमतौर पर विशेष परिस्थितियों में केवल आठ ध्रुवीय इलेक्ट्रॉनों (बाह्य भाग) होने की अनुमति होती है इसका अर्थ है कि अधिकतर चार परमाणुओं से अधिकतर एक परमाणु को जोड़ा जा सकता है।
  • पेटी जैविक रसायन विज्ञान चरण 4 नामक छवि
    4
    एक त्रि-आयामी आणविक संरचना की मूल बातें जानें। जैविक रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम में छात्रों को रासायनिक अणुओं के बारे में सोचने की आवश्यकता होती है जैसे कि वे वास्तव में वास्तविक जीवन में मौजूद थे, न कि जिस तरह से वे आकर्षित होते हैं अणु तीन-आयामी संरचनाओं का रूप लेते हैं। अणु में बांड की प्रकृति एक अणु के त्रि-आयामी आकार का निर्धारण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है, हालांकि अन्य कारक हैं जो कभी-कभी एक भूमिका भी निभा सकते हैं यहां याद रखने के लिए कुछ विवरण दिए गए हैं जब ये अणुओं के रूप में आते हैं जिनका आधार कार्बन होता है:
  • साधारण बांड के साथ चार अन्य परमाणुओं को बांधने वाला एक कार्बन एक का आकार होगा टेट्राहेड्रोन (चार बिंदुओं के पिरामिड) इस का एक अच्छा उदाहरण मीथेन अणु (सीएच4)।
  • एक कार्बन जो एक दूसरे परमाणु के साथ बंधे हुए हैं और सरल बंधों वाले दो परमाणुओं का एक रूप होगा त्रिकोणीय विमान (फ्लैट त्रिकोण) सीओ आयन3 यह इस का एक अच्छा उदाहरण है
  • एक कार्बन जो दो बांडों के साथ दो परमाणुओं को बांधता है या जो एक ट्रिपल बॉन्ड वाले एक एल्बम से लिंक होता है, रैखिक (कठोर रेखा) कार्बन डाइऑक्साइड का अणु (सीओ2) एक उदाहरण है।
  • Video: उपलब्धि परीक्षण , उपलब्धि परीक्षण का निर्माण , achievement test
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com