ekterya.com

परमाणु द्रव्यमान की गणना कैसे करें

परमाणु द्रव्यमान

यह सभी प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों का योग है जो एक परमाणु या अणु बनाते हैं। एक इलेक्ट्रॉन का द्रव्य इतना छोटा है कि यह नगण्य माना जाता है और गणना में शामिल नहीं है। यह शब्द अक्सर एक तत्व के सभी आइसोटोप के औसत परमाणु द्रव्यमान का संदर्भ देने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि यह तकनीकी रूप से गलत है। यह अंतिम परिभाषा वास्तव में एक तत्व के सापेक्ष परमाणु द्रव्यमान है, जिसे भी जाना जाता है "परमाणु वजन" एक तत्व का परमाणु वजन एक ही तत्व के प्राकृतिक मूल के आइसोटोप के परमाणु द्रव्यमान को ध्यान में रखते हैं। दवा केमिस्टों के लिए इन दो प्रकार के परमाणु द्रव्यमानों के बीच भेद करना महत्वपूर्ण है, जो उनके काम को पूरा करते हैं: उदाहरण के लिए, परमाणु द्रव्यमान में गलत मूल्य, एक प्रयोग के परिणामों की ग़लत गणना का कारण हो सकता है।

चरणों

विधि 1
आवधिक तालिका में परमाणु द्रव्यमान लेबल खोजें

छवि शीर्षक 1083156 1
1
परमाणु द्रव्यमान का प्रतिनिधित्व करने के लिए जानें। परमाणु द्रव्यमान, जो कि एक दिया परमाणु या अणु का द्रव्यमान है, को अंतरराष्ट्रीय प्रणाली (एसआई) की सामूहिक इकाइयों में व्यक्त किया जा सकता है: ग्राम, किलोग्राम, आदि। हालांकि, क्योंकि इन शब्दों में परमाणु जनसंपर्क अविश्वसनीय रूप से छोटा है, वे अक्सर एकीकृत परमाणु द्रव्यमान इकाइयों (आमतौर पर संक्षिप्त रूप से "या" या "amu")। 12-कार्बन आइसोटोप के मानक द्रव्यमान के 1/12 के बराबर एक परमाणु द्रव्यमान का स्तर होता है
  • परमाणु द्रव्यमान इकाइयां ग्राम में दिए गए तत्व या अणु के एक तिल के द्रव्यमान का संकेत देती हैं। यह व्यावहारिक गणना करने के लिए आता है, क्योंकि यह एक बहुत ही उपयोगी संपत्ति है, क्योंकि यह एक समान प्रकार के परमाणुओं या अणुओं के द्रव्यमान और मॉल के बीच में आसान रूपांतरण की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 1083156 3

    Video: RRB Group-D (2018) |बस 2 मिनट में याद करे परमाणु द्रव्यमान |

    3
    याद रखें कि आवधिक तालिका के मूल्य एक तत्व के परमाणु द्रव्यमान के औसत हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, आवधिक तालिका के प्रत्येक तत्व के लिए दिखाए गए रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान, एक परमाणु के सभी आइसोटोप के मूल्यों का औसत है। यह औसत मूल्य कई व्यावहारिक गणनाओं के लिए मूल्यवान है, उदाहरण के लिए, दाढ़ द्रव्यमान कई अणुओं से बना अणु का हालांकि, व्यक्तिगत परमाणुओं के साथ काम करते समय, इस संख्या में आवश्यक सटीक नहीं हो सकता है
  • क्योंकि यह केवल विभिन्न प्रकार के आइसोटोप का औसत है, आवर्त सारणी का मूल्य किसी विशेष परमाणु के परमाणु द्रव्यमान का सही मूल्य नहीं है।
  • व्यक्तिगत परमाणुओं के परमाणु द्रव्यमान की गणना करने के लिए, उस परमाणु के प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की सटीक संख्या को ध्यान में रखना आवश्यक है।
  • विधि 2
    किसी व्यक्ति परमाणु के परमाणु द्रव्यमान की गणना करें

    Calculate_Atomic_Mass_Step_1_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टीप_1 का शीर्षक चित्र
    1
    उस तत्व या आइसोटोप परमाणु संख्या का पता लगाएं परमाणु संख्या एक तत्व में प्रोटॉन की संख्या है और कभी भिन्न नहीं होती है। उदाहरण के लिए, सभी हाइड्रोजन परमाणु (और केवल हाइड्रोजन वाले ही) एक प्रोटॉन है। सोडियम में 11 परमाणु संख्या होती है क्योंकि उसके नाभिक में 11 प्रोटॉन होते हैं, जबकि ऑक्सीजन में 8 परमाणु संख्या होती है क्योंकि इसके नाभिक में 8 प्रोटॉन होते हैं। आप आवधिक तालिका में लगभग किसी भी तत्व की परमाणु संख्या (लगभग सभी आवधिक तालिकाएं) पा सकते हैं: यह वह संख्या है जो पत्र या तत्व के रासायनिक प्रतीक के ऊपर है। यह संख्या हमेशा एक सकारात्मक और पूर्ण संख्या है।
    • मान लीजिए आप एक कार्बन परमाणु के साथ काम करने जा रहे हैं। कार्बन में हमेशा 6 प्रोटॉन होते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि इसकी परमाणु संख्या 6 है। आप देख सकते हैं कि तत्वों की आवधिक तालिका में, कार्बन चित्र ("सी") एक है "6" ऊपरी हिस्से में, जिसका मतलब है कि कार्बन के परमाणु संख्या 6 है।
    • ध्यान दें कि परमाणु संख्या का उसके संबंधित परमाणु द्रव्यमान के साथ एक सीधा संबंध नहीं है जैसा कि आवर्त सारणी में प्रकट होता है। हालांकि, यह अक्सर होता है कि एक परमाणु के परमाणु द्रव्यमान लगभग दो बार इसकी परमाणु संख्या, विशेषकर आवधिक तालिका के ऊपरी भाग के तत्वों के बीच होता है। वैसे भी, तत्व के परमाणु संख्या को दोगुना करके परमाणु द्रव्यमान का कभी भी गणना नहीं किया जाता है।
  • Calculate_Atomic_Mass_Step_2_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टेप_2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: मोल अवधारणा, मोलर द्रव्यमान, परमाणु द्रव्यमान | Mole Concept & Molar mass | Basic

    न्यूक्लियस में न्यूट्रॉन की संख्या का पता लगाएं न्यूट्रॉन की संख्या समान तत्व के परमाणुओं के बीच भिन्न हो सकती है। हालांकि दो परमाणुओं की एक ही संख्या में प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के विभिन्न संख्याएं हैं, उसी तत्व के परमाणु हैं, उस स्थिति में वे उस तत्व के अलग-अलग आइसोटोप हैं। एक तत्व (जो कभी भिन्न नहीं होता) में प्रोटॉन की संख्या के विपरीत, एक परमाणु में न्यूट्रॉन की संख्या अक्सर भिन्न हो सकती है ताकि उस तत्व के परमाणु द्रव्यमान को दो पूर्णांक के बीच दशमलव मान के रूप में व्यक्त किया जा सके।
  • न्यूट्रॉन की मात्रा उस तत्व के आइसोटोप के नाम से निर्धारित की जा सकती है। उदाहरण के लिए, कार्बन -14 कार्बन -12 की प्राकृतिक उत्पत्ति के एक रेडियोधर्मी आइसोटोप है आइसोटोप अक्सर तत्व प्रतीक से पहले एक सुपरस्क्रिप्ट के रूप में संख्या का उपयोग करके पहचाने जाते हैं: सी। न्यूट्रॉन की संख्या का निर्धारण आइसोटोप संख्या से प्रोटॉन की संख्या को घटाकर किया जाता है: 14 - 6 = 8 न्यूट्रॉन।
  • मान लीजिए कि जिन कार्बन परमाणु के साथ आप काम करने जा रहे हैं उनमें 6 न्यूट्रॉन (सी) हैं। यह कार्बन का सबसे आम आइसोटोप है: यह कुल कार्बन परमाणुओं का लगभग 99% प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, लगभग 1% कार्बन परमाणुओं में 7 न्यूट्रॉन हैं। इसमें 6 या 7 से अधिक न्यूट्रॉन वाले अन्य कार्बन परमाणु भी हैं, लेकिन ये बहुत कम हैं।
  • Calculate_Atomic_Mass_Step_4_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टेप_4 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुल प्रोटॉन और न्यूट्रॉन जोड़ें यह परमाणु के परमाणु द्रव्यमान की गणना करता है। नाभिक परिक्रमा कर रहे इलेक्ट्रॉनों की संख्या के बारे में चिंता मत करो। इसका द्रव्यमान इतना है, लेकिन इतना छोटा है, कि ज्यादातर व्यावहारिक मामलों में यह प्रतिक्रिया को काफी प्रभावित नहीं करता है।
  • इस उदाहरण के कार्बन परमाणु में 6 प्रोटॉन + 6 न्यूट्रॉन हैं 12. इस विशिष्ट कार्बन परमाणु के परमाणु द्रव्यमान 12 है। दूसरी ओर, यदि यह एक आइसोटोप है कार्बन -13, आपको पता होगा कि इसमें 6 प्रोटॉन हैं + 7 न्यूट्रॉन = 13 का एक परमाणु वजन
  • कार्बन -16 का असली परमाणु वजन 13.003355 है और यह अधिक सटीक है, क्योंकि यह प्रयोगात्मक रूप से निर्धारित किया गया है।
  • परमाणु द्रव्यमान एक तत्व की आइसोटोप संख्या के बहुत करीब है। बुनियादी गणना करने के लिए, आइसोटोप की संख्या परमाणु द्रव्यमान के बराबर है। जब यह प्रयोगात्मक रूप से निर्धारित होता है, तो इलेक्ट्रॉनों के द्रव्यमान के छोटे योगदान के कारण आइसोटोप की संख्या से परमाणु द्रव्यमान थोड़ा अधिक होता है।
  • Video: Science Gk Trick - तत्वों के संकेत, परमाणु द्रव्यमान और परमाणु क्रमांक gk trick | Gk tricks in hindi




    विधि 3
    एक तत्व के परमाणु द्रव्यमान (परमाणु वजन) की गणना करें

    Calculate_Atomic_Mass_Step_4_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टेप_4 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आइसोटोप नमूना में हैं। रसायनज्ञ अक्सर एक विशिष्ट उपकरण का उपयोग करते हुए दिए गए नमूने के रिश्तेदार आइसोटोप अनुपात को निर्धारित करते हैं "जन स्पेक्ट्रोमीटर"। हालांकि, यदि आप केवल एक रसायन विज्ञान छात्र हैं, तो यह जानकारी आपको स्कूल परीक्षा में निर्धारित मूल्य के रूप में प्रदान की जाएगी, जो वैज्ञानिक ग्रंथ सूची से प्राप्त की गई है।
    • इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए, मान लें कि आप कार्बन -12 और कार्बन -13 आइसोटोप के साथ काम करने जा रहे हैं।
  • Video: सीखे आण्विक द्रव्यमान निकालना || How To Find Molecular Mass || amu क्या होता है || What Is amu

    Calculate_Atomic_Mass_Step_5_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टीप_आर्इ
    2
    नमूना में प्रत्येक आइसोटोप की रिश्तेदार बहुतायत निर्धारित करें। किसी दिए गए तत्व में अलग-अलग आइसोटोप भिन्न अनुपात में प्रकट हो सकते हैं। इन अनुपातों को लगभग हमेशा प्रतिशत में व्यक्त किया जाता है। कुछ आइसोटोप बहुत आम हैं, जबकि अन्य बहुत दुर्लभ हैं (कभी-कभी, अनुपात इतनी नगण्य है कि यह मुश्किल से पता लगाया जा सकता है)। यह जानकारी जन स्पेक्ट्रोमीटर या संदर्भ पुस्तक से निर्धारित की जा सकती है
  • कल्पना कीजिए कि कार्बन -12 की बहुतायत 99% है और कार्बन -13 की बहुतायत 1% है। अन्य कार्बन आइसोटोप हैं, लेकिन वे इस छोटी सी मात्रा में मौजूद हैं जो इस उदाहरण की समस्या के लिए उन्हें ध्यान में नहीं लिया जाएगा।
  • Calculate_Atomic_Mass_Step_6_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टेप_6 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रत्येक आइसोटोप के परमाणु द्रव्यमान के नमूने में इसके अनुपात से गुणा करें। प्रत्येक आइसोटोप के बहुसंख्यक द्रव्यमान को उसके बहुतायत (दशमलव संख्या के रूप में व्यक्त) के प्रतिशत से गुणा करें। प्रतिशत को एक दशमलव संख्या में बदलने के लिए, बस इसे 100 से विभाजित करें। परिवर्तित प्रतिशत का योग हमेशा 1 के बराबर होना चाहिए।
  • इस उदाहरण में आपके पास कार्बन -12 और कार्बन -13 है यदि कार्बन -12 99% नमूना का प्रतिनिधित्व करता है और कार्बन -13 नमूना का 1% का प्रतिनिधित्व करता है, तो 12 (कार्बन -12 का परमाणु द्रव्यमान) 0.9 9 और 13 (कार्बन -13 का परमाणु द्रव्यमान) बढ़ाएं। ) 0.01 से
  • संदर्भ पुस्तकें एक तत्व के आइसोटोप के ज्ञात मात्रा के आधार पर प्रतिशत में अनुपात दिखाती हैं। अधिकांश रसायन शास्त्र पाठ्यपुस्तकों में पुस्तक के अंत में एक टेबल में यह जानकारी शामिल है। आप जिस नमूने का विश्लेषण करने जा रहे हैं उसका अनुपात प्राप्त करने के लिए आप मास स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • Calculate_Atomic_Mass_Step_7_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_आटॉमिक_मास्ट_स्टेप_7 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणाम जोड़ें पिछली चरण में मिली बहुविधताओं के परिणाम जोड़ें राशि का नतीजा आपके तत्व के सापेक्ष परमाणु द्रव्यमान है। आपके तत्व के आइसोटोप के परमाणु द्रव्यमान का औसत मूल्य जब सामान्य में एक तत्व के बारे में बात कर रहा है, और उस तत्व के विशिष्ट आइसोटोप नहीं है, तो इस मान का उपयोग किया जाता है।
  • पिछले उदाहरण में, कार्बन -12 के लिए 12 x 0.9 9 = 11.88, जबकि कार्बन -13 के लिए 13 x 0.01 उदाहरण के सापेक्ष परमाणु द्रव्यमान 11.88 + 0.13 = है 12.01.
  • युक्तियाँ

    • कुछ आइसोटोप दूसरों की तुलना में कम स्थिर होते हैं और उनके नाभिक में कम प्रोटॉन और न्यूट्रॉन वाले तत्वों में विघटित होते हैं, क्योंकि वे स्वयं के कुछ हिस्सों को मुक्ति देते हैं। इन आइसोटोप के रूप में जाना जाता है "रेडियोधर्मी"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रसायन विज्ञान संदर्भ पुस्तक
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com